डायनासोर कहां गए, आइये जानते है डायनासोर के बारे में

डायनासोर कहां गए, डायनासोर का इतिहास, डायनासोर का जन्म कैसे हुआ, डायनासोर कैसे मरे, दुनिया का सबसे बड़ा डायनासोर, डायनासोर को हिंदी में क्या कहते हैं,

डायनासोर कहां गए: पृथ्वी पर ना जाने कितने जीव आये और गये, डायनासोर भी सरिसृप वर्ग के अंतर्गत आने वाले जीव थे, जो पृथ्वी पर काफी लंबे समय तक रहे और आज विलुप्त हो चुके है।

डायनासोर को विशालकाय और भयानक छिपकली का स्वरूप माना जाता है। वैज्ञानिक मान्यता के अनुसार मानव के वजूद के आने के पहले लगभग 16 करोड़ वर्ष तक स्थलीय कशेरुकी जीव के रूप में डायनासोर का अस्तित्व इस पृथ्वी पर रहा था,

पर अगर आज की बात की जाए तो आज हम सिर्फ डायनासोर का नाम ही सुन सकते हैं क्योंकि हमारी पृथ्वी से आज डायनोसोर का नामो निशान तक मिठ चुका है, आज की पोस्ट में हमने आपको डायनासोर के बारे में कई रोचक जानकारी इस लेख में दे रहे है!

डायनासोर का इतिहास

वैज्ञानिक जीवाश्म से अब तक के अध्ययन से पता चला है कि डायनासोर कि एक हज़ार से भी ज्यादा प्रजाति पृथ्वी पर कभी पाई जाती थी, जो मेसोजोइक एरा के अंतर्गत मध्य ट्राइसिक एरा से शुरू होकर लगभग 180 तक पृथ्वी पर फले फुले।

डायनासोर कहां गए

यह विशालकाय पशु डायनासोर मेसोजोइक एरा के अंतर्गत जुरासिक काल से क्रिटेसिस काल के दौरान स्थलीय पशु जीवन में व्यापक भूमिका में उपस्थित थे। वैज्ञानिक शोध के अनुसार पृथ्वी पर इनका जीवनकाल लगभग 160 मिलियन वर्ष था।

डायनासोर का जन्म कैसे हुआ

डायनासोर का जन्म के बारे में वैज्ञानिक ज्यादा अनुमान तो नही लगा पाए है, पर फिर भी कुछ वैज्ञानिक इस बात पर सहमति देते है कि चार पैरों वाला जानवर टेट्रापॉड्स से जीव का विकास सम्भव हुआ।

माना जाता है कि टिकतालिक जलीय जीव धीरे धीरे अपने अंग को मजबूत कर स्थल पर जीवन बिताने लगे, जिसके बाद उन्हें टेट्रापॉड्स के नाम से जाना गया। जो समय के साथ डायनासोर , पक्षियों और स्तनधारियों में परिवर्तित होते चले गए।

20 करोड़ वर्ष पूर्व वातावरण जब जीवो के अनुकूल हुआ , तो पक्षियों और मगरमच्छ के वंशज के रूप में आर्कोसॉर विकसित हुए। जो सरीसृप समूह के जीव थे, इन्हें डायनोसोर का पूर्वज माना जाता है,

अर्थात यह कह सकते है कि डायनासोर का जन्म/उत्पत्ति आर्कोसॉर सरीसृप जीवो से हुआ है। शुरुआत में इनका आकार 15 से 20 फिट लम्बा होता था, समय के साथ इनके आकार और प्रवृत्ति में बदलाव होने लगा।

चीता से भी तेज: दुनिया का सबसे तेज दौड़ने वाला इंसान कौन है, इसकी पूरी जानकारी यहां दिए लिंक पर क्लिक करके प्राप्त करें।

डायनासोर कैसे मरे या डायनासोर का अंत कैसे हुआ?

अब तक हम डायनासोर के जीवन के बारे मे बात कर रहे थे, अब हम जानते है कि डायनासोर कैसे मरे , कैसे विलुप्त हुए या डायनासोर का अंत कैसे हुआ,

डायनासोर युग के अंत के लिए एक बहुत बड़ा ऐस्टरॉइड को जिम्मेदार माना गया है। ऐस्टरॉइड के धरती से टकराने के बाद हुए विस्फोट ने इस विशालकाय जानवरों की प्रजाति का धरती पर अंत कर दिया था,

इस ऐस्टरॉइड के मेक्सिको के युकटॉन प्रायद्वीप से टकराने के बाद वहां 111 मील चौड़ा और 20 मील गहरा गड्ढा का निर्माण हो गया था। वैज्ञानिकों द्वारा जब इस गड्ढे की जांच की गई तो उन्हें चट्टान में सल्फर कम्पाउन्ड मिले।

जिससे यह अनुमान लगाया गया कि ऐस्टरॉइट की टक्कर से बहुत से चट्टान वाष्प में तब्दील हो गई थी, जिसके कारण हवा में धूल का बादल बनता गया,
इसके परिणामस्वरूप पूरी पृथ्वी ठंडी हो गई और एक दशक तक इसी अवस्था में रही। ऐसे स्थिति में पृथ्वी पर रह रहे अधिकतर जीवों की मौत हो गई।

सबसे बड़ा बांध: भारत का सबसे बड़ा बांध कौन सा है और उसका क्या नाम है, इस जानकारी को प्राप्त करने के लिए यहां दिए लिंक पर क्लिक करें।

दुनिया का सबसे बड़ा और सबसे छोटा डायनासोर

दुनिया के सबसे बड़े और भारी भरकम शरीर वाले डायनासोर के जीवाश्म अवशेष अर्जेंटीना में प्राप्त हुए हैं। अनुमान है कि इसकी लंबाई 130 फीट और वजन 77 टन था।

अब तक मिले अवशेष में सबसे छोटा डायनासोर का आकार एक पक्षीनुमा देखा गया है, जिसका वजन दस औंस से भी कम बताया गया है ।

डायनासोर पर बनी फिल्में

डायनोसोर के वास्तविक परिचय से लोगों को रूबरू कराने को कई मूवी भी बनाई गई है। जिसमे मुख्य रूप से, जुरासिक वर्ल्ड, जुरासिक पार्क, डायनासोर इत्यादि फिल्में शामिल है।

History of pizza: पिज़्ज़ा खाना हर किसी को पसंद है पर क्या आपको पता है सर्वप्रथम पिज्जा कैसे बनाया किसने बनाया था अगर आप पिज़्ज़ा का इतिहास जानना चाहते हैं तो यहां दिए लिंक पर क्लिक करें।

डायनासोर की रोचक जानकारी

No1 : डायनासोर बहुत सुंदर और डरावने जीव थे।

No 2: डायनासोर पृथ्वी के सभी महाद्वीप में अपना जीवन व्यतीत किये थे।

No 3: सभी डायनासोर विशालकाय नही होते थे, कुछ डायनोसोर छोटे होते है, लेकिन वो दिमाग से तेज और फुर्ती वाले होते थे।

No 4: डायनोसोर मांसाहारी, सर्वाहारी और शाकाहारी तीनो होते है, किन्तु ज्यादातर शाकाहारी ही होते थे।

FAQ’s

Q1. क्या डायनासोर अभी भी जिंदा है?

Ans: नही ! वर्तमान डायनासोर के जिंदा होने के कोई साक्ष्य वैज्ञानिकों द्वारा नही दिया गया है।

Q2. डायनासोर को हिंदी में क्या कहते हैं?

Ans: डायनासोर को हिंदी में अर्थ भीमसरट बताया गया है, जिसका वास्तिवक अर्थ भयानक छिपकली से संबंधित है।

Q3.डायनासोर कैसे मरे?

Ans: एक ऐस्टरॉइड के धरती से टकराने के बाद हुए विस्फोट ने इस विशालकाय जानवरों की प्रजाति डायनोसोर मारे गए।

Q4. डायनासोर विलुप्त क्यों हो गए?

Ans: ऐस्टरॉइड के धरती से टकराने के बाद वातावरण बहुत ठंडा हो गया था जोकि इन जानवरों के जीवन के लिए बिल्कुल भी उपयोगी नहीं था जिसके चलते यह जानवर धरती से विलुप्त हो गए।

Q5. डायनासोर से पहले कौन था?

Ans: डायनासोर से पहले स्थलीय जीवों में केवल टिकतालिक और आर्कोसॉर ही थे।

Q6. डायनासोर के पूर्वज कौन थे?

Ans: आर्कोसॉर को डायनासोर के पूर्वज माना जाता है।

आगे और पढ़ें:

Conclusion:

दोस्तों उम्मीद है, डायनासोर कहां गए इस लेख में आपको डायनासोर से जुड़े सारे सवालों के जवाब मिल गए है। इससे जुड़े और भी जानकारी चाहिये तो आप कमेंट बॉक्स में बता सकते है।
आगे भी अगर आप इसी तरह की अपडेट प्राप्त करना चाहते हैं तो हमारी वेबसाइट पर सब्सक्राइब करके जाएं, धन्यवाद!

Share This Post:

Leave a Comment