सोशल मीडिया क्या है | सोशल मीडिया का समाज पर प्रभाव

Social media kya hai, सोशल मीडिया क्या है, advantages of social media, disadvantages of social media, impact of social media on youth, pros and cons of social media, सोशल मीडिया का समाज पर प्रभाव पूरा हिंदी में पढ़ें

दोस्तों आज के समय में हर एक इंसान सोशल मीडिया से जुड़ चुका है, क्योंकि सोशल मीडिया अपनी बातों को कम समय में दूसरों तक पहुंचाने का एक बहुत ही सरल और आसान तरीका है।

इसके माध्यम से हम अपने दोस्तों को फोटो, वीडियो, टेक्स्ट मैसेज, डाक्यूमेंट्स, इत्यादि। चीजें बहुत ही कम समय में भेज सकते हैं साथ ही प्राप्त भी कर सकते हैं। 

सोशल मीडिया क्या है
What Is Social Media In Hindi

आज का हमारा यह लेख सोशल मीडिया के ऊपर ही लिखा गया है यहां आपको सोशल मीडिया से जुड़ी हर जानकारी जैसे कि- social media kya hai, क्या हमें सोशल मीडिया इस्तेमाल करना चाहिए, सोशल मीडिया का समाज पर क्या प्रभाव पड़ा है, सोशल मीडिया के लाभ और हानि क्या-क्या हैं

इन सभी से संबंधित यहां आपको विस्तार पूर्वक जानकारी दी गई है तो आइए जानते हैं सोशल मीडिया का मानव जीवन पर क्या प्रभाव पड़ा है।

Contents

सोशल मीडिया क्या है | What is social media in hindi

Social media kya hai: यह एक कंप्यूटर आधारित तकनीक पर काम करता है जो कि सामाजिक गतिविधियों को इंटरनेट के माध्यम से लोगों तक पहुंचाता है, यानी कि सोशल मीडिया हमे अपने विचारों, सूचना, रुचियां और सामाजिक गतिविधियों को लोगों तक पहुंचाने की सुविधा प्रदान करता है।

दोस्तों सोशल मीडिया एक ऐसा प्लेटफार्म है, जहां आप लाखों लोगों के साथ जुड़ सकते हैं, अपनी बात दूसरों के साथ साझा कर सकते हैं, नए नए दोस्त बना सकते हैं, देश विदेश की खबरें सोशल मीडिया पर सबसे पहले प्राप्त कर सकते हैं।

और इसके अलावा आप इसका इस्तेमाल करके पूरी दुनिया के किसी भी कोने में बैठे अपने दोस्त के साथ या फिर किसी unknown person के साथ online chatting, message, video call, कर सकते हैं।

Follow US

axialwork.com से जुड़ने के लिए आप हमें google news पर फॉलो कर सकते हैं, ताकि आपको हमारी वेबसाइट की ज्ञानवर्धक जानकारियां समय-समय पर मिलती रहे।

अभी फॉलो करें

 

यदि यहां मैं आपको साधारण शब्दों में सोशल मीडिया क्या है यह समझाना चाहूं, तो सोशल मीडिया का मीनिंग कुछ इस तरह से निकलता है,

सोशल मीडिया की परिभाषा: Social media लाखों लोगों का एक online समूह होता है, जहां सभी लोग अपने विचारों का आदान-प्रदान करते हैं, साथ ही सोशल मीडिया पर देश विदेश की जानकारी और समाचार भी प्राप्त कर सकते हैं।

Social media kya hai Guide By Antaran Knowledge Centre

Small business ideas in hindi: सबसे ज्यादा कमाई कौन से धंधे में है, कम पैसों में कौन सा बिजनेस करें नए व्यापार से संबंधित जानकारी प्राप्त करने के लिए यहां दिए लिंक पर क्लिक करें।

सोशल मीडिया के फायदे (Advantages of social media)

No 1: सोशल मीडिया की मदद से आप ऑनलाइन लाखों लोगों के साथ जुड़ सकते हैं,

No 2: यहां आप नए दोस्त बनाकर उनके साथ online चैटिंग कर सकते हैं,

No 3: यहां पर आप लोगों के साथ अपनी जानकारी साझा कर सकते हैं,

No 4: यहां पर आप अपनी फोटो और वीडियो को लोगों के साथ साझा कर सकते हैं,

No 5: Social media platforms के जरिए आप देश विदेश की जानकारी घर बैठे ले सकते हैं,

No 6: यहां आप अपने बिजनेस या अपने किसी प्रोडक्ट का फ्री प्रमोशन कर सकते हैं,

No 7: सोशल मीडिया की मदद से आप अपनी नॉलेज को भी बढ़ा सकते हैं,

No 8: Social media platforms से आप पैसा कमा सकते हैं।

दोस्तों देखा जाए तो सोशल मीडिया आज के टाइम में ज्ञान का भंडार बन चुका है, यहां आप किसी भी तरह की जानकारी प्राप्त कर सकते हैं और अपनी जानकारी को सभी के साथ साझा कर सकते हैं।

Mobile app se paise kaise kamaye: अगर आप अपने मोबाइल का इस्तेमाल करके कुछ थोड़ा बहुत पैसा कमाना चाहते हैं तो यहां दिए लिंक पर क्लिक करें।

सोशल मीडिया के नुकसान (Disadvantages of social media)

जैसा कि हम सभी जानते हैं, कि जिस चीज से हमें लाभ होता है, वह चीज हमें कहीं ना कहीं कुछ नुकसान भी देती है और यही सब हमें सोशल मीडिया पर भी देखने को मिलता है,

दोस्तों सोशल मीडिया से जहां हमें काफी सारे benefits देखने को मिलते हैं, वहीं इसके हमें कुछ disadvantages भी देखने को मिल जाते हैं, और हमने यहां आपको सोशल मीडिया के नुकसान (Disadvantages of social media) बताए हैं, जो निम्नलिखित हैं। 

No 1: आज लोगों में सोशल मीडिया को लेकर काफी ज्यादा क्रेज देखने को मिल रहा है, साथ ही लोग घंटो घंटो तक सोशल मीडिया पर चैट करते हुए नजर आते हैं,

No 2: सोशल मीडिया पर हमारी सभी प्राइवेट इंफॉर्मेशन सेव रहती है, जिसे कोई भी देख सकता है और उसका गलत इस्तेमाल भी कर सकता है,

No 3: लोग अपने फ्री वक्त में अपनी फैमिली को टाइम ना देकर सोशल network पर चैटिंग करते हुए नजर आते हैं,

No 4: बच्चे पढ़ाई से अपना जी चुराने लगे हैं और दिन भर फेसबुक, टि्वटर और युटुब जैसे प्लेटफार्म का इस्तेमाल करते हुए नजर आते हैं,

No 5: Social media पर लोग अपने टाइम की बर्बादी कर रहे हैं जिस टाइम का इस्तेमाल किसी काम को सीखने में किया जा सकता है, उसी टाइम को वह सोशल मीडिया पर बर्बाद कर रहे हैं।

No 6: Social media की वजह से लोग गैर जिम्मेदार बन गए है,

दोस्तों इन सभी के अलावा भी हमें सोशल मीडिया से बहुत सारे नुकसान देखने को मिलते हैं, पर अगर आप सोशल मीडिया का इस्तेमाल जरूरत पड़ने पर ही करते हैं,

तो सोशल मीडिया आपके लिए काफी उपयोगी साबित हो सकता है, इसीलिए हमें सोशल मीडिया का उपयोग जरूरत पड़ने पर ही करना चाहिए।

Telegram se paise kaise kamaye: अगर आप टेलीग्राम इस्तेमाल कर रहे हैं और टेलीग्राम से पैसे कमाना चाहते हैं तो यहां दिए लिंक पर क्लिक करके पूरी जानकारी प्राप्त करें।

सोशल मीडिया का समाज पर प्रभाव | सोशल मीडिया वरदान या अभिशाप

दोस्तों आज की हमारी युवा पीढ़ी सोशल मीडिया की तरफ काफी ज्यादा आकर्षित हो रही है, क्योंकि सोशल मीडिया के जरिए आप दुनिया के किसी भी कोने में बैठे इंसान से ऑनलाइन चैट कर सकते हैं, साथ ही फोटो और वीडियो भी साझा कर सकते हैं और इन सभी के अलावा भी आप अपने पूरे दिन की एक्टिविटी को सोशल मीडिया पर साझा कर सकते हैं।

आज कि हमारी युवा पीढ़ी के सोशल मीडिया के क्रेज की बात करें, तो यहां मैं आपको बता दूं, आज के टाइम में हर वह इंसान जो सोशल मीडिया से जुड़ा हुआ है, उसके पास जब भी फ्री टाइम होता है, तो वह उस फ्री टाइम में मोबाइल को निकालकर सोशल मीडिया पर चैटिंग करता हुआ नजर आता है।

अगर देखा जाए तो आज के टाइम में हमारी युवा पीढ़ी खाना खाते वक्त, पढ़ाई करते वक्त, किसी से बात करते वक्त भी उनका मोबाइल ऑन रहता है, यहां तक कि दोस्तों काफी ज्यादा लोग तो अपने मोबाइल का इस्तेमाल अपने बाथरूम में भी करते हैं।

इन सभी के कारण सोशल मीडिया पर हमारी युवा पीढ़ी का ध्यान काफी ज्यादा आकर्षित हो रहा है और लाखों लोग हर रोज सोशल मीडिया से जुड़ भी रहे हैं, जिसका सीधा असर हर किसी की जिंदगी पर पड़ रहा है, क्योंकि लोग अपने खाली वक्त को सही काम में ना लेकर सोशल मीडिया पर बर्बाद कर रहे है, लोग अपने परिवार और अपने बच्चों को भी सोशल मीडिया की वजह से पूरा टाइम नहीं दे रहे हैं।

कुछ लोग तो सोशल मीडिया को लेकर इतनी ज्यादा पागल हो गए हैं, कि उन्हें उठते, बैठते, सोते, जागते सिर्फ और सिर्फ सोशल मीडिया ही दिखता है, वह अपने दिन की शुरुआत से लेकर दिन के अंत तक की पूरी एक्टिविटी को सोशल मीडिया पर साझा कर रहे हैं, जोकि उनकी जिंदगी के लिए काफी ज्यादा हानिकारक साबित हो सकता है,

दोस्तों आपको सोशल मीडिया के लाभ और हानि, साथ ही सोशल मीडिया के दुष्प्रभाव के बारे में जानने के बाद अब आपको क्या लगता है, हमारे लिए सोशल मीडिया वरदान या अभिशाप, हमें इसका जवाब कमेंट करके जरूर बताएं।

Phonepe app se paise kaise kamaye: phonepe app से अब आप पैसे ट्रांसफर करने के साथ-साथ पैसे भी कमा सकते हैं वह कैसे इसकी पूरी जानकारी प्राप्त करने के लिए यहां दिए लिंक पर क्लिक करें।

सोशल मीडिया के प्रकार | Types of social media in hindi

अभी अगर हम बात करें, (types of social media in hindi) सोशल मीडिया के प्रकार की, तो यहां मैं आपको बता दूं, इसको एक्सप्लेन करके बताना काफी मुश्किल है,

क्योंकि सोशल मीडिया का इस्तेमाल हर फील्ड, बिजनेस और हर तरह के वर्क में किया जाता है, हर कोई social network का इस्तेमाल अपने तरीके से और अपने फायदे को ध्यान में रखकर करता है,

दोस्तों पर यहां मैं आपके साथ कुछ सोशल मीडिया के प्रकार साझा कर रहा हूं, जिनके बारे में हमने यहां आपको डिटेल में समझाया है।

No 1: Social Network

दोस्तों सोशल नेटवर्क का इस्तेमाल अपने दोस्तों और अपने जानने वालों से ऑनलाइन बात करने के लिए किया जाता है, सोशल नेटवर्क का इस्तेमाल करके आप लाखों लोगों के साथ जुड़ सकते हैं और उनसे बातें कर सकते हैं।

No 2: Media Sharing Network

Media sharing network का इस्तेमाल करके आप लाखों लोगों तक किसी भी फोटो, वीडियो, ऑडियो या फिर कोई भी न्यूज एंड अपडेट्स को पहुंचा सकते हैं,

Media sharing network का इस्तेमाल करके आप अपने अंदर के टैलेंट और हुनर को लाखों लोगों तक पहुंचा सकते हैं, ताकि लोग आपको पहचाने और आपके हुनर के जरिए लाखों लोगों की मदद हो सके।

No 3: Discussion Form

Discussion form का इस्तेमाल सवालों के जवाब जानने के लिए किया जाता है और Discussion form का यूज करके आप लोगों से कोई भी सवाल पूछ सकते हैं, जिसका जवाब आपको ऑनलाइन नहीं मिल रहा हो

काफी बार हमारे साथ ऐसा होता है कि, हम बहुत बार किसी सवाल को लेकर उलझ जाते हैं और लाखों कोशिश करने के बाद भी हमें हमारे सवाल का जवाब नहीं मिल पाता है, जिसके चलते हम अपने सवाल का जवाब पाने के लिए Discussion form का इस्तेमाल करते हैं,

दोस्तों Discussion form की बात करें तो, उसके लिए सबसे ज्यादा लोग qura और reddit जैसे प्लेटफार्म का इस्तेमाल करते हैं, जिनका इस्तेमाल करके आप भी लाखों लोगों से अपने सवाल पूछ सकते हैं, साथ ही लोगों के पूछे सवालों के जवाब भी दे सकते हैं।

Facebook se paise kaise kamaye: अगर आपके फेसबुक पर अच्छे खासे follower है, तो आप फेसबुक से बहुत ही आसानी से महीने के 10000 से ₹50000 तक कमा सकते हैं और इसकी पूरी जानकारी प्राप्त करने के लिए यहां दिए लिंक पर क्लिक करें।

Social media platforms list: सोशल मीडिया के सभी प्लेटफार्म की सूची

दोस्तों अगर आप ऑनलाइन सर्च करते हैं, तो सोशल मीडिया से रिलेटेड आपको काफी सारे सोशल प्लेटफॉर्म मिल जाते हैं, जिनमें से जो प्लेटफार्म हमारे भारत में सबसे ज्यादा यूज 

किए जाते हैं (social media in india) उन सभी सोशल मीडिया के नाम यहां आपके साथ साझा किए हैं,

  • Facebook
  • Instagram
  • Twitter
  • Telegram
  • LinkedIn
  • Tumblr
  • WhatsApp
  • Yarabook
  • Reddit
  • Koo
  • YouTube
  • Qura
  • Pinterest
  • Telegram

सोशल मीडिया को हिंदी में क्या कहते हैं | Social media meaning in hindi

दोस्तों अगर “सोशल मीडिया को हिंदी में क्या कहते हैं, Social media meaning in hindi” की बात की जाए, तो यहां आपकी जानकारी के लिए हम आपको बता दें, सोशल मीडिया का हिंदी मीनिंग कुछ इस तरह से निकलता है,

Social media in hindi: सामाजिक मीडिया, सामाजिक माध्यम, सामाजिक पत्र, सामाजिक प्रसारण, इत्यादि।

Instagram se paise kaise kamaye: अगर आप इंस्टाग्राम से पैसे कमाना चाहते हैं तो यहां दिए लिंक पर क्लिक करके पूरी जानकारी प्राप्त करें।

FAQ’s: Social media questions

Q1: सोशल मीडिया को हिंदी में क्या कहते हैं?

Ans: सामाजिक मीडिया, सामाजिक माध्यम, सामाजिक पत्र, सामाजिक प्रसारण, इत्यादि।

Q2: मीडिया को हिंदी में क्या कहते हैं?

Ans: साधन, माध्यम, प्रसारण, क्षेत्र, संचार, इत्यादि।

Q3: क्या सोशल मीडिया से पैसा कमाया जा सकता है?

Ans: जी हां, आप सोशल मीडिया का इस्तेमाल करके काफी अच्छा पैसा कमा सकते हैं।

Q4: सबसे ज्यादा पॉपुलर सोशल प्लेटफार्म कौनसा है?

Ans: आज के समय में सबसे ज्यादा इस्तेमाल किया जाने वाला सोशल मीडिया प्लेटफॉर्म “फेसबुक और व्हाट्सएप” है।

Q5: सोशल मीडिया के आ जाने से टीवी पर क्या प्रभाव पड़ा है?

Ans: सोशल मीडिया के आने से आज न्यूज़ संबंधित हर जानकारी हमें सोशल मीडिया पर प्राप्त हो जाती है और कुछ सोशल प्लेटफॉर्म जैसे कि यूट्यूब के आने से आज हर कोई अपने मोबाइल पर ही मूवी देख लेता है जिससे आज हर इंसान टीवी से दूर होता जा रहा है।

Q6: कौन सा सोशल मीडिया सबसे तेज है?

Ans: आज के समय में सबसे तेज सोशल मीडिया प्लेटफॉर्म “Twitter और Facebook” है।

Q7: कौन सा सोशल मीडिया इमेज और वीडियो पर आधारित है?

Ans: “Instagram” आज के समय में फोटो और वीडियो में खबरें पढ़ने का एक काफी अच्छा सोशल मीडिया प्लेटफॉर्म है।

Q8: क्या सोशल मीडिया समाज के लिए खतरा बन गया है?

Ans: जी नहीं, सोशल मीडिया हमारे समाज को एक दूसरे से मिलने का मौका प्रदान करता है साथ ही सोशल मीडिया अपनी बात को सबके सामने रखने का एक काफी अच्छा जरिया है।

होम पेज पर जाएंयहां क्लिक करें

आगे और पढ़ें:

Conclusion: 

दोस्तों सोशल मीडिया से रिलेटेड अगर आपके कोई भी सवाल हो तो आप हमें कमेंट बॉक्स में पूछ सकते हैं, साथ ही आप सोशल मीडिया को लेकर क्या सोचते हैं, जो भी आपके सोशल मीडिया के प्रति विचार हो वह आप हमारे साथ कमेंट बॉक्स में साझा कर सकते हैं।

आपको हमारी पोस्ट “सोशल मीडिया क्या है” कैसी लगी, हमें कमेंट करके जरूर बताएं, साथ ही अगर आप इसी तरह की अपडेट आगे भी प्राप्त करना चाहते हैं, तो हमारी वेबसाइट पर subscribe करके जाएं, धन्यवाद।

5/5 - (1 vote)

Leave a Comment

two × 5 =