26 January ko english mein kya kahate hain | 26 जनवरी को हिंदी में क्या बोला जाता है?

नमस्कार दोस्तों, आज की पोस्ट हमने आपको 26 january ko english mein kya kahate hain, 26 जनवरी को इंग्लिश में क्या कहते हैं इसकी पूरी जानकारी दी है।

सबसे पहले तो हम यहां आपको बता दें 26 जनवरी 1950 मैं भारत का संविधान लागू हुआ था जिसे आज भी हर नए साल हमारे भारत में 26 जनवरी को गणतंत्र दिवस के रूप में मनाया जाता है।

26 January ko english mein kya kahate hain | 26 जनवरी को हिंदी में क्या बोला जाता है

26 january ko english mein kya kahate hain

दोस्तों 26 जनवरी अंग्रेजी कैलेंडर के हिसाब से तारीख और महीने का नाम है पर भारत में 26 जनवरी की तारीख को “छब्बीस जनवरी” कहकर पुकारा जाता है और भारत में 26 जनवरी को गणतंत्र दिवस के रूप में मनाया जाता है।

यही अगर हम 26 january ko english mein kya kahate hain, इसकी बात करें तो यहां हम आपको बता दें 26 जनवरी को इंग्लिश में “twenty-sixth of January” कहां जाता है और यहां अगर गणतंत्र दिवस की बात करें तो अंग्रेजी में गणतंत्र दिवस को “Republic Day” रिपब्लिक डे कहा जाता है।

26 जनवरी को इंग्लिश में “twenty-sixth of January” कहते हैं और इस दिन भारत में गणतंत्र दिवस मनाया जाता है इसलिए इसे अंग्रेजी में “Republic Day” के नाम से भी कहा जाता है।

मुझे उम्मीद है आपको यह जानकारी पसंद आई होगी।

महेंद्र सिंह धोनी: भारतीय क्रिकेट टीम के पूर्व कप्तान महेंद्र सिंह धोनी की जीवनी पढ़ने के लिए यहां दिए लिंक पर क्लिक करें।

गणतंत्र दिवस 26 जनवरी को ही क्यों मनाया जाता है?

गणतंत्र दिवस 26 जनवरी को ही इसलिए मनाया जाता है क्योंकि 26 नवंबर वर्ष 1949 के अंदर भारत की संविधान सभा में भारत के संविधान को अपनाया था और 26 जनवरी वर्ष 1950 में हमारे भारत देश का संविधान लागू हुआ था,

इसीलिए भारत में आज भी हर वर्ष 26 जनवरी के दिन को गणतंत्र दिवस के रूप में मनाया जाता है।

रिपब्लिक डे का क्या महत्व है? | गणतंत्र दिवस का क्या महत्व है?

गणतंत्र दिवस जिसे अंग्रेजी में हम रिपब्लिक डे के नाम से जानते हैं, इसका हमारे भारतवर्ष में काफी बड़ा महत्व माना जाता है क्योंकि इस दिन वर्ष 1930 के अंदर हमारे भारत की कांग्रेस सरकार ने भारतवर्ष में पूर्ण स्वराज की घोषणा करी थी,

और साथ ही 26 जनवरी 1950 को भारत का संविधान लागू हुआ था, इसलिए भारतवर्ष में गणतंत्र दिवस का काफी ज्यादा महत्व माना जाता है, और इसे हर वर्ष 26 जनवरी के दिन मनाया जाता है।

संजू बाबा जीवनी: बॉलीवुड फिल्म इंडस्ट्री के खलनायक कहे जाने वाले अभिनेता संजय दत्त का जीवन परिचय पढ़ने के लिए यहां दिए लिंक पर क्लिक करें।

People also ask: FAQ’s

Q1: जनवरी को इंग्लिश में क्या बोला जाता है?

Ans: जनवरी को इंग्लिश भाषा में जनवरी (JANUARY) ही बोला जाता है।

Q2: 26 जनवरी को कौनसा दिवस मनाया जाता है?

Ans: 26 जनवरी को भारत में “गणतंत्र दिवस” मनाया जाता है।

Q3: 26 जनवरी को हिंदी में क्या बोला जाता है?

Ans: 26 जनवरी को हिंदी में 26 जनवरी (छब्बीस जनवरी) ही कहा जाता है, पर 26 जनवरी को भारत में गणतंत्र दिवस मनाया जाता है इसलिए 26 जनवरी को गणतंत्र दिवस के रूप में भी बोला जाता है।

Q4: गणतंत्र का मतलब क्या होता है?

Ans: गणतंत्र का मतलब होता है कि जिस देश या जिस राष्ट्र की पूरी सत्ता जनसाधारण में समाहित होती है उसे हम गणतंत्र कहते हैं।

Q5: 26 जनवरी और 15 अगस्त में क्या अंतर है?

Ans: 26 जनवरी को गणतंत्र दिवस के रूप में मनाया जाता है और 15 अगस्त को आजादी के रूप में मनाया जाता है।

Q6: 26 जनवरी 2023 को कौनसा गणतंत्र दिवस है?

Ans: 26 जनवरी 2023 को 74 वां गणतंत्र दिवस है।

Q7: भारत में पहला गणतंत्र दिवस कब मनाया गया?

Ans: भारत में पहला गणतंत्र दिवस 26 जनवरी वर्ष 1950 को मनाया गया था।

होम पेज पर जाएंयहां क्लिक करें

आगे और पढ़ें:

Conclusion:

हमें उम्मीद है आपको हमारी पोस्ट “26 january ko english mein kya kahate hain” पसंद आई होगी, हमारी इस पोस्ट से संबंधित आपके मन में जो भी सवाल हो आप उन्हें कमेंट के द्वारा हमसे पूछ सकते हैं,

इसी तरह से आगे भी ज्ञानवर्धक जानकारी प्राप्त करते रहने के लिए हमारी वेबसाइट को subscribe करें, धन्यवाद।

Share This Post:

Leave a Comment