Bank kyc full form in hindi: बैंक केवाईसी क्या है और कैसे करें, पूरी जानकारी हिंदी में

Bank kyc full form in hindi, kyc meaning, what is kyc, kyc documents, kyc update, kyc verification, घर बैठे KYC कैसे करे, अपनी केवाईसी कैसे चेक करें, बैंक केवाईसी क्या है और कैसे करें।

दोस्तों ऑनलाइन हो रही धोखाधड़ी को रोकने के लिए बैंकों में केवाईसी प्रक्रिया शुरू की गई है, ताकि आपके बैंक खाते सुरक्षित रहें, और देखा जाए तो हर क्षेत्र में केवाईसी करना अनिवार्य हो गया है, चाहे फिर वह बैंक हो, कोई सरकारी काम हो, कोई कागज बनवाना हो। 

या फिर ऑनलाइन कोई अकाउंट खुलवाना हो, आज हर जगह हमें केवाईसी करनी पड़ती है। पर क्या आपको पता है केवाईसी क्या है, केवाईसी किसे कहते हैं, Bank kyc full form in hindi में क्या होगा, केवाईसी के लिए क्या क्या कागज चाहिए, अपनी केवाईसी कैसे चेक करें।

Bank kyc full form in hindi

अगर आपको केवाईसी के बारे में ज्यादा जानकारी नहीं है और आप केवाईसी से संबंधित विस्तार पूर्वक पूरी जानकारी प्राप्त करना चाहते हैं, तो आज का हमारा यह लेख आपके लिए काफी ज्यादा उपयोगी साबित होगा, यहां आपको केवाईसी से संबंधित हर मुमकिन जानकारी दी गई है, तो आइए जानते हैं बैंक केवाईसी क्या है के बारे में।

Bank kyc full form in hindi | बैंक केवाईसी फुल फॉर्म क्या होता है?

  • K: Know 
  • Y: Your
  • C: Customer
  • KYC: Know Your Customer

बैंक केवाईसी का फुल फॉर्म इंग्लिश में “Know Your Customer” होता है और बैंक केवाईसी का फुल फॉर्म हिंदी में “अपने ग्राहक को जानो” या “अपने ग्राहक की पहचान” होता है।

Bank kyc full form in englishKnow Your Customer
Bank kyc full form in hindiअपने ग्राहक को जानो, अपने ग्राहक की पहचान
KYC full form in bankingKnow Your Customer
KYC full form in paytmKnow Your Customer

हमें उम्मीद है अब आपको काफी अच्छे से समझ आ गया होगा कि केवाईसी का फुल फॉर्म क्या होता है। साथ ही हम आशा करते हैं कि आपको हमारा यह लेख पसंद आ रहा होगा, आप हमारे इस लेख को अपने दोस्तों के साथ भी शेयर कर सकते हैं, ताकि सभी को अच्छी और ज्ञानवर्धक जानकारी मिल सके।

Bharat ke kitne naam hai: भारत को किन-किन नामों से जाना जाता है पूरी जानकारी हिंदी में पढ़ने के लिए यहां दिए लिंक पर क्लिक करें।

What is kyc: केवाईसी क्या है और किसे कहते हैं?

केवाईसी आप की सही पहचान को स्थापित करने की एक प्रक्रिया है, जिसके माध्यम से लोगों की सही पहचान का पता लगाया जाता है यानी कि आपके पहचान पत्र आधार कार्ड पासपोर्ट साइज फोटो का इस्तेमाल करके आपकी सही पहचान को स्थापित किया जाता है।

ताकि आपके किसी भी अकाउंट या आपके किसी भी खाते को “जिसमें आपने केवाईसी की हुई है” उसे आपके अलावा कोई दूसरा व्यक्ति इस्तेमाल ना कर सके। केवाईसी के माध्यम से अपने सभी उपभोक्ताओं का और कस्टमर्स का ऐड्रेस प्रूफ और आईडेंटिफिकेशन वेरीफाई किया जाता है।

Follow US

axialwork.com से जुड़ने के लिए आप हमें google news पर फॉलो कर सकते हैं, ताकि आपको हमारी वेबसाइट की ज्ञानवर्धक जानकारियां समय-समय पर मिलती रहे।

अभी फॉलो करें

 

हम आशा करते हैं यहां बताई गई जानकारी से आप संतुष्ट हुए होंगे और आपको अब पता चल गया होगा कि केवाईसी क्या है और किसे कहते हैं।

Mobile heating problem solution: मोबाइल गर्म क्यों होता है, मोबाइल गर्म होने से कैसे बचाएं, पूरी जानकारी पढ़ने के लिए यहां दिए लिंक पर क्लिक करें।

KYC documents list: केवाईसी के लिए क्या क्या कागज चाहिए?

अगर आप अपना किसी बैंक में खाता खुलवाना चाहते हैं या किसी कागज कार्रवाई के लिए अपनी केवाईसी करवाना चाहते हैं और उसके लिए आप गूगल पर तलाश कर रहे हैं कि केवाईसी के लिए क्या क्या कागज चाहिए।

तो यहां हम आपकी जानकारी के लिए बता दें, केवाईसी करने के लिए यहां बताए गए सभी निम्नलिखित डाक्यूमेंट्स हर जगह अप्लाई होते हैं, यानी कि आप यहां बताए गए डाक्यूमेंट्स का इस्तेमाल करके अपनी किसी भी केवाईसी को कंप्लीट कर सकते हैं।

संख्याकेवाईसी के लिए जरूरी डाक्यूमेंट्स की सूची
(kyc documents List)
1आधार कार्ड
2वोटर आईडी कार्ड
3ड्राइविंग लाइसेंस
4पैन कार्ड
5बैंक पासबुक
6आपका पर्सनल मोबाइल नंबर
7जीमेल आईडी
8पासपोर्ट साइज फोटो
9राशन कार्ड
10मूल निवास प्रमाण पत्र
11आय प्रमाण पत्र
12स्कूल या कॉलेज का सर्टिफिकेट
13माता पिता के आधार कार्ड
14पासपोर्ट

Social media per lokpriye hone ke tarike: सोशल मीडिया पर फॉलोअर्स कैसे बढ़ाए, सोशल मीडिया पर वायरल कैसे होते हैं, इसकी जानकारी पढ़ने के लिए यहां दिए लिंक पर क्लिक करें।

KYC verification कैसे करते हैं?

दोस्तों केवाईसी वेरीफिकेशन करना काफी ज्यादा आसान होता है और हर क्षेत्र में केवाईसी अलग-अलग तरह से और अलग-अलग डाक्यूमेंट्स का इस्तेमाल करके की जाती है, और यहां हमने आपको पूरी लिस्ट भी बताई है कि केवाईसी के लिए क्या-क्या जरूरी डाक्यूमेंट्स लगते हैं।

साथ ही यहां हम आपको बता दें कि केवाईसी दो तरह से होती है एक ऑफलाइन और ऑनलाइन, तरीका दोनों का सेम ही होता है, ऑफलाइन में आपको मैनुअली सारे डाक्यूमेंट्स लगाने पड़ते हैं, यही अगर ऑनलाइन की बात की जाए तो ऑनलाइन में आपको अपने सारे डाक्यूमेंट्स कॉपी करके ऑनलाइन अपलोड करने पड़ते हैं।

KYC verification करने के लिए आपको अपने ओरिजिनल डाक्यूमेंट्स की फोटो कॉपी लगानी होती है साथ ही यहां आपको अपनी एक पासपोर्ट साइज फोटो भी देनी होती है। इस तरह से आप अपनी सही जानकारी देकर अपना केवाईसी वेरीफिकेशन करा सकते हैं।

Call recording app: अगर आपके मोबाइल में कॉल रिकॉर्डर नहीं है पर आप अपने मोबाइल की कॉल को रिकॉर्ड करना चाहते हैं तो यहां दिए लिंक पर क्लिक करके सबसे अच्छी कॉल रिकॉर्डिंग एप्स डाउनलोड कर सकते हैं।

KYC करने के क्या लाभ हैं?

  • अपने खाते की केवाईसी पूरी करने से आपका खाता सुरक्षित रहता है।
  • बैंकों में केवाईसी पूरी करने के बाद आपके खाते की पूरी जिम्मेदारी बैंक अधिकारियों की हो जाती है।
  • केवाईसी करने से आप के खातों के ऊपर भारतीय सरकार और आरबीआई की नजर आपके खातों पर होती है जिससे आपके खाते का पैसा हमेशा सुरक्षित रहता है।
  • किसी भी खाते की केवाईसी कंप्लीट होने से मनी लॉन्ड्रिंग जैसे खतरे पैदा नहीं होते हैं।
  • केवाईसी के उपयोग से कोई भी व्यक्ति एक जगह अपना एक से ज्यादा अकाउंट नहीं बना सकता है।
  • केवाईसी के कारण अब कोई भी व्यक्ति अपना फर्जी अकाउंट नहीं बना सकता है।

Mobile ka aviskar: मोबाइल की खोज किसने की थी किसने मोबाइल का आविष्कार किया था यह जानकारी पढ़ने के लिए यहां दिए लिंक पर क्लिक करें।

FAQ’s: आपके पूछे गए सवालों के जवाब

Q1: केवाईसी करने से क्या होता है?

Ans: केवाईसी करने से आपका खाता या आपका अकाउंट सुरक्षित हो जाता है, केवाईसी करने से आपके खाते को कोई भी दूसरा व्यक्ति इस्तेमाल नहीं कर सकता है।

Q2: केवाईसी अपडेट का मतलब क्या है?

Ans: केवाईसी अपडेट करने का मतलब होता है कि जब भी आप अपने किसी खाते के अंदर अपने नए डाक्यूमेंट्स लगाते हैं या कोई एक्स्ट्रा डॉक्यूमेंट ऐड करते हैं तो उसे हम केवाईसी अपडेट करना कहते हैं यानी कि किसी खाते में हमारे किसी नए डॉक्यूमेंट को ऐड करना ही केवाईसी अपडेट करना कहलाता है।

Q3: घर बैठे KYC कैसे करे?

Ans: आज के समय में हर सुविधा आपको ऑनलाइन उपलब्ध हो जाती है, ऐसे में अगर आपका किसी बैंक में खाता है, या पेटीएम, गूगल पे, फोन पे, जैसी पैसों का लेनदेन करने वाली एप्स का इस्तेमाल करते हैं और उनमें केवाईसी अपडेट करना चाहते हैं तो आप घर बैठे उनकी ऑफिशियल वेबसाइट पर जाकर घर बैठे अपनी केवाईसी को कंप्लीट कर सकते हैं।

Q4: अपनी केवाईसी कैसे चेक करें?

Ans: अपने किसी भी खाते की केवाईसी चेक करने के लिए आप अपने खाते की ऑफिशियल वेबसाइट या एप्स को ओपन करके उसके अंदर जाकर यह चेक कर सकते हैं कि आपका वेरिफिकेशन कंप्लीट है या नहीं।

Q5: केवाईसी कितनी बार करना चाहिए?

Ans: किसी भी खाते में या ऑनलाइन किसी भी एप्स या अकाउंट में केवाईसी सिर्फ एक ही बार होती है, दूसरी बार अगर आपको अपनी केवाईसी में कुछ चेंज करने होते हैं तो उसे हम केवाईसी अपडेट करना कहते हैं यानी कि दोस्तों किसी भी खाते में केवाईसी सिर्फ एक ही बार होती है।

Q6: केवाईसी कितने दिन में अपडेट होती है?

Ans: किसी भी खाते की केवाईसी 24 घंटे से लेकर 7 दिनों के अंदर अपडेट हो जाती है।

Q7: बैंकों में केवाईसी क्यों जरूरी है?

Ans: बैंकों में आपके खाते के अंदर पड़ा पैसा सुरक्षित रहे और कोई दूसरा व्यक्ति आपके खाते से पैसा निकालना सके इसलिए बैंक खातों में केवाईसी करना जरूरी होता है।

होम पेज पर जाने के लिएयहां क्लिक करें।

आगे और पढ़ें:

Conclusion: आखरी शब्द

हमें उम्मीद है इस लेख के अंदर आपको जो जानकारी दी गई है वह आपको पसंद आई होगी। आज के इस लेख में हमने आपको Bank kyc full form in hindi: बैंक केवाईसी क्या है और कैसे करें की पूरी विस्तार पूर्वक जानकारी दी है।

इस लेख से संबंधित अगर आपके मन में कोई भी सवाल है, तो आप हमें कमेंट बॉक्स में पूछ सकते हैं। आपकी राय हमारे लिए काफी ज्यादा महत्वपूर्ण हैं क्योंकि आपकी राय ही हमें आगे और अच्छा काम करने के लिए प्रेरित करती है इसलिए यहां कमेंट जरूर करें।

और इसी तरह से आगे भी अगर आप हमारी सभी पोस्ट की अपडेट सबसे पहले प्राप्त करना चाहते हैं तो हमारी वेबसाइट पर सब्सक्राइब करके जाएं, धन्यवाद।

5/5 - (3 votes)

Leave a Comment

17 + 12 =