BDO kaise bane: BDO full form in hindi

BDO Kaise Bane, BDO ka full form kya hota hai, bdo full form in hindi, bdo officer salary, bdo qualification, bdo kya hota hai, बीडीओ का दूसरा नाम क्या है, BDO का काम क्या होता है?

हेलो दोस्तों! क्या आप जानते हैं कि BDO ऑफिसर क्या होता है, bdo kaise bane, bdo अधिकारी कौन होता है, bdo अधिकारी के क्या कार्य होते हैं, अगर आपको एक bdo अधिकारी बनना है तो आपके पास में क्या योग्यता होनी चाहिए, और किस तरह से आप BDO अधिकारी बन सकते हैं।

अगर आपके इसी तरह के सवाल है, bdo ऑफिसर को लेकर और आप भी एक bdo ऑफिसर बनना चाहते हैं। तू आज का हमारा यह लिखा आपके लिए काफी ज्यादा उपयोगी रहने वाला है।

BDO kaise bane, BDO full form in hindi

क्योंकि आज के इस लेख में आपको वीडियो अधिकारी से संबंधित हर बात विस्तार पूर्वक बताई गई हैं, तो चलिए जानते हैं, BDO kaise bane, बी डी ओ अधिकारी क्या होता है।

BDO full form in hindi | BDO ka full form kya hota hai

BDO full form in englishBlock Development Officer
BDO full form in hindiखंड विकास अधिकारी, ब्लॉक डेवलपमेंट ऑफिसर

BDO का इंग्लिश में पूरा नाम “Block Development Officer” होता है और BDO का हिंदी में पूरा नाम “खंड विकास अधिकारी, या ब्लॉक डेवलपमेंट ऑफिसर” होता है।

अब अगर बात की जाए दूसरे क्षेत्रों में बी डी ओ का मतलब क्या होता है और बी डी ओ का फुल फॉर्म क्या होता है, तो उससे संबंधित यहां आपको पूरी जानकारी दी गई है।

BDO full form in governmentBlock Development Officer
BDO full form in bankingBank Development Organization
BDO full form in medicalButaDiene MonoepOxide
BDO full form in salesBusiness Development Opportunity
BDO full form in education Block Development Officer

CPC full form: सीपीसी किसे कहते हैं और सी पी सी का फुल फॉर्म क्या होता है, इस जानकारी को पढ़ने के लिए यहां दिए लिंक पर क्लिक करें।

BDO ऑफिसर क्या होता है | BDO kaise bane

दोस्तों एक बीडीओ अधिकारी बनना आप जितना आसान समझ रहे हैं उतना आसान नहीं है, एक बीडीओ अधिकारी बनने के लिए आपको कड़ी मेहनत करनी होगी, और अगर आप एक “खंड विकास अधिकारी” यानी कि BDO ऑफिसर बनना चाहते हैं।

तो उसके लिए BDO ऑफिसर के पाठ्यक्रम, परीक्षा, एलिजिबिलिटी के बारे में आपको जानकारी होने आवश्यक है, अगर आपके पास एक सही जानकारी होती है, तो आप उसके हिसाब से BDO ऑफिसर के लिए तैयारी कर सकते हैं।

Follow US

axialwork.com से जुड़ने के लिए आप हमें google news पर फॉलो कर सकते हैं, ताकि आपको हमारी वेबसाइट की ज्ञानवर्धक जानकारियां समय-समय पर मिलती रहे।

अभी फॉलो करें

 

और इन सभी बातों का ध्यान रखते हुए हमने आपको यहां बीडीओ अधिकारी कैसे बने से संबंधित पूरी जानकारी विस्तार से बताई है, तो चलिए सबसे पहले जानते हैं कि BDO kaise bane,

दोस्तों सबसे पहले तो यहां हम आपको बता दें, जीस तरह अलग-अलग सरकारी नौकरियों में अलग-अलग एंट्रेंस एग्जाम दिए जाते हैं उसी तरह से BDO ऑफिसर के लिए भी एंट्रेंस एग्जाम दिए जाते हैं, तो उसके लिए क्या एलिजिबिलिटी होनी चाहिए, आपके पास में क्या एजुकेशनल योग्यता होनी चाहिए।

और किस तरह से आप BDO की तैयारी कर सकते हैं, उसके बारे में सबसे पहले जान लेते हैं, कि BDO ऑफिसर बनने के लिए आपके पास में क्या एलिजिबिलिटी होनी चाहिए।

Best motivational movies for students in hindi: अगर आप स्टूडेंट हैं तो आपको अपनी लाइफ में इन मोटिवेशनल मूवीज को एक बार अवश्य देखना चाहिए, मोटिवेशनल मूवीस की जानकारी प्राप्त करने के लिए यहां दिए लिंक पर क्लिक करें।

BDO ऑफिसर बनने के लिए योग्यता (BDO Qualification)

अगर आप एक BDO ऑफिसर बनना चाहते हैं, यानी कि एक “खंड विकास अधिकारी” बनना चाहते हैं, तो अभ्यार्थी के पास में एक मान्यता प्राप्त विश्वविद्यालय से स्नातक डिग्री होना आवश्यक है, तभी जाकर आप एग्जाम के लिए अप्लाई कर सकते हैं, अगर आप के पास स्नातक डिग्री नही है तो आप इसके लिये एप्लाई नही कर सकते हैं।

BDO ऑफिसर बनने के लिए आयु सीमा

BDO ऑफिसर बनने के लिए अभ्यर्थी की न्यूनतम आयु 21 वर्ष रखी गई है, जबकि अधिकतम आयु 40 वर्ष या फिर उससे कम होनी चाहिए, अगर आप 40 वर्ष से ज्यादा है और 21 वर्ष से कम है तो आप BDO ऑफिसर के एंट्रेंस एग्जाम के लिए अप्लाई नहीं कर सकते है।

लेकिन अगर आपकी 21 से 40 वर्ष के बीच में है तो आप इसके लिए अप्लाई कर सकते हैं, आरक्षित वर्गों के लिए अभ्यर्थियों को नियम अनुसार ओबीसी को 3 वर्ष और अन्य अभ्यार्थियों को 5 वर्ष तक की छूट प्रदान की जाती है

चलिए अब जान लेते हैं कि BDO ऑफिसर बनने के लिए एक्जाम प्रोसेस क्या होती है, मतलब की चयन प्रक्रिया क्या होती है, किस तरह से आपको एक BDO ऑफिसर के लिए चुना जाता है।

Ranbir Kapoor: भारत के रॉकस्टार कहे जाने वाले रणवीर कपूर की जीवनी पढ़ने के लिए यहां दिए लिंक पर क्लिक करें।

BDO ऑफिसर के लिए चयन प्रक्रिया क्या है?

BDO ऑफिसर बनने के लिए अभ्यर्थी का चयन लिखित परीक्षा और एक साक्षात्कार के आधार पर किया जाता है, सबसे पहले लिखित परीक्षा का आयोजन किया जाता है, अगर आप लिखित परीक्षा को पास कर लेते हैं।

तो उसके बाद में आप को साक्षात्कार के लिए बुलाया जाता है तो चलिए जानते हैं की लिखित परीक्षा किस तरह से ली जाती है और उसका एग्जाम पैटर्न क्या होता है

लिखित परीक्षा

BDO ऑफिसर बनने के लिए लिखित परीक्षा दो भागों में ली जाती है जो कि निम्नलिखित है।

  • प्रारंभिक परीक्षा
  • मुख्य परीक्षा

प्रारंभिक परीक्षा: BDO अधिकारी के पद हेतु आवेदन करने वाले अभ्यर्थियों को लोक सेवा आयोग द्वारा आयोजित परीक्षा मैं आवेदन करना होता है और उसके बाद में जब यह परीक्षा ली जाती है, तो उसमें सम्मिलित होना होता है। 

इस परीक्षा में एक ही दिन दो पेपर लिए जाते हैं और दोनों पेपरों की समय अवधि 2 घंटे की होती है पहले पेपर में जनरल स्टडीज के सवाल होते हैं, जिसमें जनरल स्टडीज के सवाल 200 अंक के पूछे जाते हैं और इसमें आपको 150 पर्सन दिए जाते हैं, जिन्हें आप को पूरा करना होता है, साथ ही यहां हम आपको बता दे, इस पेपर के अंदर नेगेटिव मार्किंग भी की जाती है।

दूसरी पेपर में सी एच ए टी के जो प्रश्न पूछे जाते हैं और इन 100 प्रश्नों का अंक भाग 200 होता है कुल मिलाकर प्रारंभिक परीक्षा में 400 अंक का पेपर होता है जिनमें 350 सवाल पूछे जाते हैं और इसमें आपको 4 घंटे का समय दिया जाता है

तो चलिए अब जान लेते हैं कि मुख्य परीक्षा कितने अंक की होती है और उसमें कितना समय दिया जाता है

Discover India: भारत की खोज किसने की है इसकी पूरी जानकारी प्राप्त करने के लिए यहां दिए लिंक पर क्लिक करें।

मुख्य परीक्षा: जब अभ्यार्थी प्रारंभिक परीक्षा को उत्तीर्ण कर लेता है, तो उसे मुख्य परीक्षा में सम्मिलित किया जाता है या फिर मुख्य परीक्षा के लिए उसे बुलाया जाता है, इस परीक्षा में चार अनिवार्य प्रश्न पत्र दिए जाते हैं।

पूर्व प्रश्न पत्र विद्यार्थी द्वारा चुने गए वैकल्पिक विषयों के आधार पर होते हैं और दूसरा अनिवार्य प्रश्न पत्रों में हिंदी निबंध के लिए 150 और 150 अंक के 2 प्रश्न पत्र और सामान्य अध्ययन के 2 प्रश्न पत्र 200 अंक के होते हैं, दोनों प्रश्न पत्रों में वस्तुनिष्ठ प्रकार के प्रश्न आपसे पूछे जाते हैं।

तो अगर आप प्रारंभिक परीक्षा और मुख्य परीक्षा को पास कर लेते हैं तो उसके बाद में अभ्यार्थी को साक्षात्कार यानी के इंटरव्यू के लिए बुलाया जाता है तो चलिए जानते हैं कि इंटरव्यू में आपसे क्या पूछा जाता है और क्या वेरीफाई किया जाता है

साक्षात्कार (इंटरव्यू)

जैसा कि हमने आप लोगों को बताया कि अगर अभ्यर्थी प्रारंभिक और मुख्य परीक्षा को पास कर लेता है, तो उसके बाद में उसे साक्षात्कार के लिए बुलाया जाता है जिसमें अभ्यार्थी से उसकी योग्यता और तर्क शक्ति से अवकलन किया जाता है, इसमें प्रदर्शन के अनुसार उसका चयन किया जाता है।

और अगर आप साक्षात्कार में पास हो जाते हैं तो आपको “खंड विकास अधिकारी” की नियुक्ति मिल जाती है और आपको ट्रेनिंग के लिए भेज दिया जाता है। 

इस तरह से एक BDO ऑफिसर बनने के लिए आपको प्री एग्जाम और मुख्य एग्जाम को देने के बाद में साक्षात्कार देना होता है और उसके बाद आप एक खंड विकास अधिकारी या फिर BDO ऑफिसर बन सकते हैं।

तो चलीये अब हम जान लेते है कि अगर आप एक BDO अधिकारी बन जाते है तो आपको कितना वेतन मिलेगा और वेतन के अलावा क्या क्या सुविधाये सरकार द्वारा दी जाती हैं-

खंड विकास अधिकारी का वेतन | BDO ki salary kitni hoti hai

जब आप खंड विकास अधिकारी बन जाते हैं, तो सीधा आपके दिमाग में सबसे पहले यही सवाल आता होगा कि हमें वेतन कितना मिलेगा, दोस्तों यहां आपकी जानकारी के लिए बता दें, एक खंड विकास अधिकारी को मासिक वेतन सरकार द्वारा तय किया जाता है। 

और एक खंड विकास अधिकारी के लिए ₹9300 से लेकर ₹34800 तक सरकारी वेतन दिया जाता है, इसके साथ ही एक खंड विकास अधिकारी को अन्य सुविधाएं और भत्ते भी सरकार द्वारा दिए जाती हैं।

अमरीश पुरी: बॉलीवुड फिल्म जगत के जाने-माने विलन अमरीश पुरी की जीवनी जानने के लिए यहां क्लिक करें।

FAQ’s: आपके सवाल जवाब

Q1: BDO का काम क्या होता है?

Ans: एक बीडीओ अधिकारी का काम यह होता है, कि उसे अपने बड़े अधिकारियों द्वारा लागू की गई सभी योजनाओं को पूरा किया जा रहा है, या उसमें लापरवाही हो रही है, कौन सी योजना का कितना काम हो चुका है, कितना काम बाकी है, इसकी पूरी जांच पड़ताल का जिम्मा एक बीडीओ ऑफिसर के ऊपर होता है।

Q2: बीडीओ की सैलरी कितनी होती है?

Ans: एक वीडियो ऑफिसर की सैलरी ₹9300 से लेकर ₹34800 तक होती है।

Q3: बीडीओ का दूसरा नाम क्या है?  

Ans: बीडीओ का दूसरा नाम “खंड विकास अधिकारी और ब्लॉक डेवलपमेंट ऑफिसर” है।

Q4: बीडीओ अधिकारी बनने की आयु सीमा क्या है?

Ans: बीडीओ अधिकारी बनने के लिए आयु सीमा 21 वर्ष से 40 वर्ष तक की रखी गई है।

आगे और पढ़ने के लिएयहां क्लिक करें

आगे और पढ़ें:

Conclusion: आखरी शब्द

हमें उम्मीद है इस लेख के अंदर आपको जो जानकारी दी गई है वह आपको पसंद आई होगी। आज के इस लेख में हमने आपको BDO ऑफिसर क्या होता है, bdo kaise bane, bdo अधिकारी कौन होता है, इसकी पूरी विस्तार पूर्वक जानकारी दी है।

इस लेख से संबंधित अगर आपके मन में कोई भी सवाल है, तो आप हमें कमेंट बॉक्स में पूछ सकते हैं। आपकी राय हमारे लिए काफी ज्यादा महत्वपूर्ण हैं क्योंकि आपकी राय ही हमें आगे और अच्छा काम करने के लिए प्रेरित करती है इसलिए यहां कमेंट जरूर करें।

और इसी तरह से आगे भी अगर आप हमारी सभी पोस्ट की अपडेट सबसे पहले प्राप्त करना चाहते हैं तो हमारी वेबसाइट पर सब्सक्राइब करके जाएं, धन्यवाद।

5/5 - (2 votes)

Leave a Comment

19 + eight =