Best business ideas to make money in india | coconut business

नमस्कार दोस्तों, आज मैं आपके साथ बहुत ही कमाल का बिजनेस आइडिया शेयर कर रहा हूं (Best business ideas to make money in india), जिसको आप एक मशीन के जरिए पुराने रो मटेरियल से नया माल तैयार कर के उसे मार्केट मे बेच कर अच्छा खासा पैसा कमा सकते हो।

दोस्तों मैं जिस बिजनेस की बात कर रहा हूं, वो नारियल के छिलकों का बिजनेस है, इस बिजनेस को करने के लिए आपको मार्केट से नारियल के पुराने ओल्ड वेस्टेज नारियल के छिलके होते हैं आपको उनको मार्केट से बाय करना है और अपनी मशीन के अंदर यूज करके उससे आप तरह-तरह के प्रोडक्ट तैयार करके मार्केट में सेल कर सकते हैं और उससे आप अच्छा खासा पैसा कमा सकते हैं।

दोस्तों अगर आप नारियल के छिलकों का बिजनेस करना चाहते हैं, तो इस आर्टिकल को लास्ट तक का जरूर पढ़े, इस आर्टिकल में मैं आपके साथ हो सभी टिप्स शेयर करूंगा।

इस बिजनेस को कैसे करना, कहां पर आप तैयार माल को बेच सकते हो, कौन कौन से आइटम आप नारियल के छिलकों से तैयार कर सकते हो, इन सभी के बारे में हम डिटेल में जानेंगे।

नारियल से पैसे कैसे कमाए (Best business ideas to make money in india)

Best business ideas to make money in india

नारियल के छिलकों का बिजनेस करने के लिए सबसे पहले आपको मार्केट से एक मशीन को बाय करना होगा, आपको मार्केट से नारियल के छिलकों से कोकोपीट एंड कोको फाइबर बनाने वाली मशीन को बाय करना है।

अगर आप मार्केट से मशीन बाय कर लेते हैं तो उसके बाद आपको मार्केट से नारियल के छिलके को बाय करना होता है जो कि आपको मार्केट से जितने भी नारियल पानी बेचने वाले होते हैं उनसे कांटेक्ट करना है और उनके वेस्टीज नारियल पानी के छिलकों को आप बाय कर सकते हो

दोस्तों जैसा कि अभी हमने आपको बताया कि नारियल के छिलकों से आप मशीन की हेल्प से कोकोपीट और कोको फाइबर तैयार कर सकते हैं जिनकी मार्केट में आपको काफी ज्यादा डिमांड देखने को मिल जाती है

Read Also: Top 10 business ideas in hindi

कोको पीट और कोको फाइबर कैसे बनता है। (Best business ideas to make money in india)

नारियल के छिलकों से कोकोपीट और कोको फाइबर बनाने के लिए नारियल के छिलकों को कुछ समय के लिए पानी में भिगोकर रखा जाता है ताकि यह नरम हो सके इसके बाद नारियल के छिलकों को मशीन में डालकर कोको पीट और कोको फाइबर को तैयार कर लिया जाता है।

दोस्तों अब हम जानेंगे की कोकोपीट और कोको फाइबर से कौन कौन से प्रोडक्ट तैयार किए जा सकते हैं

Read Also: Color fitting best small business ideas

कोकोपीट क्या काम आता है ? (Best business ideas to make money in india)

दोस्तों कोकोपीट की मार्केट में आपको काफी ज्यादा डिमांड देखने को मिल जाएगी, साथ ही ऑनलाइन भी इसको काफी ज्यादा बाय किया जाता है दोस्तों नर्सरी के अंदर इस कोकोपीट का काफी ज्यादा यूज किया जाता है इसको पौधों में और मिट्टी के अंदर डाला जाता है ताकि पौधों की अच्छे से लोड हो सके।

मुझे उम्मीद है आपको समझ आ गया होगा की कोको पीट कहा पर काम आता है।

Read Also: Small investment business idea

कोको फाइबर कहा काम आता है। (Best business ideas to make money in india)

दोस्तों मार्केट में आपको कोको पीट से भी काफी ज्यादा मांग कोको फाइबर की देखने को मिल जाती है, क्योंकि कोको फाइबर से काफी सारे प्रोडक्ट तैयार किए जाते हैं जो कुछ इस तरह से हैं।

  • नारियल की रस्सी
  • बुरूस
  • पैर पायदान
  • नारियल के ब्लॉक्स
  • नारियल के पोट्स
  • वरदान
  • इत्यादि

दोस्तों इस तरह के काफी सारे प्रोडक्ट कोको फाइबर से बनाए जाते हैं, और मुझे उम्मीद है आपको समझ आ गया होगा कि कोको फाइबर को कितना ज्यादा काम में लिया जाता है|

Read Also: How to earn money in instagram

कोको पीट और कोको फाइबर कैसे बेचे। (Best business ideas to make money in india)

कोको पीट और कोको फाइबर को बाजार में बेचने के लिए आपको उन सभी कंपनियों से कांटेक्ट करना है जोकि कोको फाइबर और कोकोपीट को यूज करती हैं और इनसे प्रोडक्ट तैयार करती है आप उन सभी कंपनियों से कांटेक्ट कर सकते हैं और आप अपना कोको पीट और कोको फाइबर को उन्हें बेच सकते है।

नोट- दोस्तों आपको हमारा (Best business ideas to make money in india) बिज़नेस आईडिया कैसा लगा हमें कमेंट में जरूर बताएं और इस से रिलेटेड आपके कोई भी सवाल हो तो आप हमें कमेंट बॉक्स में पूछ सकते हो साथ ही इस आर्टिकल को अपने दोस्तों के साथ जरूर शेयर करें, धन्यवाद।

आगे और पढ़े:

Previous articleYoutube autoplay video kaise band kare | stop youtube autoplay
Next articleMobile contact backup and restore | मोबाइल बैकअप कैसे ले
I’m Jatin Kumar,Founder of Axial_work.com | Friends Axial_work website par aapke sath android mobile apps review, Computer setting, software review, youtube channel tips, crypto market updates aur website design se related sabhi ke baare me jankare de jaate hai.

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here