Best cryptocurrency trading app in india | सबसे बेस्ट क्रिप्टोकरेंसी एप कौन सा है?

Best cryptocurrency trading app in india, best cryptocurrency app, best cryptocurrency exch ange in india, बेस्ट क्रिप्टो करेंसी ऐप, सबसे बेस्ट क्रिप्टोकरेंसी एप कौन सा है?

आज क्रिप्टो करेंसी का नाम हर कोई जान चुका है एक समय ऐसा भी था जब क्रिप्टो करेंसी के बारे में कोई जानता नहीं था और उस वक्त क्रिप्टो करेंसी काफी ज्यादा सस्ती हुआ करती थी, पर आज के समय में देखा जाए तो क्रिप्टो करेंसी को खरीदना हर किसी के बस में नहीं रहा है।

क्योंकि दिन-ब-दिन क्रिप्टो करेंसी के प्राइसेस बढ़ती ही जा रहे हैं और क्रिप्टो करेंसी में निवेश करने के लिए काफी ज्यादा दिक्कतों का सामना भी करना पड़ता है, क्योंकि क्रिप्टो करेंसी एक डिजिटल करेंसी है जिसके ऊपर किसी भी देश की गवर्नमेंट का अधिकार नहीं है।

इसलिए लोग क्रिप्टो करेंसी में निवेश करना चाहते तो हैं पर उन्हें क्रिप्टो करेंसी में निवेश करने का सही तरीका पता नहीं होता है, ऐसे में काफी ज्यादा दिक्कत आ जाती है, जब आप क्रिप्टो करेंसी में निवेश करने की सोचते हैं और आपके सामने 100 से भी ज्यादा क्रिप्टो करेंसी एप्स के नाम आ जाते हैं।

Best cryptocurrency trading app in india

दोस्तों पर यहां आपको घबराने की जरूरत नहीं है यहां हम आपको Top 5 Best cryptocurrency trading app in india के बारे में बता रहे हैं यानी कि यहां आपको वह सभी क्रिप्टो करेंसी ट्रेडिंग एप्स की जानकारी दी गई है जिन्हें आप भारत में इस्तेमाल कर सकते हैं। तो चलिए ज्यादा देर ना करते हुए जानते हैं सबसे बेस्ट क्रिप्टो करेंसी एप कौन सा है।

Top 5 best cryptocurrency trading app in india | सबसे बेस्ट क्रिप्टो करेंसी एप की सूची

दोस्तों वैसे तो मार्केट में आपको बहुत सी ऐसी क्रिप्टो करेंसी ट्रेडिंग एप्स मिल जाएंगी, जिन्हें आप भारत में इस्तेमाल कर सकते हैं पर उनमें से कुछ ही अच्छी और सिक्योर क्रिप्टो करेंसी एप्स देखने को मिलती है, जिन पर हम विश्वास कर सकते हैं, यहां हमने आपके साथ सबसे ज्यादा विश्वसनीय क्रिप्टो करेंसी ट्रेडिंग एप की सूची साझा की है।

NumberBest cryptocurrency app nameDownload link
1WazirXDownload APK
2CoinSwitchDownload APK
3BinanceDownload APK
4CoinDCXDownload APK
5UnocoinDownload APK

Cryptocurrency mein nivesh kaise kare: क्रिप्टो करेंसी में निवेश करने से पूर्व ध्यान रखने योग्य बातें जानने के लिए यहां दिए लिंक पर क्लिक करें।

No 1: WazirX

ऐप का नामWazirX
ऐप किस देश की हैभारत
एप की रेटिंग4.1
कुल डाउनलोड संख्या10,000,000+
ट्रेडिंग की न्यूनतम राशि₹100
न्यूनतम पैसों की निकासी की राशि₹1000
ऐप रिलीज की तारीख7 मार्च 2018

सबसे बेस्ट क्रिप्टो करेंसी ऐप्स की लिस्ट में हमारे पास सबसे पहला नाम “wazirx crypto exchange” का आता है, क्योंकि यह एक पूरी तरह से भारतीय क्रिप्टो एक्सचेंज है साथ ही wazirx के मालिक “निश्चल शेट्टी और सिद्धार्थ मेनन” भारतीय नागरिक हैं।

यह एक भारतीय ट्रेडिंग एप (best app for cryptocurrency) होने के कारण आप इस ऐप के अंदर डायरेक्ट अपने बैंक द्वारा पैसे ट्रांसफर कर सकते हैं और फिर इसके अंदर अपने भारतीय पैसों से क्रिप्टो करेंसी खरीद सकते है, वजीरएक्स क्रिप्टो एक्सचेंज में आप न्यूनतम ₹1000 की राशि बैंक द्वारा ऐड करके क्रिप्टो करेंसी खरीद सकते हैं। 

Follow US

axialwork.com से जुड़ने के लिए आप हमें google news पर फॉलो कर सकते हैं, ताकि आपको हमारी वेबसाइट की ज्ञानवर्धक जानकारियां समय-समय पर मिलती रहे।

अभी फॉलो करें

 

साथ ही जब आपके वजीरएक्स अकाउंट में ₹1000 हो जाते हैं तो आप उसे अपने बैंक में निकाल सकते हैं, अब अगर विड्रोल फीस की बात की जाए तो यहां हम आपको बता दें, अगर आप imps के द्वारा बैंक विड्रोल करते हैं, तो आपको ₹10 फीस के यहां देने होते हैं। 

यदि अगर आप विड्रोल के टाइम पर कोई दूसरा मेथड यूज करते हैं तो यहां आपका बैंक विड्रोल 24 घंटे से लेकर 48 घंटे में पूरा होता है और इसका आपको ₹1 भी फीस का नहीं देना पड़ता है।

Shiba inu coin ka future kya hai: क्या मुझे शीबा इनु सिक्का खरीदना चाहिए, पूरी जानकारी पढ़ने के लिए यहां दिए लिंक पर क्लिक करें।

No 2:  CoinSwitch – Bitcoin crypto app

ऐप का नामCoinSwitch Kuber – Bitcoin crypto app 
ऐप किस देश की हैभारत
एप की रेटिंग4.1
कुल डाउनलोड संख्या10,000,000+
ट्रेडिंग की न्यूनतम राशि₹100
न्यूनतम पैसों की निकासी की राशि₹1000
ऐप रिलीज की तारीख31 मई 2020

Indian cryptocurrency app name list मैं हमारे पास नंबर दो की पोजीशन पर “CoinSwitch – Bitcoin crypto app” का नाम आता है, दोस्तों यह भी एक पूरी तरह से भारतीय ऐप है, कॉइन स्विच ऐप के मालिक “गोविन्द सोनी, विमल सागर तिवारी और आशीष सिंघल” है और यह तीनों ही भारतीय नागरिक हैं।

कोई स्विच को भारत में काफी ज्यादा पसंद किया जाता है, और शुरुआत में यह ऐप जब लांच हुई थी तो यह अपने यूजर्स को साइन अप करने पर ₹100 की फ्री बिटकॉइन दे रही थी, और अगर आज की बात की जाए तो आज इस ऐप में आपको साइन अप करने पर ₹50 के बिटकॉइन फ्री में दिए जाते हैं।

इस ऐप का इंटरफेस देखने में काफी ज्यादा सिंपल और आसान है हर कोई इस ऐप का इस्तेमाल करके क्रिप्टो ट्रेडिंग कर सकता है और सीख सकता है। अगर आप क्रिप्टो करेंसी मार्केट में पहली बार आए हैं और पहली बार क्रिप्टो करेंसी में निवेश करने जा रहे हैं तो यह ऐप, क्रिप्टो ट्रेडिंग सीखने के लिए आपके लिए काफी ज्यादा लाभकारी साबित होगी।

इस ऐप में आप अपने बैंक द्वारा भारतीय रुपए ट्रांसफर कर सकते हैं और साथ ही क्रिप्टो करेंसी को ट्रांसफर करके भारतीय रुपयों में ट्रांसफर करके अपना पूरा पैसा बैंक में प्राप्त कर सकते हैं।

Cryptocurrency meaning in hindi: क्रिप्टो करेंसी क्या है और कैसे काम करती है, पूरी जानकारी पढ़ने के लिए यहां दिए लिंक पर क्लिक करें।

No 3: Binance

ऐप का नामBinance
ऐप किस देश की हैचीन
एप की रेटिंग4.4
कुल डाउनलोड संख्या50,000,000+
ट्रेडिंग की न्यूनतम राशि₹100
न्यूनतम पैसों की निकासी की राशि₹1000
ऐप रिलीज की तारीख25 अक्टूबर 2017

Best cryptocurrency app list मैं हमारे पास नंबर 3 पर “Binance” का नाम आता है, दोस्तों वैसे तो यह एक भारतीय ऐप नहीं है, पर यह विश्व की नंबर 1 क्रिप्टो ट्रेडिंग एक्सचेंज है, वैसे तो हमें इसे नंबर वन की पोजीशन पर रखना चाहिए था, पर इसे हमने यहां तीसरे नंबर पर इसलिए रखा है क्योंकि यह एक काफी ज्यादा एडवांस क्रिप्टो एक्सचेंज है।

और इसे इस्तेमाल करने के लिए आपको पूरी तरह से क्रिप्टो ट्रेडिंग करना आना चाहिए, इसलिए हमने यहां इसी नंबर 3 की पोजीशन पर रखा है अगर आप पहले से ही क्रिप्टो ट्रेडिंग कर रहे हैं, तो आप Binance एक्सचेंज का इस्तेमाल कर सकते हैं इस एक्सचेंज की ऐप आपको गूगल प्ले स्टोर पर भी मिल जाएगी, जिसे आप डाउनलोड करके मोबाइल द्वारा भी ट्रेडिंग कर पाएंगे।

Binance ऐप की सबसे बड़ी खास बात यह है कि इसके अंदर आपको काफी सारे क्रिप्टो कॉइन ट्रेडिंग करने के लिए मिल जाते हैं, साथ ही इस एक्सचेंज के अंदर लाखों की संख्या में यूजर मौजूद है जिसकी वजह से इस एक्सचेंज में ट्रेडिंग वॉल्यूम काफी ज्यादा रहता है, यानी कि यहां आपके अर्निंग करने के चांस काफी हद तक बढ़ जाते हैं।

Coinmarket cap kya hai: कॉइन मार्केट कैप क्या काम आता है इसे कैसे इस्तेमाल करें पूरी जानकारी पढ़ने के लिए यहां दिए लिंक पर क्लिक करें।

No 4: CoinDCX

ऐप का नामCoinDCX
ऐप किस देश की हैभारत
एप की रेटिंग4.2
कुल डाउनलोड संख्या10,000,000+
ट्रेडिंग की न्यूनतम राशि₹100
न्यूनतम पैसों की निकासी की राशि₹1000
ऐप रिलीज की तारीख9 दिसंबर 2020

बेस्ट क्रिप्टो एप लिस्ट में नंबर चार पर हमारे पास “CoinDCX crypto app” का नाम आता है, यह भी एक भारतीय ऐप है जिसका मुख्यालय मुंबई में स्थित है, यह एफबी भारत में काफी ज्यादा लोकप्रिय है और इसे अब तक 10 मिलियन से भी ज्यादा लोगों ने डाउनलोड किया है।

CoinDCX एक्सचेंज की ऐप को गूगल प्ले स्टोर पर 9 दिसंबर 2020 को लांच किया गया था, और आज इस ऐप के ऊपर लगभग 200 से भी ज्यादा क्रिप्टो कॉइन ऐड हो चुके हैं, इसकी एप का इंटरफेस काफी ज्यादा सिंपल है जिसे इस्तेमाल करना काफी ज्यादा आसान है।

Crypto airdrop से पैसे कैसे कमाए: अगर आप फ्री क्रिप्टो करेंसी कमाना चाहते हैं, तो यहां दिए लिंक पर क्लिक करके पूरी जानकारी प्राप्त करें।

No 5: Unocoin

ऐप का नामUnocoin 
ऐप किस देश की हैपता नहीं
एप की रेटिंग4.6
कुल डाउनलोड संख्या1,000,000+
ट्रेडिंग की न्यूनतम राशि₹100
न्यूनतम पैसों की निकासी की राशि₹1000
ऐप रिलीज की तारीख25 नवंबर 2016

दोस्तों क्रिप्टो करेंसी ऐप की लिस्ट में नंबर पांच पर हमारे पास यहां दो क्रिप्टो एक्सचेंज ऐप के नाम आते हैं unocoin और zebpay, पर यहां हमने 1 ही क्रिप्टो ऐप को ऐड किया है, क्योंकि zebpay के मुकाबले आपको unocoin ऐप में ट्रेडिंग के लिए 85 से ज्यादा क्रिप्टो कॉइन ऐड मिलते हैं।

और साथ ही गूगल प्ले स्टोर पर यूनोकॉइन ऐप 25 नवंबर 2016 में लांच हुआ था, इसलिए इसके ऊपर थोड़ा ट्रस्ट बन जाता है, कि यह काफी पुराना एक्सचेंज है और काफी अच्छे से वर्क कर रहा है। इसके अंदर आप अपने बैंक द्वारा डायरेक्ट पैसा ट्रांसफर कर सकते हैं और डायरेक्ट अपने बैंक में पैसा निकाल भी सकते हैं।

WhatsApp se paise kaise kamaye: WhatsApp से ऑनलाइन पैसे कमाने के 7 सबसे जबरदस्त तरीके, पूरी जानकारी स्टेप बाय स्टेप पढ़ने के लिए यहां दिए लिंक पर क्लिक करें।

FAQ’s: आपके सवाल जवाब

Q1: क्या मैं भारत में क्रिप्टो में निवेश कर सकता हूं?

Ans: जी हां, भारत में आप WazirX, CoinSwitch, Binance एक्सचेंज की मदद से क्रिप्टो करेंसी में निवेश कर सकते हैं।

Q2: क्रिप्टोकरेंसी से पैसे कैसे कमाए?

Ans: क्रिप्टो करेंसी का मार्केट जब डाउनफॉल में हो तब आपको क्रिप्टो करेंसी खरीदनी चाहिए और जब क्रिप्टो करेंसी मार्केट अपने all-time हाई पर जाता है तब आप अपने क्रिप्टो कॉइन बेचकर पैसे कमा सकते हैं।

Q3: बिटकॉइन का मालिक कौन है?

Ans: बिटकॉइन एक स्वतंत्र मुद्रा है जिस पर किसी भी देश की गवर्नमेंट का अधिकार नहीं है और ना ही इसका कोई मालिक है, पर बिटकॉइन को जिस व्यक्ति ने बनाया है वह जापान का नागरिक है और उसका नाम “Satoshi Nakamoto” है।

Q4: शुरुआत में 1 बिटकॉइन कितने का था?

Ans: शुरुआत में बिटकॉइन भारतीय रुपए में लगभग 6 पैसे का था।

Q5: बिटकॉइन में कम से कम कितने पैसे लगा सकते हैं?

Ans: बिटकॉइन में आप कम से कम ₹100 निवेश कर सकते हैं।

Q6: बिटकॉइन कौन से देश की मुद्रा है?

Ans: बिटकॉइन एक स्वतंत्र मुद्रा है जिसका किसी भी देश या व्यक्ति का अधिकार नहीं है।

होम पेज पर जाने के लिएयहां क्लिक करें

इन्हें भी पढ़ें:

Conclusion: आखरी शब्द

हमें उम्मीद है इस लेख के अंदर आपको जो जानकारी दी गई है वह आपको पसंद आई होगी। आज के इस लेख में हमने आपको “Best cryptocurrency trading app in india, सबसे बेस्ट क्रिप्टोकरेंसी एप कौन सा है” की पूरी विस्तार पूर्वक जानकारी दी है।

इस लेख से संबंधित अगर आपके मन में कोई भी सवाल है, तो आप हमें कमेंट बॉक्स में पूछ सकते हैं। आपकी राय हमारे लिए काफी ज्यादा महत्वपूर्ण हैं क्योंकि आपकी राय ही हमें आगे और अच्छा काम करने के लिए प्रेरित करती है इसलिए यहां कमेंट जरूर करें।

और इसी तरह से आगे भी अगर आप हमारी सभी पोस्ट की अपडेट सबसे पहले प्राप्त करना चाहते हैं तो हमारी वेबसाइट पर सब्सक्राइब करके जाएं, धन्यवाद।

5/5 - (4 votes)

Leave a Comment

19 − fifteen =