Bharat ka sabse bada bank: वर्तमान समय में यह है भारत का सबसे बड़ा बैंक

Bharat ka sabse bada bank kaun sa hai, india ka sabse bada bank kaun sa hai, सबसे बड़ी सरकारी बैंक कौन सी है?, भारत में नंबर 1 बैंक कौन सा है?, भारत में कुल कितने बैंक है?

दोस्तों अगर आप एक भारतीय नागरिक हैं तो आपको यह जरूर पता होना चाहिए कि, भारत का सबसे बड़ा बैंक कौन सा है, या भारत में नंबर 1 बैंक कौन सा है, साथ ही भारत में कुल कितने बैंक मौजूद हैं, 

आप मै से काफी कम लोगों को इस बात की जानकारी होगी कि हमारे देश का सबसे बड़ा बैंक कौन सा है, पर अगर आपको इस बात की जानकारी नहीं है, तो यहां आपको घबराने की जरूरत नहीं है, क्योंकि यहां हम आपसे किसी भी बैंक से संबंधित सवाल नहीं कर रहे, 

बल्कि यहां हम आपको भारत में स्थित सबसे बड़े बैंक से संबंधित विस्तार पूर्वक पूरी जानकारी दे रहे हैं। अगर अब आप भारत के सबसे बड़े बैंक का नाम जानना चाहते हैं या भारत में बैंकों का इतिहास क्या रहा है। 

Bharat ka sabse bada bank

इसकी विस्तारपूर्वक जानकारी प्राप्त करना चाहते हैं, तो हमारे इस लेख को पूरा अवश्य पढ़ें, तो आइए ज्यादा देर ना करते हुए जानते हैं, india ka sabse bada bank kaun sa hai.

Bharat ka sabse bada bank kaun sa hai? | भारत में नंबर 1 बैंक कौन सा है?

भारत का सबसे बड़ा बैंक “स्टेट बैंक ऑफ इंडिया” (State Bank of India) हैं। जिसका सबसे बड़ा कारण यह है, कि वर्तमान समय में भारत के स्टेट बैंक ऑफ इंडिया के अंदर 60% से भी ज्यादा लोगों ने अपना अकाउंट खुलवाया हुआ है।

साथ ही भारत के सभी सरकारी कर्मचारियों के सैलरी अकाउंट भी स्टेट बैंक ऑफ इंडिया के अंदर खुले हुए हैं, और बहुत सी प्राइवेट कंपनियां अपने कर्मचारियों और कार्यकर्ताओं के बैंक खाते स्टेट बैंक ऑफ इंडिया के अंदर ही खुलवाना पसंद करते हैं।

आज हर इंसान अपना पैसा सेफ जगह रखना चाहता है और इसी के चलते हर कोई भारतीय स्टेट बैंक ऑफ इंडिया के अंदर ही अपना अकाउंट खुलवाना पसंद करता है क्योंकि यह एक सरकारी बैंक है जिनके अंदर सभी का पैसा पूरी तरह से सुरक्षित रहता है।

हमें उम्मीद है अब आपको पता चल गया होगा कि भारत का सबसे बड़ा बैंक कौन सा है।

शौर्य और अनोखी: अगर आप “शौर्य और अनोखी की कहानी” टीवी सीरियल को लाइव देखना चाहते हैं या डाउनलोड करना चाहते हैं तो यहां दिए लिंक पर क्लिक करें।

स्टेट बैंक ऑफ इंडिया में कितने खाते खुले हुए हैं?

अगर बात की जाए स्टेट बैंक ऑफ इंडिया के अंदर टोटल कितने खाते खुले हुए हैं, तो यहां आपकी जानकारी के लिए बता दें, स्टेट बैंक ऑफ इंडिया मे अब तक 45 करोड़ से लेकर 50 करोड़ तक बैंक खाते खुल चुके हैं।

और इन खातों की संख्या भविष्य में और भी ज्यादा बढ़ती हुई देखने को मिलेगी। 

भारत के किस बैंक में सबसे अधिक पैसा है?

अगर हम बैंक खाताधारक के आधार पर india ka sabse bada bank देखते हैं तो सबसे पहला नाम स्टेट बैंक ऑफ इंडिया का आता है, यही अगर हम बात करें कि भारत के किस बैंक में सबसे अधिक पैसा है, तो सबसे पहला नाम “HDFC Bank” का आता है।

यानी कि भारत के प्राइवेट बैंक “एच-डी-एफ-सी” (HDFC) बैंक के अंदर सबसे अधिक पैसा है, आपकी जानकारी के लिए बता दें, HDFC बैंक के अंदर लगभग 7.68 लाख करोड़ रुपए से ज्यादा की बाजार पूंजी रखी हुई है, जबकि भारत के सरकारी बैंक “स्टेट बैंक ऑफ इंडिया” के अंदर 4.45 लाख करोड़ रुपए के लगभग बाजार पूंजी है।

 

और पूरी दुनिया में “बाजार पूंजीकरण” के हिसाब से एचडीएफसी बैंक को दसवां स्थान प्राप्त हुआ है। और स्टेट बैंक ऑफ इंडिया की बात की जाए तो बाजार पूंजीकरण के हिसाब से स्टेट बैंक ऑफ इंडिया को 221वा स्थान प्राप्त है।

ससुराल सिमर का: अगर आप ससुराल सिमर का सीरियल एक बार फिर से देखना चाहते हैं या इस सीरियल के बारे में जानकारी प्राप्त करना चाहते हैं तो यहां दिए लिंक पर क्लिक करें।

भारत में कुल कितने बैंक है? | भारत के बैंकों के नाम की सूची

भारत के अंदर वर्तमान समय में सरकारी और प्राइवेट बैंकों को मिलाकर लगभग 28 बैंक है पर यदि गांव में खुले अनुसूचित वह सहकारी बैंकों को मिलाया जाए तो यह संख्या 100 से भी ऊपर चली जाती है। यहां वर्तमान समय में मौजूद 28 बैंकों के नाम की सूची आपके साथ साझा की गई है जो कि कुछ इस प्रकार हैं।

संख्याभारत के बैंकों के नाम की सूची
1भारतीय रिजर्व बैंक
2पंजाब नेशनल बैंक
3भारतीय स्टेट बैंक
4इलाहाबाद बैंक
5सेंट्रल बैंक ऑफ इंडिया
6बैंक ऑफ इंडिया
7यूनाइटेड बैंक ऑफ इंडिया
8बैंक ऑफ बड़ौदा
9इंडियन बैंक
10केनरा बैंक
11यूको बैंक
12इंडियन ओवरसीज बैंक
13यूनियन बैंक ऑफ इंडिया
14पंजाब एण्ड सिंध बैंक
15आईसीआईसीआई बैंक
16बैंक ऑफ महाराष्ट्र
17कोटक महिंद्रा बैंक
18एचडीएफसी बैंक
19ऐक्सिस बैंक
20आईडीबीआई बैंक
21कैथोलिक सीरियन बैंक
22यस बैंक
23रत्नाकर बैंक लिमिटेड
24साउथ इंडियन बैंक
25बंधन बैंक
26डीसीबी बैंक
27इंडसइंड बैंक
28आईडीएफसी फर्स्ट बैंक

भारत में सर्वप्रथम कौन सा बैंक खुला था?

भारत के अंदर सर्वप्रथम वर्ष 1970 में पहला बैंक खुला था, जिसका नाम “बैंक ऑफ हिंदुस्तान” रखा गया था, क्योंकि वर्ष 1970 में भारत को हिंदुस्तान कहा जाता था इसलिए भारत के इस पहले बैंक का नाम हिंदुस्तान के नाम पर बैंक ऑफ हिंदुस्तान रखा गया था।

बालिका वधू: भारतीय टीवी सीरियल “बालिका वधू” अगर आप इस सीरियल को एक बार फिर से देखना चाहते हैं, तो यहां दिए लिंक पर क्लिक करें।

FAQ’s: आपके पूछे गए सवालों के जवाब

Q1: भारत में सबसे बड़ी सरकारी बैंक कौन सी है?

Ans: भारत की सबसे बड़ी सरकारी बैंक “स्टेट बैंक ऑफ इंडिया” है।

Q2: भारत में नंबर 1 बैंक कौन सा है?

Ans: खाताधारकों के आधार पर भारत का नंबर 1 बैंक स्टेट बैंक ऑफ इंडिया है, पर सबसे अधिक बाजार पूंजी रखने वाले बैंक के आधार पर “एचडीएफसी बैंक” भारत का नंबर वन बैंक है।

Q3: भारत में सबसे अच्छा सरकारी बैंक कौन सा है?

Ans: भारत में सबसे अच्छा सरकारी बैंक “स्टेट बैंक ऑफ इंडिया” है।

Q4: 2022 में भारत का सबसे बड़ा बैंक कौन सा है?

Ans: 2022 मैं भारत का सबसे बड़ा बैंक “स्टेट बैंक ऑफ इंडिया” है।

Q5: दुनिया का सबसे बड़ा बैंक कौन सा है?

Ans: विश्व का सबसे बड़ा बैंक “इंडस्ट्रियल एंड कमर्शियल बैंक ऑफ चाइना” (आईसीबीसी) है, इस बैंक के अंदर “5,866 बिलियन डॉलर” मौजूद है, जो कि किसी भी देश के बैंक में नहीं है।

Q6: भारत का सबसे अच्छा प्राइवेट बैंक कौन सा है?

Ans: वर्तमान समय में भारत के अंदर ICICI Bank और HDFC Bank के द्वारा ग्रामीण निवासियों को काफी अच्छी बैंकिंग सुविधाएं दी जा रही है, साथ ही लोग इन बैंको को काफी ज्यादा पसंद भी कर रहे हैं।

Q7: भारत का सबसे पुराना बैंक कौन सा है?

Ans: भारत का सबसे पुराना बैंक का नाम “बैंक ऑफ हिंदुस्तान” है जो कि वर्ष 1970 में भारत में खोला गया था।

होम पेज पर जाने के लिएयहां क्लिक करें।

आगे और पढ़ें:

Conclusion: निष्कर्ष

हमारी हिंदी वेबसाइट “axialwork.com” पर लिखी गई यह पोस्ट आपको जरूर पसंद आई होगी, इस लेख से संबंधित अगर आप हमसे कोई भी सवाल पूछना चाहते हैं तो आप हमें कमेंट में पूछ सकते है।

आज का यह लेख “Bharat ka sabse bada bank kaun sa hai” आपको अगर पसंद आता है तो इसे अपने दोस्तों के साथ भी जरूर शेयर करें और आगे भी इसी तरह से रेगुलर ज्ञानवर्धक जानकारी पढ़ने के लिए आप हमारी वेबसाइट पर सब्सक्राइब कर सकते हैं, धन्यवाद।

5/5 - (3 votes)
PLZ Share:

Leave a Comment