Bharat ke kitne naam hai: भारत को किन-किन नामों से जाना जाता है पूरी जानकारी हिंदी में

Bharat ke kitne naam hai, bharat ke naam kon kon se hain, real name of india, भारत का सबसे पुराना नाम क्या है, भारत का असली नाम क्या है, भारत का पूरा नाम क्या है, आजादी से पहले भारत का क्या नाम था?

दोस्तों सबसे पहले तो यहां हम आपको बता दें भारत पूरी पृथ्वी पर इकलौता ऐसा देश है जिसे भिन्न-भिन्न नामों से जाना जाता है हमारे भारत का इतिहास काफी पुराना रहा है और यहां कई राजाओं और कई देशों ने राज किया है, जिसके चलते भारत को कई नाम प्राप्त हुए हैं।

अगर आप एक भारतीय हैं तो आपको यह जानकारी अवश्य होनी चाहिए, कि “Bharat ke kitne naam hai, भारत को किन-किन नामों से जाना जाता है“। अगर आपको नहीं पता कि भारत के दूसरी क्या नाम है तो यह लेख आपके लिए काफी ज्यादा ज्ञानवर्धक साबित होगा।

Bharat ke kitne naam hai

इस लेख में हमने आपको भारत देश के विभिन्न नाम कौन-कौन से हैं इसकी विस्तारपूर्वक पूरी जानकारी दी है। तो आइए जानते हैं भारत के इतने सारे नाम क्यों हैं।

Bharat ke kitne naam hai | भारत देश के विभिन्न नाम की सूची

भारत एक स्वतंत्र और शांतिप्रिय देश है जिसने अपने इतिहास में कभी भी किसी देश के ऊपर आक्रमण नहीं किया है, भारत देश में लोग आपस में एक दूसरे के साथ प्यार और मोहब्बत से रहते हैं। साथ ही भारत इकलौता ऐसा देश है जिसमें सभी धर्मो के लोग रहते हैं।

दोस्तों भारत का इतिहास काफी पुराना है जिसके कारण भारत पर बहुत से राजाओं ने शासन किया है साथ ही कुछ देशों ने यहां राज भी कि या है और इन्हीं सभी के चलते भारत को भिन्न भिन्न प्रकार के नाम प्राप्त हुए हैं जिनकी सूची यहां आपके साथ साझा की गई है।

संख्याभारत के नाम की सूची
1भारतखण्ड
2जम्बूद्वीप
3हिमवर्ष
4अजनाभवर्ष
5भारतवर्ष
6सिंधु
7आर्यावर्त
8हिन्द
9हिन्दुस्तान
10इंडिया
11भारत

हमें उम्मीद है अब आपको आपके सवाल का जवाब मिल गया होगा कि भारत को कितने नामों से जाना जाता है या भारत के कितने नाम हैं। 

हम उम्मीद करते हैं, इस लेख में दी गई जानकारी आपको अच्छी लग रही होगी। अगर आपको हमारा लेख पसंद आ रहा है, तो आप इसे अपने दोस्तों के साथ शेयर भी कर सकते हैं, साथ ही हमारी वेबसाइट पर सब्सक्राइब जरूर करें, ताकि आपको न्यू पोस्ट की अपडेट सबसे पहले मिल सके।

ट्रेन का आविष्कार: ट्रेन को कब और किसने बनाया है ट्रेन का आविष्कार किसने किया है इन सवालों से संबंधित जानकारी प्राप्त करने के लिए यहां दिए लिंक पर क्लिक करें।

वर्तमान समय में भारत के क्या नाम है? | Real name of india

जैसा की अभी हमने आपको बताया भारत को विभिन्न नामों से जाना जाता है पर अगर हम वर्तमान समय की बात करें तो इस समय भारत को तीन अलग-अलग नामों से जाना जाता है, हिंदुस्तान, भारत, इंडिया

No.Real name of india
1भारत
2हिंदुस्तान
3इंडिया

भारत का सबसे पुराना नाम क्या है? | भारत का नाम सबसे पहले क्या था?

अगर बात की जाए भारत का सबसे पुराना नाम क्या है तो आपकी जानकारी के लिए बता दें, भारत का इतिहास काफी पुराना है और हमारे भारत के इतिहास के ग्रंथों के अनुसार यहां सबसे पहले संस्कृत भाषा का जन्म हुआ था और संस्कृत भाषा में पहले भारत को “आर्यावर्त” के नाम से जाना जाता था। 

क्योंकि उस वक्त भारत में आर्य समाज के लोग रहा करते थे। इसलिए भारत का सबसे पुराना नाम “आर्यव्रत” है।

सबसे अमीर देश: किस देश के पास कितना पैसा है या कौन सा देश सबसे ज्यादा अमीर है इस जानकारी को प्राप्त करने के लिए यहां दिए लिंक पर क्लिक करें।

भारत के 7 प्रमुख नाम कौन-कौन से हैं?

यहां हमने आपके साथ भारत के 10 से भी अधिक नाम साझा किए हैं पर अगर बात की जाए भारत के 7 प्रमुख नाम जिन्हें आज पूरी दुनिया में जाना जाता है वह कौन-कौन से हैं इसकी पूरी सूची साझा की है जो कि कुछ इस तरह से है।

  • भारत
  • हिंदुस्तान
  • इंडिया
  • जंबूद्वीप
  • हिन्द
  • आर्यावर्त
  • सोने की चिड़िया

जानकारी के लिए बता दें भारत के साथ नामों में से 4 नाम आज पूरे विश्व में जाने जाते हैं, भारत, इंडिया, हिंदुस्तान और सोने की चिड़िया भारत।

सबसे लंबी नदी: भारत में सबसे लंबी नदी कौन कौन सी है इसकी जानकारी प्राप्त करना चाहते हैं तो यहां दिए लिंक पर क्लिक करें।

भारत का वह नाम जिसने सबसे ज्यादा लोकप्रियता हासिल की है?

दोस्तों अगर आप एक भारतीय हैं तो आप इस बात से भलीभांति परिचित होंगे, कि भारत को कभी “सोने की चिड़िया” कहा जाता था, क्योंकि भारत में धन संपदा कि कभी कोई कमी नहीं थी, यहां सोने के बड़े-बड़े भंडार हुआ करते थे।

और भारत की पूरी संपदा राजा महाराजाओं के पास हुआ करती थी साथ ही यहां हम आपको बता दें, भारत धन के देवता कुबेर और धन की देवी मां लक्ष्मी का निवास स्थान है। ऐसे में भारत में धन का सर्वाधिक मात्रा में होना कोई अचंभे की बात नहीं है।

पर जैसे-जैसे समय गुजरता गया वैसे वैसे भारत में दूसरे देशों और दूसरी राज्यों के लोगों का निवास होने लगा और भारत की नागरिकों के अंदर अंग्रेजों द्वारा फूट डालो राज करो की नीति ने भारत को पूरी तरह से बिखेर दिया था।

इसका पूरा फायदा अंग्रेजों ने उठाया और अंग्रेजों ने भारत की पूरी धनसंपदा खाली कर दी यहां तक की भारत का बेशकीमती कहे जाने वाला हीरा कोहिनूर भी आज इंग्लैंड की महारानी के ताज में जुड़ा हुआ है।

दोस्तों पर इतना सब कुछ भारत के साथ होने के बावजूद भी आज भारत फिर से “सोने की चिड़िया” होने का प्रमाण देता हुआ नजर आ रहा है, आज भारत हर क्षेत्र में अपने झंडे गाड़ रहा है।

भारत की सबसे लंबी सुरंग: भारत की सबसे लंबी सुरंग कौन कौन सी है इसकी जानकारी प्राप्त करने के लिए यहां दिए लिंक पर क्लिक करें।

FAQ’s: आपके पूछे गए सवालों के जवाब

Q1: आजादी से पहले भारत का क्या नाम था?

Ans: आजादी से पहले भारत को जम्बूद्वीप, भारतखण्ड, हिमवर्ष, भारतवर्ष, आर्यावर्त, अजनाभवर्ष, हिन्दुस्तान और हिन्द के नाम से जाना जाता था।

Q2: भारत का असली नाम क्या है?

Ans: भारत के प्राचीन पुराणों के अनुसार भारत का नाम ऋषभदेव के पुत्र भरत के नाम से हमारे भारत का नाम “भारतवर्ष” रखा गया था, और आज भारत देश को भारत के नाम से जाना जाता है।

Q3: भारत को हिंदी में क्या कहते हैं?

Ans: भारत को हिंदी में “भारतवर्ष” कहा जाता है और भारतवर्ष का हिन्दी अर्थ “भरत वंश में उत्पन्न” होता है। 

Q4: इंडिया शब्द कहां से आया है?

Ans: भारत में जब सिंधु सभ्यता हुआ करती थी, उस वक्त भारत को “सिंध” के नाम से जाना जाता था, और उस वक्त भारत में यूनानी शासक हुआ करते थे और यूनानी भाषा में सिंधु को “इंडो या इंडस” कहते थे, और जब भारत में अंग्रेजों का राज हुआ उस वक्त भारत में लेटिन भाषा का आगमन हो गया था और लैटिन भाषा में “इंडो” नाम को बदलकर इंडिया रखा गया था। और इस तरह भारत को अंग्रेजों द्वारा “इंडिया” नाम प्राप्त हुआ है।

Q5: हिंदुस्तान को अंग्रेजी में क्या कहते हैं?

Ans: हिंदुस्तान को अंग्रेजी में “Hindustan aur republican” कहते हैं।

Q6: हिंदुस्तान शब्द किसने दिया था?

Ans: 13वीं शताब्दी के शासक “मिनहाज-ए सिराज” (Minhaj A Siraj) ने भारत को “हिंदुस्तान” नाम दिया है।

Q7: भारत के इतने सारे नाम क्यों हैं?

Ans: भारत के भिन्न-भिन्न नाम होने का सबसे बड़ा कारण यह है कि भारत का इतिहास काफी ज्यादा पुराना है और भारत में कई राजाओं ने राज किया है, साथ ही यहां पर काफी लंबे समय तक अंग्रेजी शासन का भी राज रहा है जिसके चलते भारत को भिन्न-भिन्न नामों से पुकारा जाता था इसलिए आज भारत के इतने सारे नाम मौजूद हैं।

होम पेज पर जाने के लिएयहां क्लिक करें।

आगे और पढ़े: 

Conclusion: आखरी शब्द

हमें उम्मीद है इस लेख के अंदर आपको जो जानकारी दी गई है वह आपको पसंद आई होगी। आज के इस लेख में हमने आपको “भारत को किन-किन नामों से जाना जाता है” की पूरी विस्तार पूर्वक जानकारी दी है।

इस लेख से संबंधित अगर आपके मन में कोई भी सवाल है, तो आप हमें कमेंट बॉक्स में पूछ सकते हैं। आपकी राय हमारे लिए काफी ज्यादा महत्वपूर्ण हैं क्योंकि आपकी राय ही हमें आगे और अच्छा काम करने के लिए प्रेरित करती है इसलिए यहां कमेंट जरूर करें।

और इसी तरह से आगे भी अगर आप हमारी सभी पोस्ट की अपडेट सबसे पहले प्राप्त करना चाहते हैं तो हमारी वेबसाइट पर सब्सक्राइब करके जाएं, धन्यवाद।

5/5 - (2 votes)

 

Follow ON Social Media

-Facebook -Pinterest -telegram -Koo APP -Quora


Leave a Comment