Longest tunnel in india: Bharat ki sabse lambi surang

आज के इस लेख में हमने आपके साथ Longest tunnel in india: Bharat ki sabse lambi surang, भारत की सबसे लंबी रेल सुरंग कौन सी है इसकी विस्तारपूर्वक पूरी जानकारी दी है और साथ ही आपको भारत की 10 सबसे बड़ी सुरंगों के बारे में भी बताया है,

अगर आप भारत की सबसे बड़ी सुरंग कौन सी है इसकी विस्तार पूर्वक जानकारी प्राप्त करना चाहते हैं तो हमारी लिखी इस पोस्ट को पूरा अवश्य पढ़ें।

Contents

Longest tunnel in india: Bharat ki sabse lambi surang

दोस्तों सबसे पहले तो यहां हम आपको बता दें किसी भी सुरंग का निर्माण करते वक्त रास्ते में आने वाले पहाड़ को काट कर उसके अंदर से रास्ता निकाला जाता है तब कहीं जाकर एक सुरंग का निर्माण हो पाता है,

Longest tunnel in india: Bharat ki sabse lambi surang

और अधिकांश सुरंग उसी इलाके में बनाई जाती है जहां पर किसी रास्ते के बीच में कोई बड़ा सा पहाड़ आ जाता है, तो उस पहाड़ को ना हटाकर उस पहाड़ के अंदर से एक सुरंग निकाली जाती है ताकि प्रकृति की सुंदरता पर कोई भी दुष्प्रभाव ना पड़े,

वर्तमान समय में भारत में कुल 20 पर्वतीय रेल सुरंगें है, पर इस पोस्ट के माध्यम से हमने आपको यहां भारत की 10 सबसे लंबी सुरंग कौन सी है इसकी जानकारी दी है तो आइए जानते हैं कौन सी है भारत की सबसे लंबी सुरंग।

सबसे लंबी ट्रेन: दुनिया की सबसे लंबी ट्रेन कौन-कौन सी है इसकी जानकारी प्राप्त करने के लिए यहां दिए लिंक पर क्लिक करें।

No 1: अटल सुरंग- भारत की सबसे लंबी सुरंग

भारत की सबसे लंबी सुरंग की लिस्ट में हमारे पास सबसे पहला नाम अटल सुरंग का आता है, जोकि हिमाचल प्रदेश में स्थित है, अटल सुरंग रोहतांग टनल के नाम से भी जानी जाती है, दोस्तों यह सुरंग एक राजमार्ग सुरंग है जो कि भारत की सबसे लंबी सुरंग के नाम से जानी जाती है।

आपकी जानकारी के लिए यहां हम आपको बता दें भारत की सबसे लंबी सुरंग होने के साथ-साथ अटल सुरंग दुनिया की सबसे लंबी सुरंग है और इस सुरंग का नाम हमारे भारत के पूर्व प्रधानमंत्री अटल बिहारी वाजपेई के नाम से रखा गया है,

अटल सुरंग की लंबाई 9.02 किलोमीटर की है साथ ही यह सुरंग 10 मीटर चौड़ी है, अटल सुरंग का उद्घाटन भारत के प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी द्वारा 3 अक्टूबर 2020 को किया गया था।

Follow US

axialwork.com से जुड़ने के लिए आप हमें google news पर फॉलो कर सकते हैं, ताकि आपको हमारी वेबसाइट की ज्ञानवर्धक जानकारियां समय-समय पर मिलती रहे।

अभी फॉलो करें

 

अमीर देश: दुनिया का सबसे ज्यादा अमीर देश कौन सा है इसकी जानकारी प्राप्त करने के लिए यहां दिए लिंक पर क्लिक करें।

No 2: पीर पंजाल रेल सुरंग – Bharat ki sabse lambi rail surang

दोस्तों पीर पंजाल रेल सुरंग (bharat ki sabse lambi rail surang) भारत की सबसे लंबी रेल सुरंग है जिसकी कुल लंबाई 11.215 किलोमीटर है, यह सुरंग जम्मू कश्मीर के अंदर स्थित है और इस सुरंग को बनिहाल रेल सुरंग के नाम से भी जाना जाता है,

पीर पंजाल रेल सुरंग का निर्माण 27 जून 2013 को हुआ था।

No 3: डॉ श्यामा प्रसाद मुखर्जी सड़क सुरंग – longest tunnel in india

इस सुरंग का निर्माण का कार्य साल 2011 में शुरू हुआ था जो कि 2 अप्रैल 2017 में पूरा हुआ था, इस सुरंग की कुल लंबाई 9.28 किलोमीटर की है और डॉक्टर श्याम प्रसाद मुखर्जी सड़क सुरंग चेनानी-नाशरी टनल और पत्नीटॉप के नाम से भी जाना जाता है।

ट्रेन वाला गेम: अगर आप अपने मोबाइल में ट्रेन वाला गेम खेलना चाहते हैं तो यहां बताएं गेम्स को आप अपने मोबाइल में डाउनलोड करके खेल सकते हैं, ट्रेन गेम को डाउनलोड करने के लिए यहां दिए लिंक पर क्लिक करें।

No 4: त्रिवेंद्रम पोर्ट रेल सुरंग – भारत की चौथी सबसे लंबी सुरंग

भारत की सबसे लंबी सुरंग की लिस्ट में हमारे पास त्रिवेंद्रम पोर्ट रेल सुरंग का चौथा स्थान आता है यह सुरंग केरल के अंदर स्थित है और वर्तमान समय में इस सुरंग के ऊपर कार्य किया जा रहा है हमें उम्मीद है कि यह सुरंग जल्द ही बनकर तैयार हो जाएगी,

और जैसे ही यह सुरंग तैयार होती है तो यह भारत की दूसरी सबसे बड़ी सुरंग बन जाएगी क्योंकि इस सुरंग की कुल लंबाई 9020 मीटर के लगभग बताई जा रही है।

No 5: बनिहाल काज़ीगुंड सड़क सुरंग:- भारत की पांचवी सबसे लंबी सुरंग

बनिहाल काज़ीगुंड सड़क सुरंग केरल के अंदर स्थित है यह सुरंग जम्मू कश्मीर राज्य में पीर पंजाल की सीमा से काज़ीगुंड को बनिहाल से जोड़ती है, इस सुरंग को समुद्र तल से करीब 1800 मीटर की ऊंचाई पर बनाया गया है और इस सुरंग की कुल लंबाई 8500 मीटर है।

सात अजूबे इस दुनिया में: हमारी दुनिया के सात अजूबे कौन-कौन से हैं इसकी जानकारी प्राप्त करने के लिए यहां दिए लिंक पर क्लिक करें।

No 6: संगलदान रेल सुरंग:- Bharat ki no 6 sabse lambi surang

संगलदान रेल सुरंग जम्मू कश्मीर मैं स्थित है, इस सुरंग का निर्माण 4 नवंबर वर्ष 2010 में किया गया था लेकिन जनता के लिए इसे वर्ष 2017 में खोला गया था, इस सुरंग की कुल लंबाई 18000 मीटर है।

No 7: रापुरू रेल सुरंग:- भारत की सातवीं सबसे लंबी सुरंग

रापुरू रेल सुरंग आंध्र प्रदेश के अंदर स्थित है यह भारत की पहली सबसे लंबी विद्युतीकृत रेल सुरंग है, इस सुरंग का उद्घाटन वर्ष 2019 में किया गया था, इस सुरंग की लंबाई 6642 मीटर है,

इस सुरंग के बनने के बाद से ओबुलावरिपल्ली और वेंकटचलम तक आने-जाने के वक्त में 5 घंटे का समय कम हुआ है, यानी कि अब आप इन दोनों जगहों पर सुरंग के माध्यम से 5 घंटे पहले पहुंच सकते हैं।

सबसे बड़ी नदी: भारत की सबसे बड़ी और सबसे लंबी नदियां कौन-कौन सी है इसकी जानकारी प्राप्त करने के लिए यहां दिए लिंक पर क्लिक करें।

No 8: कारबुडे रेल सुरंग:- भारत की आठवीं सबसे लंबी सुरंग

कारबुडे रेल सुरंग महाराष्ट्र राज्य में रत्नागिरी के पास कोंकण रेलवे मार्ग पर स्थित है, इस सुरंग को भोके और उकशी स्टेशन के बीच स्थित कोंकण रेल लाइन पर सबसे लंबी सुरंग के रूप में जाना जाता है इस सुरंग की कुल लंबाई 6506 मीटर है।

No 9: नाटूवाड़ी रेल सुरंग:- भारत की no 9 सबसे लंबी रेलवे सुरंग

नाटूवाड़ी रेल सुरंग महाराष्ट्र के अंदर स्थित है, यह सुरंग कोंकण रेलवे लाइन की दूसरी सबसे लंबी रेल सुरंग है, इस सुरंग की लंबाई 4389 मीटर है, इसके साथ ही इस सुरंग ने महाराष्ट्र से बैंगलोर यात्रा में लगने वाले समय को काफी कम किया है।

No 10: टाइक रेल सुरंग – भारत की दसवीं सबसे लंबी सुरंग

टाइक रेल सुरंग भी महाराष्ट्र के अंदर स्थित है, यह सुरंग सह्याद्री रेंज की पहाड़ी क्षेत्रों में स्थित है, इस सुरंग को सदैव भारत की प्रतिष्ठित उपलब्धि के तौर पर सम्मानित किया गया है। इस सुरंग की लंबाई 4077 मीटर है।

DNA ki khoj: डीएनए के अविष्कारक कौन है, किसने डीएनए की खोज की थी, इसकी पूरी जानकारी प्राप्त करने के लिए यहां दिए लिंक पर क्लिक करें।

FAQ: सबसे लंबी सुरंग

Q1: विश्व की सबसे लंबी सुरंग कौन सी है?

Ans: अटल टनल

Q2: पीर पंजाल सुरंग का नया नाम?

Ans: बनिहाल रेल सुरंग

Q3: अटल सुरंग की लंबाई कितनी है?

Ans: 8800 मीटर

Q4: भारत की सबसे बड़ी रेल सुरंग कौन सी है?

Ans: पीर पंजाल रेल सुरंग

Q5: विश्व की सबसे बड़ी सड़क सुरंग कौन सी है?

Ans: डॉ श्यामा प्रसाद मुखर्जी सड़क सुरंग

Q6: विश्व की सबसे बड़ी रेल सुरंग कौन सी है?

Ans: गोटहार्ड टनल, स्विजरलैंड

Q7: एशिया की सबसे लंबी सुरंग?

Ans: जोजिला टनल

Q8: रोहतांग सुरंग की लंबाई कितनी है?

Ans: 8800 मीटर

होम पेज पर जाएं यहां क्लिक करें

आगे और पढ़ें:

Conclusion: निष्कर्ष

आज के इस लेख में हमने आपको Longest tunnel in india: Bharat ki sabse lambi surang, भारत की सबसे लंबी रेल सुरंग कौन सी है, इसकी जानकारी देते हुए यहां पर आपको भारत की 10 सबसे लंबी सुरंग के बारे में बताया है,

इस लेख में आपको सुरंगों से जुड़े सवालों का जवाब भी मिल गया होगा। यदि आप अन्य जानकारी प्राप्त करना चाहते है तो हमें कमेंट बॉक्स में जरूर बताएं, अगर आपके मन में भारत की सुरंगों से संबंधित कोई भी सवाल है तो आप हमें कमेंट करके पूछ सकते हैं साथ ही इस पोस्ट को अपने दोस्तों के साथ भी जरूर शेयर करें,

आगे भी अगर आप इसी तरह की अपडेट प्राप्त करना चाहते हैं तो हमारी वेबसाइट पर subscribe करके जाएं धन्यवाद।

Rate this post

Leave a Comment

2 + four =