आखिर बिटकॉइन की कीमत कैसे बढ़ती है, पूरी जानकारी हिंदी में

Bitcoin ki kimat kaise badhati hai, bitcoin ki kya kimat hai, future of cryptocurrency in india, बिटकॉइन की कीमत कैसे बढ़ती है, बिटकॉइन कब खरीदना चाहिए?

दोस्तों आप लोगों ने कभी ना कभी बिटकॉइन या क्रिप्टो करेंसी का नाम जरूर सुना होगा, फिर चाहे वह आपने किसी आर्टिकल या अखबार में पढ़ा हो या अपने किसी दोस्त से सुना हो, आज हर इंसान बिटकॉइन खरीदना चाहता है,

क्योंकि बिटकॉइन एक ऐसी करेंसी है जिससे रातों-रात बहुत से लोग करोड़पति बन गए हैं और बहुत से लोग ऐसे भी हैं जो रातों-रात गरीब हो गए हैं। काफी लोगों ने बिटकॉइन में काफी ज्यादा पैसा कमाया है और काफी लोगों ने गवाया भी है। 

आपकी जानकारी के लिए बता दें बिटकॉइन एक डिजिटल करेंसी है जिसे आप ना तो देख सकते हैं और ना ही छू सकते हैं इसे आप ऑनलाइन किसी दूसरे पर्सन को ट्रांसफर कर सकते हैं और बिटकॉइन को ऑनलाइन बेचकर अपने खाते में पैसा प्राप्त कर सकते हैं।

Bitcoin ki kimat kaise badhati hai

दोस्तों हम आपको बता दें, बिटकॉइन की शुरुआत जीरो से हुई थी, पर आज बिटकॉइन लाखों रुपए में बिक रहा है, और हो सकता है कि आने वाले समय में बिटकॉइन की कीमत करोड़ों रुपए की हो जाए, आप में से काफी लोगों के मन में यह सवाल अक्सर आता होगा कि बिटकॉइन की कीमत कैसे बढ़ती है, पर आपको इसका सही जवाब अभी तक नहीं मिला होगा,

पर यदि अगर आप हमारे इस लेख को पढ़ रहे हैं, तो आपको यहां हम आश्वासन देते हैं कि इस पूरे लेख को पढ़ने के बाद आप यह समझ जाएंगे कि बिटकॉइन की कीमतें कैसे बढ़ती है तो आइए जानते हैं बिटकॉइन की कीमतें के बारे में।

Contents

बिटकॉइन की कीमतें कैसे बढ़ती है?

Bitcoin ki kimat kaise badhati hai: दोस्तों बिटकॉइन की कीमतें बढ़ने का सबसे बड़ा कारण यह है कि बिटकॉइन की मार्केट में काफी कम सप्लाई मौजूद है और इस सप्लाई को बढ़ाया भी नहीं जा सकता है। 

और जैसे-जैसे मार्केट में बिटकॉइन की डिमांड बढ़ती जा रही है वैसे-वैसे बिटकॉइन की कीमतें भी बढ़ती ही जा रही है, और जब भी बिटकॉइन खरीदने के लिए ज्यादा से ज्यादा लोग अपने आर्डर लगा देते हैं तो उस वक्त बिटकॉइन की कीमतें हमें बढ़ती हुई नजर आती है।

आने वाले समय में बिटकॉइन की कीमतें एक करोड़ से भी ऊपर जा सकती है, क्योंकि आज हर कोई बिटकॉइन खरीदना चाहता है।

Top 10 cryptocurrency: यह 10 क्रिप्टो करेंसी दे सकती है आपको 2023 में बड़ा मुनाफा, पूरी जानकारी पढ़ने के लिए यहां दिए लिंक पर क्लिक करें।

बिटकॉइन की कीमत बढ़ने के क्या कारण है?

अगर बात की जाए, बिटकॉइन की कीमत बढ़ने के क्या कारण है, तो इससे संबंधित यहां पर हमने आपको एक नहीं दो नहीं बल्कि पूरे 5 बिटकॉइन की कीमत बढ़ने के कारण आपके साथ साझा किए हैं जो कि निम्नलिखित हैं।

No 1: बिटकॉइन की टोटल सप्लाई काफी कम है।

बिटकॉइन की मार्केट में टोटल सप्लाई “19,202,487 BTC” की चल रही है, और बिटकॉइन की मैक्स अधिकतम सप्लाई यानी कि बिटकॉइन के अधिकतम सिक्के “21,000,000” ही है, जिनकी संख्या बढ़ाई नहीं जा सकती है। 

और बिटकॉइन के मार्केट में सिक्कों की संख्या कम होने के कारण ही बिटकॉइन की कीमतें बढ़ती ही जा रही है, जैसे-जैसे मार्केट में लोग बिटकॉइन खरीद रहे हैं वैसे वैसे बिटकॉइन की कमी मार्केट में होती जा रही है और इसके चलते आज बिटकॉइन की कीमत लाखों रुपए की हो गई है जो कि भविष्य में करोड़ों रुपए तक जा सकती है।

Best cryptocurrency trading app in india: सबसे बेस्ट क्रिप्टोकरेंसी एप कौन सा है, भारत में क्रिप्टो करेंसी कैसे खरीदें से संबंधित जानकारी प्राप्त करने के लिए यहां दिए लिंक पर क्लिक करें।

 

No 2: बिटकॉइन काफी कम समय में एक जगह से दूसरी जगह भेजा जा सकता है।

वैसे तो आज के समय में बैंक हमें imps जैसी सुविधाएं प्रदान कर रहे हैं और इन सुविधाओं की मदद से हम कुछ ही मिनटों में अपना पैसा एक अकाउंट से दूसरे अकाउंट के अंदर भेज सकते है, पर आपकी जानकारी के लिए बता दें बैंकों द्वारा हम लिमिटेड अमाउंट ही भेज सकते हैं।

पर बिटकॉइन एक ऐसी करेंसी है, जिसके इस्तेमाल से आप अपने पैसे को कुछ ही सेकंड मे ऑनलाइन एक अकाउंट से दूसरे अकाउंट में और एक देश से दूसरे देश में भेज सकते हैं, साथ ही बिटकॉइन के माध्यम से आप जितना चाहे उतना पैसा एक ही बार में ट्रांसफर कर सकते हैं।

Cryptocurrency mein nivesh kaise kare: क्रिप्टो करेंसी में निवेश करने से पूर्व ध्यान रखने योग्य बातें जानने के लिए यहां दिए लिंक पर क्लिक करें।

No 3: बिटकॉइन ट्रांसफर करने की लागत काफी कम आती है।

अगर आप बैंकों द्वारा अपना पैसा एक अकाउंट से दूसरे अकाउंट में भेजते हैं तो यहां आपको काफी ज्यादा लिमिटेशंस देखने को मिलती है साथ ही आप जो पैसा ट्रांसफर करते हैं उसके ऊपर आपको काफी ज्यादा फीस भी देनी होती है, पर यदि बिटकॉइन की बात की जाए,

तो बिटकॉइन के माध्यम से आप बिना किसी लिमिटेशंस के जितना चाहे उतना पैसा एक ही बार में एक अकाउंट से दूसरे अकाउंट में या एक देश से दूसरे देश में भेज सकते हैं, साथ ही बिटकॉइन ट्रांसफर करने में लगने वाली फीस भी आपको काफी कम देखने को मिलती है।

Shiba inu coin ka future kya hai: क्या मुझे शीबा इनु सिक्का खरीदना चाहिए, पूरी जानकारी पढ़ने के लिए यहां दिए लिंक पर क्लिक करें।

No 4: बिटकॉइन में ट्रेड करके पैसा कमाया जा सकता है।

अगर आपके पास एक क्रिप्टो करेंसी ट्रेडिंग अकाउंट है तो आप उसमें अपने बिटकॉइन को ट्रेड करके दूसरी क्रिप्टो करेंसी खरीद सकते हैं और जब उन क्रिप्टो करेंसी की कीमतें बढ़ती है तो उन्हें आप बेचकर फिर से बिटकॉइन खरीद सकते हैं, इससे आप ज्यादा से ज्यादा बिटकॉइन इकट्ठे कर पाएंगे।

साथ ही जब बिटकॉइन की कीमतें कम हो तब आप बिटकॉइन को खरीद कर रख सकते हैं और जब बिटकॉइन की कीमतें ज्यादा हो उस वक्त आप अपने बिटकॉइन को बेच सकते हैं इससे आपको काफी अच्छा मुनाफा हो सकता है।

Cryptocurrency meaning in hindi: क्रिप्टो करेंसी क्या है और कैसे काम करती है, पूरी जानकारी पढ़ने के लिए यहां दिए लिंक पर क्लिक करें।

No 5: बिटकॉइन को खरीदना और बेचना काफी आसान है।

आज आपको ऑनलाइन बहुत सी ऐसी क्रिप्टो करेंसी एप्स और क्रिप्टो एक्सचेंज मिल जाएंगे, जिनका इस्तेमाल करके आप भारतीय रुपए से क्रिप्टो करेंसी खरीद सकते हैं और क्रिप्टो करेंसी को बेचकर भारतीय रुपए में बदल सकते हैं।

इन क्रिप्टो एक्सचेंज की मदद से आज हर कोई बहुत ही आसानी से बिटकॉइन को खरीद सकता है और बेच सकता है, दोस्तों अगर आप जानना चाहते हैं कि क्रिप्टो करेंसी कैसे खरीदें, तो यहां दिए लिंक पर क्लिक करके आप यह जान सकते हैं कि भारत में क्रिप्टो करेंसी कैसे खरीदें।

Best cryptocurrency trading app: सबसे बेस्ट क्रिप्टोकरेंसी एप कौन सा है, पूरी जानकारी पढ़ने के लिए यहां दिए लिंक पर क्लिक करें।

FAQ’s: आपके सवालों के जवाब

Q1: क्या मुझे अभी क्रिप्टो खरीदना चाहिए?

Ans: आपको क्रिप्टो करेंसी खरीदने से पहले मार्केट की पूरी तरह से जांच कर लेनी है, अगर आपको क्रिप्टो करेंसी काफी कम कीमत में यानी कि कौड़ियों के भाव मिल रही है तो ऐसे में आपको क्रिप्टोकरंसी खरीदकर उसे होल्ड कर लेना चाहिए, और जैसे ही मार्केट ऊपर आता है और आप की खरीदी हुई क्रिप्टो करेंसी की कीमतें बढ़ती है तो उस वक्त आपको अपनी क्रिप्टो करेंसी बेच देनी चाहिए।

Q2: मैं भारत में क्रिप्टो कैसे खरीद सकता हूं?

Ans: अगर आप भारतीय हैं और भारत मैं क्रिप्टो करेंसी खरीदना चाहते हैं तो आप wazirx एक्सचेंज का इस्तेमाल करके P2P के माध्यम से क्रिप्टो करेंसी खरीद सकते हैं।

Q3: क्रिप्टो खरीदने का सबसे अच्छा तरीका क्या है?

Ans: क्रिप्टो करेंसी खरीदने का सबसे आसान और सबसे अच्छा तरीका “P2P” का है, यानी कि P2P का इस्तेमाल कर आप बिट कॉइन बेचने वाले से संपर्क करके उससे सीधे अपने अकाउंट में बिटकॉइन प्राप्त कर सकते हैं।

Q3: कौन सी क्रिप्टोकरेंसी में पैसा लगाना चाहिए?

Ans: आपको उन्हीं क्रिप्टो करेंसी में पैसा लगाना चाहिए जिनका फ्यूचर अच्छा हो, जिनके प्रोजेक्ट में कुछ दम हो, साथ ही जिनका सपोर्ट सिस्टम सबसे बेहतर हो, तथा जो अपने रोडमैप को फॉलो करके काम कर रहे हो, आपको ऐसी क्रिप्टो करेंसी में निवेश करना चाहिए।

Q4: भारत की क्रिप्टोकरंसी कौन सी है?

Ans: अभी तक भारत की कोई भी क्रिप्टो करेंसी नहीं है।

Q5: टोटल बिटकॉइन कितने हैं?

Ans: बिटकॉइन की मार्केट में टोटल सप्लाई “19,202,487 BTC” की चल रही है, और बिटकॉइन की अधिकतम सप्लाई यानी कि बिटकॉइन के अधिकतम सिक्के “21,000,000” ही है।

होम पेज पर जाने के लिएयहां क्लिक करें

इन्हें भी पढ़ें:

Conclusion: आखरी शब्द

हमें उम्मीद है इस लेख के अंदर आपको जो जानकारी दी गई है वह आपको पसंद आई होगी। आज के इस लेख में हमने आपको “आखिर बिटकॉइन की कीमत कैसे बढ़ती है और कैसे कम होती है” की पूरी विस्तार पूर्वक जानकारी दी है।

इस लेख से संबंधित अगर आपके मन में कोई भी सवाल है, तो आप हमें कमेंट बॉक्स में पूछ सकते हैं। आपकी राय हमारे लिए काफी ज्यादा महत्वपूर्ण हैं क्योंकि आपकी राय ही हमें आगे और अच्छा काम करने के लिए प्रेरित करती है इसलिए यहां कमेंट जरूर करें।

और इसी तरह से आगे भी अगर आप हमारी सभी पोस्ट की अपडेट सबसे पहले प्राप्त करना चाहते हैं तो हमारी वेबसाइट पर सब्सक्राइब करके जाएं, धन्यवाद।

5/5 - (5 votes)
PLZ Share:

Leave a Comment