बिटकॉइन की कीमत क्यों गिर रही है, क्या है कारण

Bitcoin ki kimat kyon gir rahi hai, cryptocurrency news, bitcoin ki kimat kam kyon hoti hai, बिटकॉइन का प्राइस क्यों गिर रहा है, बिटकॉइन की कीमत कम क्यों होती है, क्या अभी हमें बिटकॉइन में निवेश करना चाहिए

Cryptocurrency news: आपने अपने दोस्तों रिश्तेदारों या किसी अखबार या ऑनलाइन सोशल मीडिया पर बिटकॉइन के बारे में पढ़ा या सुना होगा, और देखा जाए तो आज हर इंसान बिटकॉइन के बारे में जानकारी प्राप्त करना चाहता हैं।

क्योंकि आज बिटकॉइन का प्राइस कुछ ही सालों में लाखों रुपए का हो चुका है जो आने वाले समय में करोड़ों रुपए तक भी जा सकता है, पर आज भी बहुत से लोग ऐसे हैं, जो कि बिटकॉइन के बारे में जानकारी तो प्राप्त करना चाहते हैं पर कहीं ना कहीं निवेश करने से पीछे हटते हैं,

और इसका सबसे बड़ा कारण है कि बिटकॉइन की कीमत कभी भी घट जाती है और कभी भी अचानक से बढ़ जाती है, और अभी के समय में देखा जाए तो इस वक्त बिटकॉइन की कीमत काफी ज्यादा नीचे के स्तर पर चल रही है,

अब अगर बात की जाए, आखिर बिटकॉइन की कीमत क्यों गिर रही है, ऐसी कौन सी वजह है जिसके कारण बिटकॉइन की कीमतें कम हो जाती है, तो आप हमारे इस लेख को पूरा अवश्य पढ़ें,

Bitcoin ki kimat kyon gir rahi hai

इस लेख में हमने आपको काफी अच्छे से समझाया है कि बिटकॉइन का प्राइस क्यों गिर रहा है, बिटकॉइन की कीमत कम क्यों होती है, क्या अभी हमें बिटकॉइन में निवेश करना चाहिए, अभी बिटकॉइन और कितना नीचे जाएगा, इत्यादि, बिटकॉइन की कीमत से संबंधित आपको यहां पूरी जानकारी दी गई है तो आइए जानते हैं बिटकॉइन गिरने का कारण क्या है।

बिटकॉइन की कीमत कम क्यों होती है पूरी जानकारी हिंदी में

सबसे पहले तो यहां हम आपको बता दें बिटकॉइन की शुरूआत वर्ष 2009 के अंदर हुई है, और शुरुआती समय में बिटकॉइन को ज्यादा लोग नहीं जानते थे और ना ही कोई उस वक्त बिटकॉइन बाय करता था, पर जैसे जैसे लोग बिटकॉइन को जानने लगे हैं, तो अब लोग बिटकॉइन को धीरे-धीरे अपनाने लगे हैं,

और बिटकॉइन की मांग बढ़ने के कारण अब इसकी कीमतें भी बढ़ने लगी है, इसी के साथ जब बिटकॉइन की कीमतें बढ़ जाती है और जितने भी बिटकॉइन के निवेशक होते हैं वह महंगे दामों में अपने बिटकॉइन बेचकर मुनाफा कमाते हैं और जब बिटकॉइन के बड़े-बड़े निवेशक अपने बिटकॉइन ज्यादा मात्रा में बेच देते हैं,

तो बिटकॉइन के मार्केट में हमें अचानक भारी गिरावट देखने को मिलती है। क्योंकि देखा जाए तो आज के समय में ज्यादातर लोग बिटकॉइन में निवेश करने से डरते हैं और काफी कम लोगों ने बिटकॉइन के अंदर निवेश कर रखा है जिसका सीधा फायदा सभी बड़े निवेशकों को होता है, साथ ही बिटकॉइन की मार्केट में जो टोटल सप्लाई है वह सिर्फ “21,000,000” सिक्कों की है।

और बिटकॉइन की काफी कम सप्लाई होने के कारण जब बिटकॉइन के बड़े निवेशक अपने बिटकॉइन बेच देते हैं तो मार्केट अचानक डाउन हो जाता है और जैसे ही बिटकॉइन का मार्केट डाउन आता है और जितने भी छोटे निवेशक होते हैं वह भारी नुकसान खाकर अपने बिटकॉइन बेचकर बाहर निकल जाते हैं,

और उस वक्त जितने भी बड़े बिटकॉइन के निवेशक होते हैं वह फिर से बिटकॉइन खरीद लेते हैं और उसके बाद मार्केट फिर से ऊपर की तरफ आ जाता है।

दोस्तों यह बिटकॉइन की कीमतें घटने और बढ़ने का सबसे बड़ा कारण है, अब अगर बात की जाए आपको बिटकॉइन में कब निवेश करना चाहिए, तो आइए इसके बारे में भी जान लेते हैं।

Hidden mobile apps: अगर आप अपने मोबाइल की एप्स को हिडन करना चाहते हैं तो यहां दिए लिंक पर क्लिक करें।

क्या अभी हमें बिटकॉइन में निवेश करना चाहिए?

अधिकतर देखा गया है कि जब बिटकॉइन की कीमतें कम होती है तो उस वक्त काफी कम लोग बिटकॉइन खरीदते हैं, पर जो भी लोग बिटकॉइन कम कीमत पर खरीदते हैं और उन्हें बिटकॉइन की कीमतें बढ़ने पर बेच देते हैं तो वह लोग अपने दोस्तों के साथ यह चीज शेयर करते हैं,

हमने बिटकॉइन में निवेश किया था जिससे हमें लाखों रुपए का फायदा हुआ है, और यह सुनकर बहुत से लोग बिटकॉइन को उसी वक्त महंगे भाव में यानी कि महंगी कीमतों में खरीद लेते हैं, और जब बिटकॉइन की कीमतें कम होती है तब उन्हें भारी नुकसान झेलना पड़ता है।

इसीलिए दोस्तों कभी भी किसी की सुनी सुनाई बातों पर न जाकर अपनी खुद की रिसर्च के बाद ही बिटकॉइन या किसी और करेंसी में निवेश करने का सोचे, और अगर आप बिटकॉइन में निवेश करना चाहते हैं तो आपको सही समय का इंतजार करना चाहिए।

और जब भी आपको लगे कि बिटकॉइन काफी ज्यादा नीचे आ चुका है और अब इससे ज्यादा नीचे जाने की काफी कम उम्मीद है तब आपको अपनी इन्वेस्टमेंट का 20% ही बिटकॉइन के अंदर निवेश करना चाहिए।

और उसके बाद अगर बिटकॉइन और भी ज्यादा नीचे जाता है तो आपको 20 20% करके बिटकॉइन के अंदर निवेश करते रहना चाहिए और उसके बाद आपको बिटकॉइन ऊपर उठने का इंतजार करना होगा और जब भी बिटकॉइन की कीमतें बढ़ जाती है,

तो उसके बाद आपको थोड़ा-थोड़ा करके अपने बिटकॉइन बेच देने चाहिए, इस तरह से आप बिटकॉइन में निवेश करके अच्छा पैसा कमा पाएंगे।

Video banane wala apps: अगर आप वीडियो एडिटिंग करना चाहते हैं या फिर वीडियो बनाना चाहते हैं तो उसके लिए यहां दिए लिंक पर क्लिक करके अब तक के सबसे बेस्ट वीडियो बनाने वाले एप्स डाउनलोड कर सकते हैं।

FAQ’s: आपके सवालों के जवाब

Q1: बिटकॉइन का प्राइस क्यों गिर रहा है?

Ans: बिटकॉइन के अंदर बड़े निवेशकों की कमी होने के कारण और ज्यादा मात्रा में बिटकॉइन सेल होने के कारण बिटकॉइन की प्राइस लगातार गिर रही है।

Q2: क्या बिटकॉइन खरीदना चाहिए?

Ans: अगर आपको काफी कम कीमत में बिटकॉइन मिल रहे हैं, या बिटकॉइन की प्राइस काफी कम चल रही है तो ऐसे में आपको बिटकॉइन जरूर खरीदने चाहिए।

Q3: बिटकॉइन सबसे सस्ता कब था?

Ans: बिटकॉइन सबसे सस्ता साल 2009 के अंदर था क्योंकि बिटकॉइन की स्थापना वर्ष 2009 के अंदर की हुई थी, और वर्ष 2009 में बिटकॉइन मात्र 10 पैसे से लेकर 50 पैसे का हुआ करता था।

Q4: क्या बिटकॉइन अभी भी एक अच्छा निवेश है?

Ans: जी हां, आपके लिए बिटकॉइन में निवेश करना काफी ज्यादा उपयोगी हो सकता है क्योंकि अभी तो सिर्फ बिटकॉइन की शुरुआत है और जिसने अपने शुरुआती समय में ही विश्व की सबसे महंगी बिकने वाली डिजिटल करेंसी होने का खिताब अपने नाम किया है, वह आगे जाकर करोड़ों रुपए तक भी जा सकता है।

आगे और पढ़ने के लिएयहां क्लिक करें

आगे और पढ़ें:

Conclusion: आखरी शब्द

हमें उम्मीद है इस लेख के अंदर आपको जो जानकारी दी गई है वह आपको पसंद आई होगी। आज के इस लेख में हमने आपको “बिटकॉइन की कीमत क्यों गिर रही है” की पूरी विस्तार पूर्वक जानकारी दी है।

इस लेख से संबंधित अगर आपके मन में कोई भी सवाल है, तो आप हमें कमेंट बॉक्स में पूछ सकते हैं। आपकी राय हमारे लिए काफी ज्यादा महत्वपूर्ण हैं क्योंकि आपकी राय ही हमें आगे और अच्छा काम करने के लिए प्रेरित करती है इसलिए यहां कमेंट जरूर करें।

और इसी तरह से आगे भी अगर आप हमारी सभी पोस्ट की अपडेट सबसे पहले प्राप्त करना चाहते हैं तो हमारी वेबसाइट पर सब्सक्राइब करके जाएं, धन्यवाद।

5/5 - (4 votes)

 

Follow ON Social Media

-Facebook -Pinterest -telegram -Koo APP -Quora


Leave a Comment