BSC full form in hindi | BSC क्या है और BSC कैसे करे?

BSC full form in hindi, bsc course full form, bsc degree full form, bsc meaning, bsc ke subject, bsc full information, BSC क्या है और BSC कैसे करे?

जब हम हमारी स्कूल की पढ़ाई पूरी कर लेते हैं, तो उसके बाद फिर कॉलेज जाने का समय आ जाता है और ऐसे में हम अपने दोस्तों से जरूर पूछते हैं कि तुम आगे क्या कर रहे हो या आगे कौन सा कोर्स करने वाले हो, ऐसे में हमे तरह-तरह के जवाब सुनने को मिलते हैं।

और इन्हीं सभी सवालों में आपने “बीएससी कोर्स” के बारे में भी सुना होगा, पर क्या आप जानते हैं बीएससी क्या है, बीएससी कैसे करते हैं, BSC full form in hindi में क्या होगा, BSC एडमिशन प्रक्रिया क्या होती है। 

अगर आप इन सभी सवालों के जवाब नहीं जानते हैं और आप बीएससी कोर्स करने की सोच रहे हैं तो ऐसे में आपको इन सभी सवालों के जवाब पता होने चाहिए, ताकि आप अपने बीएससी कोर्स को काफी अच्छे से कंप्लीट कर पाए।

BSC full form in hindi

एक स्टूडेंट की सभी जरूरतों को ध्यान में रखते हुए हमने यहां आपको bsc course की पूरी जानकारी दी है, तो आइए जानते हैं बीएससी क्या है और कैसे करें।

Contents

BSC full form in hindi

बीएससी कोर्स के बारे में जानकारी प्राप्त करने से पहले आप सभी का यह जानना जरूरी है कि बीएससी का फुल फॉर्म क्या होता है, बीएससी का पूरा नाम क्या है।

BSC Ka Full Form in EnglishBachelor of Science
BSC Full Form in Hindiविज्ञान स्नातक

बीएससी का फुल फॉर्म इंग्लिश में “बैचलर ऑफ साइंस” (Bachelor of Science) होता है, और हिंदी में बीएससी का फुल फॉर्म “विज्ञान स्नातक” होता है। 

Patwari kaise bane: पटवारी क्या होता है, पटवारी बनने के लिए क्या योग्यता होनी चाहिए, यह जानकारी पढ़ने के लिए यहां दिए लिंक पर क्लिक करें।

BSC course full form (बीएससी कोर्स के फुल फॉर्म)

अब अगर बात की जाए, बीएससी कोर्स के फुल फॉर्म क्या होते हैं, तो उसकी भी यहां आपको विस्तार पूर्वक जानकारी दी गई है, तो आइए जानते हैं बीएससी कोर्स के फुल फॉर्म क्या है।

Follow US

axialwork.com से जुड़ने के लिए आप हमें google news पर फॉलो कर सकते हैं, ताकि आपको हमारी वेबसाइट की ज्ञानवर्धक जानकारियां समय-समय पर मिलती रहे।

अभी फॉलो करें

 
BSC maths full formBachelor of Science in Mathematics
BSC nursing full formBachelor of Science in Nursing
BSC cs full formBachelor of Science in Computer Science
BSC mlt full formBachelor of Science in Medical Laboratory Technology
BSC ag full formBachelor of Science in Agriculture
Bs full form in medicalBachelor of Medical Sciences
BSC ed full formBachelor of Science in Education
BSC cbz full formBachelor of Science in Chemistry, Botany, Zoology
BSC hons full formBachelor of Science Honours
BSC pcm full formBachelor of Science in Physics, Chemistry, Mathematics
BSC bed full formBachelor Of Science And Bachelor Of Education
BSC full form in bankingBank Sort Code
BSC chemistry full formBachelor of Science in Chemistry
BSC ft full formBachelor of Science in Fashion Technology
BSC cdf full formBachelor of Science in Costume Design and Fashion
BSC full form in educationBachelor of Science
BSC hs full formBachelor of Science in Hospitality
BSC it ka full formBachelor of Science in Information Technology
BSC llb full formBachelor of Science and Bachelor of Legislative Law
BSC ott full formBachelor’s in Science in Operation Theatre Technology
BSC zbc full form Bachelor of Science Zoology, Botany, Chemistry
BSC computer full formBachelor of Science in Computer Science
BSC hm full formBachelor of Science in Hospitality & Catering Management
BSC ct full formBachelor of Science in Computer Technology

Mobile ka aviskar: मोबाइल की खोज किसने की थी किसने मोबाइल का आविष्कार किया था यह जानकारी पढ़ने के लिए यहां दिए लिंक पर क्लिक करें।

BSC क्या होता है? | BSC Kya Hai?

दोस्तों जैसा कि अभी हमने आपको बताया है कि बीएससी का फुल फॉर्म “बैचलर ऑफ साइंस” (Bachelor of Science) होता है और यह एक स्नातक डिग्री प्राप्त करने का कोर्स है, जिसे आप 12वीं कक्षा पास करने के बाद कर सकते हैं।

बीएससी पूरे 3 साल का कोर्स होता है जिसके अंदर आपको 6 सेमेस्टर दिए जाते हैं, जिन्हें अगर आप पास कर लेते हैं, तो उसके बाद आपको बीएससी की डिग्री मिल जाती है। दोस्तों यह एक एजुकेशनल स्नातक डिग्री है, जो कि विज्ञान के क्षेत्र में BSC कोर्स को पूरा करने के बाद आपको प्राप्त होती है।

अगर आज के समय की बात की जाए तो इस समय स्टूडेंट काफी ज्यादा बीएससी कोर्स को कर रहे हैं यह कोर्स स्टूडेंट के अंदर काफी ज्यादा पॉपुलर है, और इसका सबसे बड़ा कारण यह है कि बीएससी कोर्स करने वाले बहुत से छात्रों ने अपना करियर बनाया है।

हमें उम्मीद है अब आपको पता चल गया होगा बीएससी क्या है और आप कब कर सकते हैं। अब आगे हम जानेंगे कि बीएससी हम कैसे कर सकते हैं, बीएससी के लिए क्या क्या योग्यता होनी चाहिए और इस कोर्स को करते समय किन-किन बातों का ध्यान रखना चाहिए।

VDO kaise bane: vdo बनने के लिए आपके पास क्या योग्यता होनी चाहिए, किस प्रकार से वीडीओ अधिकारी का चयन किया जाता है, यह जानकारी पढ़ने के लिए यहां दिए लिंक पर क्लिक करें।

BSC Course Detail in Hindi | बीएससी कोर्स की जानकारी हिंदी में

यहां आप सभी को स्टेप बाय स्टेप काफी अच्छे से समझाया गया है कि आप किस तरह से बीएससी कोर्स कर सकते हैं बीएससी कोर्स की एडमिशन प्रक्रिया क्या होती है और यह कि तने साल का कोर्स होता है।

BSC एडमिशन की प्रक्रिया क्या है?

अगर आप बीएससी कोर्स करना चाहते हैं और कॉलेज में बीएससी कोर्स करने के लिए एडमिशन लेना चाहते हैं, तो ऐसे में आपके पास दो ऑप्शन होते हैं।

  1. एंट्रेंस एग्जाम
  2. बिना एंट्रेंस एग्जाम

एंट्रेंस एग्जाम: एंट्रेंस एग्जाम का नाम सुनते ही हमारे पसीने छूट जाते हैं लेकिन आपको यह जानकर हैरानी होगी, कि ज्यादातर नोकरीयो मे आपको एंट्रेंस एग्जाम देखने को मिलता है, क्योंकि अगर आप एक अच्छे कॉलेज में या किसी अच्छी यूनिवर्सिटी से किसी भी कोर्स को करने की सोचते हैं।

चाहे वह BSC कोर्स हो या फिर कोई और कोर्स आपको सभी में इंट्रेंस एग्जाम देखने को मिलता है। उसी तरह से आपको अगर अच्छे कॉलेज या फिर अच्छी यूनिवर्सिटी से BSC करना है, तो उसके लिए भी आपको एंट्रेंस एग्जाम देना ज़रूरी होता है और आप उस एंट्रेंस एग्जाम को पास कर लेते हैं तो आप अच्छी यूनिवर्सिटी या अच्छे कॉलेज में आसानी से एडमिशन ले सकते हैं

बिना एंट्रेंस एग्जाम: बहुत सारे ऐसे प्राइवेट कॉलेज और यूनिवर्सिटी है, जहां से आप आसानी से बिना किसी एंट्रेंस एग्जाम दिए भी BSC कर सकते हैं, लेकिन यह निर्भर करता है कि आपको किसी अच्छे यूनिवर्सिटी से या कॉलेज से BSC करना है।

क्योंकि यदि आप अच्छे कॉलेज या यूनिवर्सिटी से BSC करते हैं, तो आपका एग्जाम क्लियर हो सकता है, लेकिन अगर आप किसी नॉर्मल कॉलेज या यूनिवर्सिटी से BSC करते हैं, तो आपको अपने कैरियर बनाने के लिए ज्यादा मेहनत करनी पड़ सकती है। जहां अपना एंट्रेंस एग्जाम क्लियर करने में काफी दिक्कतों का सामना करना पड़ सकता है।

BDO kaise bane: BDO full form in hindi, bdo अधिकारी कौन होता है, bdo अधिकारी के क्या कार्य होते हैं, यह जानकारी पढ़ने के लिए यहां दिए लिंक पर क्लिक करें।

बीएससी कोर्स कितने साल का होता है?

अगर आप बीएससी कोर्स करने की सोच रहे हैं तो यहां हम आपको बता दें, बीए ससी कोर्स करने के लिए समय अवधि 3 साल की होती है जिसमें आपको 6 सेमेस्टर में पास होना रहता है, 1 साल में 2 सेमेस्टर होते हैं, जिनमें हर 6 महीने में आपको एग्जाम पास करना होता है।

इस तरह से कुल मिलाकर छह सेमेस्टर हो जाते हैं, और इन सभी छह सेमेस्टर को पास करने के बाद आपको bsc degree प्राप्त हो जाती है। 

BSC कोर्स करने के लिये योग्यता (Eligibility Criteria)

अगर आप बीएससी करना चाहते हैं, तो आपको सबसे पहले बारहवीं कक्षा में पीसीएम या पीसीबी सब्जेक्ट मैं पास होना होगा, और अगर आप इन सब्जेक्ट में अच्छे अंकों से पास हो जाते है, तो आपको किसी अच्छे कॉलेज में या यूनिवर्सिटी में बीएससी कोर्स करने के लिए एडमिशन मिल जाएगा।

RTO full form in hindi: आरटीओ क्या है, RTO ऑफीसर कैसे बने, आरटीओ क्या है, rto ऑफीसर कैसे बने, आरटीओ का काम क्या होता है, यह जानकारी पढ़ने के लिए यहां दिए लिंक पर क्लिक करें।

बीएससी करने में कितना खर्च लगेगा? 

BSC कोर्स की कोई निर्धारित फीस नहीं है, क्योंकि अगर आप किसी प्राइवेट कॉलेज से BSC करते हैं तो वहां पर आपको काफी ज्यादा फीस देनी होती है, लेकिन वहीं पर अगर आप किसी गवर्नमेंट कॉलेज से या फिर यूनिवर्सिटी से BSC करते हैं, तो आपको वहां बहुत ही कम फीस देनी होगी।

और अभी अगर हम प्राइवेट कॉलेज और गवर्नमेंट कॉलेज को मिलाकर बीएससी कोर्स में आने वाले खर्च की बात करें, तो आपको लगभग ₹8000 से लेकर ₹30000 का सालाना खर्चा आ सकता है, यानी कि 1 साल की बीएससी की फीस 8000 से ₹30000 तक होगी।

बीएससी करने से क्या फायदा होता है?

BSC कोर्स करने के बाद में आपको बहुत सारे फायदे देखने को मिल जाते हैं जिनमें से कुछ निम्नलिखित हैं।

No 1: सबसे पहला फायदा यह है, कि आपको मैथमेटिक्स, फिजिक्स या फिर साइंस में बहुत ज्यादा ज्ञान प्राप्त हो जाता है।

No 2: इस कोर्स को करने के बाद में आप किसी भी गवर्नमेंट एग्जाम को दे सकते हैं, क्योंकि यह एक स्नातक कोर्स है और जितने भी स्नातक कोर्स से संबंधित गवर्नमेंट जॉब निकलती है उन सभी के लिए आप बीएससी करने के बाद अप्लाई कर सकते हैं।

No 3: BSC करने के बाद आप किसी रिसर्च सेंटर के लिए काम कर सकते है।

No 4: BSC करने के बाद में आप अपना खुद का रासायनिक उद्योग शुरू कर सकते हैं।

No 5: BSC करने के बाद आप फॉरेंसिक डिपार्टमेंट ज्वाइन कर सकते हैं।

No 6: BSC करने के बाद में आप अंतरिक्ष अनुसंधान संस्थान से भी जुड़ सकते है।

No 7: BSC करने के बाद आप एजुकेशन क्षेत्र में भी काम कर सकते हैं।

History of Shiba inu: Shiba inu coin ka future kya hai, क्या मुझे शीबा इनु सिक्का खरीदना चाहिए, यहां दिए लिंक पर क्लिक करके पुरे जानकारी प्राप्त करे।

BSC me konse subject hote hai | BSC subject list in hindi

बीएससी कोर्स में मुख्य रूप से 5 सब्जेक्ट होते हैं जिनके नाम निम्नलिखित हैं।

संख्याबीएससी सब्जेक्ट के नाम (bsc ke subject)
1Chemistry (रसायनशास्त्र)
2Physics (भौतिकी)
3Botony (वनस्पति विज्ञानं)
4Mathematics (गणित)
5Zoloogy (जंतु-विज्ञानं)

BSC कोर्स करने के लिए कुछ अच्छे इंस्टिट्यूट

वैसे तो BSC के लिये बहुत सारे अच्छे कोलेज है लेकिन उनमे से हमने आपके लिये कुछ कोलेज की लिस्ट तैयार की है, जिनमें से आप अपने मनपसंद का कॉलेज चुन सकते हैं।

  • Miranda House Delhi
  • St. Stephens College Delhi
  • Bishop Heber College Tiruchirappalli
  • Delhi Presidency College Chennai
  • Fergusson College Pune
  • Kirori Mal CollegeDelhi
  • Hans Raj College Delhi
  • Loyola College Chennai
  • Lady Shri Ram College for Women New Delhi
  • Ramakrishna Mission Vidyamandira Howrah Madras
  • Christian College Chennai
  • PSG College of Arts and Science Coimbatore
  • Atma Ram Sanatan Dharm College New Delhi
  • Gargi College Delhi
  • PSGR Krishnammal College for Women Coimbatore
  • St. Xaviers College Kolkata
  • University CollegeThiruvananthapuram
  • Lady Irwin College Delhi
  • Deen Dayal Upadhyaya College New Delhi

Cryptocurrency kya hai: क्रिप्टो करेंसी क्या है और कैसे काम करती है, यहां दिए लिंक पर क्लिक करके पुरे जानकारी प्राप्त करे।

BSC के बाद रोजगार के क्षेत्र | BSC करने के बाद कौन सी जॉब मिलेगी?

अगर हम बात करें बीएससी करने के बाद आप कौन सी जॉब कर सकते हैं या किस रोजगार के क्षेत्र में जा सकते हैं तो इससे संबंधित यहां आपको उन सभी क्षेत्रों के नाम बताए गए हैं जहां आप जॉब के लिए अप्लाई कर सकते हैं।

  • Scientist
  • scientific assistant
  • Research Analysts
  • teacher
  • Technical Writers / Editors
  • lecturers
  • the chemist
  • enumerators
  • Researchers
  • biostatistician
  • clinical research manager
  • Advisor

इनके अलावा और भी बहुत सारे रोजगार के क्षेत्र आपको मिल जाते हैं, जिनके अंदर आप जॉब के लिए अप्लाई कर सकते हैं।

BSC स्टूडेंट को कितनी सैलरी मिलती है?

BSC करने के बाद में आपको अच्छी सैलरी देखने को मिल सकती है लेकिन यह सैलरी आपकी नॉलेज पर निर्भर करती है, आप अपने काम को जितना अच्छे से करेंगे आपको उतनी ही अच्छी सैलरी मिल सकती है।

लेकिन एक फिक्स सैलरी बताना हमारे लिए काफी ज्यादा मुश्किल होगा क्योंकि बीएससी स्टूडेंट के लिए काफी सारे ऐसे फील्ड है जिनके अंदर अगर आप जॉब करते हैं तो वहां आपको अलग-अलग तरह से सैलरी दी जाती है।

लेकिन अगर हम अंदाज अन बताएं कि आप को कितनी सैलरी बीएससी कोर्स करने के बाद मिल सकती है, तो यहां हम आपको बता दें, आपको हर महीना 15000 से ₹100000 तक की सैलरी मिल सकती है।

Crypto airdrop क्या है, crypto airdrop से पैसे कैसे कमाए: Crypto AirDrop से रिलेटेड पूरी जानकारी पढ़ने के लिए यहां दिए लिंक पर क्लिक करें।

FAQ’s

Q1: बीएससी का कोर्स कितने साल का होता है?

Ans: बीएससी कोर्स 3 साल का होता है जिसके अंदर पूरे 6 सेमेस्टर रहते हैं।

Q2: बीएससी में एडमिशन के लिए कितना परसेंटेज चाहिए?

Ans: बीएससी में एडमिशन के लिए आपको लगभग सभी विषयों में 60% से ज्यादा अंक चाहिए।

Q3: बीएससी से क्या बनते है?

Ans: बीएससी करने के बाद आप खुद का रासायनिक उद्योग शुरू कर सकते हैं, एजुकेशन क्षेत्र में काम कर सकते हैं, बीएससी कोर्स को करने के बाद में आप किसी भी गवर्नमेंट एग्जाम को दे सकते हैं, रिसर्च सेंटर के लिए काम कर सकते है, फॉरेंसिक डिपार्टमेंट ज्वाइन कर सकते हैं, इत्यादि क्षेत्रों में जॉब प्राप्त कर सकते हैं।

Q4: बीएससी का मतलब हिंदी में क्या होता है?

Ans: बीएससी का मतलब हिंदी में “विज्ञान स्नातक” की पढ़ाई करना होता है।

Q5: क्या बीएससी एक अच्छी डिग्री है?

Ans: जी हां, बीएससी करने के बाद आप एक से अधिक क्षेत्रों में जॉब के लिए अप्लाई कर सकते हैं, साथ ही गवर्नमेंट की किसी भी जॉब के लिए बीएससी करने के बाद अप्लाई करना काफी ज्यादा आसान होता है।

Q6: क्या बीएससी 3 साल का कोर्स है?

Ans: जी हां, बीएससी 3 साल का कोर्स होता है।

होम पेज पर जाने के लिएयहां क्लिक करें

आगे और पढ़ें:

Conclusion: आखरी शब्द

हमें उम्मीद है इस लेख के अंदर आपको जो जानकारी दी गई है वह आपको पसंद आई होगी। आज के इस लेख में हमने आपको “बीएससी क्या है, बीएससी कैसे करते हैं, BSC full form in hindi में क्या होगा, BSC एडमिशन प्रक्रिया क्या होती है।” की पूरी विस्तार पूर्वक जानकारी दी है।

इस लेख से संबंधित अगर आपके मन में कोई भी सवाल है, तो आप हमें कमेंट बॉक्स में पूछ सकते हैं। आपकी राय हमारे लिए काफी ज्यादा महत्वपूर्ण हैं क्योंकि आपकी राय ही हमें आगे और अच्छा काम करने के लिए प्रेरित करती है इसलिए यहां कमेंट जरूर करें।

और इसी तरह से आगे भी अगर आप हमारी सभी पोस्ट की अपडेट सबसे पहले प्राप्त करना चाहते हैं तो हमारी वेबसाइट पर सब्सक्राइब करके जाएं, धन्यवाद।

4/5 - (4 votes)

Leave a Comment

fourteen − ten =