Chand par kon kon gaya hai: चांद पर सबसे पहले कौन गया है?

History of Moon: Chand par kon kon gaya hai, चांद पर सबसे पहले कौन गया है, चांद पर जाने का मौका मात्र 12 लोगों को ही नसीब हुआ है और आज के इस लेख में हमने उन सभी 12 व्यक्तियों की जानकारी आप तक पहुंचाई है

दोस्तों हर रात जब भी हम चांद की तरफ देखते हैं तो हमें यह लगता है कि जितना सुंदर यह हमें पृथ्वी से दिखाई देता है क्या उतना ही सुंदर यह वास्तव में है, आप में से बहुत से लोगों ने अपने बचपन में यह कल्पना जरूर की होगी कि चांद पर भी हमारी तरह बहुत से लोग रहते होंगे और एक दिन हम भी चांद पर जरूर जाएंगे।

पर वास्तव में देखा जाए तो पृथ्वी से चांद पर जाने का मौका मात्र 12 लोगों को ही नसीब हुआ है और आज के इस लेख में हमने उन सभी 12 व्यक्तियों की जानकारी आप तक पहुंचाई है जो कि चांद पर अपना कदम रख चुके हैं।

Chand par kon kon gaya hai

साथ ही यहां पर हमने आपको चांद से जुड़ी कुछ रोचक जानकारियां भी दी है अगर आप चांद के बारे में विस्तार पूर्वक जानना चाहते हैं तो हमारे इस लेख को पूरा अवश्य पढ़े, तो आइए जानते हैं चांद पर सबसे पहले कौन गया है।

Contents

Chand par kon kon gaya hai: धरती से चांद पर जाने वाले लोगों की सूची

संख्याचांद पर जाने वाले लोगों की सूचीकब गए थेचंद्रमा मिशन का नाम
1नील आर्मस्ट्रांग (Neil Armstrong)20 जुलाई 1969अपोलो 11
2Buzz Aldrin (बज्ज आल्ड्रीन)20 जुलाई 1969अपोलो 11
3पीट कॉनराड (Pete Conrad)नवंबर 1969अपोलो 12
4एलन बीन (Alan Bean)नवंबर 1969अपोलो 12
5एलन शेपर्ड (Alan Shepard)1971अपोलो 14
6एडगर मिशेल (Edgar Mitchell)1971अपोलो 14
7डेविड स्कॉट (David Scott)अगस्त 1971अपोलो 15
8जेम्स इरविन (James Irwin)अगस्त 1971अपोलो 15
9जॉन यंग (John Young)1972अपोलो 16
10चार्ल्स ड्यूक (Charles Duke)1972अपोलो 16
11यूजीन सेरनन (Eugene Cernan)1972अपोलो 17
12हैरिसन श्मिट (Harrison Schmitt)1972अपोलो 17

Aag ki khoj: आग की खोज कब और किसने की थी यह जानकारी प्राप्त करने के लिए यहां दिए लिंक पर क्लिक करें।

No 1: नील आर्मस्ट्रांग (Neil Armstrong)

दोस्तों आपकी जानकारी के लिए बता दें, पृथ्वी से चांद पर जाने वाले पहले व्यक्ति नील आर्मस्ट्रांग (Neil Armstrong) हैं, अमेरिका के निवासी हैं और यह अमेरिका के अपोलो 11 मिशन के द्वारा 20 जुलाई 1969 में चांद पर गए थे। यह एक अंतरिक्ष यात्री के साथ-साथ वैमानिक इंजीनियर भी थे।

No 2: Buzz Aldrin (बज्ज आल्ड्रीन)

Buzz Aldrin (बज्ज आल्ड्रीन) अपोलो 11 मिशन में नील आर्मस्ट्रांग के साथ 20 जुलाई 1969 में चांद पर गए थे, पर इन्होंने नील आर्मस्ट्रांग के चांद पर कदम रखने के बाद बज्ज आल्ड्रीन ने अपना कदम रखा था इसलिए चांद पर जाने वाले व्यक्तियों में से इनका नाम दूसरे स्थान पर आता है। साथ ही यह भी अमेरिका के ही नागरिक हैं।

Mobile ka aviskar: मोबाइल की खोज किसने की थी किसने मोबाइल का आविष्कार किया था यह जानकारी पढ़ने के लिए यहां दिए लिंक पर क्लिक करें।

No 3: पीट कॉनराड (Pete Conrad)

चांद पर जाने वाले इंसानों में तीसरा स्थान पीट कॉनराड (Pete Conrad) का हैं, दोस्तों वर्ष 1969 में चांद पर जाने का पहला मिशन अपोलो 11 के सही तरीके से पूरा होने पर अपोलो 12 मिशन की तैयारी की गई और इस मिशन को पूरा करने के लिए पीट कॉनराड (Pete Conrad) को अपोलो 12 मिशन में चांद पर नवंबर 1969 में

भेजा गया था, और अपोलो 12 चांद पर भेजा गया दूसरा मिशन भी पूरी तरह से सफल रहा।

No 4: एलन बीन (Alan Bean)

दोस्तों चांद पर भेजे गए अपोलो 12 मिशन में एलन बीन (Alan Bean) शामिल थे, जोकि पीट कॉनराड के चांद पर उतरने के बाद इन्होंने अपना कदम चांद पर रखा था इसलिए इनका नाम चांद पर जाने वाले इंसानो में चौथे स्थान पर आता है।

Train ka aviskar: ट्रेन का आविष्कार कब हुआ था इस जानकारी को पढ़ने के लिए यहां दिए लिंक पर क्लिक करें।

No 5: एलन शेपर्ड (Alan Shepard)

एलन शेपर्ड (Alan Shepard) वर्ष 1971 में अपोलो 14 मिशन में चांद पर जाने वाले पांचवें व्यक्ति हैं। और यह भी अमेरिका के ही नागरिक हैं। अपोलो 14 मिशन को पूरा होने के बाद वर्ष 1974 में इन्होंने नासा से रिटायरमेंट ले लिया था। इसके बाद 21 जुलाई 1988 में इनकी मृत्यु हो गई थी।

No 6: एडगर मिशेल (Edgar Mitchell)

एडगर मिशेल (Edgar Mitchell) वर्ष 1971 में अपोलो 14 मिशन में “एलन शेफर्ड” के साथ चांद पर गए थे और एलन शेफर्ड के बाद चांद पर एडगर मिशेल ने अपना कदम रखा था, इसलिए चांद पर जाने वाले इंसानों में एडगर मिशेल का नाम नंबर 6 पर आता है।

Follow US

Axialwork.com से जुड़ने के लिए आप हमें फेसबुक पर फॉलो कर सकते हैं, ताकि आपको हमारी वेबसाइट की ज्ञानवर्धक जानकारियां समय-समय पर मिलती रहे।

अभी फॉलो करें
 

No 7: डेविड स्कॉट (David Scott)

चंद्रमा पर जाने वाले इंसानों में डेविड स्कॉट (David Scott) सातवें इंसान रहे हैं। यह नासा के अपोलो 15 मिशन के द्वारा चंद्रमा पर गए थे। ऊर्जा मिशन अगस्त 2071 को शुरू किया गया था। 

Lambi train: दुनिया की सबसे लंबी ट्रेन कौन-कौन सी है इसकी जानकारी पढ़ने के लिए यहां दिए लिंक पर क्लिक करें।

No 8: जेम्स इरविन (James Irwin)

चंद्रमा पर जाने वाले आठवें इंसान जेम्स इरविन (James Irwin) है, यह अपोलो 15 मिशन के अंदर डेविड स्कॉट के साथ मौजूद थे, इन्होंने चंद्रमा पर डेविड स्कॉट के बाद अपना कदम रखा था इसलिए चंद्रमा पर जाने वाले इंसानों में इनका नाम आठवें स्थान पर आता है।

No 9: जॉन यंग (John Young)

जॉन यंग (John Young) चांद पर जाने वाले व्यक्तियों में नौवें स्थान पर आते हैं यह अपोलो 16 मिशन के द्वारा संन 1972 में चांद पर गए थे। और यह सभी चांद पर गए इंसानों की तरह अमेरिका के ही निवासी हैं।

No 10: चार्ल्स ड्यूक (Charles Duke)

चार्ल्स ड्यूक (Charles Duke) चंद्रमा पर जाने वाले दसवें इंसान हैं जो कि संग 1972 में अपोलो 16 मिशन के द्वारा चांद पर गए थे। इनका जन्म अमेरिका में 3 अक्टूबर सन 1935 में हुआ था।

No 11: यूजीन सेरनन (Eugene Cernan)

चंद्रमा पर जाने वाले इंसान कौन कौन है लिस्ट में हमारे पास नंबर 11 पर यूजीन सेरनन (Eugene Cernan) का नाम आता है इन्होंने चंद्रमा के ऊपर संन 1972 में अपने कदम रखे थे जो कि अपोलो 17 मिशन के द्वारा चांद पर गए थे।

No 12: हैरिसन श्मिट (Harrison Schmitt)

चंद्रमा पर जाने वाले इंसानों में नंबर 12 पर हैरिसन श्मिट (Harrison Schmitt) का नाम आता है, यह चंद्रमा पर सन 1972 में अपोलो 17 मिशन के द्वारा गए थे, यह भी एक अमेरिकन नागरिक है।

क्या कल्पना चावला चांद पर गई थी?

दोस्तों बहुत से लोगों का यह मानना है कि कल्पना चावला चांद पर जाने वाली पहली महिला यात्री हैं पर आपकी जानकारी के लिए बता दें, कल्पना चावला भारत की पहली अंतरिक्ष महिला यात्री थी, जो कि अंतरिक्ष में गई थी।

कल्पना चावला ने अपनी पहली अंतरिक्ष यात्रा 19 नवंबर 1997 में की थी, इस यात्रा के दौरान कल्पना चावला ने पृथ्वी के पूरे 252 चक्कर लगाए थे, भारत का यह मिशन पूरी तरह से सफल रहा था और इसकी सफलता के बाद भारत ने एक बार फिर कल्पना चावला को अंतरिक्ष यात्रा के लिए वर्ष 2003 में भेजा था पर यह यात्रा पूरी तरह से सफल नहीं हुई और कल्पना चावला की यह यात्रा अंतिम अंतरिक्ष यात्रा बन गई।

कल्पना चावला अपनी दूसरी अंतरिक्ष यात्रा पूरी करने के बाद वापस धरती पर लौट रही थी, पर वापस लौटते वक्त इनके अंतरिक्ष यान में कुछ तकनीकी खराबी आ गईं और फिर इनका अंतरिक्ष यान पृथ्वी में प्रवेश होने के बाद विस्फोट हो गया, और उस अंतरिक्ष यान का मलवा अमेरिका के एक शहर में जाकर गिर गया।

दोस्तों हमें उम्मीद है आपको आपके सवालों के जवाब मिल गए होंगे कि कल्पना चावला एक अंतरिक्ष यात्री थी जो चंद्रमा पर नहीं गई थी।

भारत के अंतरिक्ष यात्री राकेश शर्मा क्या चांद पर गए थे?

दोस्तों हमने बहुत सी वेबसाइट ऐसी देखी है जिन्हें यह बताया गया है कि राकेश शर्मा चंद्रमा पर जाने वाले पहले भारतीय यात्री हैं पर हम आपको बता दें राकेश शर्मा कल्पना चावला की तरह एक अंतरिक्ष यात्री थे, पर यह कभी चंद्रमा पर नहीं गए थे।

Ab tak chand par kon kon gaya hai

आगे और पढ़ें:

FAQ’s: चंद्रमा से संबंधित सवाल जवाब

Q1: धरती से चांद पर कौन-कौन गया है?

Ans: नील आर्मस्ट्रांग (Neil Armstrong), Buzz Aldrin (बज्ज आल्ड्रीन), पीट कॉनराड (Pete Conrad), एलन बीन (Alan Bean), एलन शेपर्ड (Alan Shepard), एडगर मिशेल (Edgar Mitchell), डेविड स्कॉट (David Scott), जेम्स इरविन (James Irwin), जॉन यंग (John Young), चार्ल्स ड्यूक (Charles Duke), यूजीन सेरनन (Eugene Cernan), हैरिसन श्मिट (Harrison Schmitt)।

Q2: चांद धरती से कितना दूर है?

Ans: नासा के वैज्ञानिकों के अनुसार चांद धरती से 384403 किलोमीटर (238857 मील) दूर है।

Q3: चांद पर क्या कोई लड़की नहीं गई?

Ans: जी नहीं, दोस्तों फिलहाल चांद पर अभी तक कोई भी लड़की नहीं गई है।

Q4: भारत में से किस-किस ने चांद पर जमीन खरीदी है?

Ans: भारत में “सुशांत सिंह राजपूत” फिल्म अभिनेता और राजस्थान में झुंझुनूं जिले के इस्लामपुर के निवासी “ओमप्रकाश जांगिड़” ने चांद पर जमीन खरीदी है।

Q5: अब तक भारत से चांद पर कौन-कौन गया है?

Ans: आपकी जानकारी के लिए बता दें फिलहाल भारत से चांद पर अभी तक कोई भी व्यक्ति नहीं गया है।

Q6: सपने में चांद सूरज देखना?

Ans: अगर आप सपने में चांद और सूरज को देखते हैं तो इसका अर्थ यह होता है कि आने वाले समय में आपकी प्रतिष्ठा और आपका मान सम्मान बढ़ने वाला है।

Q7: सपने में पूर्णिमा का चांद देखना?

Ans: अगर आपको सपने में पूर्णिमा का चांद दिखता है तो इसका अर्थ यह है कि आपका आने वाला समय काफी अच्छा होगा और आपके जो भी रुके काम होंगे वह जल्द पूरे होंगे।

Q8: कार से चांद पर जाने में कितना समय लगेगा?

Ans: हमारी वैज्ञानिकों द्वारा अभी तक कार से चांद पर जाने का कोई भी अनुमान नहीं लगाया गया है इसलिए यह बताना मुश्किल है कि कार से चांद पर जाने में आपको कितना समय लगेगा।

Q9: चांद कि धरती से कितनी दुरी पर है?

Ans: नासा के वैज्ञानिकों के अनुसार चांद धरती से 384403 किलोमीटर (238857 मील) दूर है।

होम पेज पर जाएंयहां क्लिक करें

आगे और पढ़े: 

Conclusion:

दोस्तों इस लेख को अपने दोस्तों के साथ जरूर शेयर करें और उन्हें भी यह ज्ञानवर्धक जानकारी पढ़ने को कहें, और हमें सपोर्ट करें ताकि हम आगे भी आपके लिए और भी अच्छी-अच्छी ज्ञानवर्धक जानकारियां लाते रहे।

हमें उम्मीद है आपको हमारा आज का यह लेख “History of Moon: Chand par kon kon gaya hai” पसंद आया होगा। इस लेख से संबंधित आपके मन में जो भी सवाल आ रहे हैं आप उन्हें कमेंट में पूछ सकते हैं और अपनी राय कमेंट द्वारा हमें बता सकते हैं। दोस्तों इसी तरह से अगर आप आगे भी रेगुलर हमारे सभी लेखों की जानकारी सबसे पहले प्राप्त करना चाहते हैं तो आप हमें हमारे टेलीग्राम ग्रुप के ऊपर फॉलो कर सकते हैं, धन्यवाद।

5/5 - (2 votes)

Leave a Comment

five × four =

Ab tak chand par kon kon gaya hai