Chiku ko english mein kya kahate hain | चीकू खाने के फायदे और नुकसान

Chiku ko english mein kya kahate hain, chiku in hindi, chikoo fruit benefits, चीकू खाने के फायदे और नुकसान, चीकू में कौनसा विटामिन होता है, प्रेगनेंसी में चीकू खाने के नुकसान

दोस्तों चीकू फल को बच्चों के साथ-साथ जवान और बुजुर्ग व्यक्ति भी खाना अत्यधिक पसंद करते हैं। क्योंकि चीकू हमारे भारत में आसानी से हर जगह उपलब्ध हो जाता है साथ ही यह सस्ता भी मिलता है और इसके अंदर विटामिन भरपूर मात्रा में पाए जाते हैं, इसलिए हर कोई इसे खाना पसंद करता है।

पर क्या आपको पता है Chiku ko english mein kya kahate hain, अगर आप चीकू अत्यधिक मात्रा में खाते हैं तो इससे आपको क्या नुकसान हो सकता है, क्या प्रेगनेंसी के दौरान महिलाएं चीकू खा सकती हैं, चीकू के क्या फायदे और क्या साइड इफेक्ट्स हैं। 

Chiku ko english mein kya kahate hain

आप में से बहुत ही कम लोग चीकू के बारे में इतनी जानकारी रखते होंगे, अगर आप चीकू खाना काफी ज्यादा पसंद करते हैं तो आपको हमारे इस लेख को पूरा अवश्य पढ़ना चाहिए, इस लेख में हमने आपको चीकू से संबंधित सभी सवालों के जवाब दिए हैं तो आइए जानते हैं, चीकू फल क्या आपको खाना चाहिए।

Contents

Chiku ko english mein kya kahate hain | इंग्लिश में चीकू को क्या बोलते हैं?

Chikoo english name: चीकू को इंग्लिश में “सपोडिला” (Sapodilla) और Achras Sapota, Sapota, Sapodillo Plum, Naseberry के नाम से जाना जाता है और हिंदी में चीकू को “गूदेदार मीठा फल और चीकू” कहते हैं।  

दोस्तों यदि अगर हम बात करें चीकू को दूसरी भाषाओं में किन-किन नामों से जाना जाता है, तो उसकी यहां आपको विस्तार पूर्वक पूरी जानकारी दी गई है तो आइए जानते हैं चीकू के दूसरे नाम क्या है।

हिंदी में चीकू को क्या बोलते हैं?गूदेदार मीठा फल और चीकू
चीकू फल को अंग्रेजी में क्या कहते हैं?Sapodilla, Achras Sapota, Sapota, Sapodillo Plum, Naseberry
चीकू को उर्दू में क्या कहते हैं?چاقو
चीकू को संस्कृत में क्या कहते हैं?चीकू:, विकूतम्
चीकू को बंगाली में क्या कहते हैं?सबेदा, সাপোডিলা, ছুরি
चीकू को गुजराती  में क्या कहते हैं?છરી, ચીકુ
चीकू को मराठी में क्या कहते हैं?चाकू, सपोडिला
चीकू को तेलुगू में क्या कहते हैं?కత్తి
चीकू को तमिल में क्या कहते हैं?கத்தி, 
चीकू का वानस्पतिक नाम क्या है?Manilkara zapota

इसे भी पढ़ें: कोयल को इंग्लिश में क्या कहते हैं?

चीकू के बारे में जानकारी हिंदी में

दोस्तों देखा जाए तो चीकू का जन्म स्थान मेक्सिको और दक्षिण अमेरिका को माना जाता है पर आपकी जानकारी के लिए बता दें चीकू की सबसे ज्यादा खेती भारत में होती है, और हमारे भारत में चीकू का अत्यधिक उपयोग “चूइंगगम” जैसी मिठाईयां बनाने में होता है।

चीकू की खेती कहां होती है?

भारत में मुख्य रूप से चीकू की खेती तमिलनाडु, महाराष्ट्र, आंध्रप्रदेश, कर्नाटक, केरला और गुजरात में की जाती है, चीकू दिखने में भूरे रंग का होता है तथा यह एक छोटा फल है जो आलू की तरह दिखता है।

Follow US

axialwork.com से जुड़ने के लिए आप हमें google news पर फॉलो कर सकते हैं, ताकि आपको हमारी वेबसाइट की ज्ञानवर्धक जानकारियां समय-समय पर मिलती रहे।

अभी फॉलो करें

 

चीकू में कौनसा विटामिन होता है? | चीकू का उपयोग कहां होता है?

चीकू में विटामिन A, विटामिन B, विटामिन C, विटामिन E, मैंगनीज, मैग्नीशियम, एंटीऑक्सीडेंट, पोटैशियम, कैल्शियम और फाइबर काफी अच्छी मात्रा में पाया जाता है। चीकू का उपयोग अधिकतर बच्चों की टॉफी और चिंगम बनाने में किया जाता है, और चीकू के पेड़ के पत्ते झड़ पेड़ की छाल और चीकू के छिलकों का उपयोग आयुर्वेदिक दवाइयां बनाने में होता है।

इसे भी पढ़ें: हंस को इंग्लिश में क्या कहते हैं?

चीकू खाने के फायदे क्या है | चीकू खाने से क्या लाभ होता है?

No 1: चीकू के अंदर कार्बोहाइड्रेट की मात्रा भरपूर होती है और कार्बोहाइड्रेट हमारे शरीर को एनर्जी प्रदान करता है, अगर आप स्वस्थ रहते हैं तो ऐसे में आप चीकू का सेवन कर सकते हैं इससे आपके शरीर में एनर्जी और फुर्ती बनी रहेती हैं।

No 2: डॉक्टरों का कहना है कि चीकू फल के अंदर कैंसर जैसी बीमारियों से लड़ने के गुण पाए जाते हैं, चीकू खाने से शरीर में मौजूद कैंसर की कोशिकाएं बढ़ने से रुक जाती है तथा चीकू के सेवन से कैंसर जैसी बीमारी शरीर से दूर रहती है।

No 3: चीकू के अंदर विटामिन ई की मात्रा भरपूर होती है, जो हमारे शरीर से पेट दर्द, पेट में गैस बनना, शरीर में सूजन आना जैसी बीमारियों को दूर रखता है और हमारे शरीर की पाचन शक्ति को बढ़ाता है।

No 4: चीकू के सेवन से हमारा दिमाग हेल्दी रहता है चीकू में कुछ ऐसे गुण पाए जाते हैं जो नींद ना आना, दिमाग में टेंशन रहना, जैसे रोगों से छुटकारा पाने की ताकत प्रदान करता है।

No 5: अगर आपका वजन ज्यादा है और आप अपना वजन कम करना चाहते हैं तो आप चीकू का सेवन कर सकते हैं इसके अंदर काफी सारे पोषक तत्व पाए जाते हैं, जो हमारे शरीर का वजन घटाने में मदद करते हैं।

No 6: चीकू में विटामिन ए की मात्रा काफी अच्छी पाई जाती है और विटामिन ए हमारी आंखों की रोशनी तेज करता है।

No 7: चीकू में विटामिन सी भरपूर मात्रा में होता है जो चेहरे पर पड़े दाग धब्बों को और आंखों के नीचे कालापन जैसे निशानों को दूर करने में काफी सहायक है।

इसे भी पढ़ें: जामुन को इंग्लिश में क्या कहते हैं?

चीकू के साइड इफेक्ट्स क्या है? | चीकू खाने के नुकसान क्या है? (Chikoo fruit benefits)

No 1: चीकू खाने से हमारी पाचन शक्ति बढ़ती है पर अगर चीकू का सेवन ज्यादा मात्रा में किया जाए तो ऐसे में आपके पाचन तंत्र पर दबाव पड़ सकता है और उससे आपके शरीर में पाचन क्रिया से जुड़ी समस्याएं उत्पन्न हो सकती हैं।

No 2: चीकू के अंदर लेटेक्स और टैनिन जैसे केमिकल पाए जाते हैं जो शरीर में एलर्जी उत्पन्न करते हैं अगर आपके शरीर में एलर्जी की शिकायत रहती है तो ऐसे में आपको चीकू नहीं खाने चाहिए

No 3: अगर आपको शुगर या डायबिटीज जैसी बीमारी है तो आपको चीकू का सेवन नहीं करना चाहिए, क्योंकि चीकू के अंदर शुगर काफी मात्रा में होती है जो आपके डायबिटीज और शुगर की बीमारी को बढ़ावा दे सकती है।

No 4: दोस्तों चीकू के अंदर लेटेक्स और टैनिन नामक केमिकल होते हैं, और इन केमिकल्स के कारण चीकू का ज्यादा सेवन करने पर आपके मुंह का स्वाद गायब हो सकता है, और इससे आपके मुंह में अल्सर जैसी बीमारी भी उत्पन्न हो सकती है।

No 5: अगर आप चीकू खाते वक्त गलती से चीकू के बीज खा जाते हैं तो इससे आपके पेट में कब्ज, बद हजमी, पेट में दर्द होना और पेट में मरोड़े आना जैसी समस्याएं उत्पन्न हो सकती हैं।

प्रेगनेंसी में चीकू खाने के नुकसान (chikoo fruit benefits for babies)

गर्भावस्था में चीकू का फल का सेवन किया जा सकता है पर थोड़ी ज्यादा मात्रा में चीकू खाने पर बच्चे का वजन बढ़ सकता है तथा आपके मुंह का स्वाद खराब हो सकता है और गले में खुजली जैसी शिकायत भी उत्पन्न हो सकती है।

पर हम यहां आपकी जानकारी के लिए बता दें कि को लेकर वैज्ञानिकों द्वारा कोई भी ऐसा शोध सामने नहीं आया है जिसमें यह बताया गया हो कि गर्भ अवस्था में चीकू आपको खाना चाहिए या नहीं।

चीकू से आप क्या क्या बना सकते हैं?

No 1: चीकू से बच्चों के लिए हेल्दी और टेस्टी चीकू मिल्क शेक बना सकते है।

No 2: चीकू का उपयोग बर्फी बनाने में भी किया जाता है।

No 3: चीकू से आप चीकू का हलवा भी बना सकते हैं।

No 4: चीकू से स्वादिष्ट और हेल्दी कुल्फी भी बनाई जा सकती है।

इसे भी पढ़ें: पर्वत और पर्वत की चोटी को इंग्लिश में क्या कहते हैं?

FAQ’s

Q1: चीकू को नेपाली भाषा में क्या कहते हैं?

Ans: चीकू को नेपाली भाषा में “चक्कु और चीकू” कहते हैं।

Q2: व्रत में चीकू फल खाए जाते है या नहीं?

Ans: जी हां, व्रत में आप चीकू फल को भी खा सकते हैं।

Q3: सपने में चीकू का फल देखना कैसा है?

Ans: सपने में चीकू का दिखना हमारे शास्त्रों के मुताबिक शुभ माना जाता है और सपने में चीकू दिखने का मतलब होता है कि आपका आपके परिवार के साथ संबंध और भी बेहतर हो जाएंगे।

Q4: क्या चीकू सेहत के लिए अच्छा है?

Ans: अगर आप नियमित रूप से जरूरी मात्रा में चीकू का सेवन करते हैं तो यह आपकी सेहत को अच्छा बनाए रखता है, क्योंकि इसमें काफी सारे विटामिन और पोषक तत्व पाए जाते हैं जो हमारे शरीर के लिए लाभकारी होते हैं।

Q5: चीकू में कौनसा विटामिन होता है?

Ans: चीकू में विटामिन A, विटामिन B, विटामिन C और विटामिन E पाया जाता है।

Q6: चीकू खाली पेट खाने से क्या होता है?

Ans: चीकू में फाइबर की मात्रा अत्याधिक पाई जाती है जो कि खाली पेट खाने पर आपके शरीर को नुकसान पहुंचा सकती है, और आपकी पाचन शक्ति कमजोर पड़ सकती है और आपको उल्टी जैसी शिकायत हो सकती है।

Q7: चीकू का असली नाम क्या है?

Ans: चीकू का वास्तविक नाम “Manilkara zapota” है।

होम पेज पर जाने के लिएयहां क्लिक करें

आगे और पढ़ें: 

Conclusion: आखरी शब्द

हमें उम्मीद है इस लेख के अंदर आपको जो जानकारी दी गई है वह आपको पसंद आई होगी। आज के इस लेख में हमने आपको “Chiku ko english mein kya kahate hain” इसकी पूरी विस्तार पूर्वक जानकारी दी है।

हंस से संबंधित अगर आपके मन में कोई भी सवाल है तो आप हमें यहां पूछ सकते हैं, साथ ही आपको इस लेख में कौन सा टॉपिक सबसे ज्यादा पसंद आया हमें जरूर बताएं, धन्यवाद।

5/5 - (1 vote)

Leave a Comment

3 + 2 =