Cryptocurrency meaning in hindi | क्रिप्टो करेंसी क्या है और कैसे काम करती है?

दोस्तों क्रिप्टोकरंसी एक ऐसी मुद्रा है जिसने लाखों लोगों को अमीर बनाया है और वही लाखों लोगों को गरीब बना दिया है, पर फिर भी आज हर कोई क्रिप्टो करेंसी खरीदना चाहता है।

क्रिप्टो करेंसी (Crypto currency) को डिजिटल करेंसी (digital currency) के नाम से भी जाना जाता है, क्योंकि क्रिप्टो करेंसी एक ऐसी मुद्रा है जिसे आप सिर्फ ऑनलाइन ही इस्तेमाल कर सकते हैं इसे छूना या देखना पॉसिबल नहीं है।

साथ ही क्रिप्टो करेंसी के ऊपर किसी भी देश का अधिकार नहीं है इसे आप एक देश से दूसरे देश में सिर्फ एक क्लिक करके भेज सकते हैं वह भी मात्र 5 से 10 सेकेंड के अंदर। दोस्तों आज की इस लेख में हमने आपको काफी विस्तार पूर्वक यह बताया है, Cryptocurrency meaning in hindi, क्रिप्टो करेंसी क्या है और कैसे काम करती है।

क्रिप्टो करेंसी क्या है, cryptocurrency meaning in hindi

अगर आपको क्रिप्टो करेंसी के बारे में जानकारी नहीं है या आप क्रिप्टो करेंसी के बारे में जानकारी प्राप्त करना चाहते हैं तो हमारे इस लेख को पूरा अवश्य पढ़ें, तो आइए जानते हैं crypto currency kya hai aur kaise kam karti hai.

Contents

Cryptocurrency meaning in hindi

दोस्तों सबसे पहले तो हम यहां आपको बता दें, क्रिप्टो (crypto) लेटिन भाषा का शब्द है, जिसे “cryptography” से लिया गया है और यह दो शब्दों से मिलकर बना है।

Crypto + Currency = Cryptocurrency

क्रिप्टो करेंसी शब्द को अलग अलग करने के बाद हमारे सामने जो 2 शब्द आते हैं, उन दोनों ही शब्दों की अलग-अलग मीनिंग निकलती है, जिसके बारे में हमने यहां आपको डिटेल में बताया है।

History of Shiba inu: Shiba inu coin ka future kya hai, क्या आपको शीबा इनु सिक्का खरीदना चाहिए, पूरी जानकारी पढ़ने के लिए यहां दिए लिंक पर क्लिक करें।

No 1: Crypto meaning in hindi

अभी अगर हम बात करें Crypto meaning in hindi, क्रिप्टो क्या हैं, क्रिप्टो को हिंदी में क्या कहते हैं, तो यहां हम आपको बता दें क्रिप्टो शब्द “क्रिप्टोग्राफी” से लिया गया है जिसका हिंदी में अर्थ कुछ इस प्रकार होता है

Crypto meaning in hindiगुप्त, छुपा हुआ, अदृश्य, जिसे देखा ना जाए, आंखों से ओझल, इत्यादि।

वह चीज जो हर किसी से छुपी हुई हो या जिसे कोई देख ना सके, छू ना सके उसे हम क्रिप्टो कहते हैं। हमें उम्मीद है, अब आपको पता चल गया होगा कि क्रिप्टो किसे कहते हैं।

No 2: Currency meaning in hindi

दोस्तों करेंसी शब्द किसी से भी छुपा नहीं है, फिर भी हम यहां आपको बता दें, Currency meaning in hindi यानी की करेंसी को हिंदी में रुपए, पैसे, मुद्रा, धन इत्यादि नामों से जाना जाता है।

करेंसी एक मुद्रा होती है, जिसे चलाया जा सके, किसी वस्तु को खरीदा जा सके और साथ ही किसी चीज को बेचने और खरीदने के लिए करेंसी का उपयोग होता है।

CoinMarketCap kya hai: अगर आप क्रिप्टो ट्रेडिंग कर रहे हैं तो आपको कॉइन मार्केट कैप के बारे में जरूर जानना चाहिए, कॉइन मार्केट कैप क्या है इसकी पूरी जानकारी आप यहां दिए लिंक पर क्लिक करके प्राप्त कर सकते हैं।

No 3: Cryptocurrency meaning in hindi

दोस्तों अभी हमने आपको बताया की क्रिप्टो और करेंसी का क्या मतलब होता है पर अब हम अगर इन दोनों शब्दों को एक साथ मिला देते हैं तो इन से बनने वाला शब्द “Cryptocurrency” होता है अगर हम बात करें, Cryptocurrency meaning in hindi, क्रिप्टो करेंसी को हिंदी में क्या कहते हैं, या क्रिप्टो करेंसी क्या होती है तो उसकी पूरी जानकारी यहां पर हमने आपके साथ साझा की है।

Meaning of cryptocurrency in hindiगुप्त मुद्रा, गुप्त पैसे, अदृश्य पैसे, अदृश्य मुद्रा, छुपा हुआ पैसा, छुपा हुआ धन,इत्यादि।

Crypto airdrop kya hai: फ्री में क्रिप्टोकरंसी कमाना चाहते हैं तो आपको क्रिप्टो एयरड्रॉप के बारे में जानना चाहिए कि क्रिप्टो एयरड्रॉप क्या है और क्रिप्टो एयरड्रॉप से पैसे कैसे कमाए।

क्रिप्टो करेंसी क्या है? (Cryptocurrency kya hai in hindi)

दोस्तों आज के समय की बात की जाए, तो बहुत ही कम लोग क्रिप्टो करेंसी के नाम को भी नहीं जानते हैं, पर यदि उनके सामने बिटकॉइन का नाम लिया जाए तो काफी ज्यादा लोग समझ जाएंगे, कि बिटकॉइन क्या है।

और काफी लोग ऐसे होंगे जिन्होंने बिटकॉइन का नाम सुना होगा पर उन्हें नहीं पता होगा, कि बिटकॉइन क्या है, तो ऐसे में दोस्तों अगर आपको नहीं पता बिटकॉइन किसे कहते हैं, क्रिप्टो करेंसी किसे कहते हैं।

तो आपको क्रिप्टो करेंसी के बारे में जानकारी जरूर रखनी चाहिए, क्योंकि क्रिप्टो करेंसी आने वाले समय में आपको काफी ज्यादा अमीर बना सकती है तो आइए जानते हैं क्रिप्टो करेंसी क्या है।

What is cryptocurrency in hindi: क्रिप्टो करेंसी को कंप्यूटर एल्गोरिथ्म से बनाया गया है, जिसका पूरे विश्व में कोई भी मालिक नहीं है, क्रिप्टो करेंसी एक स्वतंत्र मुद्रा है, जिस पर किसी भी देश का कोई भी अधिकार नहीं है,

क्रिप्टो करेंसी को कोई भी ना तो देख सकता है और ना ही छू सकता है, यह एक ऐसी मुद्रा है जिसे सिर्फ इंटरनेट के माध्यम से ही खरीदा या बेचा जा सकता है। यह एक ऐसी मुद्रा है जिसकी कीमत हर देश में एक समान होती है, साथ ही क्रिप्टो करेंसी को किसी भी देश में किसी भी व्यक्ति को मात्र 10 से 30 सेकेंड के अंदर भेजा जा सकता है।

दोस्तों हमें उम्मीद है, क्रिप्टो करेंसी के बारे में अब तक दी गई जानकारी आपको पसंद आई होगी, अगर आपको हमारा लेख पसंद आ रहा है तो हमारी वेबसाइट पर आप जरूर सब्सक्राइब करें साथ ही इसे अपने दोस्तों के साथ भी शेयर करें।

Student education loan: विदेश में पढ़ाई करना हुआ आसान, सरकार दे रही है 1.50 करोड़ रुपए का लोन, पूरी न्यूज़ पढ़ने के लिए यहां दिए लिंक पर क्लिक करें।

Cryptocurrency की शुरुआत कब हुई?

दोस्तों क्रिप्टो करेंसी की शुरुआत वर्ष 2009 में बिटकॉइन के आने से हुई थी, क्योंकि बिटकॉइन एक ऐसा coin है, जिसके आने के बाद ही क्रिप्टो करेंसी नाम उत्पन्न हुआ है।

इसलिए हमारा यह कहना गलत होगा, कि क्रिप्टोकरंसी की शुरुआत कब हुई, हमें यह कहना चाहिए कि बिटकॉइन की शुरुआत कब हुई थी। क्योंकि बिटकॉइन के आने के बाद ही क्रिप्टो करेंसी का नाम लोगों के सामने आया था।

क्रिप्टोकरंसी यानी बिटकॉइन की शुरुआत 3 जनवरी 2009 में “सतोशी नाकामोतो” नामक व्यक्ति ने की थी, जो की विश्व की पहली डिजिटल करेंसी है, बिटकॉइन को आप बिना किसी थर्ड पार्टी का इस्तेमाल किए डायरेक्ट किसी भी व्यक्ति को बिटकॉइन ट्रांसफर कर सकते हैं और इस प्रक्रिया को करने में आपको ना के बराबर फीस देनी होती है,

दोस्तों बिटकॉइन हमारी भारतीय मुद्रा की तरह ही एक डिजिटल मुद्रा है, जिसे खरीदना और बेचना बहुत ही आसान है।

Bitcoin और altcoins को क्रिप्टो करेंसी के नाम से क्यों जानते हैं?

दोस्तों जैसे जैसे मार्केट में बिटकॉइन के आने के बाद दूसरी कंपनियां अपने कोइंस लांच करने लगी, तो फिर सभी काफी ज्यादा कंफ्यूज हो गए थे, कि बिटकॉइन के साथ-साथ सभी दूसरे कोइंस को किस नाम से पुकारा जाए,

तो उस वक्त बिटकॉइन में निवेश करने वाले लोगों ने एक साथ मिलकर बिटकॉइन की तरह मार्केट में जो दूसरे coins आए उनको altcoins का नाम दिया और bitcoin तथा altcoins की सभी करेंसी का नाम “क्रिप्टो करेंसी” (Cryptocurrency) रखा था।

Garib aadmi loan kaise le: गरीब के लिए सरकारी योजनाएं कैसे पता करें और गरीब आदमी कैसे लोन ले इसकी पूरी जानकारी पढ़ने के लिए यहां दिए लिंक पर क्लिक करें।

क्रिप्टो करेंसी कितने प्रकार की है?

दोस्तों वैसे तो क्रिप्टो करेंसी को सिर्फ दो ही नामों से जाना जाता है,

  1. Bitcoin
  2. Altcoins

पर यहां क्रिप्टो करेंसी कितने प्रकार की होती है यानी कि क्रिप्टो करेंसी के कितने कोइंस मार्केट में मौजूद है तो कॉइन मार्केट कैप मैं लिस्ट कोइंस के हिसाब से अब तक मार्केट में 19929 coins मौजूद है।

क्रिप्टो करेंसी कैसे काम करती है?

दोस्तों क्रिप्टो करेंसी को इंटरनेट और कंप्यूटर की सहायता से रन किया जाता है, क्रिप्टो करेंसी एक blockchain के ऊपर वर्क करती है, जो कि लाखों कंप्यूटरों के साथ ऑनलाइन आपस में जुड़ा रहता है,

अभी हम अगर बात करें ब्लॉकचेन क्या है तो यहां मैं आपको बता दूं, ब्लॉकचेन इंटरनेट का एक ऐसा डेटाबेस रहता है, जिसमें लाखों कंप्यूटरों का डाटा एक जगह सुरक्षित सेव रहता है,

साथ ही डेटाबेस का इस्तेमाल करके आप ऑनलाइन किसी भी डाटा को एक जगह से दूसरी जगह भेज सकते हैं,

जैसे कि हम बिटकॉइन का ट्रांजैक्शन करते हैं, तो उसके अंदर ब्लॉकचेन टेक्नोलॉजी का ही इस्तेमाल होता है, दोस्तों अगर इसे साधारण भाषा में समझा जाए कि क्रिप्टो करेंसी कैसे काम करती है तो यहां मैं आपको बता दूं, 

क्रिप्टो करेंसी ब्लॉकचेन टेक्नोलॉजी के ऊपर काम करती है।

Crypto currency कैसे खरीदें | How to buy cryptocurrency

दोस्तों आज के समय की बात की जाए तो अब क्रिप्टो करेंसी को खरीदना काफी आसान हो चुका है, हर कोई बहुत ही आसानी से क्रिप्टो करेंसी को खरीद सकता है,

क्रिप्टो करेंसी का लेनदेन करने वाली आपको ऑनलाइन बहुत सी ऐसी वेबसाइट मिल जाएंगी, जहां पर आप भारतीय मुद्रा को देकर उनसे Cryptocurrency खरीद सकते हैं,

Cryptocurrency खरीदने के लिए अगर एक अच्छी वेबसाइट की बात की जाए, तो आप नीचे दिए लिंक पर क्लिक कर सकते हैं,

Wait Link Available in 40 seconds.


दोस्तों यहां पर हमने आपको एक बहुत ही अच्छी वेबसाइट बताई है, जिसका इस्तेमाल करके आप क्रिप्टो करेंसी को खरीद सकते हैं और नीचे दिए वीडियो को देखकर यह समझ सकते हैं, कि आप क्रिप्टो करेंसी को किस तरह से खरीद सकते हैं,

अगर आप “क्रिप्टो करेंसी कैसे खरीदे” इसके बारे में ज्यादा जानकारी प्राप्त करना चाहते हैं, तो आप हमारे “how to buy bitcoin in india” पोस्ट को पढ़ सकते हैं, इसमें हमने आपको क्रिप्टो करेंसी खरीदने से रिलेटेड डिटेल में जानकारी दी है।

Cryptocurrency price kaise check karen

Crypto currency के किसी भी कॉइन की रियल टाइम प्राइस देखना बहुत ही आसान है, आपको बहुत सी ऐसी वेबसाइट और मोबाइल एप्स मिल जाती है, जिनका इस्तेमाल करके आप किसी भी कोइन की प्राइज को लाइव चेक कर सकते हैं,

दोस्तों अगर आप कंप्यूटर पर किसी भी कोइन की प्राइज चेक करना चाहते हैं, तो आप “coin market cap” वेबसाइट का इस्तेमाल कर सकते हैं,

यदि अगर आप चाहते हैं, कि आप अपने मोबाइल के अंदर ही cryptocurrency ki price आसानी से चेक कर सके और अपने मनपसंद coin को सेलेक्ट करके सेव रख सके, ताकि उसकी प्राइस की अपडेट आपको 24 आवर्स मिलती रहे, तो उस केस में आप “coinmarketcap“ एप्स को अपने मोबाइल में इंस्टॉल कर सकते हैं,

इस एप्स के अंदर आपको प्राइस अलर्ट लगाने का भी फीचर मिल जाता है, जिसकी मदद से आप जो भी coin खरीदते हैं, उसका price alart ऐप में लगा कर रख सकते हैं, ताकि समय रहते आप अपने कोइंस को सेल कर सकें।

Crypto currency के फायदे

No 1: दोस्तों Cryptocurrency एक डिजिटल करेंसी है जिसे आपके पॉकेट से कोई निकाल नहीं सकता है।

No 2: Cryptocurrency को खरीदना और उसे बेचना बहुत ही ज्यादा आसान है।

No 3: Cryptocurrency को आप कुछ ही सेकंड में एक देश से दूसरे देश में ट्रांसफर कर सकते हैं।

No 4: क्रिप्टो करेंसी को चोरी करना बहुत ही ज्यादा कठिन है।

No 5: इसे कभी भी बेचा या खरीदा जा सकता है।

No 6: अगर आप अपनी क्रिप्टो करेंसी को किसी और के अकाउंट में ट्रांसफर करते हैं तो आपकी ट्रांजैक्शन फीस ना के बराबर लगती है।

No 7: Cryptocurrency को आप बहुत ही आसानी से बेच कर अपने बैंक में पैसा प्राप्त कर सकते हैं।

No 8: अगर आप इसे सस्ते दामों में खरीद लेते हैं और बाद में जब मार्केट में उछाल होता है उस वक्त आप इसे बेचते हैं, तो आपको इसमें बहुत ही ज्यादा प्रॉफिट मिलता है।

No 9: Cryptocurrency की कीमत सभी देशों में एक समान ही होती है, इसकी कीमत किसी भी देश में कम या ज्यादा नहीं रहती है।

क्रिप्टो करेंसी के नुकसान

No 1: Cryptocurrency एक डिजिटल करेंसी है, जिसे आप ऑनलाइन किसी वॉलेट या क्रिप्टो एक्सचेंज के अंदर ही रख सकते हैं।

No 2: जिस अकाउंट में आप अपनी क्रिप्टो करेंसी रखते हैं और अगर आप उस अकाउंट का ईमेल आईडी और पासवर्ड भूल जाते हैं, तो उस केस में आप अपनी क्रिप्टो करेंसी को वापस नहीं पा सकते है, यानी कि अपने पैसे को बैंक में नहीं निकाल सकते हैं,

No 3: अगर आप अपनी Cryptocurrency को किसी गलत अकाउंट के address पर डाल देते हैं, तो उसे आप रिटर्न निकाल नहीं सकते हैं,

No 4: क्रिप्टो करेंसी की price में काफी ज्यादा उछाल और गिरावट देखने को मिलती है, जिसके कारण आपको इसमें एक भारी-भरकम नुकसान का भी सामना करना पड़ सकता है,

No 5: अगर आपके क्रिप्टो अकाउंट का ईमेल आईडी या अकाउंट रिलेटेड कोई भी डिटेल किसी के भी हाथ लग जाती है तो वह आपके अकाउंट को हैक कर सकता है और आपकी पूरी क्रिप्टो करेंसी को चुरा सकता है,

क्या क्रिप्टो करेंसी को खरीदना और बेचना लीगल है?

दोस्तों कुछ देशों के अंदर क्रिप्टो करेंसी को लीगल करार दिया गया है, जहां आप क्रिप्टो करेंसी से कोई भी सामान खरीद और बैच सकते हैं,

और बहुत से ऐसे देश हैं जिनमें क्रिप्टो करेंसी को इनलीगल बताया गया है, साथ ही कुछ ऐसे देश भी है, जिनमें से हमारा भारत देश भी शामिल है,

जहां क्रिप्टो करेंसी को ग्रीन कार्ड दिखा कर रखा गया है, यानी कि crypto currency को हमारे देश के साथ-साथ बहुत से देशों में गवर्नमेंट द्वारा ना तो इनलीगल बताया गया है और ना ही लीगल बताया गया है,

अगर आप क्रिप्टो करेंसी खरीदते हैं, तो आप अपनी ही जिम्मेदारी के ऊपर खरीदें, क्योंकि अगर आपके साथ कोई भी या किसी भी तरह का धोखा होता है, तो उसके जिम्मेदार आप स्वयं ही होंगे।

क्रिप्टो करेंसी से पैसे कैसे कमाए

अगर आप Cryptocurrency से पैसा कमाना चाहते हैं, तो आपके पास यह निम्नलिखित जानकारी होनी चाहिए,

No 1: क्रिप्टो करेंसी खरीदना और बेचना आना चाहिए,

No 2: आपको coin analysis करना आना चाहिए,

No 3: आपके पास ट्रेडिंग की अच्छी खासी जानकारी होनी चाहिए,

No 4: आपको क्रिप्टो करेंसी की न्यूज़ से अपडेटेड रहना होगा,

No 5: crypto trading के अंदर आपको ज्यादा से ज्यादा समय बिताना होगा,

दोस्तों अगर आप इन सभी चीजों को फॉलो करते हैं, तो आप बहुत ही आसानी से क्रिप्टो ट्रेडिंग करके क्रिप्टो करेंसी से बहुत ही अच्छा पैसा बना सकते हैं।

क्रिप्टो करेंसी से संबंधित सवालों के जवाब: FAQ’s

Q1: क्रिप्टो करेंसी को हिंदी में क्या कहते हैं?

Ans: छुपा हुआ पैसा।

Q2: बिटकॉइन का आविष्कारक कौन है?

Ans: सतोशी नाकामोतो

Q3: बिटकॉइन किस देश की करेंसी है?

Ans: बिटकॉइन एक स्वतंत्र मुद्रा है इस पर किसी भी देश का, किसी भी प्रकार से, कोई भी अधिकार नहीं है।

Q4: बिटकॉइन की प्राइस कैसे चेक करें?

Ans: बिटकॉइन की प्राइस में हमेशा उतार-चढ़ाव देखने को मिलता है इसलिए इसकी प्राइस बताना काफी ज्यादा मुश्किल है आप अगर इसकी प्रजेंट में चल रही प्राइस को जानना चाहते हैं तो आप coin market cap के ऊपर जाकर बिटकॉइन या किसी भी क्रिप्टो करेंसी की live चल रही कीमत देख सकते हैं।

Q5: बिटकॉइन और क्रिप्टो करेंसी में क्या अंतर है?

Ans: बिटकॉइन एक डिजिटल करेंसी है और ऑनलाइन मार्केट में जितनी भी ऑनलाइन बिटकॉइन जैसी करेंसी मौजूद है उन्हें हम क्रिप्टो करेंसी कहते हैं।

Q6: सबसे अच्छी क्रिप्टो करेंसी कौन सी है?

Ans: Bitcoin, etherium, xrp, xlm, bnb, Litecoin, इत्यादि कॉइंस सबसे अच्छी क्रिप्टो करेंसी के अंदर आते हैं।

Q7: कौन सी क्रिप्टोकरेंसी में पैसा लगाना चाहिए?

Ans: जिस करेंसी के ऊपर सबसे ज्यादा वॉल्यूम हो और जो अपने all-time low पर चल रही हो, साथ ही एक अच्छे एक्सचेंज के ऊपर लिस्ट हो, आपको ऐसी क्रिप्टो करेंसी पर पैसा लगाना चाहिए।

Q8: क्या भारत में बिटकॉइन लीगल है?

Ans: भारत में बिटकॉइन ना तो लीगल है और ना ही इनलीगल है, आप भारत में बिटकॉइन को खरीद और बैच सकते हैं, इस पर सरकार द्वारा किसी भी तरह का प्रतिबंध नहीं है और ना ही सरकार आपको इसको खरीदने की सलाह देती है।

Q9: बिटकॉइन का मालिक कौन है?

Ans: बिटकॉइन एक स्वतंत्र मुद्रा है इसलिए इस पर किसी भी देश या व्यक्ति का अधिकार नहीं है।

Q10: कॉइन और टोकन में क्या अंतर है?

Ans: जो डिजिटल करेंसी जब किसी एक्सचेंज के ऊपर लिस्ट हो जाती है तो उसे हम कोई कहते हैं और जो करेंसी मार्केट में न्यू आती है और जब तक वह किसी एक्सचेंज के ऊपर लिस्ट नहीं हो जाती है उसे हम टोकन कहते हैं।

Q11: भारत की क्रिप्टो करेंसी का नाम क्या है?

Ans: भारत की मार्केट के अंदर कोई भी डिजिटल करेंसी लांच नहीं हुई है।

Q12: कॉइन लिस्ट क्या है?

Ans: जब कोई डिजिटल करेंसी किसी एक्सचेंज या किसी पेमेंट गेटवे के ऊपर लिस्ट हो जाती है तो उसे हम कॉइन लिस्ट होना कहते हैं।

होम पेज पर जाएंयहां क्लिक करें

आगे और पढ़ें: 

Conclusion:

दोस्तों इस लेख को अपने दोस्तों के साथ जरूर शेयर करें और उन्हें भी यह ज्ञानवर्धक जानकारी पढ़ने को कहें, और हमें सपोर्ट करें ताकि हम आगे भी आपके लिए और भी अच्छी-अच्छी ज्ञानवर्धक जानकारियां लाते रहे।

हमें उम्मीद है आपको हमारा आज का यह लेख क्रिप्टो करेंसी क्या है और कैसे काम करती है पसंद आया होगा। इस लेख से संबंधित आपके मन में जो भी सवाल आ रहे हैं आप उन्हें कमेंट में पूछ सकते हैं और अपनी राय कमेंट द्वारा हमें बता सकते हैं। 
दोस्तों इसी तरह से अगर आप आगे भी रेगुलर हमारे सभी लेखों की जानकारी सबसे पहले प्राप्त करना चाहते हैं तो आप हमें हमारे टेलीग्राम ग्रुप के ऊपर फॉलो कर सकते हैं, धन्यवाद।

5/5 - (1 vote)

Leave a Comment

twenty − ten =