Cryptocurrency mein nivesh kaise kare: क्रिप्टो करेंसी में निवेश करने से पूर्व ध्यान रखने योग्य बातें

Cryptocurrency mein nivesh kaise kare, how to invest in cryptocurrency, क्रिप्टो करेंसी में निवेश कैसे करें, क्या मैं भारत में क्रिप्टो में निवेश कर सकता हूं, क्रिप्टोक्यूरेंसी में कब निवेश करें।

क्रिप्टो करेंसी में निवेश करने से पूर्व आपके पास क्रिप्टो करेंसी से संबंधित संपूर्ण जानकारी होनी आवश्यक है, क्योंकि क्रिप्टो एक ऐसा मार्केट है जो कि जोखिमों से भरा पड़ा है, अगर आपके पास क्रिप्टो करेंसी से संबंधित अच्छी खासी जानकारी है तो आप क्रिप्टो में निवेश करके रातों-रात लखपति बन सकते हैं।

पर यदि आपके पास क्रिप्टो से संबंधित कोई भी जानकारी नहीं है और आप क्रिप्टो में निवेश करते हैं तो आप रातों-रात गरीब बन सकते हैं। इस लिए सबसे पहले आपको क्रिप्टो मार्केट की पूरी जानकारी लेनी अति आवश्यक है।

अगर आप क्रिप्टो करेंसी में निवेश करना चाहते हैं और क्रिप्टो करेंसी से संबंधित जानकारी प्राप्त करना चाहते हैं, तो यह लेख क्रिप्टो करेंसी की जानकारी प्राप्त करने में आपकी काफी ज्यादा मदद करेगा, आज के इस लेख में हमने आपको Cryptocurrency mein nivesh kaise kare, how to invest in cryptocurrency, क्या क्रिप्टो करेंसी में निवेश करना सही है और क्रिप्टोक्यूरेंसी में कब निवेश करें।

Cryptocurrency mein nivesh kaise kare

से संबंधित यहां आपको हर जरूरी जानकारी दी गई है तो आइए जानते हैं क्रिप्टो करेंसी में कैसे और कब निवेश करना चाहिए।

Contents

क्रिप्टो करेंसी में निवेश करने से पूर्व ध्यान रखने योग्य बातें

अगर आप क्रिप्टो करेंसी में निवेश करने जा रहे हैं, तो ऐसे में आपको यहां बताई गई निम्नलिखित बातों का विशेष तौर पर ध्यान रखना चाहिए, अगर आप जल्दबाजी में क्रिप्टो करेंसी में निवेश कर देते हैं तो आपको क्रिप्टो करेंसी में भारी नुकसान का सामना करना पड़ सकता है। इसलिए यहां बताई बातों का विशेष रूप से ध्यान रखें और उसके पश्चात ही क्रिप्टो करेंसी में निवेश करें।

Shiba inu coin ka future kya hai: क्या मुझे शीबा इनु सिक्का खरीदना चाहिए, पूरी जानकारी पढ़ने के लिए यहां दिए लिंक पर क्लिक करें।

No 1: अच्छे एक्सचेंज का चुनाव करें।

दोस्तों जैसा कि आप सभी को पता है क्रिप्टोकरंसी एक डिजिटल करंसी है, जिसका आप ऑनलाइन लेनदेन और ट्रेड कर सकते हैं, पर क्या आपको पता है क्रिप्टो करेंसी का लेनदेन या इसका ट्रेड करने के लिए आपको किसी थर्ड पार्टी क्रिप्टो एक्सचेंज का इस्तेमाल करना पड़ता है।

और मार्केट में आपको हजारों की तादाद में क्रिप्टो एक्सचेंज मिल जाएंगे, जिनमें से कुछ ही एक्सचेंज अच्छी सर्विस प्रोवाइड करते हैं, साथ ही सिक्योरिटी देते हैं, और अगर आप किसी गलत एक्सचेंज का चुनाव करके उसके अंदर ट्रेड करते हैं,

Follow US

axialwork.com से जुड़ने के लिए आप हमें google news पर फॉलो कर सकते हैं, ताकि आपको हमारी वेबसाइट की ज्ञानवर्धक जानकारियां समय-समय पर मिलती रहे।

अभी फॉलो करें

 

तो ऐसे एक्सचेंज आपको विड्रोल नहीं देते हैं, आपसे ज्यादा फीस चार्ज करते हैं, आपका अकाउंट सस्पेंड कर देते हैं, साथ ही कुछ एक्सचेंज तो आपका पैसा लेकर भाग जाते हैं। पर यहां आपको घबराने की जरूरत नहीं है, क्योंकि हम यहां आपको (best cryptocurrency exchange in india) ऐसे एक्सचेंज के नाम बता रहे हैं। 

जिन पर आप क्रिप्टो करेंसी ट्रेड कर सकते हैं साथ ही उनके अंदर आप क्रिप्टो करेंसी खरीद कर रख सकते हैं।

Best cryptocurrency exchange name listSign up link
BinanceClick Here
WazirxClick Here
CoinswitchClick Here

Cryptocurrency meaning in hindi: क्रिप्टो करेंसी क्या है और कैसे काम करती है, पूरी जानकारी पढ़ने के लिए यहां दिए लिंक पर क्लिक करें।

No 2: शुरुआत में कम पैसे निवेश करें।

दोस्तों क्रिप्टो करेंसी के अंदर कभी भी अपना पूरा पैसा एक साथ नहीं लगाना चाहिए और अगर आपने अभी क्रिप्टोकरंसी में निवेश करना आरंभ किया है, तो आपको शुरुआत में क्रिप्टो करेंसी में काफी कम पैसे लगाने चाहिए।

और आपको क्रिप्टो करेंसी मार्केट के उतार-चढ़ाव को देखना चाहिए, ताकि आप काफी अच्छे से क्रिप्टो करेंसी मार्केट को समझ सके। 

No 3: लंबे समय के लिए निवेश करें।

क्रिप्टो करेंसी में निवेश करने से पहले हमेशा अपनी इन्वेस्टमेंट का टाइम बढ़ा कर चलें, यानी कि कभी भी कम वक्त के लिए क्रिप्टो करेंसी में निवेश नहीं करना चाहिए, क्योंकि यह एक ऐसा मार्केट है जिसमें काफी ज्यादा उतार-चढ़ाव देखने को मिलते हैं, जिसके चलते बहुत सी बार क्रिप्टो मार्केट एक लंबे समय के लिए डाउनफॉल में चला जाता है।

ऐसे में अगर आप कम समय के लिए इन्वेस्टमेंट करते हैं, और आपके द्वारा खरीदी हुई क्रिप्टो करेंसी डाउनफॉल में चली जाती है, तो ऐसे में आपको भारी नुकसान का सामना करना पड़ सकता है। इसलिए दोस्तों क्रिप्टो करेंसी मैं निवेश करने से पहले इस समय सीमा का अवश्य ध्यान रखें और लंबे समय के लिए निवेश करें।

Cryptocurrency price in India: क्रिप्टो करेंसी की क्या कीमत भारतीय रुपए में चल रही है, पूरी जानकारी पढ़ने के लिए यहां दिए लिंक पर क्लिक करें।

No 4: निवेश से पहले काफी अच्छे से रिसर्च करें

क्रिप्टो करेंसी में कभी भी आंख बंद करके किसी भी सिक्के पर पैसा निवेश नहीं करना चाहिए, निवेश करने से पहले आपको सिक्के की अच्छी तरह से जांच पड़ताल कर लेनी चाहिए, जैसे कि 

  • सिक्का किस कंपनी द्वारा लांच किया गया है।
  • मार्केट में सिक्के की क्या न्यूज़ चल रही है।
  • सिक्के की क्या कोई अपडेट आने वाली है।
  • सिक्के का टोटल मार्केट कैप कितना है।
  • सिक्के की “कॉइन मार्केट कैप” में क्या रैंकिंग है।
  • सिक्के का वॉल्यूम कितना है।
  • आप जिस सिक्के पर निवेश करना चाहते हैं वह सिक्का क्या बड़े-बड़े एक्सचेंज पर लिस्ट है या नहीं।

दोस्तों इस तरह से आपको पूरी जांच पड़ताल करने के बाद ही यह फैसला लेना चाहिए कि आपने जो सिक्का निवेश के लिए चुना है वह आपके लिए सही है या नही, और अगर आप इस सिक्के को खरीदते हैं तो यह आपको कितना प्रॉफिट आने वाले समय में दे सकता है।

Coinmarket cap kya hai: कॉइन मार्केट कैप क्या काम आता है इसे कैसे इस्तेमाल करें पूरी जानकारी पढ़ने के लिए यहां दिए लिंक पर क्लिक करें।

No 5: मार्केट में डाउनफॉल आने पर अपना धैर्य बनाए रखें

हमने देखा है कि बहुत से लोग क्रिप्टो करेंसी में निवेश करने के बाद उसे हर दिन ओपन करके देखते रहते हैं कि अभी मेरे कॉइन की कीमत कितनी बड़ी है, मुझे अब कितना प्रॉफिट हो गया है, ऐसे में काफी बार जब मार्केट में डाउनफॉल देखने को मिलता है तो उस वक्त हर सिक्के की कीमत घट जाती है।

ऐसे में जो लोग रोज रोज अपने सिक्के की कीमत देखते रहते हैं उन्हें सिक्के की कीमत नीचे गिरते हुए देखकर लगता है कि अब यह जीरो हो जाएगा और वह नुकसान खाकर काफी कम कीमत में अपने सिक्के को सेल कर देते है।

पर दोस्तों आपको ऐसी गलती बिल्कुल भी नहीं करनी है, जब भी आप किसी क्रिप्टो करेंसी पर निवेश करते हैं तो आपको उसके बाद अपना धैर्य बनाकर रखना चाहिए और कभी भी डाउनफॉल में अपने को सिक्के को सेल बिल्कुल भी नहीं करना चाहिए।

जब मार्केट में अच्छा खासा उछाल हो तब आपको यह चेक करना है कि आपके सिक्के की प्राइस क्या चल रही है, और अगर आपके सिक्के की कीमत आपको ज्यादा मिलती है तो आप थोड़ा थोड़ा करके अपने सिक्के को सेल करते रहें और अपना प्रॉफिट बुक करें।

Crypto airdrop से पैसे कैसे कमाए: अगर आप फ्री क्रिप्टो करेंसी कमाना चाहते हैं, तो यहां दिए लिंक पर क्लिक करके पूरी जानकारी प्राप्त करें।

कौन सी क्रिप्टोकरेंसी में पैसा लगाना चाहिए?

अक्सर लोगों का यह सवाल रहता है कि हमें कौन सी क्रिप्टोकरंसी में पैसा लगाना चाहिए, सबसे बढ़िया क्रिप्टो करेंसी कौन सी है, कौन सी क्रिप्टोकरंसी खरीदें। दोस्तों अगर आपके मन में भी यही सब सवाल हमेशा चलते रहते हैं तो ऐसे में आप यहां बताई गई निम्नलिखित बातों को ध्यान में रखते हुए अपने लिए एक अच्छी क्रिप्टो करेंसी का चुनाव कर सकते हैं और उसमें पैसा लगा सकते हैं।

  • आपको ऐसी क्रिप्टो करेंसी सर्च करनी है जो कि अपने “all-time low” पर चल रही हो, आप ऐसी क्रिप्टो करेंसी में निवेश कर सकते हैं।
  • क्रिप्टो करेंसी न्यूज़ हमेशा पढ़ते रहें और जिस क्रिप्टो करेंसी की कोई अच्छी अपडेट आ रही हो जिसका हाइप क्रिएट होने वाला हो आपको ऐसी क्रिप्टो करेंसी में निवेश करना चाहिए।
  • कॉइन मार्केट कैप में रजिस्टर्ड टॉप 50 कोइंस के ऊपर ही निवेश करें।
  • जो क्रिप्टोकरंसी लंबे समय से डाउनफॉल में चल रही हो और जिसकी कोई नई अपडेट आने वाली हो साथ ही वह करेंसी अच्छे एक्सचेंज पर अगर लिस्ट है, तो ऐसी क्रिप्टो करेंसी पर आप निवेश कर सकते हैं।

क्रिप्टो करेंसी कैसे खरीदें: भारत में क्रिप्टो करेंसी कैसे और कहां से खरीदें, पूरी जानकारी स्टेप बाय स्टेप पढ़ने के लिए यहां दिए लिंक पर क्लिक करें।

Cryptocurrency mein nivesh kaise kare | क्रिप्टो करेंसी में निवेश कैसे करें?

क्रिप्टो करेंसी में निवेश करना काफी ज्यादा आसान है पर शुरुआत में हर किसी को क्रिप्टो करेंसी में निवेश करना सीखना जरूरी होता है क्योंकि यह एक ऑनलाइन इन्वेस्टमेंट होती है जिसमें अगर कोई थोड़ी सी भी गलती होती है तो हमारा पूरा पैसा किसी और के अकाउंट में चला जाता है।

इसलिए दोस्तों अगर आप क्रिप्टो करेंसी में निवेश कैसे करें यह जानना चाहते हैं तो नीचे बताई गई सभी स्टेप्स को फॉलो करें।

No 1: क्रिप्टो एक्सचेंज में अपना अकाउंट बनाएं

क्रिप्टो करेंसी में निवेश करने के लिए सबसे ज्यादा जरूरी है कि आपके पास एक अच्छे “क्रिप्टो करेंसी एक्सचेंज” में अकाउंट होना चाहिए, और आप ऊपर चेक कर सकते हैं हमने आपके साथ कुछ अच्छे क्रिप्टो एक्सचेंज के नाम शेयर किए हैं। क्रिप्टो एक्सचेंज में अकाउंट बनाने के बाद आपको उसमें अपना अकाउंट वेरीफाई भी कर ले।

No 2: क्रिप्टो एक्सचेंज में अपना बैंक अकाउंट लिंक करें।

दोस्तों जैसे ही आप क्रिप्टो करेंसी एक्सचेंज में अपना अकाउंट वेरीफाई कर लेते हैं तो उसके बाद आपको उसके अंदर अपने बैंक अकाउंट को लिंक करना रहता है, ताकि क्रिप्टो एक्सचेंज में आप अपने भारतीय रुपए डालकर एक्सचेंज के जरिए क्रिप्टो करेंसी खरीद पाए।

No 3: अपने बैंक से क्रिप्टो करेंसी एक्सचेंज में पैसा ट्रांसफर करें।

जैसे ही आपका बैंक अकाउंट क्रिप्टो एक्सचेंज से लिंक हो जाता है तो उसके बाद आपको अपने बैंक अकाउंट से क्रिप्टो एक्सचेंज के अंदर पैसा ट्रांसफर करना है।

No 4: भारतीय रुपयों को बिटकॉइन में बदलें।

जैसे ही आपका पैसा बैंक से ट्रांसफर होकर क्रिप्टो एक्सचेंज में आ जाता है तो अब उसके बाद आपको क्रिप्टो एक्सचेंज में अपने भारतीय रुपयों से बिटकॉइन को खरीदना है।

No 5: अपनी मनपसंद क्रिप्टो करेंसी में निवेश करें।

दोस्तों जैसे ही आपके पास बिटकॉइन हो जाते हैं तो अब आप क्रिप्टो एक्सचेंज में क्रिप्टो ट्रेड करके अपने मनपसंद की क्रिप्टो करेंसी में निवेश कर सकते हैं यानी कि अब आप बिटकॉइन के इस्तेमाल से कोई भी क्रिप्टो करेंसी खरीद सकते हैं।

दोस्तों इस तरह आप बहुत ही आसानी से क्रिप्टो करेंसी में निवेश कर सकते हैं।

WhatsApp se paise kaise kamaye: WhatsApp से ऑनलाइन पैसे कमाने के 7 सबसे जबरदस्त तरीके, पूरी जानकारी स्टेप बाय स्टेप पढ़ने के लिए यहां दिए लिंक पर क्लिक करें।

FAQ’s: आपके सवाल जवाब

Q1: मुझे क्रिप्टो में कितना निवेश करना चाहिए?

Ans: क्रिप्टो करेंसी में हमेशा वही इन्वेस्टमेंट करनी चाहिए जिसे आप लंबे समय तक छोड़ सकते हैं, साथ ही अगर आपकी इन्वेस्टमेंट किसी कारणवश डूब जाती है या आपको वापस नहीं मिलती है तो उससे आपको कोई भी फर्क नहीं पड़ना चाहिए।

Q2: सबसे बढ़िया क्रिप्टो करेंसी कौन सी है?

Ans: सबसे बढ़िया क्रिप्टो करेंसी Bitcoin, etherium, dogecoin, Ada, xlm, bnb इत्यादि काफी अच्छी क्रिप्टो करेंसी है।

Q3: क्या मैं भारत में क्रिप्टो में निवेश कर सकता हूं?

Ans: जी हां, भारत में आप क्रिप्टो करेंसी में निवेश कर सकते हैं।

Q4: क्रिप्टो करेंसी में कब निवेश करें?

Ans: जब क्रिप्टो मार्केट काफी ज्यादा डाउनफॉल में चला जाए और सभी क्रिप्टो करेंसी अपने “all time low” पर आ चुकी हूं, उस वक्त आप क्रिप्टो करेंसी में निवेश कर सकते हैं।

Q5: क्या भारत में बिटकॉइन लीगल है?

Ans: भारत की गवर्नमेंट ने बिटकॉइन को ना तो लीगल करार दिया है, और ना ही इन लीगल करार दिया है, आप अपने स्वयं के जोखिम पर बिटकॉइन में निवेश कर सकते हैं।

होम पेज पर जाने के लिएयहां क्लिक करें

इन्हें भी पढ़ें:

Conclusion: आखरी शब्द

हमें उम्मीद है इस लेख के अंदर आपको जो जानकारी दी गई है वह आपको पसंद आई होगी। आज के इस लेख में हमने आपको “क्रिप्टो करेंसी में निवेश कैसे करें” की पूरी विस्तार पूर्वक जानकारी दी है।

इस लेख से संबंधित अगर आपके मन में कोई भी सवाल है, तो आप हमें कमेंट बॉक्स में पूछ सकते हैं। आपकी राय हमारे लिए काफी ज्यादा महत्वपूर्ण हैं क्योंकि आपकी राय ही हमें आगे और अच्छा काम करने के लिए प्रेरित करती है इसलिए यहां कमेंट जरूर करें।

और इसी तरह से आगे भी अगर आप हमारी सभी पोस्ट की अपडेट सबसे पहले प्राप्त करना चाहते हैं तो हमारी वेबसाइट पर सब्सक्राइब करके जाएं, धन्यवाद।

5/5 - (4 votes)

Leave a Comment

thirteen − four =