Death message in hindi: किसी के मरने पर क्या लिखें | मृत्यु उपरांत शोक संदेश और श्रद्धांजलि मेसेज की सूची

Death message in hindi, death anniversary and shradhanjali message in hindi, मरे हुए व्यक्ति को श्रद्धांजलि कैसे दें, सबसे अच्छा शोक संदेश क्या है। 

धरती पर जो भी जन्मा है उसका एक दिन वापस जाना निश्चित है ऐसे में जब हमारे किसी चाहने वाले की मृत्यु हो जाती है तो हमें उससे काफी ज्यादा दुख पहुंचता है और उस दुख को व्यक्त करने के लिए हमारे पास कोई शब्द नहीं होते हैं,

और जब हमारे किसी ऐसे रिश्तेदार की मृत्यु हो जाती है जो कि हम से काफी ज्यादा दूर रहता है और उसके पास पहुंचना संभव नहीं होता है तो ऐसे में हमारे पास सिर्फ एक ही रास्ता बचता है कि हम उसे एक शोक संदेश के माध्यम से श्रद्धांजलि प्रदान करें।

ताकि मृत व्यक्ति के परिवार वालों को थोड़ी हिम्मत मिल सके और इस दुख की घड़ी से वह बाहर निकल सके, ऐसे में दोस्तों आज के इस लेख में हमने आपको death message in hindi, death anniversary & shradhanjali message, शोक संदेश में क्या लिखना चाहिए, मृत्यु का शोक संदेश कैसे लिखा जाता है, भावपूर्ण श्रद्धांजलि कैसे दे, से संबंधित जानकारी दी है।

Death message in hindi

यहां पर हमने आपकी परेशानी दूर करने के लिए 70 से भी ज्यादा भावपूर्ण शोक संदेश बताए हैं, जिन्हें आप यहां पढ़ सकते हैं और जो आपको अच्छा लगे उसे आप इस्तेमाल कर सकते हैं।

मृत्यु का शोक संदेश कैसे लिखा जाता है?

अगर आपको नहीं पता कि मृत्यु का शोक संदेश कैसे लिखा जाता है तो यहां हम आपको बता दें मृत्यु का शोक संदेश लिखने के लिए आप यहां बताई गई निम्नलिखित बातों का ध्यान रख सकते हैं और यहां बताए गए अनुसार आप एक अच्छा शोक संदेश लिख सकते हैं।

No 1: आपको शोक संदेश में सबसे पहले मृत व्यक्ति को संबोधित करना होता है अगर मृत व्यक्ति आपसे बड़ा है तो आपको “श्रीमान” का उपयोग करके उसका नाम लिखना है, और यदि मृत व्यक्ति आपसे छोटा है तो आपको “प्रिय” जैसे शब्द का उपयोग करके उसका नाम लिखना है।

No 2: अब आपको मृत व्यक्ति के मरने पर कितना दुख हुआ, इस बात को शब्दों में लिखकर बयान करना है।

No 3: शोक संदेश में आप मृत व्यक्ति के साथ बिताए अपने लम्हों को याद करके, कुछ अच्छे लम्हों को संदेश में लिखें।

No 4: आप अपने शौक संदेश के अंदर मृत व्यक्ति के परिवार वालों को इस दुख की घड़ी से बाहर निकलने की हिम्मत दिलाएं।

No 5: आप अपने शोक संदेश के अंदर मृत व्यक्ति के परिवार वालों को किसी भी चीज, वस्तु या रुपए पैसे से लेकर कोई भी मदद की आवश्यकता हो तो उसे पूरा करने का प्रस्ताव प्रदान करें, साथ ही उनसे कहे कि आप इस दुख की घड़ी में पूरी तरह से उनके साथ है।

हम उम्मीद करते हैं आपको समझ आ गया होगा कि, किसी के मरने पर क्या लिखें और मरे हुए व्यक्ति को श्रद्धांजलि कैसे दें।

आगे और पढ़ें:

Death shradhanjali message in hindi

अगर आप किसी व्यक्ति के मरने पर उसे सोशल मीडिया के माध्यम से जैसे कि:- फेसबुक, इंस्टाग्राम और व्हाट्सएप जैसे सोशल मीडिया अकाउंट के जरिए किसी मरे हुए व्यक्ति को श्रद्धांजलि मैसेज करना चाहते हैं, पर आपको नहीं पता कि “Death shradhanjali message in hindi, मृत आत्मा को श्रद्धांजलि कैसे दें”, श्रद्धांजलि मैसेज में आप क्या लिखे, तो आप यहां बताए गए मैसेज का प्रयोग कर सकते हैं जो कि निम्नलिखित हैं।

 

संख्याश्रद्धांजलि मैसेज
1जीवन एक कहानी के अंत के समान है,जीवन के बाद मृत्यु सबको मिलनी है।
2आने वाला एक दिन वापस जरूर जाता है,पर जो वापस गया वह लौट कर कभी नहीं आता है।
3खाली हाथ आए थे,खाली हाथ जाना है,फिर मौत क्यों घबराना है।
4जन्म लेने वाला एक दिन वापस चला जाता है,पर पीछे अपनी पुरानी यादें छोड़ जाता है।
5जब भगवान ही धरती पर जन्म लेकर जिंदा नहीं बच पाए, तो हम इंसान जिंदा कैसे बच सकते हैं जो आया है 1 दिन वापस जरूर जाना है।
6आपके साथ हुए इस हादसे के बारे में सुनकर मुझे बहुत दुख हुआ। भगवान आपको और आपके पुरे परिवार को इस दुख की घड़ी से निकलने की शक्ति प्रदान करें।
7इस दुख की घड़ी में हम भगवान से प्रार्थना करते हैं कि भगवान आपकी आत्मा को शांति प्रदान करें।
8इस दुख की घड़ी में आपको हिम्मत से काम लेना होगा,अपने आप को दुख से बाहर निकाले और अपने परिवार को भी इस दुख की घड़ी से लड़ने की हिम्मत प्रदान करें।
9बात कड़वास से भरी हुई है पर असली सत्य है,जीवन के बाद मृत्यु एक दिन सबको आनी है।
10भगवान के बनाए नियमों से आज तक कौन बचा है,परिवर्तन ही संसार का नियम है,फिर इंसान का शरीर तो एकमात्र जीवन व्यतीत करने का साधन है,आज मेरी तो कल तेरी बारी है मृत्यु तो 1 दिन सबको आनी है।इस दुःख की घडी में हम आपके साथ हैं।
11आपके परिवार में घटित दुःखद घटना का मुझे आज ही पता लगा है,इस दुख भरे समाचार को सुनकर मुझे काफी दुख हुआ,भगवान आपको और आपके पूरे परिवार को इस दुख की घड़ी से बाहर निकलने की हिम्मत प्रदान करें।
12भगवान आपको और आपके परिवार को इस दुख की घड़ी से बाहर निकाले।और हम भगवान से प्रार्थना करते हैं कि दिवंगत आत्मा को मोक्ष की प्राप्ति हो।
13इस दुख की घड़ी से बाहर निकलने की भगवान आपको हिम्मत प्रदान करें।
14इस कठिन समय में मैं आपके साथ हूं और मैं भगवान से प्रार्थना करता हूं कि आपको और आपके पूरे परिवार को इस दुख की घड़ी से लड़ने की हिम्मत प्राप्त हो, ॐ शांति!!
15मेरी संवेदना को स्वीकार करें। भगवान उनकी आत्मा को शांति प्रदान करें, और आपको इस दुःख से लड़ने की शक्ति प्रदान करें।
16भगवान हमारे साथ है, अगर वह हमें दुख देता है तो बाद में सुख भी देता है, कृपया हौसला बनाए रखें और हिम्मत से काम ले।
17मैं समझ सकता हूं कि आपका पूरा परिवार दुख की घड़ी से गुजर रहा है।कृपया हिम्मत से काम ले और हौसला बनाए रखें।
18हम आपका दुख समझ सकते हैं, जितना दुख अभी आपको हो रहा है, उतना ही हमें भी है, भगवान आपको इस दुख से लड़ने की शक्ति दे और जल्द ही आपको इस दुख से बाहर निकाले, आपको मेरी हार्दिक संवेदना!
19वक्त के साथ हर जख्म भर जाता है,पर जो छोड़ कर गया वह वापस नहीं आता है,बस अपने पीछे अपनी यादें छोड़ जाता है,भगवान आपकी आत्मा को शांति प्रदान करें।
20कुछ लोग दिल में इस तरह उतर जाते हैं,मरने के बाद भी हर पल याद आते हैं,कहने को तो हमें छोड़ कर चले गए वो,पर आज भी हमारे दिल में उनकी यादें जिंदा है।भगवान आपकी आत्मा को शांति प्रदान करें।

Hindi words in english translation: रोजाना काम आने वाले हिंदी शब्दों के अंग्रेजी मीनिंग

Death anniversary message in hindi | Condolence message on death in hindi

जब हमारा कोई करीबी हमें छोड़ कर चला जाता है और हर वर्ष जब उसकी Death anniversary आती है तो उसकी याद हमें हर सताती है, जिसे शब्दों में बयां कर हम अपना दुख दूसरों के साथ बांटते हैं,

और आज दुख बांटने में सोशल मीडिया हमारा काफी अच्छा साथ निभाता है जहां हम अपना दुख तकलीफ और खुशी दूसरे लोगों के साथ बांट सकते हैं, ऐसे में अगर आप अपने किसी करीबी की पुण्यतिथि पर उन्हें याद कर रहे हैं और उनके सम्मान में गूगल पर “Death anniversary message in hindi” सर्च कर रहे हैं।

तो आप यहां बताए गए मैसेजेस को देख सकते हैं, यहां हमने पुण्यतिथि से संबंधित कुछ अच्छे मैसेज आपके साथ साझा किए हैं, जो कि निम्नलिखित हैं।

संख्याMrityu shok sandesh in hindi
1हमें छोड़कर हमेशा के लिए चला गया वो, पर जाते-जाते आंखों में आंसू दे गया वो, आज उनकी पुण्यतिथि पर फिर से एक बार उनकी याद में आंखों से आंसू निकल पड़े।
2इस दुख की घड़ी में भगवान आपके पुरे परिवार को ​साहस प्रदान करें।
3हम दिल से यह प्रार्थना करते हैं, आपकी आत्मा को शांति मिले, घर में सबको साहस मिले।
4इस दुख की घड़ी में ईश्वर आपको धैर्य प्रदान करे, और आपकी आत्मा को अपने चरणों में स्थान दे।
5कुछ लोग इस कदर दिल में उतर जाते हैं, जो मरने के बाद हमारी यादों में अमर हो जाते हैं।
6भले ही आप हमारे साथ न हों, लेकिन आपकी यादें तमाम उम्र हमारे साथ रहेगी।
7यह दुनिया की एक कड़वी सच्चाई है जिसने जन्म लिया है उसे मौत भी एक दिन आनी है, बस अब हम आपकी आत्मा की शांति के लिए भगवान से दुआ कर सकते हैं।
8दोस्त हमारा हमसे रुठ गया, साथ हमारा छोड़कर भगवान के घर चला गया, हे प्रभु यही विनती है तुझसे, अगला जन्म मिले तो एक बार फिर उसे मेरा दोस्त बनाना।
9मरने के बाद बस यादें रह जाती है, किए तुमने कुछ ऐसे अच्छे काम जिन्हें भुलाया नहीं जा सकता, करते हैं दुआ हम उस रब से भगवान आपकी आत्मा को शांति प्रदान करें।
10अच्छे काम करने वाले अक्सर सबको याद आते हैं, जब उनका स्वर्गवास होता है तो वह अमर हो जाते हैं।
11हमें जो छोड़कर चला गया है वापस लौट कर नहीं आने वाला, फिर भी करते हैं इंतजार हम उनका, शायद एक बार फिर उनसे मिलने का मौका मिल जाए।
12हमें छोड़कर जो चला गया है, पुण्य तिथि आज उसकी फिर आई है, करके याद उनको आंख हमारी भर आई है।
13जीवन अनमोल होता है, इसे व्यर्थ ही ना जाया करो। कर्म कुछ ऐसे करो जो तुम्हारे जाने के बाद भी लोग तुम्हें याद किया करें।
14जीना मरना किसी के बस में नहीं, जो आया है उसे 1 दिन लौट जाना है, यही विधि का विधान है। 
15आपके जाने की मिली जो हमें खबर, आंखों से आंसू नहीं रोक पाए, सोचा नहीं था कभी, हमें छोड़ इतनी जल्दी तुम चले जाओगे। 
16कभी नहीं सोचा था साथ आपका छूट जाएगा, जब याद आपकी आती है आंखों से आंसू नहीं रोक पाते हैं, करते हैं दुआ हम रब से भगवान आपकी आत्मा को शांति प्रदान करें।
17हमने ​एक खास इंसान हमेशा के लिए खो दिया, उनकी यादों ने हमें आज फिर से रोने के लिए मजबूर कर दिया।
18उनका मुस्कुराता हुआ चेहरा जब भी हमें याद आता है, आंखें नम हो जाती हैं, चेहरे पर उदासी आ जाती है, वैसे तो उनकी कमी कोई पूरी नहीं कर सकता, लेकिन अब आपको खुद के लिए जीना सीखना होगा।
19भगवान से करते हैं हम यही दुआ आपकी आत्मा को शांति मिले, घर के लोगों को इस दुख की घड़ी से लड़ने की शक्ति मिले।
20उनकी मौत पर हम फूट-फूटकर रोए, आज भी करते हैं जब याद हम उनको आंखों से आंसू निकल जाते हैं, पर बस अब यादें ही तो है जिन्हें याद कर करके जिए जा रहे हैं।
21उनके मरने के बाद से हम बहुत दुखी हैं, अब हमारे जीवन में उनकी खलने लगी है, वो पास हमारे नहीं हैं, इसलिए आंखों में नमी आ गई है।
22साथ था जो हमारे उसका जीवन समाप्त हो गया, भगवान को वो प्राप्त हो गया, उन्हें वहां अच्छा जहांन मिल गया होगा।
23हमारी सहानुभूति आपके साथ है, वो दूर चले गए हैं, पर दिल के आज भी पास हैं।
24उनके जाने का हमें आज भी बहुत गम है, जितना भी जता लें हम पर सब कम है।
25परिवार के सभी दुख दूर हो जाएं, जो छोड़ कर चला गया हैं उसकी आत्मा को शांति मिल जाए।
26उनके जाने का बहुत दुख है, आंखें उन्हें याद कर नम हो गईं हैं।
27उनकी बातों से हर दुःख दर्द मिट जाता था, वो हमें बात-बात पर हंसा देता था, पर अब वो हमे रूलाकर चला गया।
28हमारी संवेदनाएं आपके पुरे परिवार के साथ हैं, आपके दुख का हमें पूरी तरह एहसास है, वो हमारे दिल के बहुत करीब थे। पर ईश्वर के आगे किसकी चली है उसे जो मंजूर है वही होता है।
29हम दुआओं में उन्हें याद करते हैं, उनकी आत्मा को शांति मिले, ऐसी भगवान से फरियाद करते हैं।
30उनके साथ बिताए पल हमें आज भी याद है, जब भी जिक्र करता है कोई उनका, दिल और दिमाग में सिर्फ उन्हीं का ख्याल आता है।
31जन्म देने वाले ने पहले से ही सब की मौत लिखी हुई है, समय आने पर सभी को चले जाना है।
32किस्मत में लिखी लकीरों को कोई मिटा नहीं सकता, लकीरों में लिखा मौत का दिन कभी टल नहीं सकता, भगवान आपकी आत्मा को शांति प्रदान करें।
33भले ही उनके शौक में शामिल हम नहीं हो पाए हैं, पर हमारा साथ हरदम आपके साथ है।
34किस्मत में लिखा कोई टाल नहीं सकता, किसी के दुख को कोई कम नहीं कर सकता, जो दुख आज आपको मिला है उससे कभी हम भी गुजरे हैं, इसलिए आपके दुख को अच्छी तरह समझ सकते हैं, बस हिम्मत रखे रखना, दुख के पल जल्दी चले जाएंगे।
35जब भी हमें कोई तकलीफ होती थी, वह उसे संभाल लेते थे, पर अब वह हमें छोड़ कर चले गए, अब हमारा साथ कौन निभाएगा।
36एक दिन मरना सभी को है, जो हर इंसान जानता है, पर फिर भी कोई इस पर यकीन नहीं करता, जब हमें छोड़कर कोई चला जाता है, तो बहुत दुख होता है।
37हमें उनकी मृत्यु का समाचार सुनकर काफी दुख हुआ, इस समाचार को सुनकर हमारी आंखों में आंसू आ गए, भगवान इस दुख की घड़ी में आपका साथ दे।
38भगवान की मर्जी के आगे किसकी चली है, हमारी हर सांस पर सिर्फ उन्हीं का हक है, जब उनकी मर्जी होती है वह हमें बुला लेते हैं, पर जाते-जाते हमारे पीछे हजारों आंखों में आंसू दे जाते हैं।
39दुख भरे इन पलों में खुद को कभी अकेला मत समझना, हम हमेशा आपके साथ हैं कभी हमें भी याद कर के देख लेना।
40माना हम आपसे काफी ज्यादा दूर हैं पर हमारी दुआएं हमेशा आपके साथ है, उनके जाने का गम हमें भी सता रहा है, पर इसे शब्दों में बयां करने के लिए हमारे पास शब्द ही नहीं है।
41जन्म और मरण उस ईश्वर के ही हाथ है, किसे कब जाना है, सब पहले से लिखा हुआ है, जन्म लेने पर खुशी मिलना और मृत्यु होने पर दुख मिलना ईश्वर का लिखा लेख है, जिसे कोई बदल नहीं सकता। कृपया अपने आपको हिम्मत दें।
42सभी को अपने परिवार से प्रेम होता है, और परिवार में से किसी के चले जाने पर हमें काफी दुख होता है, और यह सबको पता है जो आया है उसे एक दिन जाना है, फिर भी हम किसी के जाने पर बहुत रोते हैं।
43इंसान का शरीर नश्वर होता है पर उसकी आत्मा अमर होती है, इंसान के किए गए धर्म और कर्म के आधार पर ही उसका अगला जन्म होता है, आपके पिताजी ने अपने जीवन में धर्म और कर्म काफी ज्यादा किया है जरूर उन्हें भगवान के चरणों में जगह प्राप्त हुई होगी, कृपया अपने आप को हिम्मत प्रदान करें।
44जब वह हमारे साथ थे, उस वक्त उन्हें याद करके रोते हुए भी हंसने लगता था, पर आज जब वह हमारे साथ नहीं है तो उन्हें याद करके आंखों से आंसू नहीं रुकते हैं, भगवान उनकी आत्मा को शांति प्रदान करें।
45दुख के समय हम हमेशा आपके साथ हैं, हमारी प्रार्थना है आप हमेशा सुखी रहे और हंसते रहें, इस मुश्किल वक्त में खुद को अकेला बिल्कुल भी ना समझे हम आपके साथ खड़े हैं, कृपया अपने आप को संभाले और पूरे परिवार का ध्यान रखें।
46खबर मिलते ही हमें बहुत दुख हुआ कि आज हमारे बीच एक पुण्य आत्मा नहीं रही, वह हमसे अब बहुत दूर जा चुके हैं, पर आज भी उनकी यादें हमारे अंदर जीवित हैं जो उन्हें अमर बना देती है।
47हम दुआ करते हैं कि उनकी आत्मा परमात्मा के अंदर विलीन हो जाए।
48उनके द्वारा किए गए सभी धर्म-कर्म और अच्छे कामों का उन्हें भगवान अवश्य फल प्रदान करेगा और उन्हें अपने चरणों में शरण देगा।
49हम प्रार्थना करेंगे कि उनकी आत्मा को मोक्ष की प्राप्ति हो।
50आज वह हमारे बीच नहीं रहे पर आज हम जो कुछ भी है सिर्फ उन्हीं की वजह से हैं उन्हीं ने हमें चलना, बोलना, उठकर संभलना सिखाया है, हम दुआ करते हैं कि भगवान उनकी आत्मा को शांति प्रदान करें।

Vrishabha rashi names in hindi: 150+ वृषभ राशि के लड़के और लड़कियों के नाम की सूची

FAQ’s: आपके पूछे गए सवालों के जवाब

Q1: किसी के मरने पर क्या लिखें?

Ans: अपने किसी परिवार वाले रिश्तेदार या जान पहचान वाले की मृत्यु हो जाने के बाद आप उनके सभी परिवार वालों को या रिश्तेदारों को मैसेज के द्वारा मरने वाले की आत्मा की शांति के लिए भगवान से प्रार्थना करने को कह सकते हैं और उन्हें आश्वासन दे सकते हैं कि आप इस दुख की घड़ी में उनके साथ खड़े हैं।

साथ ही इस लेख के माध्यम से हमने आपको किसी के मरने पर क्या लिखें इसकी पूरी जानकारी दी है तो आप हमारे इस लेख को एक बार पूरा अवश्य पढ़ें।

Q2: मरे हुए व्यक्ति को श्रद्धांजलि कैसे दें?

Ans: किसी भी मरे हुए व्यक्ति को आप सोशल मीडिया के माध्यम से भावपूर्ण शोक संदेश लिखकर उन्हें श्रद्धांजलि दे सकते हैं और इस लेख में हमने आपको 100 से भी अधिक श्रद्धांजलि मैसेज बताए हैं, जिन्हें आप पढ़ सकते हैं।

Q3: मृत्यु की सूचना कैसे दें?

Ans: अगर आपके किसी परिवार वाले या किसी रिश्तेदार की मृत्यु हो जाती है तो आप उनकी मृत्यु की सूचना व्हाट्सएप फेसबुक इंस्टाग्राम के माध्यम से मैसेज करके दे सकते हैं। और यदि आपको नहीं पता मृत्यु का शोक संदेश कैसे लिखा जाता है तो आप हमारे इस लेख को एक बार पूरा अवश्य पढ़ें, इस लेख में हमने आपको मृत्यु का शोक संदेश कैसे लिखते हैं इसकी पूरी जानकारी दी है।

Q4: सबसे अच्छा शोक संदेश क्या है?

Ans: सबसे अच्छा शोक संदेश वह है जो कि भावपूर्ण लिखा गया हो जिसमें आपका दुख नजर आ रहा हूं साथ ही सबसे अच्छा शोक संदेश वह है जिसके अंदर आपने मांगने वाले की आत्मा की शांति के लिए प्रार्थना की हुई हो।

होम पेज पर जाएंयहां क्लिक करें

आगे और पढ़ें:

Conclusion: निष्कर्ष

हमें उम्मीद है इस लेख बताई गई जानकारी आपको काफी ज्यादा पसंद आई होगी, क्योंकि आज के इस लेख में हमने आपको “Death message in hindi, किसी के मरने पर क्या लिखें, मृत्यु का शोक संदेश कैसे लिखा जाता है” बताई है।

इस पोस्ट से संबंधित अगर आपके कोई भी सवाल है तो आप हमें कमेंट करके पूछ सकते हैं साथ ही इस पोस्ट को अपने दोस्तों के साथ भी जरूर शेयर करें, आगे भी अगर आप इसी तरह की अपडेट रेगुलर प्राप्त करते रहना चाहते हैं तो हमारी वेबसाइट पर subscribe करके जाएं, धन्यवाद।

5/5 - (4 votes)
PLZ Share:

Leave a Comment