Delhi ki rajdhani kya hai | दिल्ली का पुराना नाम क्या है?

Delhi ki rajdhani kya hai, bharat ki rajdhani delhi kab bani, delhi ka purana naam kya tha, दिल्ली नाम किसने दिया, दिल्ली ने कितनी बार नष्ट और पुनर्निर्माण किया

दोस्तों जैसा कि आप सभी को पता है दिल्ली को दिलवालों की दिल्ली कहा जाता है और आज के इस लेख में हम आपको दिल्ली से जुड़ी हर जानकारी देने जा रहे हैं, जैसे कि दिल्ली को दिलवालों की दिल्ली क्यों कहते हैं, दिल्ली में क्या प्रसिद्ध है, दिल्ली का दूसरा नाम क्या है, इत्यादि।

Delhi ki rajdhani kya hai

अगर आप दिल्ली के बारे में पूरी जानकारी प्राप्त करना चाहते हैं तो हमारे इस लेख को पूरा अवश्य पढ़ें यहां आपको दिल्ली से संबंधित सभी सवालों के जवाब दिए गए हैं तो आइए जानते हैं दिल्ली के बारे में।

Contents

Capital of delhi: दिल्ली की राजधानी क्या है?

दिल्ली की राजधानीनई दिल्ली
दिल्ली के अन्य नामइंद्रप्रस्थ, दिलवालों की दिल्ली
दिल्ली की भाषाहिंदी, अंग्रेजी, पंजाबी, सिंधी और उर्दू
दिल्ली का प्रसिद्ध भोजनकबाब, परांठे, चाट, निहारी, छोले भटूरे, रोल, शौरमा, इत्यादि।
दिल्ली का कुल क्षेत्रफल1483 वर्ग कि॰मी॰

Capital of delhi: दिल्ली एक केंद्र शासित प्रदेश है और दिल्ली की राजधानी “नई दिल्ली” हैं, जो कि यमुना नदी के किनारे पर स्थित है, आपकी जानकारी के लिए बता दें नई दिल्ली (bharat ki rajdhani) हमारे भारत की भी राजधानी है।

दिल्ली का इतिहास काफी पुराना है क्योंकि हमारे ग्रंथों में बताया गया है कि महाभारत के समय में जब पांडवों का राज था तब दिल्ली को ‘इंद्रप्रस्थ’ के नाम से जाना जाता था, और दिल्ली ही पांडवों का गढ़ हुआ करता था।

Recent Posts:

दिल्ली की राजधानी नई दिल्ली कहां स्थित है?

दोस्तों दिल्ली और दिल्ली की राजधानी नई दिल्ली दोनों ही भारत में यमुना नदी के किनारे, 77.23 देशांतर और उत्तर में 28.61 अक्षांश मैं स्थित है, और दिल्ली की समुद्र तल से कुल ऊंचाई लगभग 227 मीटर के करीब है।

उम्मीद है आपको यह जानकारी पसंद आई होगी ऐसे ही आगे भी अगर आप और भी ज्ञानवर्धक जानकारियां पढ़ना चाहते हैं तो हमारी वेबसाइट पर सब्सक्राइब करके जाएं।

दिल्ली को दिलवालों की दिल्ली क्यों कहते हैं?

दोस्तों दिल्ली की पहचान खुद दिल्ली में रहने वाले लोग हैं यहां के लोग प्यार, मोहब्बत और खुशी पूर्वक मिलजुल कर रहना पसंद करते हैं, दिल्ली बाहरी पर्यटकों के लिए घूमने लायक काफी अच्छा शहर है, क्योंकि दिल्ली का आर्किटेक्चर पूरे भारत में सबसे शानदार है।

Follow US

axialwork.com से जुड़ने के लिए आप हमें google news पर फॉलो कर सकते हैं, ताकि आपको हमारी वेबसाइट की ज्ञानवर्धक जानकारियां समय-समय पर मिलती रहे।

अभी फॉलो करें

 

दिल्ली के लोगों की बोली दिल्ली को एक अलग ही पहचान देती है, यहां पर बहुत सी राजा महाराजाओं ने राज किया है जिनके महल आज भी दिल्ली में स्थित है, दिल्ली एक ऐसा शहर है जहां आपको हर चीज उपलब्ध मिल जाएगी। साथ ही यहां आपको कुछ ऐसे मार्केट भी मिलेंगे जो कि पूरे भारत में सबसे सस्ती मार्केट हैं, इसीलिए दिल्ली को दिलवालों की दिल्ली कहते हैं।

Train ka aviskar: ट्रेन का आविष्कार कब हुआ था इस जानकारी को पढ़ने के लिए यहां दिए लिंक पर क्लिक करें।

दिल्ली से पहले ब्रिटिश भारत की पहली राजधानी कौन सी थी?

जब भारत पर अंग्रेजों का शासन था उस वक्त ब्रिटिश भारत की राजधानी की नींव रखी गई थी और सन 1912 से पहले भारत की राजधानी “कोलकाता” हुआ करती थी और ब्रिटिश शासन काल में भारत की राजधानी कोलकाता को इसलिए बनाया गया था।

क्योंकि अंग्रेजों को एक ऐसी जगह चाहिए थी, जहां का मौसम एक जैसा हो वहां का वातावरण उनके रहने लायक हो और कोलकाता से अच्छी जगह उनके लिए और कोई भी नहीं थी, इसलिए कोलकाता को भारत की राजधानी बनाया गया था।

Mobile ka aviskar: मोबाइल की खोज किसने की थी किसने मोबाइल का आविष्कार किया था यह जानकारी पढ़ने के लिए यहां दिए लिंक पर क्लिक करें।

Delhi bharat ki rajdhani kab bani | भारत की राजधानी दिल्ली कैसे बनी

जैसा की अभी हमने आपको बताया वर्ष 2012 से पहले यानी कि वर्ष 2011 तक कोलकाता भारत की राजधानी हुआ करती थी, पर वर्ष 2011 में भारत के दौरे पर ब्रिटेन के राजा और उनकी रानी आई थी, और उस वक्त दिल्ली मैं राजा के दरबार में एक आयोजन रखा गया था।

इस आयोजन के अंदर इंग्लैंड के महाराजा जॉर्ज पंचम ने यह ऐलान किया था, कि अब से भारत की राजधानी कोलकाता नहीं होगी बल्कि आज से भारत की राजधानी दिल्ली को बनाया जाता है, इस तरह 12 दिसंबर 1911 को दिल्ली को भारत की राजधानी बनाया गया था।

दिल्ली में कौन सी भाषा बोली जाती है? | दिल्ली की कुल जनसंख्या कितनी है?

दोस्तों सबसे पहले यहां हम आपको बता दें दिल्ली जनसंख्या की दृष्टि से भारत का दूसरा सबसे बड़ा महानगर है यहां की कुल जनसंख्या 1 करोड़ 70 लाख के करीब है। दिल्ली में बोली जाने वाली मुख्य भाषाएं हिंदी, अंग्रेजी, पंजाबी, सिंधी और उर्दू शामिल है।

Aag ki khoj: आग की खोज कब और किसने की थी यह जानकारी प्राप्त करने के लिए यहां दिए लिंक पर क्लिक करें।

Delhi District List: दिल्ली में कुल कितने जिले हैं और उनके क्या नाम है?

दिल्ली में कुल 11 जिले हैं, यहां हमने आपके साथ दिल्ली में स्थित सभी जिलों के नाम साझा किए हैं तो आइए जानते हैं, दिल्ली के जिलों के नाम क्या है।

संख्याजिलों के नाम हिंदी मेंजिलों के नाम अंग्रेजी में
1नई दिल्लीNew Delhi
2सेंट्रल दिल्लीCentral Delhi
3दक्षिण पूर्वी दिल्लीSouth East Delhi
4पूर्वी दिल्लीEast Delhi
5शाहदराShahdara
6उत्तर-पूर्वी दिल्लीNorth East Delhi
7उत्तर-पश्चिमी दिल्लीNorth West Delhi
8दक्षिण-पश्चिम दिल्लीSouth West Delhi
9उत्तरी दिल्लीNorth Delhi
10पश्चिम दिल्लीWest Delhi
11दक्षिण दिल्लीSouth Delhi

Mobile internet speed ko kaise fast kare: अगर आपके मोबाइल की इंटरनेट स्पीड स्लो है तो ऐसे में आप यहां दिए लिंक पर क्लिक करके उन सभी तरीकों को जान सकते हैं जिनसे आप इंटरनेट स्पीड बढ़ा सकते हैं।

दिल्ली के पड़ोसी राज्यों के नाम क्या है?

दिल्ली के पड़ोसी राज्य “हरियाणा और उत्तर प्रदेश” है, हरियाणा राज्य दिल्ली के उत्तर, पश्चिम और दक्षिण के बॉर्डर से जुड़ा हुआ है तथा पूरब दिशा में दिल्ली उत्तर प्रदेश से जुड़ा हुआ है।

दिल्ली के पर्यटक स्थल कौन-कौन से हैं?

दोस्तों दिल्ली पर्यटकों के लिए घूमने लायक काफी अच्छा स्थान है, यहां पर हमने आपके साथ दिल्ली के पर्यटक स्थल की सूची आपके साथ साझा की गई है।

संख्यादिल्ली के पर्यटक स्थल की सूची
1इंडिया गेट (India Gate)
2लाल किला (Red Fort)
3क़ुतुब मीनार (Kutub Minar)
4लोटस टेम्पल (Lotus Temple)
5हुमायूं का मकबरा (Humayun’s Tomb)
6जंतर मंतर (Jantar Mantar)
7संसद भवन (Parliament House)
8अक्षरधाम मंदिर (Akshardham Temple)
9जामा मस्जिद (Jama Masjid)
10सफदरगंज का मकबरा (Safdarganj’s Tomb)
11वेस्ट टू वंडर पार्क (Waste to Wonder Park)

GB whatsapp kya hai: जीबी व्हाट्सएप किस देश का है, क्या जीबी व्हाट्सएप लीगल है, जीबी व्हाट्सएप कैसे डाउनलोड करें, पूरी जानकारी हिंदी में पढ़ने के लिए यहां दिए लिंक पर क्लिक करें।

FAQ’s

Q1: दिल्ली का क्षेत्रफल कितना है?

Ans: दिल्ली का कुल क्षेत्रफल 1,483 km का है।

Q2: दिल्ली का पुराना नाम क्या था?

Ans: दिल्ली का पुराना नाम “इंद्रप्रस्थ” था।

Q3: भारत की राजधानी दिल्ली कब बनी थी?

Ans: 12 दिसंबर 1911 को दिल्ली के दरबार में इंग्लैंड के महाराजा जॉर्ज पंचम ने यह ऐलान किया था, कि अब से भारत की राजधानी कोलकाता नहीं होगी, बल्कि आज से भारत की राजधानी दिल्ली को बनाया जाता है।

Q4: दिल्ली का प्रसिद्ध भोजन क्या है?

Ans: कबाब, परांठे, चाट, निहारी, छोले भटूरे, रोल, शौरमा, इत्यादि।

होम पेज पर जाने के लिएयहां क्लिक करें

आगे और पढ़े: 

Conclusion:

हम आशा करते हैं, आपको हमारा यह लेख “Delhi ki rajdhani kya hai” ज्ञानवर्धक लगा होगा अगर आपके मन में इस लेख को लेकर कोई भी सवाल आ रहे हैं तो आप उन्हें कमेंट में लिख सकते हैं साथ ही इस लेख के प्रति आपकी क्या राय है हमें कमेंट करके जरूर बताएं।

आपकी राय हमारे लिए काफी ज्यादा महत्वपूर्ण हैं क्योंकि आपकी राय ही हमें आगे और अच्छा काम करने के लिए प्रेरित करती है इसलिए यहां कमेंट करके जरूर जाएं, धन्यवाद।

5/5 - (2 votes)

Leave a Comment

6 + eighteen =