DPR full form in hindi | डीपीआर को हिंदी में क्या कहते हैं?

नमस्कार दोस्तों, आज की पोस्ट में हम बात करने वाले हैं, DPR full form, डीपीआर को हिंदी में क्या कहते हैं, डीपीआर क्या है, DPR से संबंधित कौन-कौन सी फुल फॉर्म होती है।

डीपीआर से संबंधित आपको इस पोस्ट में पूरी जानकारी दी गई है अगर आप डीपीआर से संबंधित कोई भी जानकारी प्राप्त करना चाहते हैं तो हमारी इस पोस्ट को पूरा अवश्य पढ़ें।

DPR full form in hindi

DPR full form In English & hindi

  • D: Detailed
  • P: Project
  • R: Report
DPR full form In English Detailed Project Report
DPR full form In Hindi विस्तृत परियोजना रिपोर्ट

दोस्तों डीपीआर का फुल फॉर्म अंग्रेजी में “Detailed Project Report” होता है और डीपीआर का हिंदी में फुल फॉर्म “विस्तृत परियोजना रिपोर्ट” होता है।

DPR से संबंधित फुल फॉर्म की जानकारी

दोस्तों वैसे तो डीपीआर का फुल फॉर्म सही मायने में यहां पर हमने आपके साथ शेयर कर दिया है पर कुछ ऐसे सेक्टर और हैं जहां पर डीपीआर का फुल फॉर्म अलग-अलग तरह से निकाला जाता है जिसकी यहां पर हमने आपको पूरी जानकारी दी है।

DPR full form in generalDetailed Project Report
DPR full form in sportsDaily Post Rankings
DPR full form in physicsDifferential Phase Residual
DPR full form in space scienceDefinition Phase Review
DPR full form in electronicsDigital Path Receiver
DPR full form in accountingData Production Request

Neeraj Chopra: इंडिया के ओलंपिक गोल्ड मेडलिस्ट नीरज चोपड़ा की जीवनी पढ़ने के लिए यहां दिए लिंक पर क्लिक करें।

डीपीआर क्या है | What is DPR

दोस्तों डीपीआर एक ऐसा दस्तावेज होता है जिसके अंदर किसी भी नई या पुरानी अनुमोदन योजना की संपूर्ण जानकारी होती है, इस दस्तावेज के अंदर योजना से संबंधित आवश्यक जानकारी और योजना से जुड़े महत्वपूर्ण दस्तावेज मौजूद रहते हैं,

साथ ही डीपीआर के अंदर योजना से जुड़ी निवेश राशि का पूरा ब्यौरा रहता है, मुझे उम्मीद है आपको समझ आ गया होगा की डीपीआर क्या है।

सुंदर पिचाई: गूगल के ceo सुंदर पिचाई की जीवनी पढ़ने के लिए यहां दिए लिंक पर क्लिक करें।

डीपीआर का मतलब क्या होता है? | DPR Full Form in Government

दोस्तों अगर हम इसे आपको साधारण शब्दों में समझाएं तो यहां हम आपको बता दें, डीपीआर का सीधा सा मतलब यह होता है कि मान लीजिए आप कोई गवर्नमेंट जॉब कर रहे हैं और गवर्नमेंट के लिए जो भी कार्य कर रहे हैं उस पर गवर्नमेंट आप की एक रिपोर्ट तैयार करती है,

Follow US

axialwork.com से जुड़ने के लिए आप हमें google news पर फॉलो कर सकते हैं, ताकि आपको हमारी वेबसाइट की ज्ञानवर्धक जानकारियां समय-समय पर मिलती रहे।

अभी फॉलो करें

 

और उस रिपोर्ट को हम Detailed Project Report (डीटेल्ड प्रोजेक्ट रिपोर्ट) कहते हैं और गवर्नमेंट के हिसाब से भी डीपीआर का फुल फॉर्म Detailed Project Report ही होता है,

जिसमें आपके द्वारा किए गए कार्य का पूरा ब्यौरा मौजूद रहता है, हमें उम्मीद है आपको समझ में आ गया होगा डीपीआर का मतलब क्या होता है।

सुशांत सिंह राजपूत: अगर आप सुशांत सिंह राजपूत की जीवनी पढ़ना चाहते हैं तो यहां दिए लिंक पर क्लिक करें।

DPR full form in banking

अगर हम बात करें बैंकिंग सेक्टर में डीपीआर की फुल फॉर्म क्या होती है तो यहां पर आपको बता दें बैंकिंग सेक्टर के अंदर भी डीपीआर की फुल फॉर्म Detailed Project Report (विस्तृत परियोजना रिपोर्ट) ही होती है,

अब अगर इसको साधारण भाषा में समझा जाए तो यहां हम आपको बता दें मान लो आपको किसी बैंक से लोन लेना है और आप उस बैंक के अंदर लोन लेने के लिए जाते हैं तो बैंक कर्मचारी आपसे यही कहेगा कि आप जिस चीज के ऊपर लोन लेना चाहते हैं हमें उसकी प्रोजेक्ट रिपोर्ट लाकर दे,

यानी कि दोस्तों अगर आप अपने बिजनेस के ऊपर लोन ले रहे हैं तो आपको अपने बिजनेस की पूरी जानकारी एक प्रोजेक्ट रिपोर्ट में तैयार करके बैंक के अंदर देनी होती है, जैसे कि- आप कौन सा बिजनेस कर रहे हैं, आप की आमदनी कितनी है, आपके पास कितने कर्मचारी काम कर रहे हैं, आपका बिजनेस किसके नाम से है, इत्यादि।

DPR full form in sports

अगर बात की जाए सपोर्ट नहीं डीपीआर का फुल फॉर्म क्या होता है तो यहां हम आपको बता दें कि स्पोर्ट्स के अंदर डीपीआर का फुल फॉर्म Daily Post Rankings (डेली पोस्ट रैंकिंग) होता है।

संजय दत्त: बॉलीवुड सुपरस्टार संजय दत्त की जीवनी पढ़ने के लिए यहां दिए लिंक पर क्लिक करें।

FAQ’s

Q1: डीपीआर का फुल फॉर्म हिंदी भाषा में क्या होता है?

Ans: डीपीआर का फुल फॉर्म हिंदी भाषा में “विस्तृत परियोजना रिपोर्ट” होता है।

Q2: डीपीआर रिपोर्ट तैयार करने में क्या फायदा है?

Ans: किसी भी प्रोजेक्ट को कंप्लीट करने से पहले उसकी प्रोजेक्ट रिपोर्ट तैयार करने से उस प्रोजेक्ट की पूरी जानकारी डीपीआर रिपोर्ट के अंदर डाल दी जाती है जिससे कि प्रोजेक्ट पर काम करना काफी ज्यादा आसान हो जाता है साथ ही प्रोजेक्ट से संबंधित जानकारी हमें डीपीआर के अंदर मिल जाती है।

Q3: डीपीआर रिपोर्ट किस चीज पर बनती है?

Ans: बीपीआर रिपोर्ट को एक कागज या किसी फाइल के अंदर बनाया जाता है।

होम पेज पर जाएं यहां क्लिक करें

आगे और पढ़ें:

Conclusion:

हमें उम्मीद है आपको हमारी पोस्ट “DPR full form” पसंद आई होगी, हमारी इस पोस्ट से संबंधित आपके मन में जो भी सवाल हो आप उन्हें कमेंट के द्वारा हमसे पूछ सकते हैं,

इसी तरह से आगे भी ज्ञानवर्धक जानकारी प्राप्त करते रहने के लिए हमारी वेबसाइट को subscribe करें, धन्यवाद।

5/5 - (1 vote)

Leave a Comment

18 + 14 =