Duniya ka sabse bada jungle: यह है दुनिया का सबसे बड़ा और सबसे ज्यादा खतरनाक जंगल

Duniya ka sabse bada jungle kaun sa hai, world ka sabse bada jungle, vishva ka sabse bada jungle, sabse khatarnak jungle, दुनिया का सबसे बड़ा जंगल किस देश में है।

मनुष्य जीवन के लिए जंगल काफी ज्यादा महत्वपूर्ण है, क्योंकि जंगल हमें काफी चीजें प्रदान करते हैं, जिससे मनुष्य का जीवन काफी ज्यादा आसान हो जाता है, दोस्तों देखा जाए तो पूरी दुनिया में अनगिनत जंगल हमें देखने को मिल जाएंगे।

पर अगर बात की जाए की “Duniya ka sabse bada jungle kaun sa hai, दुनिया का सबसे बड़ा जंगल कहां स्थित है, दुनिया का सबसे खतरनाक जंगल कौन सा है और किस देश में है” तो हमारे पास सबसे पहला नाम “amazon ka jungle” का आता है।

क्योंकि amazon ka jungle ही एक ऐसा जंगल है जो कि 9 देशों की सीमाओं को छूता है, और आज के इस लेख में हमने आपको दुनिया के सबसे बड़े जंगल “अमेज़ॅन वर्षावन” के बारे में पूरी विस्तार पूर्वक जानकारी दी है।

Duniya ka sabse bada jungle

यहां हमने आपको “Duniya ka sabse bada jungle amazon jungle kahan hai, amazon jungle ka rahasya, amazon jungle kis desh mein hai, दुनिया के 10 सबसे बड़े जंगल की सूची” से संबंधित हर जानकारी दी है तो आइए जानते हैं दुनिया के सबसे खतरनाक और सबसे बड़े जंगल के बारे में।

दुनिया के सबसे बड़े जंगल की जानकारी हिंदी में | अमेजन के जंगल के बारे में जानकारी

दुनिया के सबसे बड़े जंगल का नामअमेजॉन वर्षावन (Amazon Rainforest)
कहां स्थित हैगयाना, वेनेजुएला, बोलीविया, पेरू, ब्राज़ील, सूरीनाम, फ्रांस, इक्वेडोर, कोलंबिया की सीमा पर
अमेजॉन वर्षावन की कुल लंबाई5,500,000 किमी (2.1 मिलियन वर्गमील)
पेड़ों की संख्या390 अरब से भी ज्यादा
आदिवासी जनजातिया400 से अधिक

Bharat ke kitne naam hai: भारत को किन-किन नामों से जाना जाता है पूरी जानकारी हिंदी में पढ़ने के लिए यहां दिए लिंक पर क्लिक करें।

Duniya ka sabse bada jungle ka naam: दोस्तों जैसा कि अभी हमने आपको बताया दुनिया का सबसे बड़ा जंगल “अमेजॉन वर्षावन” (Amazon Rainforest) है, और अमेजॉन का यह जंगल पूरे 9 देशों की सीमाओं को छूता है जोकि निम्नलिखित है।

संख्याअमेजॉन का जंगल किन देशों की सीमाओं से गुजरता है?
1गयाना
2वेनेजुएला
3बोलीविया
4पेरू
5ब्राज़ील
6सूरीनाम
7फ्रांस
8इक्वेडोर
9कोलंबिया

अमेज़न के जंगल का लगभग 60% भाग ब्राजील की सीमाओं को छूता है और अमेज़न जंगल का 13% भाग पेरू देश की सीमा को छूकर गुजरता है, और इसका 10% भाग कोलंबिया के साथ-साथ गुयाना, इक्वाडॉर, सूरीनाम, बोलिविया, वेनेज़ुएला, फ्रेंच गुयान को छूकर निकलता है।

कहा जाता है कि अगर अमेजॉन जंगल के ऊपर कोई देश बसा होता तो यह पूरी दुनिया में क्षेत्रफल के आधार पर 9वें नंबर का सबसे बड़ा देश होता, अमेजन के जंगलों में पूरे पृथ्वी के लगभग एक तिहाई जीव इस जंगल के अंदर मौजूद हैं। 

साथ ही आपकी जानकारी के लिए बता दें, अमेजॉन जंगल को पृथ्वी का फेफड़ा भी कहा जाता है क्योंकि हमारी पृथ्वी पर 20 प्रतिशत ऑक्सीजन यहीं से बनती है। क्योंकि इस जंगल के अंदर करीब 390 अरब से भी ज्यादा पेड़ मौजूद हैं जो कि ऑक्सीजन पैदा करते हैं।

तथा इस जंगल के अंदर करीब 16000 से भी ज्यादा प्रजातियों के पेड़ पाए जाते हैं, साथ ही हम आपको बता दें अमेजन के जंगलों में लगभग 400 से भी ज्यादा आदिवासी जनजातियों के लोग रहते हैं और इन सभी आदिवासियों का जीवन अमेजन के जंगलों के ऊपर ही आधारित है। 

हमें उम्मीद है, अमेजन जंगल के बारे में यह जानकारी पढ़कर आपको काफी कुछ सीखने को मिला होगा, अगर आपको हमारा लेख पसंद आता है तो इसे अपने दोस्तों के साथ भी जरूर शेयर करें साथ ही हमारी वेबसाइट को आप सब्सक्राइब भी करके रख सकते हैं, ताकि आपको हमारी नई पोस्ट की अपडेट सबसे पहले मिल सके।

Hast rekha gyan in hindi: हाथों की लकीरें कैसे देखते है, आपके हाथों में पैसे वाली लकीर कौन सी है, आपकी सरकारी जॉब कब लगेगी, इत्यादि हस्त रेखाओं की जानकारी प्राप्त करने के लिए यहां दिए लिंक पर क्लिक करें।

Duniya ka sabse bada jungle kaun se desh mein hai

दुनिया का सबसे बड़ा जंगल “अमेजॉन वर्षावन” (Amazon Rainforest) है, और अमेजॉन का यह जंगल पूरे 9 देशों की सीमाओं के ऊपर स्थित है और जिन देशों की सीमाओं को अमेजॉन जंगल छूता है उनके नाम निम्नलिखित हैं: गयाना, वेनेजुएला, बोलीविया, पेरू, ब्राज़ील, सूरीनाम, फ्रांस, इक्वेडोर, कोलंबिया।

 

हमें उम्मीद है अब आपको पता चल गया होगा कि “amazon jungle kis desh mein hai”.

Instagram par bio me kya likhe: इंस्टाग्राम फॉलोअर्स बढ़ाना चाहते हैं, तो ऐसे लिखे अपना इंस्टाग्राम बायो, पुरी जानकारी पढे।

Amazon jungle ka rahasya

अमेजॉन का जंगल दुनिया का सबसे बड़ा जंगल होने के साथ-साथ यह दुनिया का सबसे खतरनाक जंगल के अंदर भी पहले नंबर पर आता है क्योंकि यहां पर हर तरह के जीव जंतु पाए जाते हैं जो कि काफी ज्यादा खूंखार और खतरनाक होते हैं साथ ही यहां पर आज भी कुछ ऐसे जीव जंतु मौजूद है जिनका अभी तक पता नहीं लगाया गया है।

कहते हैं कि अमेजन के जंगलों के अंदर अक्सर यू एफ ओ देखे गए हैं जिन्हें हम एलियंस का विमान कहते हैं हालांकि यह अभी तक प्रमाणित नहीं किया गया है कि धरती पर एलियन मौजूद हैं, साथ ही दोस्तों कहा जाता है कि अमेजन जंगल के अंदर एक ऐसी नदी है, जो कि अपने अंदर हर चीज को समा नीति है और इस नदी के अंदर जब एक बार कोई चला जाता है तो वह वापस लौटकर नहीं आता है,

अमेजॉन जंगलों में कुछ ऐसी पेड़ पौधे मौजूद हैं जो कि मनुष्य जीवन के लिए काफी ज्यादा खतरनाक है, क्योंकि इन पेड़ों को छूते ही मनुष्य कि मौत हो जाती है, Amazon ke junglon मैं 400 से भी अधिक आदिवासी जनजातियां पाई जाती है जो कि बाहरी दुनिया से बिल्कुल भी ताल्लुक नहीं रखती है

WhatsApp se paise kaise kamaye: WhatsApp से ऑनलाइन पैसे कमाने के 7 सबसे जबरदस्त तरीके

दुनिया के 10 सबसे बड़े जंगल के नाम की सूची

दोस्तों अगर बात की जाए अमेजॉन जंगल के बाद किन जंगलों का नाम सबसे बड़े जंगल के अंदर गिना जाता है तो इस लिस्ट में हमारे पास कुछ नाम ऐसे हैं जो कि दुनिया के सबसे बड़े जंगलों के अंदर गिने जाते हैं, यहां पर हमने आप दुनिया के 10 सबसे बड़े जंगल कौन-कौन से हैं इसकी पूरी सूची बताई है जोकि निम्नलिखित है।

संख्यादुनिया के सबसे बड़े जंगल के नाम की सूची
1अमेजॉन वर्षावन (Amazon Rainforest)
2कोंगो वर्षावन (Congo Rainforest)
3टैगा जंगल (Taiga Forest)
4वल्दीवियन वर्षावन (Valdivian Rainforest)
5टोंगास जंगल (Tongass Forest)
6सुंदरबन जंगल (Sunderban Forest)
7ट्रॉपिकल वर्षावन (Tropical Rainforest)
8डैंट्री वर्षावन (Daintree Rainforest)
9किनाबालु जंगल (Kinabalu National Park)
10मिंडो नांबिलो क्लाउड जंगल (Mindo Nambillo Cloud forest)

Cryptocurrency ki puri jankari: क्रिप्टो करेंसी की पूरी जानकारी, क्रिप्टो करेंसी क्या है और कैसे काम करती है?

FAQ’s: आपके पूछे गए सवालों के जवाब

Q1: भारत का सबसे बड़ा जंगल कौन सा है?

Ans: भारत का सबसे बड़ा जंगल “सुंदरवन के जंगल” है, जो कि पश्चिमी बंगाल के अंदर स्थित है, इस जंगल का कुल क्षेत्रफल लगभग 10000 किलोमीटर का है।

Q2: दुनिया का सबसे छोटा जंगल कौन सा है?

Ans: आज बढ़ती आबादी के चलते पूरी दुनिया में धीरे-धीरे छोटे जंगल खत्म होते जा रहे हैं लोग अपनी आबादी को इतना बड़ा कर चुके हैं कि आज दुनिया से छोटे जंगलों का नामोनिशान ही मिट गया है अब ऐसे में यह कह पाना काफी ज्यादा मुश्किल है कि दुनिया का सबसे छोटा जंगल कौन सा है।

Q3: दुनिया का दूसरा सबसे बड़ा जंगल कौन सा है?

Ans: दुनिया का दूसरा सबसे बड़ा जंगल “कोंगो वर्षावन (Congo Rainforest)” है, यह जंगल अफ्रीका के मध्य में कांगो देश की सीमा से जुड़ा हुआ है।

होम पेज पर जाने के लिएयहां क्लिक करें।

आगे और पढ़े:

Conclusion: निष्कर्ष

हमारी हिंदी वेबसाइट “axialwork.com” पर लिखी गई यह पोस्ट आपको जरूर पसंद आई होगी, इस लेख से संबंधित अगर आप हमसे कोई भी सवाल पूछना चाहते हैं तो आप हमें कमेंट में पूछ सकते है।

आज का यह लेख “Duniya ka sabse bada jungle: यह है दुनिया का सबसे बड़ा और सबसे ज्यादा खतरनाक जंगल” आपको अगर पसंद आता है तो इसे अपने दोस्तों के साथ भी जरूर शेयर करें और आगे भी इसी तरह से रेगुलर ज्ञानवर्धक जानकारी पढ़ने के लिए आप हमारी वेबसाइट पर सब्सक्राइब कर सकते हैं, धन्यवाद।

5/5 - (6 votes)
PLZ Share:

Leave a Comment