Duniya ka sabse fast bowler: किसके नाम है दुनिया का सबसे तेज गेंदबाज होने का खिताब

Duniya ka sabse fast bowler, world ka sabse fast bowler, duniya ka sabse khatarnak bowler, fastest bowler in 2022, दुनिया के सबसे तेज गेंदबाज, जो तोड़ सकते हैं सारे रिकॉर्ड

दोस्तों पूरी दुनिया में अगर कोई खेल ऐसा है जिसे हर कोई पसंद करता है तो वह क्रिकेट है और क्रिकेट देखना लगभग सभी लोग पसंद करते हैं, आप मे से काफी लोगों ने गली क्रिकेट खेला होगा या आप अपने मोहल्ले या अपने मोहल्ले की किसी गली में अभी भी क्रिकेट खेलते होंगे।

क्रिकेट अब तक का सबसे ज्यादा लोकप्रिय खेल रहा है जो पूरी दुनिया में खेला जाता है, पर क्या आपको पता है duniya ka sabse fast bowler kaun hai, दुनिया का सबसे तेज गेंदबाज कौन है, किसके नाम है दुनिया का सबसे तेज गेंदबाज होने का खिताब,

आप में से काफी कम लोगों को इस बात की जानकारी होगी कि world ka sabse fast bowler कौन है पर यहां आपको चिंता करने की जरूरत नहीं है क्योंकि आज की हमारी पोस्ट इसी के ऊपर लिखी गई है अगर आप एक क्रिकेट प्रेमी है तो आपको यह भी जानकारी होनी चाहिए कि दुनिया का सबसे घातक गेंदबाज कौन है?

दोस्तों इस लेख में हमने आपको 5 सबसे तेज गेंदबाज कौन से हैं इसकी पूरी विस्तार पूर्वक जानकारी दी है तो आइए जानते हैं तेज गेंदबाज की सूची के बारे में।

सबसे तेज गेंद फेंकने वाले बॉलर की सूची

यहां पर हमने आपकी सुविधा के लिए दुनिया के सबसे तेज गेंद फेंकने वाले बॉलर की सूची बनाई है, इस तेज गेंदबाज सूची के अंदर हमने गेंदबाज का नाम, गेंदबाज किस देश का है, बॉल फेंकने की स्पीड कितनी है, साथ ही दुनिया में सबसे तेज गेंद फेंकने में उसका कौन सा स्थान है, इसकी पूरी विस्तार पूर्वक जानकारी दी है।

स्थानगेंदबाज का नामदेश का नामबॉल फेंकने की स्पीड
1शोएब अख्‍तर (Shoaib Akhtar)पाकिस्तान161.3 किमी. प्रति घंटा
2ब्रेट ली (Brett Lee)ऑस्ट्रेलिया161.1 किमी. प्रति घंटा
3शॉन टेट (Shaun Tait)ऑस्ट्रेलिया161.1 किमी. प्रति घंटा
4जैफ थॉमसन (Jeff Thomson)ऑस्ट्रेलिया160.6 किमी. प्रति घंटा
5मिचेल स्टार्क (Mitchell Starc)ऑस्ट्रेलिया160.4 किमी. प्रति घंटा
Duniya ka sabse khatarnak bowler kaun hai

IPL sabse jyada run: अब तक आईपीएल में सबसे ज्यादा रन किसने बनाए हैं इस न्यूज़ को पढ़ने के लिए यहां दिए लिंक पर क्लिक करें।

No 1: शोएब अख्‍तर (Shoaib Akhtar)

दुनिया में सबसे तेज गेंद फेंकने का खिताब पाकिस्तान के क्रिकेटर “शोएब अख्तर” के नाम है, और इन्हें “रावलपिंडी एक्सप्रेस” के नाम से भी जाना जाता है, यह पाकिस्तानी टीम के सबसे तेज गेंदबाज रह चुके हैं। जिन्होंने 2011 वर्ल्ड कप के बाद क्रिकेट से संन्यास ले लिया था।

शोएब अख्तर ने वर्ष 2003 के वर्ल्ड कप में इंग्लैंड के साथ हुए पाकिस्तान के मैच में दुनिया का सबसे तेज गेंदबाज का खिताब हासिल किया था। आपकी जानकारी के लिए बता दे, शोएब अख्तर ने 2003 में इंग्लैंड के साथ हुए मैच में “सबसे तेज गेंद 161.3 किलोमीटर प्रति घंटे की रफ्तार से फेंकी थी”।

Follow US

axialwork.com से जुड़ने के लिए आप हमें google news पर फॉलो कर सकते हैं, ताकि आपको हमारी वेबसाइट की ज्ञानवर्धक जानकारियां समय-समय पर मिलती रहे।

अभी फॉलो करें

 

और शोएब अख्तर का यह रिकॉर्ड आज भी कायम है इस रिकॉर्ड को अभी तक कोई भी गेंदबाज तोड़ नहीं पाया है।

Cricket game download: अगर आप अपने मोबाइल में क्रिकेट वाला गेम खेलना चाहते हैं तो यहां पर दिए लिंक पर क्लिक करके आप अब तक के सबसे बेस्ट क्रिकेट गेम डाउनलोड कर सकते हैं।

No 2: ब्रेट ली (Brett Lee)

दुनिया की सबसे तेज गेंदबाजों की लिस्ट में नंबर 2 पर ब्रेट ली (Brett Lee) का नाम आता है। दोस्तों आज पूरी दुनिया में जो भी क्रिकेट प्रेमी है वह ब्रेट ली को काफी अच्छे से जानता है और यहां आपकी जानकारी के लिए बता दे ब्रेट ली ऑस्ट्रेलिया टीम के सबसे तेज गेंदबाज रह चुके हैं।

ब्रेट ली ने अपनी सबसे तेज गेंद वर्ष 2005 में न्यूजीलैंड के खिलाफ “नेपियर मैदान” के अंदर हुए मैच में 161.1 किलोमीटर प्रति घंटे की रफ्तार से गेंद फेंकी थी, और ब्रेट ली द्वारा फेंकी गई इस गेंद पर बल्लेबाज के होश उड़ गए थे उसे समझ ही नहीं आया था कि गेंद कब आई और कब गई। दोस्तों ब्रेट ली अपने समय में “duniya ka sabse khatarnak bowler” के नाम से जाने जाते थे।

IPL ka sabse mahanga khiladi: आईपीएल 2022 में सबसे ज्यादा महंगा खिलाड़ी कौन है, इस न्यूज़ को पढ़ने के लिए यहां दिए लिंक पर क्लिक करें।

No 3: शॉन टेट (Shaun Tait)

तेज गेंदबाजों की लिस्ट में नंबर 3 पर शॉन टेट (Shaun Tait) का नाम आता है, यह भी ऑस्ट्रेलिया टीम के गेंदबाज हैं और इन्होंने भी ब्रेट ली की तरह अपनी सबसे तेज गेंद 161.1 किलोमीटर प्रति घंटे की रफ्तार से फेंकी थी, पर इनका नाम ब्रेट ली के बाद लिया जाता है।

जिसका सबसे बड़ा कारण यह है कि ब्रेट ली ने तेज गेंदबाज की लिस्ट में अपना नाम पहले दर्ज कर लिया था और उसके बाद शॉन टेट ने तेज गेंदबाज का रिकॉर्ड बनाया था पर वह ब्रेट ली के रिकॉर्ड को तोड़ नहीं पाए थे, इसलिए इनका नाम सबसे तेज गेंदबाजों में तीसरे नंबर पर शामिल है।

भारत की खोज: भारत की खोज के इतिहास के बारे में जानकारी प्राप्त करने के लिए यहां दिए लिंक पर क्लिक करें।

No 4: जैफ थॉमसन (Jeff Thomson)

World ka sabse fast bowler list मैं हमारे पास नंबर चार पर “जैफ थॉमसन” (Jeff Thomson) का नाम आता है, दोस्तों थॉमसन भी ऑस्ट्रेलियाई टीम के तेज गेंदबाज रह चुके हैं, एक समय ऐसा था कि क्रिकेट की दुनिया में विश्व का सबसे तेज गेंदबाज “जैफ थॉमसन” हुआ करते थे और इनका यह रिकॉर्ड 28 सालों तक कायम रहा था।

थॉमसन ने दुनिया की सबसे तेज गेंद वर्ष 1975 में वेस्टइंडीज के खिलाफ हुए मैच में 160.6 किलोमीटर प्रति घंटे की रफ्तार से फेंकी थी। पर थॉमसन के इस रिकॉर्ड को पाकिस्तानी टीम के गेंदबाज शोएब अख्तर ने 2003 में तोड़ दिया था।

सबसे अमीर इंसान: दुनिया का सबसे अमीर आदमी कौन है यह जानकारी प्राप्त करने के लिए यहां दिए लिंक पर क्लिक करें।

No 5: मिचेल स्टार्क (Mitchell Starc)

दोस्तों मिचेल स्टार्क (Mitchell Starc) भी ऑस्ट्रेलियन टीम के खिलाड़ी हैं, पर इनका नाम काफी अच्छे गेंदबाज में लिया जाता है, और आपकी जानकारी के लिए बता दें यह एक बाएं हाथ के गेंदबाज है जो कि अपनी गेंदबाजी में लाइन और लेंथ को लेकर जाने जाते हैं।

इन्होंने क्रिकेट इतिहास की सबसे तेज गेंद की सूची में अपना नाम वर्ष 2015 में न्यूजीलैंड के खिलाफ हुए मैच में शामिल किया था, 2015 में न्यूजीलैंड के खिलाफ हुए मैच में मिचेल स्टार्क ने 160.4 किलोमीटर प्रति घंटे की रफ्तार से गेंद फेंकी थी।

भूत वाली फिल्म: अगर आपको भूत वाली फिल्म देखना पसंद है तो यहां दिए लिंक पर क्लिक करके 300 से ज्यादा भूत वाली फिल्मों की जानकारी प्राप्त कर सकते हैं।

FAQ’s: दुनिया के सबसे तेज गेंदबाजों से जुड़े सवाल जवाब

Q1: भारत का सबसे तेज गेंदबाज कौन है?

Ans: भारत का सबसे तेज गेंदबाज का रिकॉर्ड भारतीय टीम के पूर्व गेंदबाज “जवागल श्रीनाथ” के नाम दर्ज है, इन्होंने अपनी सबसे तेज गेंद 154.5 किलोमीटर प्रति घंटे की रफ्तार से फेंकी थी।

Q2: दुनिया का सबसे घातक गेंदबाज कौन है?

Ans: दुनिया का सबसे घातक गेंदबाज की लिस्ट में “शोएब अख्तर” का नाम सबसे ऊपर आता है और इन्हें रावलपिंडी एक्सप्रेस के नाम से भी जाना जाता है।

Q3: क्रिकेट इतिहास की सबसे तेज गेंद कब फेंकी गई थी?

Ans: क्रिकेट इतिहास की सबसे तेज गेंद 22 फरवरी 2003 में इंग्लैंड और पाकिस्तान के खिलाफ हुए मैच में पाकिस्तान टीम के गेंदबाज शोएब अख्तर ने 161.3 किलोमीटर प्रति घंटे की रफ्तार से सबसे तेज गेंद फेंकी थी।

Q4: दुनिया का नंबर वन बॉलर कौन है?

Ans: आईसीसी की जानकारी के अनुसार दुनिया का नंबर वन बॉलर “जसप्रीत बुमराह” को बनाया गया है, इन्होंने अपनी गेंदबाजी से ट्रेंट बौल्ट को भी पछाड़ दिया है।

आगे और पढ़ने के लिएयहां क्लिक करें

आगे और पढ़ें:

Conclusion: आखरी शब्द

हमें उम्मीद है इस लेख के अंदर आपको जो जानकारी दी गई है वह आपको पसंद आई होगी। आज के इस लेख में हमने आपको Duniya ka sabse fast bowler कौन से है, इसकी पूरी विस्तार पूर्वक जानकारी दी है।

Fast bowler से संबंधित अगर आपके मन में कोई भी सवाल है, तो आप हमें कमेंट बॉक्स में पूछ सकते हैं। आपकी राय हमारे लिए काफी ज्यादा महत्वपूर्ण हैं क्योंकि आपकी राय ही हमें आगे और अच्छा काम करने के लिए प्रेरित करती है इसलिए यहां कमेंट जरूर करें।

और इसी तरह से आगे भी अगर आप हमारी सभी पोस्ट की अपडेट सबसे पहले प्राप्त करना चाहते हैं तो हमारी वेबसाइट पर सब्सक्राइब करके जाएं, धन्यवाद।

5/5 - (3 votes)

Leave a Comment

5 × five =