Who discovered Google | Google ka malik kon hai

आज के लेख में हम जानेंगे कि Google ka malik kon hai, गूगल का आविष्कार किसने किया, google ki khoj kisne ki, Google ko kisne aur kab banaya, गूगल के इतिहास से जुड़ी हर जानकारी यहां आपको बताई गई है।

वर्तमान समय में ऐसा कोई व्यक्ति नहीं होगा जो गूगल से वाकिफ ना हो और इंटरनेट का इस्तेमाल करने वाला हर व्यक्ति गूगल के बारे में जानता है। ऐसे में कभी ना कभी आपके मन में यह सवाल जरूर आया होगा कि गूगल का आविष्कार किसने किया या Google kisne banaya hain,

अगर आपके भी मन में यह सभी सवाल चल रहे हैं तो आप हमारी इस पोस्ट को एक बार पूरा अवश्य पढ़ें, यहां पर हमने आपको गूगल क्या है, गूगल का आविष्कार कहां हुआ था या “founders of Google” गूगल के फाउंडर कौन है, इन सभी टॉपिक से जुड़ी हर जानकारी इस पोस्ट के माध्यम से आपको दी है, तो आइए जानते हैं गूगल के बारे में।

Google kya hai | गूगल क्या है?

गूगल एक अमेरिकन मल्टीनैशनल टेक्नोलॉजी कंपनी है, जिसकी शुरुआत एक सर्च इंजन के तौर पर हुई थी जो कि हमें प्रोडक्ट्स और इंटरनेट सर्विसेस देती है। गूगल इंटरनेट पर हर तरह की सेवाएं और उत्पादन बनाता व विकसित करता रहता है।

हमारा या आपका ऐसा कोई भी प्रश्न नहीं होगा जिसका जवाब हमें गूगल से प्राप्त ना हो, गूगल के पास हमारे छोटे से बड़े हर प्रश्न का जवाब मौजूद है, गूगल सर्च इंजन के अलावा और भी कई सेवाएं देता है जैसे कि इंटरनेट, एनालिटिक्स और क्लाउड कंप्यूटिंग, हमें उम्मीद है अब आप जान गए होंगे कि गूगल क्या है।

Ranbir Kapoor: भारत के रॉकस्टार कहे जाने वाले रणवीर कपूर की जीवनी पढ़ने के लिए यहां दिए लिंक पर क्लिक करें।

Who discovered Google | Google ka malik kon hai | गूगल का मालिक कौन है?

वर्तमान समय में गूगल कंपनी का सबसे ज्यादा शेयर Larry Page और Sergey Brin के पास है, और यही दोनों व्यक्ति कंपनी के संस्थापक भी है। गूगल कंपनी का सबसे अधिक शेयर होने के कारण से गूगल के मालिक Larry Page और Sergey Brin है।

Google ka malik kon hai

इसके अलावा दोनों ही संस्थापकों का नाम पूरी दुनिया के सबसे अमीर व्यक्तियों में गिना जाता है। Larry Page जोकि गूगल कंपनी के संस्थापक हैं वह वर्ष 2011 में गूगल कंपनी के सीईओ भी बने थे।

Neeraj Chopra: इंडिया के ओलंपिक गोल्ड मेडलिस्ट नीरज चोपड़ा की जीवनी पढ़ने के लिए यहां दिए लिंक पर क्लिक करें।

Google ko kisne aur kab banaya | गूगल को कब और किसने बनाया है।

वर्ष 1998 में Larry Page और Sergey Brin ने एक रिसर्च प्रोजेक्ट के वक्त दोनों ने मिलकर गूगल का आविष्कार किया जिसके बाद वे इस पर काम करते रहे। Larry Page और Sergey Brin की मुलाकात स्टैनफोर्ड यूनिवर्सिटी में पीएचडी करते वक्त हुई थी।

इन दोनों ने ही पीएचडी करने के लिए वर्ल्ड वाइड वेब विषय का चुनाव किया था और दोनों ही एक ऐसे एल्गोरिदम की तलाश में थे जिसमें विश्व की सारी वेबसाइट को एक साथ कनेक्ट किया जा सके।

4 वर्ष तक दोनों ने एक ही प्रोजेक्ट पर काम किया और आखरी में एक ऐसे एल्गोरिदम की तलाश की जो आज हमें ही गूगल के रूप में देखने को मिल रहा है और तभी इस तरह से गूगल को बनाया गया,

हमें उम्मीद है अब आपको पता चल गया होगा कि गूगल को कब और किसने बनाया है।

Google ke CEO kon hai | गूगल के सीईओ कौन है?

गूगल कंपनी के सीईओ सुंदर पिचाई है, हम सभी भारतीयों के लिए गर्व की बात है कि गूगल जैसी बड़ी कंपनी के सीईओ सुंदर पिचाई भारतीय नागरिक हैं। इन्होंने गूगल कंपनी में सीईओ का पद 2 अक्टूबर वर्ष 2015 से संभालना शुरू किया है।

सुंदर पिचाई: गूगल के ceo सुंदर पिचाई की जीवनी पढ़ने के लिए यहां दिए लिंक पर क्लिक करें।

Google ka itihas | गूगल का इतिहास

अगर बात करें गूगल के इतिहास की तो अमेरिका में स्थित स्टैनफोर्ड यूनिवर्सिटी के 2 छात्र वर्ल्ड वाइड वेब सब्जेक्ट में पीएचडी कर रहे थे और उन्होंने वर्ष 1998 सितंबर में गूगल कंपनी को लांच किया था, और कंपनी का नाम backrub दिया था। लेकिन कुछ समय बाद इस कंपनी के संस्थापकों ने इसका नाम गूगल से बदल दिया।

आपको बता दें गूगल शब्द मैथमेटिक्स के गूगोल शब्द से लिया गया है, यानी कि 1 अंक के आगे 100 शून्य। गूगल कंपनी ने अपना डूडल होम पेज 1998 में बनाया था, और तब से लेकर आज तक गूगल अपना डूडल होमपेज लगभग 2000 बार बदल चुकी है।

वर्ष 2002 में गूगल ने AdWords को शुरू किया, जिसमें गूगल कंपनी ऑनलाइन विज्ञापन जैसी सर्विसेस को देती है। इसके बाद वर्ष 2004 में कंपनी ने जीमेल को शुरू किया जीमेल का इस्तेमाल हम मेल भेजने या प्राप्त करने के लिए करते है।

ऐसे ही गूगल ने 2006 में यूट्यूब को खरीद लिया था, इसके बाद गूगल ने वर्ष 2008 में हम सबका पसंदीदा ब्राउजर क्रोम को लांच किया और फिर वर्ष 2016 में गूगल ने मार्केट में अपना पहला स्मार्टफोन भी लॉन्च किया जिसका नाम पिक्सेल दिया।

धीरूभाई अंबानी: धीरूभाई अंबानी की जीवनी पढ़ने के लिए यहां दिए लिंक पर क्लिक करें।

Google company ke kaun kaun se product hai | गूगल के प्रोडक्ट की जानकारी

गूगल कंपनी हर वर्ष कोई ना कोई नया प्रोडक्ट या सर्विस लॉन्च करती रहती है आइए जानते हैं कि गूगल कंपनी के कौन कौन से प्रोडक्ट है।

  • Chrome Browser
  • Android
  • Google pay
  • Google assistant
  • Blogger
  • Google translation
  • Chrome OS
  • Chromecast
  • Google docs
  • Google photos
  • AdSense
  • Google duo
  • Google meet
  • Google map
  • Google calendar

Google kaise itni badi company bani | गूगल इतनी बड़ी कंपनी कैसे बनी

हम सभी जानते हैं कि गूगल बहुत बड़ी कंपनी है और गूगल सबसे बड़ा सर्च इंजन है। गूगल की खोज आज से लगभग 25 साल पहले की गई थी, गूगल अपनी सभी सर्विसेस को फ्री में देता है और यही सबसे बड़ा कारण है कि गूगल आज इतनी बड़ी कंपनी बन चुकी है।

सुशांत सिंह राजपूत: अगर आप सुशांत सिंह राजपूत की जीवनी पढ़ना चाहते हैं तो यहां दिए लिंक पर क्लिक करें।

Google kis Desh ki company hai aur google ka headquarter kaha hai

गूगल कंपनी के दोनों ही संस्थापक अमेरिका देश के नागरिक है, इसलिए यह कंपनी अमेरिका देश की है इस कंपनी का हेड क्वार्टर गूगल पैलेस माउंटेन व्यू कैलीफोर्निया, संयुक्त राज्य अमेरिका में स्थित है। वर्तमान समय में इस कंपनी में 1 लाख से भी अधिक कर्मचारी काम कर रहे हैं।

संजय दत्त: बॉलीवुड सुपरस्टार संजय दत्त की जीवनी पढ़ने के लिए यहां दिए लिंक पर क्लिक करें।

FAQ’s: गूगल से जुड़े सवाल

Q1: गूगल की खोज कब हुई?

Ans: गूगल कंपनी की खोज वर्ष 1998 में हुई।

Q2: गूगल का आविष्कार किसने किया?

Ans: Larry Page और Sergey Brin ने गूगल कंपनी का आविष्कार किया।

Q3: गूगल के संस्थापक कौन है?

Ans: Larry Page और Sergey Brin गूगल कंपनी के संस्थापक हैं।

Q4: गूगल के सीईओ कौन है?

Ans: गूगल के सीईओ भारतीय नागरिक सुंदर पिचाई है।

Q5: गूगल की खोज किसने की?

Ans: Larry Page और Sergey Brin ने गूगल की खोज की।

Q6: गूगल किस देश की कंपनी है?

Ans: अमेरिका

Q7: गूगल का हेड क्वार्टर कहां स्थित है?

Ans: गूगल का हेड क्वार्टर माउंटेन व्यू, कैलिफ़ोर्निया, संयुक्त राज्य अमेरिका मैं स्थित है।

आगे और पढ़ें:

Conclusion: निष्कर्ष

आज के इस लेख में हमने जाना कि (Google ka malik kon hai) गूगल का मालिक कौन है, गूगल का आविष्कार किसने किया, google ki khoj kisne ki, Google ko kisne aur kab banaya, गूगल के इतिहास से जुड़ी हर जानकारी यहां आपको विस्तार पूर्वक दी है।

यदि आपके मन में गूगल कंपनी से जुड़ा कोई भी सवाल है तो आप हमें कमेंट बॉक्स में बताएं इसके साथ ही हमें कमेंट बॉक्स में यह भी बताएं आपको हमारा यह लेख गूगल का आविष्कार किसने किया कैसा लगा, धन्यवाद।

लेखिका का नाम: माही जयसवाल

Share This Post:

Leave a Comment