History of ramayan in hindi | संपूर्ण रामायण रामानंद सागर

आज के इस पोस्ट में हम आपको History of ramayan in hindi, संपूर्ण रामायण रामानंद सागर, रामायण कथा हिंदी, रामायण के अनमोल वचन, ramayan cast, ramayan ki chaupai, रामायण किसने लिखी थी, रामायण सीरियल, Ramayan download all episodes जैसे संबंधित विषयों पर जानकारी देने जा रहे हैं।

यदि आप ही रामायण के विषय से संबंधित जानकारी प्राप्त करना चाहते हैं तो हमारे इस पोस्ट को अवश्य पर है

Contents

History of ramayan | संपूर्ण रामायण का इतिहास

हम सभी जानते हैं कि रामायण हमारे हिंदू रघुवंश के राजा श्री राम की गाथा है, रामायण के रचयिता महर्षि वाल्मीकि ने की थी जिन्हें आदि कवि के नाम से भी जाना जाता है। साहित्यकारों और इतिहासकारों का मानना है कि वाल्मीकि जी ने रामायण की रचना तीसरी शताब्दी में की थी।

History of ramayan in hindi | संपूर्ण रामायण रामानंद सागर

ऐसा बताया जाता है कि वाल्मीकि ने रामायण लिखने से पहले ही श्री राम की कहानियों का प्रचलन शुरू कर दिया था और अपनी कहानियों के आधार पर वाल्मीकि जी ने रामायण की रचना की थी। महर्षि वाल्मीकि ने रामायण में अयोध्या कांड से लेकर लंका कांड तक की चर्चा की थी, लेकिन बाद में इसमें बालकांड और उत्तरकांड जोड़ा गया।

Google ka malik: गूगल का मालिक कौन है गूगल को किसने बनाया है, अगर आप गूगल इस्तेमाल कर रहे हैं और आपको नहीं पता कि गूगल कब और किसने बनाया है तो इस जानकारी को प्राप्त करने के लिए यहां दिए लिंक पर क्लिक करें।

रामायण किसने लिखी थी | Ramayana ke rachita kon hai

रामायण किसने लिखी थी को लेकर बहुत सारे मत है उन सभी में सबसे ज्यादा प्रचलित मत है कि रामायण कथा हनुमान जी ने लिखी थी लेकिन ऐसा माना जाता है। तुलसी रामायण का नाम राम चरित्र मानस है जिसकी रचना 16वीं शताब्दी के अंत में गोस्वामी तुलसीदास के द्वारा अवधी भाषा में की थी,

इसके पश्चात 3000 साल पहले श्री महर्षि वाल्मीकि ने सबसे पहले रामायण की कथा संस्कृत भाषा में लिखी थी जिसके बाद से रामायण कथा का अन्य कई भाषाओं में अनुवाद किया गया। रामायण कथा में छः अध्याय हैं, जिन्हें काण्ड के नाम से जाना जाता है और इसके 24000 श्लोक हैं।

रामायण के ऊपर टीवी सीरियल कब और किसने बनाया था, Ramayan serial kisne banaya

रामायण एक बहुत ही सफल टीवी सीरियल है, इस धारावाहिक सीरियल को सबसे पहले वर्ष 1987 जनवरी 24 को दूरदर्शन चैनल पर प्रसारित किया गया था, जो कि सुबह के 9:30 बजे आता था यह टीवी सीरियल लगभग 31 जुलाई वर्ष 1988 तक दिखाया गया था।

इस टीवी सीरियल का निर्माण लेखन और निर्देशन रामानन्द सागर के द्वारा किया गया था, जिसमें कुल 78 एपिसोड थे। जिस वक्त देश में कोरोनावायरस के कारण लॉकडाउन हुआ था तब एक बार फिर इस टीवी सीरियल को 28 मार्च वर्ष 2020 में दूरदर्शन चैनल पर रामायण कार्यक्रम का पुनः प्रसारण हुआ है।

रामायण टीवी सीरियल को जब एक बार फिर से दूरदर्शन चैनल पर दिखाया गया तब इस सीरियल को सर्वाधिक दर्शक रेटिंग मिली, इस बात की जानकारी हमें ब्यूरो की प्रेस सूचना द्वारा प्राप्त हुई है।

History of pen: पेन का आविष्कार कब और किसने किया है यह जानकारी पढ़ने के लिए यहां दिए लिंक पर क्लिक करें।

Cast of ramayan | TV serial Ramayan Cast

रामायण सीरियल में श्री राम की मुख्य भूमिका अरुण गोविल ने निभाई थी और माता सीता की भूमिका देविका तथा लक्ष्मण की भूमिका सुनील लहरी ने निभाई थी। रामायण सीरियल के अन्य किरदार की भूमिका कई अभिनेत्री और अभिनेताओं ने निभाई थी जो कि निम्न प्रकार से हैं।

श्री रामअरुण गोविल
माता सीतादेविका
लक्ष्मणसुनील लहरी
भरतसंजय जोग
शत्रुघ्नसमीर राजदा
हनुमानदारा सिंह
दशरथबाल धुरी
कौशल्याजयश्री गडकर
सुमित्रारजनीबाला
कैकयीपद्मा खन्ना
मन्थराललिता पवार
रावणअरविन्द त्रिवेदी
इन्द्रजीतविजय अरोड़ा
जनकमुलराज राजदा
मंदोदरीअपराजिता भूषण
सुमन्त्रचंद्रशेखर
विष्णुभूषण लकांद्री

History of watch: घड़ी का आविष्कार कब और किसने किया है घड़ी का जनक किसे माना जाता है यह जानकारी पढ़ने के लिए यहां दिए लिंक पर क्लिक करें।

रामायण की सर्वश्रेष्ठ चौपाई | Ramayan ki chaupai

रामायण की कथा में बहुत सी चौपाई है, लेकिन उन सभी में सर्वश्रेष्ठ चौपाई का दर्जा नीचे लिखी चौपाई को मिला हुआ है।

मंगल भवन अमंगल हारी
द्रवहु सुदसरथ अजिर बिहारी॥1॥
अर्थ:- जो मंगल करने वाले और अमंगल हो दूर करने वाले है, वो दशरथ नंदन श्री राम है वो मुझपर अपनी कृपा करें।

रामायण कथा की दूसरी सर्वश्रेष्ठ चौपाई अर्थ के साथ

होइहि सोइ जो राम रचि राखा।
को करि तर्क बढ़ावै साखा॥2॥
अर्थ:- जो भगवान श्री राम ने पहले से ही रच रखा है,वही होगा। हम्हारे कुछ करने से वो बदल नही सकता।

रामायण कथा की तीसरी सर्वश्रेष्ठ चौपाई

हो, धीरज धरम मित्र अरु नारी
आपद काल परखिये चारी॥3॥
अर्थ:- बुरे समय में यह चार चीजे हमेशा परखी जाती है, धैर्य, मित्र, पत्नी और धर्म।

Aag ki khoj: आग की खोज कब और किसने की थी आग का आविष्कारक किसे माना गया है यह जानकारी पढ़ने के लिए यहां दिए लिंक पर क्लिक करें।

रामायण की कहानी ऑनलाइन कैसे देखें | Ramayan ki kahani online dekhen

वैसे तो रामायण की कहानी अब तक सभी ने देख ली होगी, लेकिन अगर आप फिर से रामायण की कहानी को ऑनलाइन देखना चाहते हैं तो हम आपको एक ऐप का नाम बता रहे हैं जहां रामायण की पूरी कहानी का एपिसोड डाउनलोड करने का विकल्प मिलता है और वहां से आप रामायण की पूरी कहानी को डाउनलोड करके देख सकते हैं।

रामायण की कहानी को ऑनलाइन देखने के लिए MX Player App को डाउनलोड करें और वहां से फ्री में रामायण की कहानी ऑनलाइन देखें, साथ ही यूट्यूब के ऊपर भी आपको रामायण के लगभग सभी एपिसोड देखने को मिल जाएंगे, जिसे आप यूट्यूब पर भी देख सकते हैं।

Ramayan download all episodes | रामायण कैसे डाउनलोड करें

रामायण के सभी एपिसोड ऑफलाइन देखने के लिए आप किसी ऐप के जरिए डाउनलोड कर सकते हैं जैसे कि MX Player, Voot या फिर बहुत से यूट्यूब चैनल पर आपको रामायण के सभी एपिसोड्स डाउनलोड करने का विकल्प है आप चाहे तो यूट्यूब के जरिए भी रामायण के सारे एपिसोड्स को डाउनलोड करके देख सकते हैं।

English to Hindi: अंग्रेजी भाषा को हिंदी भाषा में ट्रांसलेट कैसे करें, इस जानकारी के बारे में विस्तारपूर्वक जानने के लिए यहां दिए लिंक पर क्लिक करें।

रामायण कथा हिंदी में कैसे पढ़ें | Ramayan book

अगर आप रमायणकथा हिंदी में पढ़ना चाहते हैं तो इसके लिए सबसे पहले आपको रामचरितमानस रामायण किताब खरीदनी होगी उसके बाद आप अपने घर में बैठकर ramayan book से पूरी रामायण कथा पढ़ सकते हैं इसके अलावा आप ऑनलाइन वेबसाइट पर जाकर भी ramayan katha की पूरी कहानी घर पर बैठ कर पढ़ सकते हैं।

रामायण सीरियल से जुड़े रोचक तथ्य

  • जिस वक्त रामायण सीरियल की शूटिंग हो रही थी उस वक्त रामानंद सागर अपनी टीम के सभी लोगों के लिए रोजाना शाकाहारी खाना बनवाते थे।
  • रामायण सीरियल देखने के लिए हमारे देश के विभिन्न जगहों पर लोग अपने जूते चप्पल उतार दिया करते थे क्योंकि लोगों का मानना था कि वह इस सीरियल के सभी किरदार को भगवान का दर्जा देते थे।
  • रामायण के इस टीवी सीरियल को लगभग विश्व में 65 करोड से ज्यादा लोगों ने देखा था।
  • रामायण आज तक का केवल एक मात्र ऐसा टीवी सीरियल है जिसे देखने के कारण पब्लिक ट्रांसपोर्ट जाम हो गया था।
  • वर्ष 2003 में रामायण को मेथेलॉजिकल सीरियल के रूप में लिम्का बुक ऑफ रिकॉर्ड में सूचीबद्ध किया गया।

History of Android: एंड्राइड क्या है एंड्रॉयड को किसने बनाया है एंड्रॉयड का आविष्कारक किसे माना गया है यह जानकारी विस्तार पूर्वक पढ़ने के लिए यहां दिए लिंक पर क्लिक करें।

रामायण पर बनी हिंदी फिल्मों के नाम | Ramayan film list download

रामायण के ऊपर अब तक काफी फिल्में बनाई जा चुकी है और आने वाले समय में भी काफी फिल्में रामायण के ऊपर रिलीज होने वाली है जिनकी आगे हम ने जानकारी दी है पर यदि हम ramayan के ऊपर बनी हुई फिल्मों की बात करें तो रामायण पर सर्वप्रथम “रामराज्य” नामक फिल्म बनाई गई थी जिसे वर्ष 1943 में रिलीज किया गया था,

यह फिल्म बॉक्स ऑफिस पर काफी अच्छी चली थी और लोगों ने इसे काफी ज्यादा पसंद किया था, इस फिल्म के बाद अब तक रामायण के ऊपर काफी ज्यादा फिल्में बनाई जा चुकी है और रामायण पर बनी फिल्मों की लिस्ट कुछ इस प्रकार से है।

  • रामराज्य
  • भरत मिलाप
  • हनुमान
  • संपूर्ण रामायण
  • भरत मिलाप 1965
  • इत्यादि।

History of oneplus: वनप्लस का मालिक कौन है, वनप्लस मोबाइल कंपनी कहां की है, वनप्लस से जुड़े सवालों के जवाब प्राप्त करने के लिए यहां दिए लिंक पर क्लिक करें।

रामायण पर बन रही फिल्मों के नाम की सूची | 2022 Ramayan upcoming movie in hindi

आप सभी ने बाहुबली मूवी जरूर देखी होगी जिसके दो पार्ट बनाए गए थे और बाहुबली फिल्म बॉक्स ऑफिस पर काफी अच्छा परफॉर्म करके गई है लोगों ने उसे काफी ज्यादा पसंद किया है इस फिल्म के बनने के बाद से ही हमारी बॉलीवुड इंडस्ट्री में खलबली मची हुई है,

और हाल ही में सुनने में आ रहा है कि रामायण को लेकर बॉलीवुड में काफी ज्यादा हलचल चल रही है और काफी फिल्मों के नाम हमारे सामने निकल कर आ रहे हैं जो कि रामायण के ऊपर बनाई जा रही है, यहां पर हमने आपको उन सभी फिल्मों की सूची बताई है जो रामायण के ऊपर बनने जा रही है या बन सकती हैं।

No 1: RRR

दोस्तों “आरआरआर” पैन इंडिया के द्वारा बनाई जाने वाली काफी अच्छी फिल्म है, जिसका ट्रेलर हाल ही में यूट्यूब के ऊपर लांच किया गया है जिसे लोगों ने काफी ज्यादा पसंद किया है, इस फिल्म के अंदर बॉलीवुड अभिनेत्री “आलिया भट्ट” आपको माता सीता के रूप में नजर आएंगी और और श्री राम का किरदार इस फिल्म में साउथ सुपरस्टार “रामचरण” ने निभाया हैl

History of infinix: इंफिनिक्स मोबाइल कंपनी का मालिक कौन है, इंफिनिक्स मोबाइल कंपनी कहां की है, इंफिनिक्स मोबाइल के बारे में जानकारी प्राप्त करने के लिए यहां दिए लिंक पर क्लिक करें।

No 2: आदिपुरुष

बाहुबली मूवी के अंदर काम कर चुके अभिनेता प्रभास आपको आदिपुरुष फिल्म के अंदर नजर आएंगे, बीएफ फिल्म बॉक्स ऑफिस पर 11 अगस्त 2022 को रिलीज की जाएगी फिल्म की कहानी कुछ-कुछ रामायण के ऊपर बनाई गई है, इस फिल्म के अंदर आपको श्री राम का किरदार साउथ फिल्म एक्टर प्रभास निभाते हुए नजर आएंगे और माता सीता का किरदार फिल्म के अंदर बॉलीवुड अभिनेत्री कृति सेनन को दिया गया है।

No 3: सीता

दोस्तों फिल्म सीता को 1 मेगा बजट फिल्म बताया जा रहा है जिसे अलौकिक देसाई बना रहे हैं, इस फिल्म को माता सीता की जीवनी से प्रेरणा लेकर माता सीता के ऊपर बनाई जा रही है, हालांकि इस फिल्म में माता सीता का रोल कौन सी हीरोइन निभाने वाली है इसका खुलासा अभी नहीं हुआ है फिल्म की कहानी लेखक विजयेंद्र प्रसाद ने लिखी है।

History of Samsung: सैमसंग कहां की कंपनी है, सैमसंग का मालिक कौन है, सैमसंग कंपनी का इतिहास जानने के लिए यहां दिए लिंक पर क्लिक करें।

No 4: राम सेतु

रामसेतु फिल्म के अंदर आपको अक्षय कुमार देखने को मिलेंगे, इस फिल्म को रामायण के आधार पर बनाया जा रहा है और यह फिल्म अभिषेक शर्मा के निर्देशन में बन रही है, कहा जा रहा है कि इस फिल्म के अंदर भारतीय संस्कृति और ऐतिहासिक विरासत को बड़े पर्दे पर दिखाया जाएगा,

फिल्म के अंदर हीरोइन का किरदार नुशरत भरुचा या जैकलिन फर्नांडिस को दिया जा सकता है और हाल ही में खबरें प्राप्त की है कि इस फिल्म की शूटिंग शुरू कर दी गई है।

No 5: रामायण 3D

यह फिल्म 3डी के अंदर बनाई जा रही है जिसका बजट काफी ज्यादा बताया गया है इस फिल्म में आपको माता सीता के किरदार में दीपिका पादुकोण नजर आएंगे और श्री राम के किरदार में रितिक रोशन को देखा जा सकता है, रामायण 3D फिल्म को नितेश तिवारी के निर्देशन में बनाया जाएगा।

अभी इस फिल्म को लेकर ज्यादा खुलासे नहीं हुए हैं,फिल्म से रिलेटेड हमें जैसे ही कोई अत्यंत जानकारी प्राप्त होती है तो उसे हम यहां जल्द ही अपडेट कर देंगे।

History Of Pizza: पिज्जा का इतिहास क्या है, सर्वप्रथम पिज्जा किसने बनाया था, पिज़्ज़ा का पूरा इतिहास पढ़ने के लिए यहां दिए लिंक पर क्लिक करें।

FAQ’s:

Q1: सर्वप्रथम रामायण किस भाषा में लिखी गई थी?

Ans: रामायण सर्वप्रथम अवधी भाषा में लिखी गई थी।

Q2: रामायण के रचयिता कौन है?

Ans: रामायण के रचयिता गोस्वामी तुलसीदास और महर्षि वाल्मीकि जी हैं।

Q3: रामायण टीवी सीरियल में कुल कितने कड़ियां हैं?

Ans: रामायण टीवी सीरियल में कुल 78 कड़ियां हैं।

Q4: रामायण किन किन भाषाओं में लिखी गई है?

Ans: आज के समय में रामायण संस्कृत, हिंदी, इंग्लिश अन्य कई भाषाओं में लिखी जा चुकी है।

Q5: रामायण में कितने कांड होते हैं?

Ans: रामायण में कुल 8 कांड हैं।

Q6: रामायण कब लिखी गई थी?

Ans: गोस्वामी तुलसीदास ने 16वीं शताब्दी में रामायण कथा लिखी थी इसके बाद महर्षि वाल्मीकि जी ने आज से 30000 साल पहले रामायण कथा के कांड संस्कृत भाषा में लिखे थे।

Q7: भगवान राम का जन्म कब हुआ था?

Ans: भगवान राम का जन्म 10 जनवरी, 5114 ईसापूर्व सुबह बारह बजकर पांच मिनट पर हुआ था।

Q8: भगवान राम कितने वर्ष तक जीवित रहे?

Ans: ऐसा माना जाता है कि भगवान राम 11000 वर्ष तक जीवित रहे।

Q9: रामायण का सबसे बड़ा कांड कौन सा है?

Ans: रामायण का सबसे बड़ा कांड बालकांड है जिसमें 361 दोहे हैं।

होम पेज पर जाएंयहां क्लिक करें

आगे और पढ़ें:

Conclusion: निष्कर्ष

आज के अपने इस पोस्ट में हमने आपको History Of Ramayana, संपूर्ण रामायण रामानंद सागर, तथा रामायण पर बनी फिल्म और रामायण के सभी एपिसोड्स ऑनलाइन कैसे डाउनलोड करें के बारे में विस्तार से जानकारी दी है,

हमें उम्मीद है आपको हमारा यह पोस्ट पसंद आया होगा यदि आपके मन में हमारे इस पोस्ट को लेकर कोई भी सवाल है तो आप हमें कमेंट बॉक्स के जरिए पूछ सकते हैं, धन्यवाद।

Share This Post:

Leave a Comment