Holi per nibandh: Holi ko english mein kya kehte hai

आज के हमारे इस लेख में हम आपको Holi per nibandh, Holi ko english mein kya kehte hai या होली का महत्व जैसे सभी विषयों पर जानकारी देने जा रहे हैं।

यदि आप भी होली को अंग्रेजी में क्या कहते हैं आदि के बारे में जानना चाहते हैं तो हमारे इस पोस्ट को अंत तक अवश्य पढ़ें।

Holi ko english mein kya kehte hai | होली को अंग्रेजी में क्या कहते हैं?

हम सभी जानते हैं कि भारत त्योहारों का देश है इसलिए यहां हर दिन त्यौहार की तरह मनाया जाता है और होली भारत के सभी प्रमुख त्योहारों में से एक है,

Holi ko english mein kya kahate hain

होली को अंग्रेजी भाषा में Festival of Colours और Bonfire कहते हैं। होली का त्यौहार बहुत ही ज्यादा प्रसिद्ध है यह त्यौहार हिंदू धर्म का दूसरा सबसे बड़ा त्यौहार माना जाता है। इस त्यौहार को हम रंगों का त्योहार के नाम से भी जानते हैं।

आज के समय अन्य धर्म के लोग भी इस त्यौहार को बड़ी धूम-धाम के साथ मनाते हैं, यह खुशियां बांटने वाला त्यौहार है इस त्यौहार में लोग एक दूसरे से गले मिलकर वर्षों पुरानी दुश्मनी भी खत्म कर देते हैं।

Holi in english Festival of Colours, Bonfire

English to Hindi: अंग्रेजी भाषा को हिंदी भाषा में ट्रांसलेट कैसे करें, इस जानकारी के बारे में विस्तारपूर्वक जानने के लिए यहां दिए लिंक पर क्लिक करें।

होली को अन्य किन- किन नामों से जाना जाता है?

होली के इस पावन त्यौहार को सभी राज्यों में अलग-अलग नामों से जाना जाता है जैसे कि उत्तर प्रदेश और बिहार में होली को फगुआ, फाग और लठमार होली कहते हैं।

उसी तरह से महाराष्ट्र, गुजरात और गोवा राज्य में होली को रंग पंचमी और फाल्गुन पूर्णिमा के नाम से जानते हैं। इसी तरह से मध्य प्रदेश, छत्तीसगढ़ और राजस्थान राज्य में होली को धुलैंडी के नाम से मनाते हैं।

इसी प्रकार से यह त्यौहार वेस्ट बंगाल और उड़ीसा में बसंत उत्सव और डोल पूर्णिमा के नाम से जाना जाता है। ऐसे ही उत्तराखंड और हिमाचल राज्य में होली का त्यौहार संगीत समारोह के रूप में मनाया जाता है जिसे खड़ी होली, महिला होली, बैठकी होली भी कहते हैं।

भाषाहोली के हिंदी नाम
(Holi in hindi)
होली को उत्तर प्रदेश में क्या कहते हैंफगुआ, फाग, लठमार होली
होली को उत्तराखंड में क्या कहते हैंखड़ी होली, महिला होली, बैठकी होली
होली को बिहार में क्या कहते हैंफगुआ, फाग, लठमार होली
होली को हिमाचल राज्य में क्या कहते हैंखड़ी होली, महिला होली, बैठकी होली
होली को महाराष्ट्र में क्या कहते हैंरंग पंचमी, फाल्गुन पूर्णिमा
होली को गुजरात में क्या कहते हैंरंग पंचमी और फाल्गुन पूर्णिमा
होली को गोवा राज्य में क्या कहते हैंरंग पंचमी और फाल्गुन पूर्णिमा
होली को संस्कृत में क्या कहते हैंहोलिकोत्सव
होली को राजस्थान में क्या कहते हैंरंगों का त्योहार, धुलैंडी, होली

History of Android: एंड्राइड क्या है एंड्रॉयड को किसने बनाया है एंड्रॉयड का आविष्कारक किसे माना गया है यह जानकारी विस्तार पूर्वक पढ़ने के लिए यहां दिए लिंक पर क्लिक करें।

Holi kyu manaya jata hai | Holi ka tyohar kyu manate hain

होली का त्योहार मनाने के पीछे असुर हिरण्यकश्यप के पुत्र प्रहलाद की कहानी छिपी हुई है, हिरण्यकश्यप असुरों के राजा थे वे अपने आप को भगवान मानते थे लेकिन उनका पुत्र प्रहलाद भगवान विष्णु का बहुत बड़ा भक्त था।

हिरण्यकश्यप अपने पुत्र का भगवान विष्णु के प्रति असीम भक्ति का विरोध किया करते थे और उनकी असीम भक्ति को देखकर काफी ज्यादा नाखुश थे। उन्होंने अपने पुत्र को कई बार चेतावनी भी दी कि वह भगवान विष्णु की भक्ति करना छोड़ दें अन्यथा उन्हें मृत्यु का दंड दे दिया जाएगा,

लेकिन प्रहलाद ने अपनी आस्था कभी खत्म नहीं होने दी जिसके कारण हिरण कश्यप ने अपने पुत्र को मारने की कोशिश की लेकिन वे हर बार असफल हो गए इसलिए उन्होंने एक बार अपनी बहन होलिका की मदद लेने का सोचा, उनकी बहन होलिका को भगवान के द्वारा वरदान प्राप्त था कि होलिका को आग में कोई भी नहीं जला सकता है।

इसके बाद हिरण कश्यप ने एक योजना बनाई और उन्होंने प्रहलाद को होलिका के साथ चिता में बैठा दिया जिसके बाद चिता में आग लगा दी गई, प्रहलाद चिता में बैठने के बाद भी भगवान विष्णु की आराधना में लीन रहते हैं जिस वजह से वह आग में नहीं जलते और होलिका जलकर भस्म हो जाती है,

क्योंकि उसने वरदान का इस्तेमाल दुरुपयोग के लिए किया और वहीं दूसरी तरफ प्रहलाद चिता में बैठने के बाद भी नहीं जलते हैं क्योंकि वे अपनी भक्ति की शक्ति के कारण सुरक्षित रहते हैं।

इस कहानी में बताया गया है कि सदैव ही बुराई पर अच्छाई की जीत होती है, इसलिए हमेशा होली के दिन हम लकड़ियों में आग लगाकर पूजा करते हैं और अपनी बुराइयों को होलिका दहन के साथ खत्म करने की विनती करते हैं।

History of oneplus: वनप्लस का मालिक कौन है, वनप्लस मोबाइल कंपनी कहां की है, वनप्लस से जुड़े सवालों के जवाब प्राप्त करने के लिए यहां दिए लिंक पर क्लिक करें।

Holi ka gana list download | होली वाले गाने

हम सभी को होली का त्यौहार काफी ज्यादा पसंद है और हम होली खेलने के साथ ही होली में कई तरह का गाना बजाते हैं आइए हम आपको होली के कुछ गाने के नाम बताते हैं।

  • Balam pichkari
  • Rang barse bheege chunarwali
  • Holi khele raghuvira
  • Aaj Na chhodenge
  • Do me a favour lets play Holi
  • Holi ke din
  • Holi re Holi
  • Ang se ang lagana
  • Jogi ji dheere dheere
  • Neela peela Hara Gulabi
  • Holi aayi re
  • Piya sang khelo Holi
  • Are ja re hat natkhat
  • Jogira Holi khelat Nandlal
  • Jogira

History of infinix: इंफिनिक्स मोबाइल कंपनी का मालिक कौन है, इंफिनिक्स मोबाइल कंपनी कहां की है, इंफिनिक्स मोबाइल के बारे में जानकारी प्राप्त करने के लिए यहां दिए लिंक पर क्लिक करें।

Holi per nibandh hindi mein | Holi ka mahatva

होली का त्योहार हर साल फाल्गुन के महीने में पूर्णिमा के दिन मनाया जाता है, इस साल 2022 में होली 18 मार्च को मनाई जाएगी, होली के त्यौहार पर सभी सरकारी दफ्तर स्कूल कॉलेज में 2 दिन का अवकाश दिया जाता है।

पहले दिन हम लकड़ी की होलिका बनाकर होलिका दहन करते हैं और दूसरे दिन सुबह हम रंगों से होली खेलते हैं और शाम को लोगों के घर एक दूसरे से मिलने जाते हैं मिठाईयां खिलाते हैं गले मिलते हैं और खुशियां बटोर ते हैं।

प्राचीन समय में लोग होली सिर्फ गुलाल और चंदन लगाकर मनाया करते थे, हमारे भारत देश में होली अलग-अलग जगह पर अलग-अलग नाम से प्रसिद्ध है जैसे कि वृंदावन की होली, बृज की होली, काशी की होली, मथुरा की होली। इस त्यौहार के दिन लोग अपने घरों में तरह-तरह के पकवान बनाते हैं और अपने घर रिश्तेदार परिवार को न्योता देते हैं।

History of Samsung: सैमसंग कहां की कंपनी है, सैमसंग का मालिक कौन है, सैमसंग कंपनी का इतिहास जानने के लिए यहां दिए लिंक पर क्लिक करें।

होली खेलते वक्त ध्यान रखने योग्य बातें

होली खेलने के समय हमें कुछ बातों का विशेष ध्यान रखना चाहिए जिससे कि आगे जाकर हमें कोई परेशानी का सामना ना करना पड़े आइए जानते हैं कुछ ध्यान रखने योग्य बातें।

  • सबसे जरूरी बात होली खेलने के लिए हमेशा साफ पानी का इस्तेमाल करें।
  • होली खेलने के लिए केमिकल से बने रंगों का इस्तेमाल ना करें, क्योंकि इससे आपकी त्वचा को नुकसान पहुंचता है इसके साथ ही आपको एलर्जी होने का भी खतरा हो सकता है।
  • किसी भी चलती वाहन पर ऐसे पानी ना फेंके क्योंकि इससे एक्सीडेंट होने का खतरा होता है।
  • होली खेलते वक्त अपनी आंखों को पिचकारी तथा रंगों से बचा कर रखें हो सके तो चश्मा पहन कर होली खेले।
  • होली खेलने के लिए हर्बल कलर का ही इस्तेमाल करें।
  • रोड पर आ रहे जा रहे लोगों पर गुब्बारा या पानी डालने से बचें।

History Of Pizza: पिज्जा का इतिहास क्या है, सर्वप्रथम पिज्जा किसने बनाया था, पिज़्ज़ा का पूरा इतिहास पढ़ने के लिए यहां दिए लिंक पर क्लिक करें।

FAQ’s

Q1: इस वर्ष होली कितने तारीख को है?

Ans: वर्ष 2022 में होली 18 मार्च को पड़ रही है।

Q2: हिंदी महीने के हिसाब से होली कब मनाई जाती है?

Ans: हिंदू पंचांग के आधार पर होली का त्यौहार फाल्गुन मास की पूर्णिमा को मनाया जाता है।

Q3: होली का त्योहार किन-किन देशों में मनाया जाता है?

Ans: होली का त्यौहार भारत, नेपाल, बांग्लादेश, श्रीलंका आदि कई देशों में मनाया जाता है।

Q4: होली का त्यौहार क्यों मनाया जाता है?

Ans: बुराई पर अच्छाई की जीत होने के लिए होली का त्यौहार मनाया जाता है।

होम पेज पर जाएंयहां क्लिक करें

आगे और पढ़ें:

Conclusion: निष्कर्ष

हमें उम्मीद है आपको हमारी पोस्ट “Holi par nibandh, Holi ko english mein kya kehte hai” पसंद आई होगी, हमारी इस पोस्ट से संबंधित आपके मन में जो भी सवाल हो आप उन्हें कमेंट के द्वारा हमसे पूछ सकते हैं,

इसी तरह से आगे भी ज्ञानवर्धक जानकारी प्राप्त करते रहने के लिए हमारी वेबसाइट को subscribe करें, धन्यवाद।

Share This Post:

Leave a Comment