India ka sabse bada criminal kaun hai | भारत का सबसे बड़ा अपराधी कौन है?

India ka sabse bada criminal kaun hai, bharat ka sabse bada criminal, most wanted criminal in india, top 10 criminals in india, भारत का सबसे बड़ा अपराधी कौन है?

देखा जाए तो क्रिमिनल और आतंकवादी का नाम सुनकर हर किसी को डर लगने लगता है, और दुनिया में ऐसा कोई देश नहीं है जिसमें आतंकवाद या क्रिमिनल ना छुपे हो, ऐसे में अगर भारत की बात की जाए तो भारत में भी बहुत से ऐसे क्रिमिनल्स हैं,

जिनका नाम ही लोगों को डराने के लिए काफी होता है, ऐसे में अगर बात की जाए “भारत का सबसे बड़ा अपराधी कौन है” तो इस सूची में हमारे पास अनगिनत नाम आ जाते हैं, पर यहा सभी अपराधियों में से “भारत के 10 सबसे खतरनाक अपराधियों के नाम” आपके साथ साझा किए गए हैं।

India ka sabse bada criminal kaun hai

Contents

Top 10 most wanted criminal in india | भारत के 10 सबसे बड़े अपराधियों के नाम की सूची

संख्याअपराधियों के नाम
1दाऊद इब्राहिम
2सैयद सलाहुद्दीन
3मौलाना मसूद अजहर
4इल्यासी कश्मीरी
5साजिद मीर
6हाफिज मोहम्मद सईद
7जकीउर रहमान लखवी
8छोटा शकील
9अनीस इब्राहिम
10मेजर इकबाल

 हिंदी से संस्कृत अनुवाद कैसे करें?

No 1: दाऊद इब्राहिम (Bharat ka sabse bada criminal)

India’s number one criminal: आज पूरे भारत में “दाऊद इब्राहिम” का नाम हर इंसान को पता है, क्योंकि दाऊद इब्राहिम भारत का सबसे बड़ा क्रिमिनल है, और यहां आपको बता दें भारत ही नहीं बल्कि पूरी दुनिया में दाऊद इब्राहिम का नाम 10 सबसे बड़े अपराधियों के नाम की सूची में आता है।

भारत में आतंकवाद का जन्म दाऊद इब्राहिम के कारण ही हुआ है, क्योंकि भारत में सन 1993 में मुंबई के अंदर हुए सीरियल बम ब्लास्ट को कराने में दाऊद इब्राहिम का ही हाथ था, मुंबई में हुए इस धमाके के अंदर लगभग 260 से भी ज्यादा लोगों की जान गई थी।

Infinix का मालिक कौन है, इंफिनिक्स मोबाइल किस देश का है?

No 2: सैयद सलाहुद्दीन (भारत का दूसरा सबसे बड़ा अपराधी)

भारत के सबसे बड़े क्रिमिनल की सूची में दूसरे स्थान पर “सैयद सलाहुद्दीन” का नाम आता है, यह अपराधी आज तक भारतीय पुलिस के हाथों पकड़ा नहीं गया है, क्योंकि यह अपने सभी कामों को भारत के बाहर से ही रहकर अंजाम देता है।

साल 2011 में दिल्ली के हाई कोर्ट में हुए बम ब्लास्ट में सैयद सलाहुद्दीन का ही हाथ है और इसकी जिम्मेदारी स्वयं सैयद सलाहुद्दीन ने खुद पर ली है, साथ ही जम्मू कश्मीर के अंदर होने वाले सभी आतंकी हमले और वारदात में सैयद सलाहुद्दीन का ही हाथ है, आपकी जानकारी के लिए बता दें, सैयद सलाहुद्दीन ही “हिजुबल मुजाहिद्दीन” का मुखिया है।

जानवरों के नाम हिंदी और इंग्लिश में

No 3: मौलाना मसूद अजहर (भारत का तीसरा सबसे बड़ा अपराधी)

भारत के सबसे बड़े क्रिमिनल की सूची में तीसरे नंबर पर “मौलाना मसूद अजहर” का नाम आता है, वर्ष 1999 के अंदर कंधार विमान को हाईजैक करने में “मौलाना मसूद अजहर” का ही हाथ था, और मौलाना मसूद अजहर के द्वारा साल 2001 में भारत की पार्लियामेंट में अटैक कराया गया था।

No 4: इल्यासी कश्मीरी (भारत का चौथा सबसे बड़ा अपराधी)

भारत के सबसे बड़े क्रिमिनल की सूची में नंबर 4 पर “इल्यासी कश्मीरी” का नाम आता है, आप सभी को भारत में हुए 26/11 हमले की जानकारी जरूर होगी, क्योंकि इस हमले में भारत का काफी ज्यादा नुकसान हुआ था, साथ ही 26/11 हमले के ऊपर एक फिल्म भी बनाई गई है जो आपने जरूर देखी होगी।

दोस्तों आपकी जानकारी के लिए बता दें, भारत में हुए 26/11 हमले में इल्यासी कश्मीरी का ही हाथ था और इल्यासी कश्मीरी आतंकवादी ग्रुप “हरकत उल जेहादी” का मुखिया है, और किसी समय पर इल्यासी को ओसामा बिन लादेन का उत्तराधिकारी भी कहा जाता था।

Hindi typing kaise kare : हिंदी में कैसे लिखें

 

No 5: साजिद मीर (भारत का पांचवा सबसे बड़ा अपराधी)

भारत के सबसे बड़े क्रिमिनल की सूची में “साजिद मीर” का नाम नंबर पांच पर आता है, और आपकी जानकारी के लिए बता दे साजिद मीर मुंबई के अंदर हुए 26/11 के दिन हुए हमले में शामिल था और और यह “लश्कर-ए-तैयबा” ग्रुप का कमांडर है।

No 6: हाफिज मुहम्मद सईद (भारत का छटा सबसे बड़ा अपराधी)

भारत के सबसे बड़े क्रिमिनल की सूची में नंबर 6 पर “हाफिज मोहम्मद सईद” का नाम आता है, इसे साल 2008 में संयुक्त राष्ट्र के द्वारा आतंकवादी घोषित कर दिया गया था साथ ही हाफिज मोहम्मद सईद “जमात-उद-दावा और लश्कर-ए-तैयबा” का मुखिया है, हाफिज मुहम्मद सईद को मुंबई बम धमाकों और संसद भवन के ऊपर हुए हमलों का दोषी माना गया है।

Google mera naam kya hai: गूगल मेरा नाम क्या है

No 7: जकीउर रहमान लखवी (भारत का सातवां सबसे बड़ा अपराधी)

भारत के सबसे बड़े क्रिमिनल की सूची में नंबर 7 पर “जकीउर रहमान लखवी” का नाम आता है, यह भारत के अंदर जम्मू कश्मीर में भारत के खिलाफ अभियान चलाता है, साथ ही मुंबई में हुए बम धमाकों में इसका हाथ शामिल माना गया है।

No 8: छोटा शकील (भारत का आठवां सबसे बड़ा अपराधी)

दाऊद का दाहिना हाथ कहे जाने वाले “छोटा शकील” का नाम भारत के सबसे बड़े क्रिमिनल की सूची में आठवें नंबर पर आता है, आपकी जानकारी के लिए बता दें, छोटा शकील दाऊद इब्राहिम का सबसे भरोसेमंद आदमी रहा है, भारत के अंदर हुए साल 1993 में मुंबई बम ब्लास्ट मैं इसे शामिल माना गया है साथ ही बैंकॉक के अंदर छोटा राजन के ऊपर हुए हमले में इसे आरोपी ठहराया गया है।

English sikhne ka sabse aasan tarika

No 9: अनीस इब्राहिम (भारत का नवा सबसे बड़ा अपराधी)

भारत का सबसे बड़ा क्रिमिनल की गिनती में नौवें नंबर पर “अनीस इब्राहिम” का नाम आता है जो कि दाऊद इब्राहिम का छोटा भाई है, और यह दाऊद इब्राहिम का पूरा काम संभालता है, अनीस इब्राहिम को भी मुंबई ब्लास्ट मैं शामिल माना गया है, साथ ही यह तस्करी और ड्रग डीलिंग सहित कई अन्य मामलों में दोषी पाया गया है।

No 10: मेजर इकबाल (भारत का दसवां सबसे बड़ा अपराधी)

भारत के सबसे बड़े अपराधियों की सूची में “मेजर इकबाल” का नाम दसवें नंबर पर आता है, और मेजर इकबाल को 26/11 के मुंबई हमलों में दोषी पाया गया है, इसी के दिशा निर्देश अनुसार हेडली द्वारा मुंबई ब्लास्ट के अपराधियों को ट्रेनिंग दी गई थी।

Bhootni ki kahani: सबसे ज्यादा डरावनी भूतनी की कहानी हिंदी में पढ़ें

People also ask: आपके पूछे गए सवाल

Q1: इंडिया का मोस्ट वांटेड क्रिमिनल कौन है?

Ans: भारत का मोस्ट वांटेड क्रिमिनल “दाऊद इब्राहिम” है।

Q2: दाऊद इब्राहिम के छोटे भाई का क्या नाम है?

Ans: दाऊद इब्राहिम के छोटे भाई का नाम “अनीस इब्राहिम” जो कि दाऊद इब्राहिम के सारे काम संभालता है।

Q3: भारत का सबसे बड़ा चोर कौन है?

Ans: भारत का सबसे बड़ा चोर “धनीराम मित्तल” को कहा जाता है।

होम पेज पर जाने के लिएयहां क्लिक करें

आगे और पढ़े:

अंतिम शब्द: आज आपने क्या पढ़ा

आज हमने आपको “भारत के 10 सबसे बड़े अपराधियों के नाम” बताए हैं साथ ही सभी अपराधियों के बारे में आपको विस्तार पूर्वक पूरी जानकारी दी है, दोस्तों अगर आपको लगता है कि किसी अपराधी का नाम, जो आपको पता हो उसे इस लिस्ट में रखना चाहिए, तो आप हमें वह नाम कमेंट में बता सकते हैं ताकि हम उसे भी यहां ऐड कर सके।

“Axialwork.com” वेबसाइट को आप सभी को सही जानकारी देने के लिए बनाया गया है, यहां आपको हर रोज एक नया ब्लॉग और एक नई जानकारी पढ़ने को मिलती है, अगर आप हमारे ब्लॉक रोजाना पढ़ना चाहते हैं तो आप हमें हमारे सोशल नेटवर्क पर फॉलो कर सकते हैं।

5/5 - (4 votes)
PLZ Share:

Leave a Comment