Jhule ko english mein kya kahate hain | झूला कितने प्रकार का होता है?

आज की हमारी इस पोस्ट में आप जानेंगे कि jhule ko english mein kya kahate hain, jhula in english, झूले की पूरी जानकारी आपको आज की इस पोस्ट में दी गई है।

हम सभी जानते हैं बच्चों और बड़ों दोनों को ही झूला झूलना बहुत ही पसंद है हम अक्सर ही मेले में झूला झूलने के लिए लंबी-लंबी लाइन लगाया करते थे तो आइए जानते हैं आज की इस पोस्ट में झूले से जुड़ी कई महत्वपूर्ण बातें।

Jhule ko english mein kya kahate hain , झूला कितने प्रकार का होता है

Jhule ko english mein kya kehte hai | झूले का अंग्रेजी नाम क्या है?

अगर बात करें कि jhule ko english mein kya kahate hain, अंग्रेजी भाषा में झूले को क्या कहते हैं तो हम आपको बता दें झूले को इंग्लिश में swing, hanging कहते हैं।

Jhula in englishSwing, Hanging
Jhule in hindiझूला, झूलना, झूलन खटोला,
लय, ढेंकुल, इत्यादि।

CPC full form: सीपीसी किसे कहते हैं और सी पी सी का फुल फॉर्म क्या होता है, इस जानकारी को पढ़ने के लिए यहां दिए लिंक पर क्लिक करें।

झूले को किन-किन नामों से जाना जाता है?

झूले को संस्कृत में क्या कहते हैं?दोला
Swing को हिंदी में क्या कहते हैं?झूला, झूलना, झूलन खटोला,
लय, ढेंकुल, इत्यादि।
झूले को गुजराती में क्या कहते हैं?झूला
झूले को उर्दू में क्या कहते हैं?झूला, جھولا
झूले को मराठी में क्या कहते हैं?झोपाआ, झोका

झूला घर का क्या अर्थ है?

झूला घर का मतलब होता है कि एक ऐसा घर जहां बच्चों के लिए बहुत सारे झूले लगे हो और बच्चे वहां पर झूला झूल कर खूब इंजॉय कर सकें झूला घर इसलिए भी बनाया जाता है, कि अगर किसी बच्चे के मां-बाप काम में व्यस्त हैं या किसी काम को लेकर उन्हें कहीं शहर से बाहर जाना पड़े,

तो वह अपने बच्चे को अकेला छोड़ने से अच्छा झूले घर जाकर छोड़ सकते हैं जहां उनका बच्चा अन्य बच्चों के साथ खूब खेल मस्ती करके अपना समय व्यतीत कर सके।

मेले में लगने वाले झूलों की जानकारी

भारत देश में या कहीं भी कोई भी मिला हो उस मेले में कई तरह के झूले लगाए जाते हैं जैसे कि ड्रैगन ट्रेन, जॉइंट व्हील हवाई, मिकी माउस, ब्रेक डांस झूला, जंपिंग चकरी, जादू शो आदि।

बच्चों का झूला कितने का आता है?

बच्चों का झूला आपको बाजार या फिर ऑनलाइन मार्केट में लगभग ₹500 से लेकर ₹15000 तक का मिलता है आप चाहें तो अपनी सुविधा के अनुसार कितने का भी झूला ले सकते हैं।

झूला कितने प्रकार का होता है? | Types of jhula

झूला चार प्रकार का होता है।

Follow US

axialwork.com से जुड़ने के लिए आप हमें google news पर फॉलो कर सकते हैं, ताकि आपको हमारी वेबसाइट की ज्ञानवर्धक जानकारियां समय-समय पर मिलती रहे।

अभी फॉलो करें

 
  1. बबल स्विंग: छोटे घरों के लिए
  2. निलंबित सोफा-सह-बिस्तर स्विंग
  3. प्लास्टिक विकर स्विंग
  4. घर का बना स्विंग

पुनीत राजकुमार की जीवनी: साउथ फिल्म इंडस्ट्री के जाने-माने फिल्म अभिनेता पुनीत राजकुमार की जीवनी पढ़ने के लिए यहां दिए लिंक पर क्लिक करें।

झूला झूलने से क्या होता है | झूला झूलने के क्या लाभ हैं?

आप जानते ही होंगे झूला झूलने से हमारी हेल्थ में बहुत ही असर पड़ता है ऐसा माना जाता है कि सावन के महीने में झूला झूलने की प्रथा बहुत ही पुरानी है। महिलाएं अक्सर ही सावन के महीने में झूला झूल कर इंजॉय करती हैं,

लेकिन झूला केवल इंजॉय करने के लिए ही नहीं है बल्कि झूला हमारी सेहत के लिए भी बहुत अच्छा माना जाता है तो आइए जानते हैं झूला झूलने से हमारी हेल्थ पर क्या असर पड़ता है।

  • झूला झूलने से शरीर से हैप्पी हारमोंस रिलीज होते हैं, जिससे किसी भी व्यक्ति का मूड अच्छा हो जाता है।
  • झूला आपकी बॉडी अवेयरनेस बढ़ाता है, जबकि आप झूला झूलते हैं तो आपका दिमाग और बॉडी दोनों ही एक्टिव हो जाती है।
  • झूला झूले से आपका कॉन्फिडेंस लेवल भी बढ़ जाता है।
  • झूला जुड़ने से आपका तनाव भी कम होता है अगर आप इस ड्रेस में हैं तो आप एक बार झूला झूल कर देखेगा आपका स्ट्रेस थोड़ा कम हो जाएगा।

इसे भी पढ़ें: ट्रेन को इंग्लिश में क्या कहते हैं?

घर में झूला लगाने से पहले ध्यान में रखने योग्य बातें

झूले की बात करते ही हम सभी को अपना बचपन याद आ जाता है, मगर हम आपको यहां अपने घर में सजाने वाले झूले को लेकर कुछ विशेष बातें बता रहे हैं जिनका आपको ध्यान रखना चाहिए तो चलिए जानते हैं।

  • जब भी आप झूले को चुने तो इस बात का ध्यान रखें कि आप के झूले का चुनाव आपके फर्नीचर वर्क के हिसाब से ही होना चाहिए तभी आप का झूला देखने में सुंदर लगेगा।
  • झूले का चुनाव करते वक्त आपको रंग का भी बेहद ध्यान रखना होगा क्योंकि अगर आप का झूला आपके घर में रखे फर्नीचर के हिसाब से नहीं होगा तो आप का झूला अटपटा सा लगेगा।
  • झूला खरीदते समय मटेरियल का भी खास तौर से ध्यान रखें और यह बात भी ध्यान रखें कि आपको झूला कहां पर रखना है। आपका झूला धूप, पानी या लाइट के सामने तो नहीं है, ऐसे में आपको ऐसी क्वालिटी का झूला देना चाहिए जो कि हर मौसम की मार को झेल सके जिससे कि आपका झूला सालों साल चले।
  • झूला खरीद कर लगा लेना ही शौक पूरा नहीं करता आपको अपने झूले की हिफाजत भी करनी हो होगी तभी आपका झूला सालों साल चलेगा।
  • झूले की ऊंचाई भी बहुत ही ज्यादा मायने रखती है आपका झूला ना ज्यादा बड़ा होना चाहिए और ना ज्यादा छोटा।

इसे भी पढ़ें: अमरूद को इंग्लिश में क्या कहते हैं?

FAQ’s

Q1: दुनिया का सबसे बड़ा झूला कहां है?

Ans: दुनिया का सबसे बड़ा झूला दुबई के ब्लूवॉटर्स आईलैंड में लगाया गया है जिसकी ऊंचाई 250 मीटर है, इसमें 48 पॉड्स हैं और इस झूले में एक साथ 1900 लोग बैठकर झूल सकेंगे।

Q2: झूला को हिंदी में क्या बोलते हैं?

Ans: झूला को हिंदी में झूला, झूलना, झूलन खटोला, लय, ढेंकुल, हिडोला, दोलन, इत्यादि नामों से बोला जाता है।

Q3: झूले को संस्कृत में क्या कहते हैं?

Ans: झूले को संस्कृत में दोला कहा जाता है।

होम पेज पर जाएंयहां क्लिक करें

आगे और पढ़े:

Conclusion: निष्कर्ष

हमें उम्मीद है आपको हमारी पोस्ट “jhule ko english mein kya kahate hain” पसंद आई होगी, हमारी इस पोस्ट से संबंधित आपके मन में जो भी सवाल हो आप उन्हें कमेंट के द्वारा हमसे पूछ सकते हैं,

इसी तरह से आगे भी ज्ञानवर्धक जानकारी प्राप्त करते रहने के लिए हमारी वेबसाइट को subscribe करें, धन्यवाद।

Rate this post

Leave a Comment

two × 1 =