Jio internet speed kaise badhaye | जिओ में नेट की स्पीड कैसे बढ़ाएं?

Jio internet speed kaise badhaye, जिओ में नेट की स्पीड कैसे बढ़ाएं, how to boost my internet connection, नेटवर्क क्यों नहीं आ रहा है, Jio का नेटवर्क धीमा क्यों है, जिओ का नेट नहीं चल रहा है क्या करें?

दोस्तों आज हमारे भारत में सबसे अधिक जिओ इंटरनेट इस्तेमाल किया जा रहा है जिसका सबसे बड़ा कारण यह है कि jio हमें काफी किफायती दामों में इंटरनेट उपलब्ध करा रही है। जबकि दूसरी नेटवर्क कंपनियां हमें काफी महंगा इंटरनेट देती है जो कि बहुत से इंसानों के बजट से बाहर होता है।

जिओ इंटरनेट को लेकर हमारे पास काफी बार यह रिक्वेस्ट आई है कि Jio internet speed kaise badhaye, जिओ नेट स्पीड कैसे बढ़ाए, जिओ का इंटरनेट कैसे फास्ट करें, जिओ डाउनलोड स्पीड कैसे बढ़ाए, इत्यादि सवाल अक्सर हमें कमेंट में पूछे जाते हैं।

Jio internet speed kaise badhaye

इसलिए दोस्तों यहां आपकी सभी सवालों को हमने कवर किया है और आज की इस पोस्ट में आपको काफी अच्छा तरीका बताया है जिसके इस्तेमाल से आप अपने जिओ इंटरनेट स्पीड को बढ़ा सकते हैं। तो चलिए जानते हैं जिओ मोबाइल में इंटरनेट स्पीड को कैसे बढ़ाएं।

जिओ इंटरनेट स्पीड बढ़ाने का सबसे आसान तरीका

अगर आप एक जिओ कस्टमर है और अपने मोबाइल में जिओ नेटवर्क की सिम इस्तेमाल कर रहे हैं और ऐसे में अगर आपका इंटरनेट स्लो चल रहा है और गूगल पर आप मोबाइल इंटरनेट की स्पीड कैसे बढ़ाएं या jio internet ko fast kaise kare यह सर्च कर चुके हैं।

पर आपको अच्छे रिजल्ट नहीं मिल रहे हैं तो ऐसे में आप हमारे द्वारा यहां बताई गई सभी स्टेप्स को फॉलो कर सकते हैं।

Jiocloud app kya hai: अगर आपके मोबाइल की इंटरनल मेमोरी कम है और आपको मोबाइल में ज्यादा मेमोरी की जरूरत है तो आपको जिओ क्लाउड ऐप का इस्तेमाल करना चाहिए, जिओ क्लाउड यूज करने के लिए यहां दिए लिंक पर क्लिक करें।

No 1: अपना मोबाइल अपडेट करें

दोस्तों बहुत सी बार हम लोग अपने मोबाइल का एंड्राइड अपडेट नहीं करते हैं जिसके चलते हमारी मोबाइल की स्पीड काफी स्लो हो जाती है और इसका हमारी इंटरनेट स्पीड पर काफी ज्यादा असर पड़ता है और हमारा इंटरनेट स्लो चलने लगता है। अब ऐसे में अगर आपका इंटरनेट स्लो चल रहा है और आपने अभी तक अपने मोबाइल को अपडेट नहीं किया है तो सबसे पहले आपको अपने मोबाइल को अपडेट कर लेना है।

No 2: मोबाइल की फालतू एप्स को डिलीट करें

अक्सर काफी ज्यादा मोबाइल यूजर्स अपने मोबाइल में अनगिनत एप्स डाउनलोड करके रखते हैं जिन्हें वह एक बार से ज्यादा कभी भी यूज नहीं करते हैं और कुछ एप्स तो ऐसी होती है जो कि आप अपने मोबाइल में इंस्टॉल कर लेते हैं पर उसे कभी भी यूज नहीं करते हैं ऐसे में आपको अपने मोबाइल को बिल्कुल क्लीन रखना होगा।

आपके मोबाइल में आपको चेक करना है जो भी आपकी जरूरत की एप्स नहीं है या जिन एप्स को आप बिल्कुल भी इस्तेमाल नहीं करते हैं उन्हें आपको अपने मोबाइल से डिलीट कर देना है। इससे आपके मोबाइल का प्रोसेसर काफी फास्ट काम करने लगेगा और आपके ब्राउज़र में इंटरनेट भी काफी फास्ट चलने लगेगा।

Jio tv recharge plans with channel list: अगर आप जिओ टीवी इस्तेमाल कर रहे हैं, तो आप यहां दिए लिंक पर क्लिक करके जिओ रिचार्ज के बेस्ट ऑफर जान सकते हैं। 

No 3: मोबाइल की सभी एप्स अपडेट करें

दोस्तों जैसे ही आप अपने मोबाइल में से अननेसेसरी यानी कि जिन एप्स को आप यूज़ नहीं करते हैं उन्हें डिलीट कर देते हैं तो उसके बाद आपको अपनी बाकी की बच्ची सभी ऐप्स की अपडेट चेक करनी है और जो भी एप्स अपडेट मांग रही है या जिस एप्स की अपडेट आ चुकी है आपको उसे अपडेट कर लेना है। 

यहां हम आपको बता दें अगर आप अपनी सभी एप्स को अपडेट नहीं रखेंगे तो आपको एप्स के नोटिफिकेशन आपके होम स्क्रीन पर आते रहेंगे कि इस ऐप की अपडेट आपको मिल चुकी है आप इसे जल्द से जल्द अपडेट करें, साथ ही जब तक आप अपनी ऐप को अपडेट नहीं करते हैं।

तो आपके मोबाइल के बैकग्राउंड में वह ऐप आपके इंटरनेट को इस्तेमाल करती रहती है इससे आपका इंटरनेट भी काफी जल्दी खत्म होता है साथ ही आपके इंटरनेट की स्पीड भी कम हो जाती है, इसलिए अपनी सभी ऐप्स को सबसे पहले अपडेट करें। और अपने जिओ डाटा स्पीड को बढ़ाएं।

Follow US

Axialwork.com से जुड़ने के लिए आप हमें फेसबुक पर फॉलो कर सकते हैं, ताकि आपको हमारी वेबसाइट की ज्ञानवर्धक जानकारियां समय-समय पर मिलती रहे।

अभी फॉलो करें
 

No 4: ब्राउज़र और एप्स का डाटा क्लीन करें

दोस्तों जब भी हम अपने मोबाइल में किसी इंटरनेट ब्राउज़र या कोई भी मोबाइल ऐप इस्तेमाल करते हैं तो बैकग्राउंड में उसकी कुछ फाइल्स बनती रहती है जिनका हमारे लिए कोई भी यूज़ नहीं होता है, आपको इस तरह की सभी फाइल्स को अपने मोबाइल से डिलीट करना होगा जिसे हम apps clear catch करना कहते हैं।

No 5: मोबाइल को रीस्टार्ट करें

आप यहां बताई गई सभी सेटिंग्स को अपने मोबाइल में कर लेते हैं, तो उसके बाद आपको अपने मोबाइल को एक बार रीस्टार्ट कर लेना है इससे आपके मोबाइल का प्रोसेसर अच्छे से वर्क करने लगेगा। साथ ही दोस्तों यहां हम आपको बता दें, अगर आप अपने मोबाइल को काफी ज्यादा इस्तेमाल करते हैं या मोबाइल के अंदर ज्यादा से ज्यादा गेम्स खेलते हैं।

तो ऐसे में आपको हर रोज एक बार अपने मोबाइल को रीस्टार्ट जरूर करना चाहिए, इससे आपके इंटरनेट की स्पीड और मोबाइल की स्पीड काफी फास्ट बनी रहती है।

हमें उम्मीद है अगर आप यहां बताई गई सभी स्टेप्स को ध्यान से फॉलो करते हैं तो आपके मोबाइल की इंटरनेट स्पीड एक न्यू मोबाइल इंटरनेट स्पीड के जैसी हो जाएगी और इसी के साथ साथ आपके मोबाइल की स्पीड भी काफी ज्यादा बढ़ जाएगी।

Reliance jio mart kya hai: अगर आप amazon और फ्लिपकार्ट से भी सस्ते दामों में प्रोडक्ट खरीदना चाहते हैं तो आपको रिलायंस जिओ मार्ट के बारे में जानना चाहिए, इसकी पूरी जानकारी आप यहां दिए लिंक पर क्लिक करके प्राप्त कर सकते हैं।

जिओ मोबाइल इंटरनेट स्लो चलने का कारण क्या है?

  • जब हम अपने मोबाइल में जरूरत से ज्यादा एप्स और गेम्स डाउनलोड कर लेते हैं तो हमारे मोबाइल का इंटरनेट काफी स्लो हो जाता है।
  • अगर हम हमारे मोबाइल की एप्स को समय-समय पर अपडेट नहीं रखते हैं तो हमारे इंटरनेट की स्पीड स्लो हो जाती है।
  • जब हम अपने इंटरनेट ब्राउज़र को इस्तेमाल करते हैं तो हमारे मोबाइल के बैकग्राउंड में कुछ एक्स्ट्रा फाइल्स बन जाती है जिससे हमारे इंटरनेट की स्पीड स्लो हो जाती है।
  • काफी बार हम ऐसे मोबाइल खरीद लेते हैं जिनकी नेटवर्क बैंडविथ काफी कम होती है जिससे हमें एक अच्छी इंटरनेट स्पीड प्राप्त नहीं होती है।
  • बहुत सी बात हम अपने मोबाइल में कुछ ऐसी ऐप्स इंस्टॉल कर लेते हैं जो कि बिना यूज किए भी वह हमारे इंटरनेट को इस्तेमाल करती रहती है और इस तरह की ऐप्स जब हमारा इंटरनेट इस्तेमाल करती है तो हमारा इंटरनेट काफी ज्यादा स्लो हो जाता है।
  • काफी बार हम अपने मोबाइल की ही गलती मानते हैं कि हमारे मोबाइल में ही जरूर कोई कमी हो गई है जिसकी वजह से हमारी इंटरनेट स्पीड स्लो हो गई है पर असल में ऐसा नहीं होता है और हमारे मोबाइल नेटवर्क कंपनी की तरफ से ही हमें बहुत बार अच्छी इंटरनेट स्पीड उपलब्ध नहीं कराई जाती है, जिसकी वजह से हमारा इंटरनेट स्लो चलता है।

Reliance jio job for 12th pass: अगर आप रिलायंस जिओ में जॉब करना चाहते हैं और आप 12वीं पास हैं तो यहां दिए लिंक पर क्लिक करके रिलायंस जिओ में जॉब कैसे करें इसकी पूरी जानकारी प्राप्त कर सकते हैं।

जिओ का नेट नहीं चल रहा है क्या करें?

दोस्तों काफी बार हमने यह देखा है कि बहुत से लोगों के मोबाइल में इंटरनेट चलते-चलते अचानक बंद हो जाता है और काफी कोशिशें करने के बाद भी उनका इंटरनेट नहीं चलता है तो ऐसे में आपको घबराने की बिल्कुल भी जरूरत नहीं है। 

क्योंकि यहां पर हमने आपको जियो 4जी की स्पीड कैसे बढ़ाएं से संबंधित बहुत ही आसान तरीका बताया है जिसे अगर आप इस्तेमाल करते हैं तो आपका इंटरनेट फिर से चलने लग जाएगा।

No 1: दोस्तों जब भी आपके साथ ही है परेशानी आए उस वक्त आपको अपने मोबाइल का “एयरप्लेन मोड” ऑन कर देना है, और लगभग 30 सेकंड तक उसे ऑन रखना है इसके बाद आप मोबाइल के एयरप्लेन मोड को ऑफ कर सकते हैं।

No 2: मोबाइल के अंदर अचानक बंद हुए इंटरनेट को फिर से चालू करने के लिए आपको अपने मोबाइल को एक बार रीस्टार्ट करके देखना है हो सकता है आपके मोबाइल की नेटवर्क सिम में नेटवर्क पकड़ना छोड़ दिया हो जिसे आप अपने मोबाइल को रीस्टार्ट करके सही कर सकते हैं।

No 3: अगर ऊपर बताए गए दोनों तरीके काम नहीं करते हैं तो आप एक बार अपने मोबाइल को 5 मिनट के लिए बिल्कुल स्विच ऑफ करके रख दें और फिर 5 मिनट बाद अपने मोबाइल को ऑन करें और अब आप अपना इंटरनेट इस्तेमाल कर सकते हैं।

No 4: दोस्तों ऊपर बताई सभी स्टेप्स को अगर आपने फॉलो कर लिया है और फिर भी आपका इंटरनेट नहीं चल रहा है तो फिर आपके मोबाइल की APN सेटिंग जरूर खराब हो गई होगी, जिसे आपको फिर से रिसेट करना होगा। यहां हमने आपके साथ jio 4g network APN settings शेयर की है जिसे आप यहां बताई गई सेटिंग से रिप्लेस कर सकते हैं।

NameJio Net
APNJionet
ProxyNo Change
PortNone
UsernamesNone
PasswordNone
Serverwww.google.com
MMSCNo Change
MMC405
MNC857 OR 863 OR 874
Authentication TypeNo Change
APN TypeIPV4/IPV6

Pubg game download in jio phone: क्या आप अपने जिओ मोबाइल में पब्जी गेम या फ्री फायर जैसे गेम डाउनलोड करके खेलना चाहते हैं, तो इसकी जानकारी आप यहां दिए लिंक पर क्लिक करके प्राप्त कर सकते हैं।

FAQ’s

Q1: Jio नेट स्लो चल रहा है फास्ट कैसे करें?

Ans: अगर आपका जिओ नेट स्लो चल रहा है तो हमने अपनी वेबसाइट पर इसकी बेस्ट जानकारी दी है जिसे आप axialwork.com पर जाकर पढ़ सकते हैं।

Q2: जिओ 5G फोन कितने रुपए का आता है?

Ans: मार्केट के अंदर आपको ₹12000 मैं एक अच्छा 5G फोन मिल जाएगा।

Q3: जिओ का 5G नेटवर्क कब तक आएगा।

Ans: जिओ की तरफ से मिली ताजा जानकारी के अनुसार जिओ 5G आपको भारत में वर्ष 2023 के अंदर देखने को मिलेगा।

होम पेज पर जाएंयहां क्लिक करें

आगे और पढ़ें:

Conclusion:

दोस्तों इस लेख को अपने दोस्तों के साथ जरूर शेयर करें और उन्हें भी यह ज्ञानवर्धक जानकारी पढ़ने को कहें, और हमें सपोर्ट करें ताकि हम आगे भी आपके लिए और भी अच्छी-अच्छी ज्ञानवर्धक जानकारियां लाते रहे।

हमें उम्मीद है आपको हमारा आज का यह लेख “Jio internet speed kaise badhaye | जिओ में नेट की स्पीड कैसे बढ़ाएं” पसंद आया होगा। इस लेख से संबंधित आपके मन में जो भी सवाल आ रहे हैं आप उन्हें कमेंट में पूछ सकते हैं और अपनी राय कमेंट द्वारा हमें बता सकते हैं। 

दोस्तों इसी तरह से अगर आप आगे भी रेगुलर हमारे सभी लेखों की जानकारी सबसे पहले प्राप्त करना चाहते हैं तो आप हमें हमारे टेलीग्राम ग्रुप के ऊपर फॉलो कर सकते हैं, धन्यवाद।

5/5 - (1 vote)

Leave a Comment

ten + fifteen =