करेला खाने के फायदे और नुकसान क्या है?

karela khane ke fayde aur nuksan, bitter gourd health benefits, करेला खाने के फायदे क्या हैं और करेला खाने के नुकसान क्या है, करेले से क्या-क्या बनता है?

हम सभी काफी अच्छे से जानते हैं कि करेला हमारे शरीर के लिए काफी ज्यादा लाभकारी है पर क्या आपको पता है, karela khane ke fayde aur nuksan, करेला खाने से हमें क्या लाभ होता है, करेले में कौन सा प्रोटीन पाया जाता है, करेला खाने के फायदे क्या हैं और करेला खाने के नुकसान क्या है।

आप में से काफी कम लोग इन सभी सवालों के जवाब जानते होंगे, पर अगर आप हमारे इस लेख को पढ़ रहे हैं, तो आज इस लेख के माध्यम से आप करेले का उपयोग विस्तार पूर्वक जान सकते हैं।

Bitter gourd health benefits

करेला खाने से हमारे शरीर की इम्यूनिटी पावर बढ़ जाती है और इससे हमारे शरीर को रोगों से लड़ने की ताकत मिलती है। साथ ही हम यहां आपको बता दें, करेले का सर्वाधिक उपयोग आयुर्वेदिक दवाइयां बनाने में होता है।

दोस्तों ऐसे अनगिनत फायदे हमें करेले से प्राप्त होते हैं जिनकी पूरी जानकारी आपको इस लेख में दी गई है,

Bitter gourd benefits: करेला खाने के फायदे क्या हैं?

Karela vegetable benefits: करेले के अंदर काफी सारे विटामिंस और पोषक तत्व पाए जाते हैं जो हमारे शरीर को रोगों से लड़ने की ताकत प्रदान करते हैं, साथ ही करेला हमारे शरीर की इम्युनिटी पावर को बढ़ाता है, जिससे हमारे शरीर में रोगों से लड़ने की ताकत आ जाती है।

अगर इनके अलावा करेला खाने के क्या फायदे हैं, इसके ऊपर बात की जाए तो यहां अनगिनत करेले खाने के फायदे निकल कर आते हैं जो कि निम्नलिखित हैं।

No 1: करेले के अंदर फास्फोरस की मात्रा अधिक पाई जाती है जो कि शरीर से कब्ज, कफ और पाचन से संबंधित सभी बीमारियों को दूर करती है।

No 2: अगर आपके शरीर में कमजोरी, थकान जैसी समस्याएं होती है तो ऐसे में आप प्रतिदिन उचित मात्रा में करेले का सेवन कर सकते हैं करेले में विटामिंस की मात्रा अत्यधिक पाई जाती है, जो कि आपके शरीर की इम्युनिटी पावर को बढ़ाती है।

Follow US

axialwork.com से जुड़ने के लिए आप हमें google news पर फॉलो कर सकते हैं, ताकि आपको हमारी वेबसाइट की ज्ञानवर्धक जानकारियां समय-समय पर मिलती रहे।

अभी फॉलो करें

 

No 3: करेला डायबिटीज मरीजों के लिए काफी ज्यादा लाभकारी है क्योंकि करेले में “इन्सुलिन” जैसे गुण पाए जाते हैं जो डायबिटीज मरीज के ब्लड शुगर लेवल को बढ़ने से रोकता है।

No 4: करेले में कैलोरी की मात्रा काफी कम होती है जो कि शरीर से एक्स्ट्रा चर्बी को हटाती है अगर आप मोटापे से परेशान हैं तो ऐसे में आप प्रतिदिन करेले का सेवन कर सकते हैं।

No 5: करेली में vitamin c की मात्रा अत्यधिक होती है जो कि आपके चेहरे की त्वचा को साफ और कोमल रखती है।

No 6: अगर आपके चेहरे पर कील, मुंहासे और पिंपल जैसी समस्याएं हैं, तो ऐसे में आप करेले का सेवन कर सकते हैं करेले में पाए जाने वाले पोषक तत्व आपके खून को साफ रखते हैं, साथ ही आपकी त्वचा से गंदगी दूर करते हैं।

No 7: करेले में पाए जाने वाले “एंटीऑक्सीडेंट्स” तत्व आपके लीवर को डैमेज होने से बचाते हैं साथ ही आपके लीवर की सुरक्षा करते हैं।

Lambi train: दुनिया की सबसे लंबी ट्रेन कौन-कौन सी है इसकी जानकारी पढ़ने के लिए यहां दिए लिंक पर क्लिक करें।

करेला खाने के नुकसान क्या है।

आप सभी को पता है करेला काफी सारे पोषक तत्वों से भरपूर होता है जिसे खाने से हमारा शरीर स्वस्थ रहता है साथ ही हमारे शरीर में रोग प्रतिरोधक क्षमता बढ़ जाती है, पर क्या आपको पता है अगर आवश्यकता से बढ़कर हम करेला खाते हैं।

तो इसके कुछ साइड इफेक्ट भी होते हैं जो कि हमारे शरीर के लिए काफी ज्यादा हानिकारक है, यानी कि करेले का ज्यादा सेवन हमारे शरीर में बहुत सारे रोग उत्पन्न कर सकता है, आपकी जानकारी के लिए बता दें जो चीज जितना ज्यादा फायदा देती है,

वह चीज हमें कहीं ना कहीं उतना ही नुकसान भी पहुंचाती है और यहां हमने करेला खाने से क्या नुकसान होता है इसकी पूरी जानकारी दी है तो आइए जानते हैं करेले के साइड इफेक्ट क्या है।

No 1: अगर आपका शुगर लेवल कम है तो ऐसे में आपको करेला का सेवन नहीं करना चाहिए क्योंकि इसके अंदर पाए जाने वाले तत्व ब्‍लड शुगर लेवल को कम करने का कार्य करते हैं।

No 2: गर्भवती महिला को कभी भी करेले का ज्यादा सेवन नहीं करना चाहिए क्योंकि करेले में “मेमोरचेर‍िन” नामक तत्व पाए जाते हैं जो कि गर्भ में पल रहे शिशु के लिए काफी ज्यादा हानिकारक हो सकता है।

No 3: करेले का स्वाद खाने में काफी ज्यादा कड़वा होता है, और इसके चलते करेले को हर कोई खाना पसंद नहीं करता है, पर यही काफी लोगों को करेला खाना काफी ज्यादा पसंद होता है और वह हर दिन करेला खाते हैं पर यहां आपको बता दें प्रतिदिन करेला खाने से आपके शरीर में उल्टी और दस्त जैसी समस्याएं उत्पन्न हो सकती हैं।

No 4: करेले में “लैक्‍ट‍िन” नामक तत्व पाए जाते हैं जो कि हमारे शरीर के लिवर के लिए काफी ज्यादा लाभकारी है पर यही अगर आप आवश्यकता से बढ़कर करेले का सेवन प्रतिदिन करते हैं तो ऐसे में करेली में मौजूद “इंजाइम्‍स” हमारी लीवर में फैल जाते हैं जिससे लीवर के अंदर प्रोटीन का संचार होना बंद हो जाता है और यह शरीर के अंदर अनगिनत बीमारियां उत्पन्न कर सकता है।

Mobile ka aviskar: मोबाइल की खोज किसने की थी किसने मोबाइल का आविष्कार किया था यह जानकारी पढ़ने के लिए यहां दिए लिंक पर क्लिक करें।

Karela uses: करेले से क्या-क्या बनता है?

No 1: करेले का सर्वाधिक इस्तेमाल आयुर्वेदिक दवाइयां बनाने में होता है।

No 2: करेले का इस्तेमाल जूस बनाने में भी किया जाता है करेले का जूस शरीर के लिए काफी ज्यादा लाभकारी होता है।

No 3: करेले का उपयोग सब्जी बनाने में भी होता है।

MP3 player download: अगर आप अपने मोबाइल में सबसे अच्छा MP3 प्लेयर डाउनलोड करना चाहते हैं तो यहां दिए लिंक पर क्लिक करें।

FAQ’s: करेला से जुड़े सवाल जवाब

Q1: करेला में कौन-कौन से पोषक तत्व पाए जाते हैं?

Ans: करीला के अंदर भरपूर मात्रा में विटामिन A, B, C और बीटाकैरोटीन, कैरोटीन, जिंक, पोटैशियम, लूटीन, आइरन, मैगनीज, मैग्नीशियम इत्यादि पोषक तत्व पाए जाते हैं।

Q2: करेला को इंग्लिश में क्या कहते हैं?

Ans: करेला को इंग्लिश में “bitter gourd” कहते हैं।

Q3: करेला कब नहीं खाना चाहिए?

Ans: करीला कभी भी सोते समय नहीं आना चाहिए, क्योंकि सोने से पहले करेला खाने से आपके शरीर पाचन क्रिया काम नहीं करती है और ऐसे में करेले में मौजूद पोषक तत्व आपके लिए हानिकारक भी साबित हो सकते हैं।

Q4: करेला का वैज्ञानिक नाम क्या है?

Ans: करेला का वैज्ञानिक नाम “Momordica charantia” है।

Q5: करेले का स्वाद कैसा होता है?

Ans: करेले का स्वाद खाने में काफी ज्यादा कड़वा होता है।

आगे और पढ़ने के लिएयहां क्लिक करें

आगे और पढ़ें:

Conclusion: आखरी शब्द

हमें उम्मीद है इस लेख के अंदर आपको जो जानकारी दी गई है वह आपको पसंद आई होगी। आज के इस लेख में हमने आपको Bitter gourd health benefits: करेला खाने के फायदे और नुकसान क्या है, इसकी पूरी विस्तार पूर्वक जानकारी दी है।

इस लेख से संबंधित अगर आपके मन में कोई भी सवाल है, तो आप हमें कमेंट बॉक्स में पूछ सकते हैं। आपकी राय हमारे लिए काफी ज्यादा महत्वपूर्ण हैं क्योंकि आपकी राय ही हमें आगे और अच्छा काम करने के लिए प्रेरित करती है इसलिए यहां कमेंट जरूर करें।

और इसी तरह से आगे भी अगर आप हमारी सभी पोस्ट की अपडेट सबसे पहले प्राप्त करना चाहते हैं तो हमारी वेबसाइट पर सब्सक्राइब करके जाएं, धन्यवाद।

5/5 - (4 votes)

Leave a Comment

11 − 8 =