Kark rashi name in hindi: कर्क राशि के लड़के और लड़कियों के नाम की सूची

Kark rashi name in hindi, kark rashi ko english mein kya kahate hain, kark rashi ki jankari, kark rashi name letters in hindi, कर्क राशि के लड़कों के नाम, कर्क राशि लड़कियों के नाम

जैसा की आप सभी को पता है हर बच्चे के जन्म पर उसकी जन्मकुंडली बनाई जाती है और जन्म कुंडली मैं बच्चे की जो राशि निकलती है उसी राशि के अनुसार उसका नामकरण किया जाता है, और हर व्यक्ति की राशि अलग-अलग होती है। 

जिसमें से आज के इस लेख में हम आपको “kark rashi ki jankari” देने जा रहे हैं, अगर आपकी राशि कर्क है या आपके बच्चे की राशि कर्क है तो ऐसे में आपको हमारे इस लेख को पूरा अवश्य पढ़ना चाहिए, यहां हमने आपके साथ कर्क राशि वाले लोगों के बारे में बहुत ही अच्छी जानकारियां दी है।

Kark rashi name in hindi

साथ ही इस लेख में आपको कर्क राशि को इंग्लिश में क्या कहते हैं, kark rashi name girl, kark rashi name boy, kark rashi name in english, kark rashi name letters in hindi, इत्यादि सभी विषयों में पूरी जानकारी दी है तो आइए जानते हैं कर्क राशि के बारे में।

Kark rashi ki jankari | कर्क राशि की जानकारी हिंदी में

राशि का नामकर्क राशि
राशि चिह्न (Kark rashi symbol)Kark rashi name in hindi
कर्क राशि की पहचानकेकड़ा
कर्क राशि का स्वामीचंद्रमा
कर्क राशि तत्त्वजल
कर्क राशि का अंग्रेजी नाम (makar rashi in english)Cancer Horoscope
सभी राशियों में कर्क राशि का स्थान4

कर्क राशि के लोग कैसे होते हैं: अक्सर देखा गया है कि कर्क राशि के लोग अधिकतर काफी ज्यादा बातूनी होते हैं इन्हें बात करना काफी ज्यादा पसंद होता है, साथ ही कर्क राशि के लोग इमानदार और आत्मनिर्भर होते हैं इस राशि के लोग अपना काम स्वयं ही करना पसंद करते हैं। और कर्क राशि वाले लोगों की स्मरण शक्ति अधिक प्रबल होती है यह किसी भी बात को कभी नहीं भूलते हैं।

कर्क राशि वालों के लिए उपयोगी साल: कर्क राशि के अनुसार इस राशि के लोग काफी ज्यादा सौभाग्यशाली होते हैं और इस राशि वाले सभी लोगों के लिए 21 वर्ष की आयु से लेकर 36 वर्ष की आयु काफी ज्यादा लाभकारी होती है, इस आयु के अंतराल में इस राशि के लोग किस्मत के धनी होते हैं।

Makar rashi name in hindi: मकर राशि में कौन कौन से अक्षर आते हैं, यह जानकारी प्राप्त करने के लिए यहां दिए लिंक पर क्लिक करें।

कर्क राशि वालों के लिए लाभकारी व्यवसाय: कर्क राशि के लोगों के लिए पढ़ाई काफी ज्यादा महत्व रखती है अगर आप मन लगाकर अपनी पढ़ाई पूरी कर लेते हैं तो आपके नौकरी लगने के चांस काफी हद तक बढ़ जाते हैं, कर्क राशि वालों के लिए डॉक्टर की पढ़ाई काफी लाभकारी मानी गई है,

और अगर आप नौकरी ना करके खुद का कोई व्यवसाय करना चाहते हैं तो आपके लिए बेकरी का बिजनेस, कागज या बुक शॉप का बिजनेस और पशु पालन काफी ज्यादा लाभकारी व्यवसाय है।

कर्क राशि की मित्र राशियां कौन-कौन सी हैं: अगर आपकी राशि कर्क है तो यहां हम आपको बता दें कर्क राशि की मित्र राशियां “वृश्चिक, सिंह, मेष, मीन और धनु” है, इस राशि के सभी लोगों के साथ आपका काफी अच्छा प्रेम हमेशा बना रहेगा और इस राशि के लोगों के साथ आपका विश्वास हमेशा बना रहेगा।

कर्क राशि के लोगों को क्या पसंद है: कर्क राशि वाले लोगों को घरेलू काम करना, चित्र बनाना, मोबाइल का अत्यधिक इस्तेमाल करना और क्रिएटिव आर्ट वर्क करना काफी ज्यादा पसंद है।

कर्क राशि वालों की कमजोरी क्या है: कर्क राशि वालों की सबसे बड़ी कमजोरी उनका क्रोध है उन्हें हर छोटी छोटी बात पर काफी ज्यादा क्रोध आता है साथ ही इस राशि के लोग किसी दूसरे पर कभी भी विश्वास नहीं करते हैं, और अपने आप को दूसरों से हमेशा असुरक्षित मानते हैं।

कर्क राशि को इंग्लिश में क्या कहते हैं: कर्क राशि को इंग्लिश में “Cancer Horoscope” कहते हैं।

हमें उम्मीद है, यहां बताई गई कर्क राशि की जानकारी आपको काफी ज्यादा पसंद आई होगी इसी तरह से आगे भी अगर आप हमारी सभी पोस्ट को रेगुलर पढ़ना चाहते हैं तो आप हमारी वेबसाइट पर सब्सक्राइब कर सकते हैं साथ ही इस पोस्ट को अपने दोस्तों के साथ शेयर करके हमें सपोर्ट कर सकते हैं।

Mithun rashi name in hindi: मिथुन राशि में कौन कौन से नाम आता है, यह जानकारी प्राप्त करने के लिए यहां दिए लिंक पर क्लिक करें।

Kark rashi names starting letter | कर्क राशि में कौन-कौन से अक्षर आते हैं हिंदी और इंग्लिश में बताएं

दोस्तों यहां पर हमने आपको कर्क राशि में कौन-कौन से अक्षर आते हैं इसकी यहां आपको पूरी जानकारी दी है यहां पर हमने आपको हिंदी और इंग्लिश में कर्क राशि के सभी अक्षरों के बारे में बताया है जो कि निम्नलिखित हैं।

कर्क राशि के हिंदी अक्षर
(kark rashi name letters in hindi)
कर्क राशि के इंग्लिश अक्षर
(kark rashi name letters in english)
हीHee
हेHe
हूHoo
होHo
डाDaa
डीDee
डेDe
डोDoo
डूDo

भूत वाली फिल्म: अगर आपको भूत वाली फिल्म देखना पसंद है तो यहां दिए लिंक पर क्लिक करके 300 से ज्यादा भूत वाली फिल्मों की जानकारी प्राप्त कर सकते हैं।

Kark rashi boy name in hindi: कर्क राशि के लड़कों के नाम की सूची

यहां पर हमने आपको कर्क राशि के लड़कों के नाम कौन-कौन से हैं इसकी पूरी जानकारी दी है यहां हमने आपके साथ सबसे अच्छी और यूनीक कर्क राशि के नाम की सूची साझा की है जो कि निम्नलिखित है।

कर्क राशि लड़कों के नाम की सूचीनाम के हिंदी अर्थ
हृदयइंसान का दिल
हृियांशधन से भरा हुआ
हृत्विकभरपूर इच्छाशक्ति
हृषितकुछ प्राप्त करने की आस
हृषिकेशापावन स्थान का नाम
हृषबएक समान
हृदयंशुदिल का एक अंश
होनहारदिमाग से तेज
हृदयंशदिल का एक अंश
हितेश्वरअपने हितों के लिए लड़ने वाला
हिरेनहीरे जैसा चमकदार
हितेशसबका भला चाहने वाला
हिमेशबर्फ का देवता
हितांशहितों की रक्षा करने वाला
हिमवतबर्फ के पहाड़ के समान
हंसिकप्राकृतिक सुंदरता से भरपूर
हिमंसुचांद के समान
हर्यक्षशेर के समान जंगल का राजा
हिमाक्षवर्ष का एक हिस्सा
हर्षवर्धनखुशियां बांटने वाला
हिरवहरा भरा 
हरिओमभगवान कृष्ण और भोले बाबा का एक नाम
हेशिनदिन की पहली सुबह
हीतदिल का अच्छा
हरींद्रहरा भरा पेड़
हिमयबर्फ के समान
हयानप्राणों के पास
हरजीतविजेता
हरजसभगवान की प्रार्थना का सुख
हिमांतबर्फ का पर्वत

Longest tunnel in india: भारत की सबसे लंबी सुरंग कौन सी है इसकी जानकारी प्राप्त करने के लिए यहां दिए लिंक पर क्लिक करें।

Kark rashi girl name: कर्क राशि की लड़कियां कैसे होती है?

अगर आप एक लड़की हैं और आप गूगल पर सर्च कर रही हैं, kark rashi name girl, kark rashi baby girl name, कर्क राशि की लड़कियां कैसे होती है, तो यहां आप की तलाश पूरी हो चुकी है क्योंकि यहां पर हमने आपको सबसे अच्छे कर्क राशि की लड़कियों के नाम बताए हैं जो कि निम्नलिखित हैं।

कर्क राशि की लड़कियां के नामनाम का हिंदी अर्थ
हिमांशीबर्फ के समान
हरलीनभगवान की भक्ति में खोई हुई
हिमवर्षाबर्फ वाली बारिश
हेजलफलों के समान
हिमक्षीसबसे सुंदर आंखें
हृषिकाकिसान की बेटी
हीमाबर्फ की देवी
हनीसबसे ज्यादा मीठी
हिडिंबाएक राक्षसी का नाम
हिमाबर्फ का पहाड़
हेतवीसबका भला चाहने वाली
हेमलतापेड़ की शाखा
हयातीसही का साथ देने वाली
हरिप्रियाभगवान कृष्ण के भक्त
हेनलसुंदरता की देवी
हिमानीबर्फ की देवी
हृषिताहर हाल में खुश रहने वाली
हर्षालीहर हाल में खुश रहने वाली

अमरीश पुरी: बॉलीवुड फिल्म जगत के जाने-माने विलन अमरीश पुरी की जीवनी जानने के लिए यहां क्लिक करें।

FAQ’s: आपके सवालों के जवाब

Q1: कर्क राशि वालों के लिए कौन सा दिन शुभ है?

Ans: कर्क राशि के लोगों के लिए सोमवार का दिन काफी ज्यादा शुभ माना गया है।

Q2: कर्क राशि का शुभ अंक क्या है?

Ans: अगर आपकी राशि कर्क है तो आपके लिए 2 नंबर काफी ज्यादा शुभ है।

Q3: कर्क राशि वालों को क्या पसंद नहीं है?

Ans: कर्क राशि के लोगों को घूमना फिरना बिल्कुल भी पसंद नहीं है साथ ही उन्हें लड़ाई झगड़ों से दूर रहना काफी ज्यादा अच्छा लगता है।

Q4: ड अक्षर से कौन कौन से नाम आते हैं?

Ans: सही मायने में देखा जाए तो ड अक्षर से कोई भी नाम नहीं बनता है क्योंकि द और ड अक्षर की इंग्लिश मीनिंग D होती है।

Q5: कर्क राशि की लड़कियां कैसे होती है?

Ans: कर्क राशि की लड़कियां अधिकतर काफी ज्यादा बातूनी होती हैं, इन्हें बात करना काफी ज्यादा पसंद होता है, साथ ही कर्क राशि की लड़कियां इमानदार और आत्मनिर्भर होती हैं, अपना काम स्वयं ही करना पसंद करती हैं।

Q6: कर्क राशि के दुश्मन कौन है?

Ans: कर्क राशि वालों का सबसे बड़ा दुश्मन उनका क्रोध है उन्हें हर छोटी छोटी बात पर काफी ज्यादा क्रोध आता है साथ ही इस राशि के लोग किसी दूसरे पर कभी भी विश्वास नहीं करते हैं।

Q7: कर्क राशि का गुरु कौन सा है?

Ans: कर्क राशि का गुरु चंद्रमा है।

Q8: कर्क राशि के अक्षर क्या है?

Ans: कर्क राशि के अक्षर “ही, हे, हू, हो, डा, डी, डे, डो, डू” है।

आगे और पढ़े: 

Conclusion: आखरी शब्द

हमें उम्मीद है इस लेख के अंदर आपको जो जानकारी दी गई है वह आपको पसंद आई होगी। आज के इस लेख में हमने आपको “Kark rashi name: कर्क राशि के लड़के और लड़कियों के नाम की सूची” की पूरी विस्तार पूर्वक जानकारी दी है।

इस लेख से संबंधित अगर आपके मन में कोई भी सवाल है, तो आप हमें कमेंट बॉक्स में पूछ सकते हैं। आपकी राय हमारे लिए काफी ज्यादा महत्वपूर्ण हैं क्योंकि आपकी राय ही हमें आगे और अच्छा काम करने के लिए प्रेरित करती है इसलिए यहां कमेंट जरूर करें।

और इसी तरह से आगे भी अगर आप हमारी सभी पोस्ट की अपडेट सबसे पहले प्राप्त करना चाहते हैं तो हमारी वेबसाइट पर सब्सक्राइब करके जाएं, धन्यवाद।

5/5 - (6 votes)

 

Follow ON Social Media

-Facebook -Pinterest -telegram -Koo APP -Quora


Leave a Comment