Khelo ke naam: Games name in hindi | खेलों के नाम हिंदी और अंग्रेजी में जानें

Khelo ke naam, Games name in hindi, आज के इस लेख में आपको विश्व भर में खेले जाने वाले खेलों के नाम हिंदी और अंग्रेजी में बताए गए हैं, Sports Games Name List In Hindi English, विश्व प्रसिद्ध खेलों के नाम

दोस्तों आज पूरे विश्व में तरह-तरह के अनगिनत गेम्स खेले जाते हैं, जिसमें से सबसे ज्यादा लोकप्रिय खेल और लोगों का पसंदीदा गेम क्रिकेट है। क्रिकेट के अलावा बहुत से ऐसे गेम्स हैं जिन्हें पूरे विश्व भर में खेला जाता है।

आज के इस लेख में आपको विश्व भर में खेले जाने वाले खेलों के नाम हिंदी और अंग्रेजी में बताए गए हैं, दोस्तों खेल हमारे शारीरिक और मानसिक विकास के लिए अति आवश्यक है। इसलिए हर किसी को गेम्स खेलने चाहिए।

Khelo ke naam, Games name in hindi, खेलों के नाम हिंदी और अंग्रेजी में जानें

अब आप में से बहुत से लोग गेम्स का नाम सुनकर मोबाइल और कंप्यूटर के अंदर खेले जाने वाले गेम्स के बारे में सोच रहे होंगे, पर यहां हम वीडियो गेम्स की बात नहीं कर रहे हैं। यहां पर हम सिर्फ आउटडोर और इंडोर गेम्स के बारे में बता रहे हैं तो आइए जानते हैं विश्व प्रसिद्ध खेलों के नाम क्या है।

Contents

Sports Games Name List In Hindi English | खेलों के नाम हिंदी और अंग्रेजी में

दोस्तो सबसे पहले यहां पर आपके साथ हमने स्पोर्ट्स गेम्स की पूरी लिस्ट शेयर की है ताकि आपको शॉर्ट में सभी स्पोर्ट्स गेम्स के नाम पता चल सके तो आइए जानते हैं Sports Games Name हिंदी और अंग्रेजी भाषा में।

NumbersSports Games Name In EnglishSports Games Name In Hindi
1Cricketक्रिकेट
2Hockeyहॉकी
3Footballफुटबॉल
4Tennisटेनिस
5Table Tennisटेबल टेनिस
6Volley Ballवॉलीबॉल
7Chaseशतरंज
8Basket Ballबास्केटबॉल
9Bicycle raceसाइकिल रेस
10Boxingबॉक्सिंग
11BaseBallबेसबॉल
12Swimmingपानी में तैरना
13HandBallहैंडबॉल
14Weight Liftingवेटलिफ्टिंग
15Javelin Throwभाला फेक
16Discus Throwगोला फेंक
17POLOचौगान (पोलो)
18Golfगोल्फ

Read also:

Sports Games Name In Hindi | विश्व प्रसिद्ध खेलों के नाम

दोस्तो अब यहां हम sports games name in hindi के बारे में विस्तार पूर्वक जान लेते हैं, यहां आपको विश्व भर में खेले जाने वाले विश्व स्तरीय khelo ke naam बताऐ गऐ हैं। 

No 1: Cricket (क्रिकेट): दुनिया का सबसे ज्यादा लोकप्रिय खेल

दोस्तों जैसा कि आप सभी को पता है दुनिया का सबसे ज्यादा लोकप्रिय खेल क्रिकेट है, क्रिकेट को हर देश की हर गली, हर मोहल्ले के अंदर खेला जाता है, बच्चे से लेकर, जवान और बूढ़े व्यक्ति भी क्रिकेट को काफी अधिक पसंद करते हैं।

क्रिकेट खेलने से मनुष्य के शरीर का शारीरिक और मानसिक विकास होता है। क्रिकेट मैच दो टीमों के बीच खेला जाता है जिसमें हर टीम के पास 11 – 11 खिलाड़ी मौजूद होते हैं।

No 2: Hockey (हॉकी)

दोस्तों आपकी जानकारी के लिए बता दें, हॉकी हमारे भारत का राष्ट्रीय खेल है, क्रिकेट कि तरह इस गेम को भी दो टीमों के बीच खेला जाता है बस फर्क इतना होता है कि यहां पर बैठ की जगह हर खिलाड़ी के पास एक हॉकी स्टिक होती है जिससे वह गेंद को मारता हैं।

5000+ Free fire name style 2022: अगर आप फ्री फायर गेम लवर्स हैं और अपने फ्री फायर गेम आईडी नेम को यूनिक बनाना चाहते हैं तो यहां दिए लिंक पर क्लिक करें।

No 3: Football (फुटबॉल)

दोस्तों फुटबॉल गेम को खेलने के लिए आपके शरीर के अंदर काफी ज्यादा एनर्जी और शरीर का शक्तिशाली होना बेहद जरूरी होता है, क्योंकि इस गेम के अंदर आपको काफी ज्यादा भागना पड़ता है, और एक बड़ी सी बॉल को किक मारना होता है जिसके लिए आपके शरीर में एनर्जी का बने रहना बेहद जरूरी है।

No 4: Tennis (टेनिस)

दोस्तों हमारे देश में टेनिस क्रिकेट की तरह आपको हर गली हर मोहल्ले के अंदर लोग खेलते हुए नजर आ जाएंगे क्योंकि यह गेम भी क्रिकेट की तरह काफी ज्यादा लोकप्रिय हैं जिसे हर कोई खेलना पसंद करता है, टेनिस गेम को एक साथ 2 से 4 लोग खेल सकते हैं जिसे आपको एक रेकिट की मदद से बोल को एक दूसरे के पास भेजना होता है।

Saamp wala game: अगर आप अपने मोबाइल में सांप वाला गेम खेलना चाहते हैं या गूगल पर कोई अच्छा सांप वाला गेम सर्च कर रहे हैं, तो यहां दिए लिंक पर क्लिक करके सांप वाला गेम अभी डाउनलोड करें।

No 5: Table Tennis (टेबल टेनिस)

टेबल टेनिस विश्व स्तर पर खेले जाने वाले खेलों में से एक खेल है, जिसे एक टेबल के ऊपर दो लोगों के बीच खेला जाता है और इस गेम को खेलने के लिए एक टेनिस और एक टेनिस बॉल की जरूरत पड़ती है। 

No 6: Volley Ball (वॉलीबॉल)

दोस्तों वॉलीबॉल दो टीमों के बीच में खेला जाता है इसकी हर एक टीम के अंदर 6 खिलाड़ी होते हैं, वॉलीबॉल जिस कोर्ट के ऊपर खेला जाता है उसके बीच में एक 8 फीट ऊंचा नेट लगा होता है जिसके दोनों तरफ टीमें रहती हैं और वह एक दूसरे को बोल पास करती है।

मोटू पतलू गेम: अगर आप मोटू पतलू कार्टून वाला गेम खेलना चाहते हैं तो यहां दिए लिंक पर क्लिक करें।

No 7: Chase (शतरंज) 

दोस्तों शतरंज एक दिमागी कसरत वाला गेम है इसमें आपको अपने हाथ पैर ज्यादा चलाने की जरूरत नहीं पड़ती है यहां पर आपको सिर्फ अपना दिमाग चलाना होता है, इस गेम को दो बंदे मिलकर आपस में खेलते हैं। 

चेस गेम को एक कार्डबोर्ड के ऊपर खेला जाता है जिसके पूरे 64 डिब्बे बने होते हैं जिसके अंदर आपको अपनी chase कि काटिया रखकर खेलना होता है।

No 8: Basket Ball (बास्केटबॉल)

दोस्तों बास्केटबॉल खेलने के लिए सबसे ज्यादा जरूरी है कि आपकी हाइट ठीक-ठाक होनी चाहिए क्योंकि बास्केटबॉल जिस पिच पर खेला जाता है वहां पर बास्केट जमीन से 10 फुट की ऊंचाई पर लगाया जाता है और जिसके अंदर बोल को डालना छोटे कद वाले इंसान के लिए काफी ज्यादा मुश्किल होता है।

बास्केटबॉल मैच दो टीमों के बीच खेला जाता है, इस गेम को खेलने के लिए मैच की पिच पर पांच पांच लोग दोनों टीम से खेलते हैं।

Banduk wala game: अगर आप अपने मोबाइल में बंदूक वाला गेम डाउनलोड करना चाहते हैं तो यहां दिए लिंक पर क्लिक करें।

No 9: Bicycle race (साइकिल रेस)

दोस्तों साइकिल रेस गेम के अंदर जितने चाहे उतने लोग हिस्सा ले सकते हैं पर इस गेम को खेलने के लिए आपके अंदर स्टेमिना का होना काफी ज्यादा जरूरी है, साइकिल रेस के दौरान जो भी राइडर सबसे तेज साइकिल चलाता है और जो सबसे पहले रेस को पूरी करता है, वही गेम के अंदर विजेता रहता है।

No 10: Boxing (बॉक्सिंग)

बॉक्सिंग का खेल दो लोगों के बीच खेला जाता है इस खेल के अंदर आपको एक दूसरे को मुक्के लगाने होते हैं, जो भी खिलाड़ी बॉक्सिंग गेम को काफी अच्छा खेलता है और सामने वाले बॉक्सर को हराता है वही गेम के अंदर विजेता रहता है।

Dinosaur game: अगर आप डायनासोर वाला गेम खेलना चाहते हैं और उसे अपने मोबाइल में डाउनलोड करना चाहते हैं तो यहां दिए लिंक पर क्लिक करें।

No 11: BaseBall (बेसबॉल)

आपकी जानकारी के लिए बता दे बेसबॉल की शुरुआत इंग्लैंड में 1744 ईस्वी में हुई थी, बेसबॉल खेल को खेलने के लिए दो टीमों की जरूरत होती है और इसकी एक टीम में 9 खिलाड़ी होने आवश्यक है।

हमारे भारत में बेसबॉल ना के बराबर खेला जाता है पर दूसरे देशों में इसे काफी ज्यादा पसंद किया जाता है।

No 12: Swimming (स्विमिंग)

दोस्तों स्विमिंग एक तरह से रेस होती है जो कि जमीन की जगह पानी के अंदर लगाई जाती है, स्विमिंग के अंदर काफी सारे स्विमिंग रेसर हिस्सा लेते हैं और जो भी स्विमिंग रेस को सबसे पहले कंप्लीट करता है वही गेम के अंदर विजेता रहता है।

Robot wala game: अगर आप अपने मोबाइल में रोबोट वाला गेम खेलना चाहते हैं तो यहां दिए लिंक पर क्लिक करें।

No 13: HandBall (हैंडबॉल)

दोस्तों हैंडबॉल फुटबॉल के जैसा ही एक काफी अच्छा गेम है पर इसमें पैरों की जगह हाथों का इस्तेमाल किया जाता है, इस गेम के अंदर दो टीमें खेलती हैं, और जो टीम सबसे ज्यादा गोल करती है वही टीम विजेता होती है।

No 14: Weight Lifting (वेटलिफ्टिंग)

दोस्तों इस गेम को खेलने के लिए आपके अंदर वेट उठाने की ताकत होनी चाहिए, क्योंकि इस गेम के अंदर आपको सबसे अधिक वजन उठाना होता है जो भी व्यक्ति वेटलिफ्टिंग में हिस्सा लेता है और सबसे अत्यधिक वजन उठाता है वही गेम के अंदर विजेता रहता है।

No 15: Javelin Throw (भाला फेक)

दोस्तों इस खेल में जितने चाहे उतने लोग हिस्सा ले सकते हैं, इस गेम के अंदर बारी-बारी से लोग भाले को फेंकते हैं और जो भी व्यक्ति अत्याधिक दूरी पर भाला फेंकता है वही गेम के अंदर विजेता रहता है।

Bus game: अगर आप बस ड्राइविंग वाला गेम खेलना चाहते हैं तो यहां दिए लिंक पर क्लिक करें।

No 16: Discus Throw (गोला फेंक)

भाला फेंक गेम की तरह इस खेल के अंदर काफी लोग एक साथ हिस्सा ले सकते हैं इसमें आपको इस गेम में आपको भाले की जगह एक गोले को फेंकना होता है और जो भी गोले को सबसे ज्यादा दूर फेंकता है वही गेम जीतता है।

No 17: POLO (पोलो)

सबसे पहले तो यहां आपको बता दें पोलो गेम का जन्म स्थल फारस को माना जाता है और पोलो गेम को पहले चौगान के नाम से जाना जाता था। पोलो गेम को खेलने के लिए इसमें चार खिलाड़ी एक साथ हिस्सा लेते हैं।

साथ ही इस गेम के अंदर जो भी खिलाड़ी हिस्सा लेता है वह घोड़े के ऊपर बैठकर ही गेम खेल सकता है यानी कि घोड़ों पर बैठकर पोलो गेम को खेला जाता है।

No 18: Golf (गोल्फ)

दोस्तों गोल्फ को अधिकतर अमीरों का शौक वाला खेल माना जाता है इसे अमीर लोग खेलना काफी ज्यादा पसंद करते हैं। गोल्फ का गेम काफी लंबे चौड़े मैदान के ऊपर खेला जाता है।

दोस्तों इन सभी खेलों के अलावा विश्व भर में बहुत से ऐसे प्रसिद्ध खेल है जिन्हें लोग काफी ज्यादा खेलना पसंद करते हैं पर यहां पर हमने आपको कुछ ही खेलों के नाम बताए हैं जो कि ज्यादा प्रचलन में हैं।

Truck wala game: अगर आप ट्रक वाला गेम मोबाइल के अंदर खेलना चाहते हैं, तो यहां दिए लिंक पर क्लिक करके सबसे अच्छे ट्रक वाले गेम डाउनलोड कर सकते हैं।

People also ask: FAQ’s

Q1: खेल कितने प्रकार के होते हैं?

Ans: खेल मुख्य रूप से चार प्रकार के होते हैं।

1. अन्वेषणात्मक खेल
2. संरचनात्मक खेल, 
3. काल्पनिक खेल
4. नियमबद्ध खेल

Q2: बच्चों के कौन कौन से खेल होते हैं?

Ans: बच्चों के खेलों के नाम निम्न प्रकार है।

आंख मिचौली खेल
छुपन छुपाई खेल
लंगड़ी टांग खेल
लब्बो डाल खेल
गुट्टे का खेल
रस्सी कूदना खेल
लूडो, सांप सीढ़ी खेल
पोसंपा खेल
गिल्ली डंडा खेल
पिट्ठू का खेल
इत्यादि।

Q3: विश्व का सबसे लोकप्रिय खेल कौनसा है?

Ans: विश्व का सबसे ज्यादा लोकप्रिय खेल क्रिकेट है।

Q4: गांव में कौन कौन से खेल खेले जाते हैं?

Ans: गांव में खेले जाने वाले खेलों के नाम इस प्रकार हैं।

खो-खो
कबड्डी
क्रिकेट
गिल्ली डंडा
पिट्ठू
रस्सी कूदना 
झूला झूलना
छुपन छुपाई
लंगड़ी टांग
चोर पुलिस
इत्यादि।

Q5: विश्व का सबसे महंगा खेल कौन सा है?

Ans: विश्व का सबसे महंगा खेल destiny (डेस्टिनी) है।

Q6: विश्व का सबसे बड़ा खेल कौन सा है?

Ans: विश्व का सबसे बड़ा खेल “फुटबॉल” है।

Q7: विश्व का प्रथम खेल कौन सा है?

Ans: विश्व का सबसे प्रथम और शुरुआती खेल दौड़ लगाना को माना जाता है।

होम पेज पर जाएंयहां क्लिक करें

आगे और पढ़ें:

आखरी शब्द: Conclusion

हमें उम्मीद है आपको यहां बताए गए “Khelo ke naam: Games name in hindi | खेलों के नाम हिंदी और अंग्रेजी में जानें” पसंद आए होंगे, यहां बताऐ गए game name में से आपका पसंदीदा खेल कौन सा है हमें कमेंट में जरूर बताएं। अगर आपको हमारी यह पोस्ट पसंद आई हो तो इसे अपने दोस्तों के साथ भी जरूर शेयर करें, धन्यवाद।

Share This Post:

Leave a Comment