Koyal ko english mein kya kahate hain | कोयल का दूसरा नाम क्या है?

Koyal ko english mein kya kahate hain, कोयल का दूसरा नाम क्या है, कोयल का पर्यायवाची शब्द क्या है, कोयल पक्षी को अंग्रेजी में क्या कहते हैं, कोयल पक्षी के बारे में जानकारी

जब भी हम अपने दोस्तों के साथ बैठे होते हैं तो अक्सर कोई नाम लेकर हम से यह पूछा जाता है कि इसे इंग्लिश में क्या कहते हैं और अगर हमारे पास सही जवाब नहीं होता है तो हमें काफी ज्यादा शर्मिंदा होना पड़ता है, पर दोस्तों यहां आपको घबराने की जरूरत नहीं है।

क्योंकि ऐसे में आप हमारी वेबसाइट पर हर दिन एक नए नाम की जानकारी प्राप्त कर सकते हैं। और अपनी जनरल नॉलेज को बढ़ा सकते हैं, और इसी तरह आज भी हमने आपको यहां बताया है कि Koyal ko english mein kya kahate hain, कोयल का दूसरा नाम क्या है, कोयल का पर्यायवाची शब्द क्या है, साथ  ही आपको यहां यह भी जानकारी दी गई है कि कोयल को दूसरी भाषाओं में किन-किन नामों से जाना जाता है।

Koyal ko english mein kya kahate hain

दोस्तों अब अगर आप अपनी जनरल नॉलेज को बढ़ाना चाहते हैं तो आपको हमारी सभी पोस्ट पढ़नी चाहिए, तो आइए जानते हैं, कोयल के बारे में।

Koyal ko english mein kya kahate hain | कोयल को इंग्लिश में क्या कहते हैं?

Koyal in english: कोयल को इंग्लिश में “कुक्कू” (Cuckoo) कहते हैं और (koyal meaning in hindi) हिंदी में कोयल को “सारंग, कोकिला, कोयल” के नाम से जाना जाता है।

दोस्तों यहां हमने कोयल को इंग्लिश और हिंदी में क्या कहते हैं इसकी जानकारी प्राप्त की पर अब हम जानेंगे की कोयल को दूसरी भाषाओं में किन-किन नामों से जाना जाता है।

कोयल को हिंदी में क्या कहते हैं?सारंग, कोकिला, कोयल
कोयल पक्षी को अंग्रेजी में क्या कहते हैं?Cuckoo (कुक्कू) 
कोयल को उर्दू में क्या कहते हैं?कवयल, کویل
कोयल को संस्कृत में क्या कहते हैं?कोकिला 
कोयल को गुजराती में क्या कहते हैं? કોયલ, તરંગી, कोकिला
कोयल को पंजाबी में क्या कहते हैं?ਕੋਇਲ
कोयल को मराठी में क्या कहते हैं? कोकिळा
कोयल को बंगाली में क्या कहते हैं?কোকিল, বসন্তদূত 
कोयल को तेलुगु में क्या कहते हैं?కోకిల
कोयल को तमिल में क्या कहते हैं?காக்கா

इसे भी पढ़ें: जामुन को इंग्लिश में क्या कहते हैं?

कोयल का पर्यायवाची शब्द हिंदी में

कोयल के पर्यायवाची शब्दसारिका, कुहुकिनी, काकपाली, कोकिला, वनप्रिया, पिक, बसंतदूत

कोयल के पर्यायवाची शब्द सारिका (Saarika), कुहुकिनी (Kuhukinee), काकपाली (Kaakapaalee), कोकिला (Kokila), वनप्रिया (Vanapriya), पिक (Pik), बसंतदूत (Basantadoot) हैं।

इसे भी पढ़ें: हंस को इंग्लिश में क्या कहते हैं?

Follow US

axialwork.com से जुड़ने के लिए आप हमें google news पर फॉलो कर सकते हैं, ताकि आपको हमारी वेबसाइट की ज्ञानवर्धक जानकारियां समय-समय पर मिलती रहे।

अभी फॉलो करें

 

कोयल पक्षी के बारे में जानकारी

दोस्तों कोयल एक कोकिल ‘कुक्कू कुल’ का पक्षी है, कोयल के दो रूप होते हैं जिनमें से एक नर होता है जो कि हल्के नीले और गहरे काले रंग का होता है, तथा मादा कोयल के शरीर पर धब्बेदार निशान बने होते हैं।

कोयल का वैज्ञानिक नाम “यूडाइनेमिस स्कोलोपेकस” (Eudynamys scolopaceus) है। तथा कोयल कभी भी अपना घोंसला नहीं बनाती है यह अक्सर दूसरे पक्षियों के घोसला पर अपना अधिकार जमा लेती हैं। कोयल की आंख लाल होती है तथा इसके पंख लंबे होते हैं।

कोयल भोजन में क्या खाती है?

कोयल का पसंदीदा भोजन कीड़े और झींगे हैं पर इनके अलावा भी कोयल अपने भोजन में सूंडी, चीटियाँ, पेड़ों पर लगने वाले कीड़े, सांप के छोटे बच्चे इत्यादि खाना पसंद करती है।

इसे भी पढ़ें: भाषा को इंग्लिश में क्या कहते हैं?

FAQ’s

Q1: कोयल को संस्कृत में क्या कहते हैं?

Ans: कोयल को संस्कृत भाषा में “कोकिला” कहते हैं।

Q2: कोयल का वैज्ञानिक नाम क्या है?

Ans: कोयल का वैज्ञानिक नाम “यूडाइनेमिस स्कोलोपेकस” (Eudynamys scolopaceus) है।

Q3: कोयल पक्षी क्या खाते है?

Ans: कोयल का पसंदीदा भोजन कीड़े, झींगे, सूंडी, चीटियाँ, पेड़ों पर लगने वाले कीड़े, सांप के छोटे बच्चे इत्यादि खाना पसंद करते है।

Q4: कोयल के पति का क्या नाम है?

Ans: कोयल के दो रूप होते हैं जिनमें से एक नर होता है जो कि हल्के नीले और गहरे काले रंग का होता है, तथा मादा कोयल के शरीर पर धब्बेदार निशान बने होते हैं, और कोयल पक्षी एक जगह रहना पसंद नहीं करता है, मादा कोयल अपने जीवन काल में बहुत से नर कोयल के साथ संबंध बनाती है, इसलिए इनका कोई भी एक नर कोयल पति नहीं होता है।

Q5: इंडियन कोयल क्या खाती है?

Ans: कोयल का पसंदीदा भोजन कीड़े, झींगे, सूंडी, चीटियाँ, पेड़ों पर लगने वाले कीड़े, सांप के छोटे बच्चे इत्यादि खाना पसंद करते है।

Q6: कोयल की कितनी प्रजातियां होती हैं?

Ans: दोस्तों मुख्य रूप से कोयल की 138 प्रजातियां अलग-अलग महाद्वीपों पर मौजूद है जिनमें से लगभग 21 से ज्यादा प्रजातियां भारत के अंदर पाई जाती हैं।

Q7: कोयल कितने अंडे देती है?

Ans: कोयल कभी भी घोंसला नहीं बनाती है यह दूसरों के बनाए घोंसला पर अपना अधिकार जमा कर उन्हीं में अपने अंडे देती है और यह एक ऋतु में लगभग 15 से 20 अंडे दे देती है। साथ ही कोयल हमेशा अपने घुटनों के आस पास रहकर उनकी सुरक्षा कर दी है।

Q8: कोयल की आवाज को क्या कहते हैं?

Ans: कोयल की आवाज को “कुहू-कुहू” कहते हैं।

Q9: क्या सभी कोयल अपने अंडे दूसरे पक्षियों के घोंसलों में देती हैं?

Ans: जी हां, सभी मादा कोयल अपने अंडे दूसरे पक्षियों के घोंसले में देती हैं।

Q10: कोयल का रंग क्या है?

Ans: नर कोयल हल्के नीले और गहरे काले रंग का होता है तथा मादा कोयल के शरीर पर धब्बेदार निशान बने होते हैं।

होम पेज पर जाने के लिएयहां क्लिक करें

आगे और पढ़ें: 

Conclusion: आखरी शब्द

हमें उम्मीद है इस लेख के अंदर आपको जो जानकारी दी गई है वह आपको पसंद आई होगी। आज के इस लेख में हमने आपको “Koyal ko english mein kya kahate hain” इसकी पूरी विस्तार पूर्वक जानकारी दी है।

कोयल से संबंधित अगर आपके मन में कोई भी सवाल है तो आप हमें यहां पूछ सकते हैं, साथ ही आपको इस लेख में कौन सा टॉपिक सबसे ज्यादा पसंद आया हमें जरूर बताएं, धन्यवाद।

5/5 - (1 vote)

Leave a Comment

3 + 2 =