Mobile garam kyu hota hai | मोबाइल गर्म होने से कैसे बचाएं?

Mobile garam kyu hota hai, phone overheating, how to stop phone from overheating, मोबाइल हैंग और गर्म क्यों होता है, मोबाइल गर्म होने से कैसे बचाएं?

देखा जाए तो आज इंसान मोबाइल फोन का आदी बन चुका है, आज का इंसान मोबाइल 1 दिन भी रखे बिना नहीं रह सकता है, ऐसे में जब हमारे मोबाइल में कोई टेक्निकल या हार्डवेयर प्रॉब्लम हो जाती है तो हम काफी ज्यादा परेशान हो जाते हैं।

और जिनमें से सबसे ज्यादा मोबाइल के अंदर फेस की जाने वाली प्रॉब्लम “phone overheating” कि देखने को मिलती है। अब ऐसे में बात यह आती है कि मोबाइल गर्म क्यों होता है और फिर अगर मोबाइल गर्म हो रहा है तो मोबाइल गर्म होने से कैसे बचाएं, Mobile heating problem solution क्या है।

अब अगर आप लोग गूगल पर सर्च कर रहे हैं कि why my phone is heating, how to stop phone from overheating” और आपको इस प्रॉब्लम के सलूशन के लिए हमारी पोस्ट मिली है और आप हमारी वेबसाइट पर इस पोस्ट को पढ़ रहे हैं तो हम आपको आश्वासन देते हैं कि आपको यहां से निराशा नहीं होगी।

इस लेख के माध्यम से हमने आपको काफी अच्छे तरीके से इस प्रॉब्लम की जानकारी दी है और साथ ही इस प्रॉब्लम का हल भी बताया है, तो आइए जानते हैं “how to reduce phone heat” मोबाइल को गर्म होने से कैसे बचाएं।

Contents

मोबाइल गर्म क्यों होता है? | Phone garam kyu hota hai

दोस्तो सबसे पहले तो हम यहां आपको बता दें मोबाइल का गर्म होना एक आम बात है क्योंकि मोबाइल एक इलेक्ट्रॉनिक डिवाइस है, जो की बिजली की सहायता से चलते हैं और जब हम लोग इन्हें इस्तेमाल करते हैं तो इनके “प्रोसेसर” पर काफी ज्यादा दबाव पड़ता है और जिसके कारण mobile temperature high हो जाता हैं।

और जब हम मोबाइल चार्ज लगाकर उसमें गेम खेलते हैं या उसमें कोई भी एक्टिविटी करते हैं तो उस कंडीशन में हमारा मोबाइल ज्यादा गर्म होता है, इसके अलावा जब भी हम अपने मोबाइल में एक साथ काफी सारे टास्क करते हैं या एक बार में मोबाइल के ऊपर एक से ज्यादा काम करते हैं तो ऐसे में हमारा phone overheating होता है।

Mobile heating problem solution, phone overheating, how to stop phone from overheating

साथ ही यहां आपकी जानकारी के लिए बता दें, दुनिया मे ऐसा कोई भी electronic device नहीं है जो heating ना करता हो, हमें लगभग सभी electronic device में heating problem देखने को मिलेगी।

चाहे वो TV हो या Refrigerator, या washing machine, या फिर कोई दूसरा electronic device सभी heating problem करते हैं, लेकिन फर्क सिर्फ इतना है कि किसी डिवाइस में कम तो किसी डिवाइस में ज्यादा heating कि problem देखने को मिलती हैं।

Follow US

axialwork.com से जुड़ने के लिए आप हमें google news पर फॉलो कर सकते हैं, ताकि आपको हमारी वेबसाइट की ज्ञानवर्धक जानकारियां समय-समय पर मिलती रहे।

अभी फॉलो करें

 

हमें उम्मीद है आप समझ गए होंगे कि मोबाइल गर्म क्यों होता है। हम आशा करते हैं कि आपको हमारा यह लेख पसंद आ रहा होगा, यहां आप सभी से एक विनती रहेगी अगर आप हमारे लेख को पसंद कर रहे हैं और आगे भी इसी तरह से अच्छी जानकारी पढ़ना चाहते हैं तो हमारी वेबसाइट पर सब्सक्राइब करें।

आगे और पढ़ें:

मोबाइल गर्म होने के 10 सबसे जबरदस्त कारण

दोस्तों अभी हमने जाना मोबाइल गर्म क्यों होता है पर अब हम बात कर रहे हैं मोबाइल गर्म होने की क्या कारण है, यहां आपको मोबाइल गर्म होने के सभी कारणों के बारे में विस्तार पूर्वक बताया गया है।

संख्यामोबाइल गर्म होने के कारण
1हाई ग्राफिक्स गेम खेलने के कारण
2Slow speed internet के कारण
3ज्यादा एप्स के उपयोग के कारण
4मोबाइल ज्यादा चार्ज लगाने के कारण
5मोबाइल पर कवर लगाने के कारण
6Normal charger इस्तेमाल के कारण
7सॉफ्टवेयर अपडेट नहीं करने के कारण
8मोबाइल चार्जिंग के दौरान इस्तेमाल करने के कारण
9मोबाइल धूप में रखने के कारण
10इंटरनल स्टोरेज फुल होने के कारण

No 1: हाई ग्राफिक्स गेम खेलने के कारण

मोबाइल में गेम खेलना हर किसी को पसंद है जब भी हमारे पास फ्री वक्त होता है तो ऐसे में या तो हम सोशल मीडिया का इस्तेमाल करते हैं या फिर गेम खेलना पसंद करते हैं, ऐसे में काफी बार तो हमें देखने को मिलता है कि हम मार्केट से काफी लोग बजट वाला मोबाइल खरीद लेते हैं और उनके अंदर हाई ग्राफिक्स वाले गेम डाउनलोड करके खेलते हैं।

दोस्तों ऐसे में मोबाइल की रैम और उसके प्रोसेसर पर काफी ज्यादा दबाव पड़ता है और जिसके कारण phone overheating करने लगता है, और काफी लोग घंटो घंटो तक मोबाइल के ऊपर गेम खेलते हैं जिससे मोबाइल काफी ज्यादा गर्म हो जाता है।

Dating apps: अगर आप किसी के साथ रिलेशनशिप में आना चाहते हैं तो यहां दिए लिंक पर क्लिक करके सबसे अच्छी डेटिंग एप्स डाउनलोड कर सकते हैं।

No 2: Slow speed internet के कारण

अगर आपके पास एक स्मार्टफोन है तो ऐसे में आप अपने मोबाइल में इंटरनेट का इस्तेमाल जरुर करते होंगे, लेकिन क्या आप यह जानते हैं कि अगर आप किसी एसे ओप्रेटर यानि कि आप ऐसा नेटवर्क का इस्तिमाल कर रहे हैं जिसकी स्पीड बहुत ज्यादा कम है।

तो ऐसे में इंटरनेट के इस्तेमाल करने पर आपके मोबाइल के प्रोसेसर और मोबाइल की नेटवर्क आईसी के ऊपर काफी ज्यादा प्रभाव पड़ता है, और जब मोबाइल में Internet स्पीड बहुत ज्याद धीरे होती है, तो आपका मोबाइल ऑनलाइन पेज लोड करने में काफी ज्यादा समय लेता है।

जिसकी वजह से बैटरी ज्यादा खर्च होती है और साथ ही हमें Mobile me heating problem देखने को मिलती है।

No 3: ज्यादा एप्स के उपयोग के कारण

बहुत से लोग अपने मोबाइल में गूगल प्ले स्टोर से कोई भी अच्छी और नई दिखने वाली एप्स को डाउनलोड कर लेते हैं पर पुरानी एप्स को कभी भी रिमूव नहीं करते हैं ऐसे में आपके मोबाइल में काफी ज्यादा एप्स हो जाती हैं और आपके मोबाइल की रैम के ऊपर उसका बुरा प्रभाव पड़ता है।

क्योंकि मोबाइल के अंदर इंस्टॉल एप्स मोबाइल के बैकग्राउंड में कहीं ना कहीं चलती रहती है जिससे आपके मोबाइल की रैम और मोबाइल का प्रोसेसर हर वक्त पूरी तरह से एक्टिव रहता है ऐसे में आपका मोबाइल गर्म होना स्वाभाविक है। और यह परेशानी हमें अनगिनत लोगों के मोबाइल में देखने को मिलती है।

Android best keyboard apps: अगर आप अपने मोबाइल में सबसे अच्छा या कलरफुल कीबोर्ड डाउनलोड करना चाहते हैं तो यहां दिए लिंक पर क्लिक करके सबसे अच्छे कीबोर्ड ऐप्स डाउनलोड कर सकते हैं।

No 4: मोबाइल ज्यादा चार्ज लगाने के कारण

आजकल मोबाइल में हमें काफी ज्यादा एमएएच की बैटरी देखने को मिलती है जैसे कि 5000 6000-7000 यहां तक कि कुछ मोबाइल में तो 10000 एमएएच की बैटरी भी आने लगी है, ऐसे में इन मोबाइल की बैटरी को फुल चार्ज करने में हमें 3 से 5 घंटे तक का वक्त लगता है। 

और बहुत सी बार हम अपने मोबाइल को रात में चार्ज लगा कर भूल जाते हैं और सुबह तक हमारा मोबाइल चार्ज पर लगा रहता है ऐसे में ज्यादा वक्त तक चार्ज लगाने पर मोबाइल गर्म होने के साथ-साथ काफी बार मोबाइल की बैटरी भी भूल जाती है।

साथ ही हम यहां आपको बता दे जब भी हम अपने मोबाइल को चार्ज लगाते हैं तो वह हमेशा गर्म होता है और ऐसे में जब हम पूरी रात अपने मोबाइल को चार्ज लगा कर भूल जाते हैं तो मोबाइल काफी ज्यादा गर्म हो जाता है और इससे हमारे मोबाइल के कंपोनेंट भी गरम होकर जल जाते हैं जिसके कारण मोबाइल नॉर्मल यूजर्स पर भी गर्म होने लगता है।

No 5: मोबाइल पर कवर लगाने के कारण

अधिकांश लोग मोबाइल को नीचे गिर कर फूटने से टूटने से बचाने के कारण अपने मोबाइल पर मोटे मोटे और भारी भारी प्लास्टिक के कवर लगा लेते हैं जिसके कारण आपका मोबाइल पूरी तरह से पैक हो जाता है और उसे बाहरी वातावरण की हवा नहीं मिल पाती है इससे मोबाइल का टेंपरेचर हमेशा काफी ज्यादा हाई रहता है।

Hidden mobile apps: अगर आप अपने मोबाइल की एप्स को हिडन करना चाहते हैं तो यहां दिए लिंक पर क्लिक करें।

No 6: Normal charger इस्तेमाल के कारण

जब हमारा मोबाइल का चार्जर खराब हो जाता है तो हम एक नया चार्जर लेने के बजाय किसी पुराने मोबाइल के या किसी छोटे मोबाइल की चार्जर से अपने स्मार्टफोन को चार्ज करने लगते हैं जिससे कि मोबाइल को पूरा पावर नहीं मिलता है और वह काफी धीरे चार्ज होता है इससे आपके मोबाइल किक कंपोनेंट खराब हो जाते हैं और फिर आपका मोबाइल गर्म होने लगता है।

No 7: सॉफ्टवेयर अपडेट नहीं करने के कारण

बहुत सी बार हम अपना इंटरनेट बचाने के चक्कर में मोबाइल की ऐप्स और उसके सॉफ्टवेयर को अपडेट नहीं करते हैं और ऐसे में एप्स और सॉफ्टवेयर को अपडेट ना करने के कारण हमारे मोबाइल के प्रोसेसर पर काफी ज्यादा लोड पड़ता है।

क्योंकि लगातार इस्तेमाल से मोबाइल की ऐप्स और मोबाइल का सॉफ्टवेयर धीरे चलने लगता है इससे मोबाइल के प्रोसेसर पर लोड पड़ता है और हमारा मोबाइल गर्म होने लगता है।

Mobile backup: अगर आप अपने मोबाइल का बैकअप लेना चाहते हैं या अपने मोबाइल के डाटा को किसी और मोबाइल में ट्रांसफर करना चाहते हैं तो यहां दिए लिंक पर क्लिक करके बेस्ट मोबाइल बैकअप ऐप्स डाउनलोड कर सकते हैं।

No 8: मोबाइल चार्जिंग के दौरान इस्तेमाल करने के कारण

अधिकांश लोग अपने मोबाइल को चार्ज लगाकर उसमें कुछ ना कुछ एक्टिविटी करते रहते हैं जिसमें से ज्यादातर लोग मोबाइल चार्ज लगाकर गेम तक खेलते हैं, पर आपकी जानकारी के लिए बता दें जब भी हम मोबाइल चार्ज लगाते हैं तो वह पूरी तरह से एक्टिव रहता है और उसके सभी कंपोनेंट काम करते रहते हैं।

ऐसे में अगर हम अपने मोबाइल पर कोई भी एक्टिविटी करते हैं तो हमारे मोबाइल के अंदर फुल पावर होने से हमारा मोबाइल ज्यादा गर्म होने लगता है और इससे काफी बार हमारे मोबाइल के कंपोनेंट डैमेज हो जाते हैं जिससे कि हमें बाद में मोबाइल के अंदर हीटिंग जैसी समस्या देखने को मिलती है।

No 9: मोबाइल धूप में रखने के कारण

अधिकांश तौर पर हमें हमने देखा हमें देखने को मिला है कि लोग अपने मोबाइल को कार ड्राइविंग करते समय अपने मोबाइल को आगे की तरफ कार के डेक्स बोर्ड पर रख देते हैं जहां पर रेगुलर सूर्य की किरणें पड़ती रहती है यानी कि आप अपने मोबाइल को धूप में रख देते हैं।

और धूप में रखे रहने से आपका मोबाइल काफी ज्यादा गर्म हो जाता है और गर्म होने के कारण आपके मोबाइल की बैटरी बहुत सी बार भूल जाती है या खराब हो जाती है साथ ही मोबाइल के कुछ कंपोनेंट्स भी डैमेज हो जाते हैं जिससे कि बाद में आपका मोबाइल नॉर्मल यूजर्स पर भी गर्म होने लगता है।

No 10: इंटरनल स्टोरेज फुल होने के कारण

काफी बार हम अपने मोबाइल में मूवी सोंग्स एप्स और गेम्स को स्टोर करने लगते हैं यानी कि अपनी मोबाइल की इंटरनल मेमोरी को भरने लगते हैं और जब हमारी मोबाइल की मेमोरी पूरी तरह से फुल हो जाती है तो उसे हम खाली नहीं करते हैं तो ऐसे में मोबाइल के प्रोसेसर और मोबाइल की रैम को काम करने के लिए स्पेस नहीं मिलता है जिससे कि मोबाइल ओवरहींटिग होने लगता है।

Ludo game download: भारत में सबसे ज्यादा खेले जाने वाले टॉप फाइव लूडो गेम की जानकारी हमने यहां दी है, अपने मोबाइल में लूडो गेम डाउनलोड करने के लिए यहां दिए लिंक पर क्लिक करें।

Mobile heating problem solution: मोबाइल गर्म होने से कैसे बचाएं?

दोस्तों किसी भी मोबाइल के लिए गर्म होना हानिकारक है इससे हमें आगे जाकर काफी ज्यादा परेशानी हो सकती है क्योंकि काफी बार हमने देखा है कि मोबाइल ज्यादा गर्म होने के कारण बहुत सी बार फट जाते हैं जिससे कि लोगों को काफी ज्यादा हानि पहुंचती है।

ऐसे में अगर आपका मोबाइल ज्यादा गर्म हो रहा है तो आपको यहां बताई गई निम्नलिखित बातों का ध्यान रखना चाहिए और अपने मोबाइल को गर्म होने से बचाना चाहिए। तो आइए जानते हैं, मोबाइल का तापमान कैसे कम करें।

संख्यामोबाइल गर्म होने से कैसे बचाएं
1मोबाइल को ज्यादा देर चार्ज पर ना लगाएं
2Original charger से मोबाइल चार्ज करें
3मोबाइल पर मोटे प्लास्टिक कवर ना लगाएं
4मोबाइल चार्ज करते समय उसे यूज ना करें
5मोबाइल स्टोरेज खाली रखें
6मोबाइल में हाई ग्राफिक्स वाले गेम ना चलाएं
7मोबाइल को रोजाना एक बार भी स्टार्ट जरूर करें
8मोबाइल को धूप में ना रखें
9Background Apps को बंद करे
10अच्छे नेटवर्क का इस्तेमाल करें

No 1: मोबाइल को ज्यादा देर चार्ज पर ना लगाएं

मोबाइल को गर्म होने से बचाने के लिए आपको अपने मोबाइल को तब ही चार्ज लगाना चाहिए जब आपके मोबाइल की बैटरी 25% से कम आ जाए। और फिर 100% चार्ज होने के बाद आपको अपने मोबाइल को चार्जिंग से तुरंत हटा लेना चाहिए।

Doraemon movie download in Hindi: अगर आप डोरेमोन कार्टून मूवी देखना चाहते हैं तो यहां दिए लिंक पर क्लिक करें।

No 2: Original charger से मोबाइल चार्ज करें

कभी भी अपने मोबाइल को किसी दूसरे मोबाइल के चार्जर से चार्ज नहीं करना चाहिए, क्योंकि हर मोबाइल अलग-अलग वोल्टेज के चार्जर को सपोर्ट करता है साथ ही अलग-अलग एंपियर पर चलता है, इसके अलावा कभी भी अपने मोबाइल को किसी लोकल मोबाइल चार्जर से चार्ज नहीं करना चाहिए।

No 3: मोबाइल पर मोटे प्लास्टिक कवर ना लगाएं

कभी भी अपने मोबाइल पर भारी भारी और मोटे मोटे प्लास्टिक के कवर नहीं लगाने चाहिए, हमेशा अपने मोबाइल को एक सिंपल और सादा कवर के साथ ही रखना चाहिए और हो सके तो अपने मोबाइल को बिना कवर ही रखें।

No 4: मोबाइल चार्ज करते समय उसे यूज ना करें

कभी भी मोबाइल को चार्जिंग के समय इस्तेमाल नहीं करना चाहिए, क्योंकि इससे उसके प्रोसेसर के ऊपर काफी ज्यादा लोड पड़ता है और वह गर्म हो जाता है इसलिए अपने मोबाइल को हमेशा चार्जिंग के समय इस्तेमाल नहीं करना चाहिए।

Hidden mobile apps: अगर आप अपने मोबाइल की एप्स को हिडन करना चाहते हैं तो यहां दिए लिंक पर क्लिक करें।

No 5: मोबाइल स्टोरेज खाली रखें

मोबाइल के अंदर कम से कम 3 से 5 जीबी की एक्स्ट्रा स्पेस खाली रखें उसे कभी भी फुल नहीं करना चाहिए, इससे आपके रैम और प्रोसेसर को काम करने के लिए एक्स्ट्रा स्पेस मिल जाती है और आपका मोबाइल काफी फास्ट चलता है साथ ही आपका मोबाइल कभी गर्म भी नहीं होगा।

No 6: मोबाइल में हाई ग्राफिक्स वाले गेम ना चलाएं

अगर आपके पास एक नॉर्मल स्मार्टफोन है या एक बजट स्मार्टफोन आप इस्तेमाल कर रहे हैं उसके अंदर फ्री फायर और पब्जी जैसे हाई ग्राफिक्स वाले गेम खेल रहे हैं तो ऐसे में आपका मोबाइल काफी ज्यादा हीट जनरेट करेगा, ऐसे में दोस्तों आपको अपने मोबाइल में कोई भी हाई ग्राफिक्स वाले गेम नहीं खेलने चाहिए।

No 7: मोबाइल को रोजाना एक बार भी स्टार्ट जरूर करें

मोबाइल को लगातार इस्तेमाल करने से उसके अंदर काफी सारी अननेसेसरी फाइल्स बन जाती है साथ ही हमारा मोबाइल लगातार एक्टिव रहने से उसकी सभी ऐप्स मोबाइल के बैकग्राउंड में काम करती रहती है, ऐसे में अगर आप अपने मोबाइल को एक बार रीस्टार्ट कर लेते हैं, तो आपका मोबाइल नॉर्मल हो जाता है इससे आपके प्रोसेसर और आपके मोबाइल की रैम के ऊपर ज्यादा प्रभाव नहीं पड़ता है और इससे मोबाइल गर्म नहीं होता है।

Video banane wala apps: अगर आप वीडियो एडिटिंग करना चाहते हैं या फिर वीडियो बनाना चाहते हैं तो उसके लिए यहां दिए लिंक पर क्लिक करके अब तक के सबसे बेस्ट वीडियो बनाने वाले एप्स डाउनलोड कर सकते हैं।

No 8: मोबाइल को धूप में ना रखें

अपने मोबाइल को कभी भी धूप के अंदर नहीं रखना चाहिए, क्योंकि धूप में रखने से मोबाइल काफी ज्यादा गर्म हो जाता है जिससे हमारे मोबाइल के अंदर की कंपोनेंट्स डैमेज हो जाते हैं।

No 9: Background Apps को बंद करे

अगर आप एक android mobile user हैं तो आपको इस बात का तो पता हि होगा कि हमारे mobile में बहुत सारे ऐसे application होते हैं, जो कि आपके mobile के background में चलते रहते हैं, जिसकी वजह से आपका mobile गर्म होता है ओर battery भी बहुत ज्यादा consume करता है।

तो आपको इसके लिये background में चल रहे applications को बन्द करना है, यह Option आपको mobile कि setting में मिल जाता है।

No 10: अच्छे नेटवर्क का इस्तेमाल करें

मोबाइल में हमेशा आपको एक अच्छा नेटवर्क ही इस्तेमाल करना चाहिए ताकि आपका इंटरनेट काफी जल्दी लोड हो और आपके मोबाइल के प्रोफेसर और उसकी रैम पर ज्यादा लोड ना पड़े।

Call recording app: अगर आपके मोबाइल में कॉल रिकॉर्डर नहीं है पर आप अपने मोबाइल की कॉल को रिकॉर्ड करना चाहते हैं तो यहां दिए लिंक पर क्लिक करके सबसे अच्छी कॉल रिकॉर्डिंग एप्स डाउनलोड कर सकते हैं।

FAQ’s: सवाल जवाब

Q1: मोबाइल डाटा ऑन करने के बाद मोबाइल गर्म क्यों होता है?

Ans: अगर आपके मोबाइल का नेटवर्क सही नहीं आ रहा है और आपका इंटरनेट स्लो स्पीड से चल रहा है तो ऐसे में आपके मोबाइल के प्रोसेसर और उसकी रैम पर काफी ज्यादा दबाव पड़ता है इससे आपका मोबाइल गर्म होने लगता है।

Q2: चार्जर गर्म क्यों होता है?

Ans: अगर आप अपने चार्जर से किसी दूसरे मोबाइल को चार्ज करते हैं या किसी ऐसे मोबाइल को चार्ज करते हैं जो कि हैवी है और ज्यादा वोल्टेज का चार्जर सपोर्ट करता है, तो ऐसे में आपका चार्जर डैमेज हो जाता है और जब भी आप अपना या किसी और का मोबाइल चार्ज करते हैं तो वह काफी ज्यादा गर्म होता है।

Q3: फोन हैंग क्यों होता है?

Ans: मोबाइल को ज्यादा देर तक चार्ज लगाना, मोबाइल की स्टोरेज फुल रखना, खराब नेटवर्क का इस्तेमाल करना, मोबाइल में हाई ग्राफिक्स गेम खेलना, इत्यादि कारणों की वजह से मोबाइल हैंग होता है।

Q4: मोबाइल हैंग और गर्म क्यों होता है?

Ans: मोबाइल को ज्यादा देर तक चार्ज लगाना, मोबाइल की स्टोरेज फुल रखना, खराब नेटवर्क का इस्तेमाल करना, मोबाइल में हाई ग्राफिक्स गेम खेलना, इत्यादि कारणों की वजह से मोबाइल हैंग और गर्म होता है।

Q5: जियो फोन गर्म क्यों होता है?

Ans: जिओ फोन काफी कम फीचर्स के साथ आता है जिसके चलते अगर हम अपने मोबाइल में मल्टी टास्किंग करते हैं या कुछ हेवी वर्क करते हैं तो हमारा जियो मोबाइल गर्म हो जाता है।

आगे और पढ़ने के लिएयहां क्लिक करें

आगे और पढ़ें:

Conclusion: आखरी शब्द

हमें उम्मीद है इस लेख के अंदर आपको जो जानकारी दी गई है वह आपको पसंद आई होगी। आज के इस लेख में हमने आपको “Mobile heating problem solution, मोबाइल गर्म क्यों होता है, मोबाइल गर्म होने से कैसे बचाएं” इसकी पूरी विस्तार पूर्वक जानकारी दी है।

इस लेख से संबंधित अगर आपके मन में कोई भी सवाल है, तो आप हमें कमेंट बॉक्स में पूछ सकते हैं। आपकी राय हमारे लिए काफी ज्यादा महत्वपूर्ण हैं क्योंकि आपकी राय ही हमें आगे और अच्छा काम करने के लिए प्रेरित करती है इसलिए यहां कमेंट जरूर करें।

और इसी तरह से आगे भी अगर आप हमारी सभी पोस्ट की अपडेट सबसे पहले प्राप्त करना चाहते हैं तो हमारी वेबसाइट पर सब्सक्राइब करके जाएं, धन्यवाद।

5/5 - (4 votes)

Leave a Comment

13 + ten =