Mobile internet speed ko kaise fast kare: अगर आपके मोबाइल की इंटरनेट स्पीड स्लो है तो करें यह उपाय

Mobile internet speed ko kaise fast kare, How to increase mobile internet speed, slow internet speed, मोबाइल इंटरनेट स्पीड कैसे बढ़ाएं, नेट स्लो चल रहा है फास्ट कैसे करें, अगर आपके मोबाइल की इंटरनेट स्पीड स्लो है तो करें यह उपाय।

दोस्तों जैसा कि आप सभी को पता है इस टेक्नोलॉजी के जमाने में हर काम ऑनलाइन हो गया है फिर चाहे आपको किसी को पैसा देना हो, बैंक से पैसा निकालना हो, कोई सामान खरीदना हो, शॉपिंग करनी हो, बिल पे करना हूं, इत्यादि सभी कामों में ऑनलाइन पेमेंट को काफी ज्यादा बढ़ावा मिल रहा है।

साथ ही आज के इस नए युग में मोबाइल का इस्तेमाल काफी ज्यादा बढ़ गया है हर युवा के पास आज आपको एक स्मार्टफोन देखने को मिल जाएगा और ऐसे में लोग इंटरनेट के आदी बन चुके हैं। और जब भी हमारे मोबाइल का नेट बंद हो जाता है या मोबाइल नेट स्लो चलने लगता है तो हमारे लिए काफी ज्यादा मुश्किलें आ जाती है।

अब अगर दोस्तों आप गूगल पर यह सर्च कर रहे हैं कि Mobile internet speed ko kaise fast kare, मोबाइल इंटरनेट स्पीड कैसे बढ़ाएं और गूगल पर आपकी इस रिसर्च के दौरान आपको हमारी वेबसाइट मिल गई है और आप हमारी इस पोस्ट को पढ़ रहे हैं तो आप यकीन मानिए बिल्कुल सही पोस्ट पर आए हैं।

Mobile internet speed ko kaise fast karen

यहां पर हमने आपको इंटरनेट स्पीड को फास्ट करने के 5 सबसे बेहतरीन तरीके बताए हैं जिनका इस्तेमाल कर आप अपने इंटरनेट की स्पीड को बढ़ा सकते हैं। तो आइए जानते हैं, नेट स्लो चल रहा है फास्ट कैसे करें।

Contents

मोबाइल में इंटरनेट स्पीड को बढ़ाने के बेस्ट तरीके (How to increase mobile internet speed)

दोस्तों 4G नेटवर्क के जमाने में भी बहुत से लोगों को slow internet speed का सामना करना पड़ता है और इंटरनेट की कम स्पीड को लेकर अक्सर काफी लोग परेशान रहते हैं और इसके उपाय गूगल पर सर्च करते रहते हैं,

अगर आपके भी मोबाइल की इंटरनेट स्पीड कम हो गई है या आपको इंटरनेट की सही स्पीड प्राप्त नहीं हो रही है तो आप इस लेख में बताई गई सभी टिप्स को फॉलो कर सकते हैं, यहां पर हमने आपको काफी विस्तार से मोबाइल इंटरनेट स्पीड को कैसे फास्ट करें इसके बारे में विस्तार पूर्वक समझाया है,

Mobile backup: अगर आप अपने मोबाइल का बैकअप लेना चाहते हैं और उसे किसी और मोबाइल पर रीस्टोर करना चाहते हैं तो इसकी जानकारी यहां दिए लिंक पर क्लिक करके प्राप्त कर सकते हैं।

Tip 1: अच्छे नेटवर्क का चुनाव करें

दोस्तों इंटरनेट स्पीड के लिए सबसे ज्यादा और महत्वपूर्ण आपके मोबाइल का नेटवर्क होता है इंटरनेट की स्पीड इस बात के ऊपर काफी ज्यादा प्रभाव डालती है कि आपके मोबाइल पर कौन से नेटवर्क का सिम लगा है या आप किस नेटवर्क का सिम इस्तेमाल कर रहे हैं,

काफी लोग हमने ऐसे देखे हैं जो कम पैसों के लालच में आकर सस्ते नेटवर्क का इस्तेमाल करते हैं और ऐसे में उन्हें खराब इंटरनेट का सामना करना पड़ता है, अगर आप एक अच्छा नेटवर्क इस्तेमाल नहीं कर रहे हैं तो आपको जल्द से जल्द अपना नेटवर्क बदलना चाहिए इससे आपकी इंटरनेट की स्पीड ऑटोमेटेकली फास्ट हो जाएगी।

Tip 2: मोबाइल से unused एप्स को डिलीट करे

अक्सर हम अपने मोबाइल में कुछ ऐसी एप्स या गेम्स डाउनलोड कर लेते हैं, जिनका हम कभी इस्तेमाल ही नहीं करते हैं, पर क्या आपको पता है हम जो भी एप्स या गेम्स मोबाइल में इंस्टॉल करते हैं वह सभी हमारे मोबाइल के बैकग्राउंड में हमारा इंटरनेट इस्तेमाल कर रही होती है,

और जिससे हमारा इंटरनेट काफी जल्दी खत्म भी होता है और साथ ही हमारे इंटरनेट की स्पीड भी कम हो जाती है इसलिए दोस्तों सबसे पहले आपको अपने मोबाइल में यह चेक करना है की कौन-कौन सी एप्स और गेम्स आप इस्तेमाल नहीं कर रहे हैं,

उसके बाद आपको उन सभी को अपने मोबाइल से डिलीट कर देना है इससे आपके इंटरनेट की स्पीड काफी फास्ट हो जाएगी।

Best camera apps: अपनी फोटो को शानदार बनाने के लिए यहां दिए लिंक पर क्लिक करके बेस्ट कैमरा एप्स को अपने मोबाइल में डाउनलोड करें।

Tip 3: जरूरी एप्स पर ही इंटरनेट को ऑन रखें

हमारे मोबाइल में जितनी भी एप्स हम इनस्टॉल करते हैं वह सभी हमारे मोबाइल के इंटरनेट को हर पल इस्तेमाल करती रहते हैं चाहे फिर हम उन एप्स को ओपन करें या ना करें।

ऐसे में दोस्तों आप जिन एप्स पर अपना इंटरनेट इस्तेमाल करते हैं या जिन एप्स को आप इंटरनेट के माध्यम से यूज करते हैं उन एप्स को छोड़कर बाकी की सभी ऐप्स का आपको इंटरनेट बंद कर देना है, इससे आपके इंटरनेट की स्पीड काफी ज्यादा फास्ट हो जाएगी और आप फास्ट इंटरनेट का आनंद प्राप्त कर सकेंगे।

Tip 4: मोबाइल को हर दिन एक बार रीस्टार्ट अवश्य करें

दोस्तों जिस तरह एक इंसान को 24 घंटे में कम से कम 6 घंटे की नींद आवश्यक है उसी प्रकार हमारे मोबाइल को 24 घंटे में एक बार रीस्टार्ट करना काफी ज्यादा आवश्यक होता है,

क्योंकि हमारे मोबाइल के अंदर हम जितनी भी प्रक्रिया या जितना हम उसको यूज करते हैं उसकी काफी ऐसी अननेसेसरी फाइल्स क्रिएट होती रहती है जो कि हमारे बैकग्राउंड में हमेशा चलती रहती हैं,

इस तरह की अननेसेसरी फाइल को बंद करने के लिए हमें अपने मोबाइल को 24 घंटे में एक बार यानी कि सुबह-सुबह हर रोज एक बार अपना मोबाइल रीस्टार्ट कर लेना चाहिए, इससे mobile internet speed fast हमेशा बनी रहेगी।

CCTV camera: अगर आप अपने मोबाइल को सीसीटीवी कैमरा बनाना चाहते हैं, तो इसकी जानकारी यहां दिए लिंक पर क्लिक करके प्राप्त करें।

Tip 5: मोबाइल का इंटरनेट ब्राउज़र हमेशा अपडेट रखें

मोबाइल इंटरनेट की स्पीड फास्ट करने के लिए सबसे ज्यादा जरूरी होता है, कि हम इंटरनेट इस्तेमाल करने के लिए मोबाइल में जो भी ब्राउज़र यूज कर रहे हैं उसे हमेशा टाइम टू टाइम अपडेट करते रहना चाहिए इससे हमारा इंटरनेट काफी फास्ट चलता है। 

Tip 6: अपना मोबाइल और ऐप्स को अपडेट करें

काफी बार हमारे मोबाइल में एंड्राइड अपडेट आ जाती है पर हम उसे अपडेट नहीं करते हैं साथ ही हमारे मोबाइल की एप्स को भी हम अक्सर अपडेट करके नहीं रखते हैं, दोस्तों इस गलती के कारण हमारी कुछ एप्स काम करना बंद कर देती है साथ ही कुछ एप्स काफी ज्यादा स्लो हो जाती है।

और इन सभी बदलाव के कारण हमारे इंटरनेट की स्पीड भी धीरे-धीरे कम होने लगती है। इसलिए हमेशा अपने मोबाइल की ऐप्स और मोबाइल को अपडेट करके रखें।

Mobile caller tune: अगर आप अपने मोबाइल की कॉलर ट्यून को हटाना चाहते हैं, या कॉलर ट्यून लगाना चाहते हैं तो यहां दिए लिंक पर क्लिक करें।

Tip 7: ब्राउज़र और एप्स का डाटा क्लीन करें

दोस्तों जब भी हम अपने मोबाइल में किसी इंटरनेट ब्राउज़र या कोई भी मोबाइल ऐप इस्तेमाल करते हैं तो बैकग्राउंड में उसकी कुछ फाइल्स बनती रहती है जिनका हमारे लिए कोई भी यूज़ नहीं होता है, आपको इस तरह की सभी फाइल्स को अपनी ऐप से डिलीट करना होगा जिसे हम apps clear catch करना कहते हैं।

Tip 8: मोबाइल में ऐड ब्लॉकर का उपयोग करें

अक्सर आपने देखा होगा आप जब भी गूगल के माध्यम से किसी वेबसाइट को सर्च करके उसे जब ओपन करते हैं तो उसके अंदर आपको अनचाहे ऐड देखने को मिलते हैं, साथ ही कुछ ऐसी वेबसाइट होती है जो कि थर्ड पार्टी एड को दिखाती है,

जोकि वायरस से भरे होते हैं और इस तरह के जो थर्ड पार्टी वेबसाइट के एड होते हैं उनके वायरस काफी बार हमारे मोबाइल में आ जाते हैं जो हमारे इंटरनेट की स्पीड को कम कर देते हैं।

दोस्तों अब ऐसे में आप अगर इस तरह के वायरस वाले ऐड को नहीं देखना चाहते हैं और अपने मोबाइल को वायरस से सेव रखना चाहते हैं तो आपको अपने मोबाइल में Ad-blocker का इस्तेमाल करना चाहिए, जो कि गूगल प्ले स्टोर पर आपको बिल्कुल फ्री में मिल जाता है।

Free coupon code: फ्री कूपन कोड कैसे प्राप्त करें इसकी पूरी जानकारी यहां दिए लिंक पर क्लिक करके प्राप्त कर सकते हैं।

Tip 9: मोबाइल में इंटरनेट ना चलने पर एयरप्लेन मोड का इस्तेमाल करें

अक्सर आपने देखा होगा कि बहुत सी बार हमारे मोबाइल का नेटवर्क अचानक चला जाता है क्योंकि कई बार हमारा मोबाइल का नेटवर्क सर्वर से टूट जाता है, ऐसे में आप अपने मोबाइल के एयरप्लेन मोड को 5 मिनट के लिए ऑन कर सकते हैं और 5 मिनट के बाद आप जैसे ही एयरप्लेन मोड को ऑफ करेंगे, तो आपका मोबाइल नेटवर्क कंपनी के सर्वर से कनेक्ट हो जाएगा और आपका इंटरनेट फिर से चलने लगेगा।

Tip 10: मोबाइल चार्जिंग के वक्त इंटरनेट यूज ना करें

अगर आपका मोबाइल चार्ज लगा हुआ है तो ऐसे में आपको अपने मोबाइल में इंटरनेट का इस्तेमाल नहीं करना चाहिए, बहुत से लोग मोबाइल को चार्ज लगाकर उस पर ऑनलाइन गेम खेलते हैं या यूट्यूब पर वीडियो देखते हैं, पर आप अगर ऐसी गलती कर रहे हैं तो आपको ऐसी गलती बिल्कुल भी नहीं करनी है।

क्योंकि जब भी हमारा मोबाइल चार्जिंग पर लगा होता है तो वह अक्सर हीट जनरेट करता है। और चार्जिंग के वक्त जब हम अपने मोबाइल को इस्तेमाल करते हैं तो चार्जिंग की हीट के कारण बहुत सी बार हमारे मोबाइल की नेटवर्क आईसी डैमेज हो जाती है और जिसकी वजह से हमारे मोबाइल का नेटवर्क खराब हो जाता है और हमें एक अच्छा इंटरनेट उपलब्ध नहीं होता है।

दोस्तों अगर आप यहां बताए गए सभी स्टेप्स को फॉलो करते हैं तो आपके इंटरनेट की स्पीड कभी कम नहीं होगी और हमेशा आपको एक अच्छी स्पीड मिलेगी।

Jio internet speed kaise badhaye: जिओ में नेट की स्पीड कैसे बढ़ाएं, how to boost my internet connection, इसकी पूरी जानकारी यहां दिए लिंक पर क्लिक करके प्राप्त कर सकते हैं।

मोबाइल इंटरनेट स्लो चलने का कारण क्या है?

  • जब हम अपने मोबाइल में जरूरत से ज्यादा एप्स और गेम्स डाउनलोड कर लेते हैं तो हमारे मोबाइल का इंटरनेट काफी स्लो हो जाता है।
  • अगर हम हमारे मोबाइल की एप्स को समय-समय पर अपडेट नहीं रखते हैं तो हमारे इंटरनेट की स्पीड स्लो हो जाती है।
  • जब हम अपने इंटरनेट ब्राउज़र को इस्तेमाल करते हैं तो हमारे मोबाइल के बैकग्राउंड में कुछ एक्स्ट्रा फाइल्स बन जाती है जिससे हमारे इंटरनेट की स्पीड स्लो हो जाती है।
  • काफी बार हम ऐसे मोबाइल खरीद लेते हैं जिनकी नेटवर्क बैंडविथ काफी कम होती है जिससे हमें एक अच्छी इंटरनेट स्पीड प्राप्त नहीं होती है।
  • बहुत सी बात हम अपने मोबाइल में कुछ ऐसी ऐप्स इंस्टॉल कर लेते हैं जो कि बिना यूज किए भी वह हमारे इंटरनेट को इस्तेमाल करती रहती है और इस तरह की ऐप्स जब हमारा इंटरनेट इस्तेमाल करती है तो हमारा इंटरनेट काफी ज्यादा स्लो हो जाता है।
  • काफी बार हम अपने मोबाइल की ही गलती मानते हैं कि हमारे मोबाइल में ही जरूर कोई कमी हो गई है जिसकी वजह से हमारी इंटरनेट स्पीड स्लो हो गई है पर असल में ऐसा नहीं होता है और हमारे मोबाइल नेटवर्क कंपनी की तरफ से ही हमें बहुत बार अच्छी इंटरनेट स्पीड उपलब्ध नहीं कराई जाती है, जिसकी वजह से हमारा इंटरनेट स्लो चलता है।

Dating apps: अगर आप किसी के साथ रिलेशनशिप में आना चाहते हैं तो यहां दिए लिंक पर क्लिक करके सबसे अच्छी डेटिंग एप्स डाउनलोड कर सकते हैं।

मोबाइल का नेट नहीं चल रहा है क्या करें?

दोस्तों काफी बार हमने यह देखा है कि बहुत से लोगों के मोबाइल में इंटरनेट चलते-चलते अचानक बंद हो जाता है और काफी कोशिशें करने के बाद भी उनका इंटरनेट नहीं चलता है तो ऐसे में आपको घबराने की बिल्कुल भी जरूरत नहीं है। 

क्योंकि यहां पर हमने आपको जियो 4जी की स्पीड कैसे बढ़ाएं से संबंधित बहुत ही आसान तरीका बताया है जिसे अगर आप इस्तेमाल करते हैं तो आपका इंटरनेट फिर से चलने लग जाएगा।

No 1: दोस्तों जब भी आपके साथ ही है परेशानी आए उस वक्त आपको अपने मोबाइल का “एयरप्लेन मोड” ऑन कर देना है, और लगभग 30 सेकंड तक उसे ऑन रखना है इसके बाद आप मोबाइल के एयरप्लेन मोड को ऑफ कर सकते हैं।

No 2: मोबाइल के अंदर अचानक बंद हुए इंटरनेट को फिर से चालू करने के लिए आपको अपने मोबाइल को एक बार रीस्टार्ट करके देखना है हो सकता है आपके मोबाइल की नेटवर्क सिम में नेटवर्क पकड़ना छोड़ दिया हो जिसे आप अपने मोबाइल को रीस्टार्ट करके सही कर सकते हैं।

No 3: अगर ऊपर बताए गए दोनों तरीके काम नहीं करते हैं तो आप एक बार अपने मोबाइल को 5 मिनट के लिए बिल्कुल स्विच ऑफ करके रख दें और फिर 5 मिनट बाद अपने मोबाइल को ऑन करें और अब आप अपना इंटरनेट इस्तेमाल कर सकते हैं।

No 4: दोस्तों ऊपर बताई सभी स्टेप्स को अगर आपने फॉलो कर लिया है और फिर भी आपका इंटरनेट नहीं चल रहा है तो फिर आपके मोबाइल की APN सेटिंग जरूर खराब हो गई होगी, जिसे आपको फिर से रिसेट करना होगा। यहां हमने आपके साथ jio 4g network APN settings शेयर की है जिसे आप यहां बताई गई सेटिंग से रिप्लेस कर सकते हैं।

NameJio Net
APNJionet
ProxyNo Change
PortNone
UsernamesNone
PasswordNone
Serverwww.google.com
MMSCNo Change
MMC405
MNC857 OR 863 OR 874
Authentication TypeNo Change
APN TypeIPV4/IPV6

Android best keyboard apps: अगर आप अपने मोबाइल में सबसे अच्छा या कलरफुल कीबोर्ड डाउनलोड करना चाहते हैं तो यहां दिए लिंक पर क्लिक करके सबसे अच्छे कीबोर्ड ऐप्स डाउनलोड कर सकते हैं।

मेरे नेट का स्पीड कितना है? | इंटरनेट कनेक्शन की जांच कैसे करें?

दोस्तों वैसे तो बहुत सी कंपनियों के मोबाइल के अंदर मोबाइल इंटरनेट स्पीड कैसे चेक करें से संबंधित एप्स इंस्टॉल मिलती है पर अगर आपके पास जो मोबाइल है उसके अंदर नेट स्पीड से क्यों नहीं चल रहा यह पता करने के लिए कोई भी ऐप इंस्टॉल नहीं है तो ऐसे में आपको अपने मोबाइल में internet speed test apps को डाउनलोड करना होगा।

जिसके इस्तेमाल से आप बहुत ही आसानी से यह पता कर सकते हैं कि आपके मोबाइल में इंटरनेट की क्या स्पीड है। दोस्तों यहां पर हमने आपको कुछ एप्स बताई है जिनका इस्तेमाल करके आप अपने मोबाइल की इंटरनेट स्पीड चेक कर सकते हैं।

  • Speedtest by Ookla
  • Speed test – Speed test master
  • Internet speed meter lite
  • Fast speed test

Hidden mobile apps: अगर आप अपने मोबाइल की एप्स को हिडन करना चाहते हैं तो यहां दिए लिंक पर क्लिक करें।

FAQ’s

Q1: मोबाइल को स्मूथ कैसे करें?

Ans: मोबाइल को स्मूथ बनाने के लिए आपको अपने मोबाइल में कम से कम एप्स का इस्तेमाल करना होगा और अपने मोबाइल की इंटरनल मेमोरी को खाली रखना होगा।

Q2: इंटरनेट से जुड़ने के लिए कौन सी एप्लीकेशन का इस्तेमाल करेंगे?

Ans: इंटरनेट से जुड़ने के लिए आप अपने मोबाइल में गूगल क्रोम का इस्तेमाल कर सकते हैं और गूगल क्रोम की मदद से आप इंटरनेट पर कुछ भी सर्च कर सकते हैं।

Q3: मोबाइल में internet की स्पीड कैसे देखें?

Ans: मोबाइल में इंटरनेट की स्पीड टेस्ट करने के लिए आप इन एप्स का इस्तेमाल कर सकते हैं –

Speedtest by Ookla
Speed test – Speed test master
Internet speed meter lite
Fast speed test

Q4: इंटरनेट कनेक्शन के लिए कौन सा डिवाइस आवश्यक है?

Ans: इंटरनेट कनेक्शन के लिए आपके पास एक स्मार्टफोन होना चाहिए और आपके स्मार्टफोन में एक अच्छी कंपनी का सिम कार्ड होना चाहिए, और फिर इन दोनों के इस्तेमाल से आप इंटरनेट का इस्तेमाल कर पाएंगे।

Q5: भारत में 5G नेटवर्क कब तक आएगा?

Ans: नेटवर्क कंपनियों के द्वारा प्राप्त जानकारी के अनुसार भारत में 5G नेटवर्क 2023 तक शुरू किया जा सकता है।

होम पेज पर जाएंयहां क्लिक करें

आगे और पढ़ें:

Conclusion:

आज की पोस्ट में हमने आपको Mobile internet speed ko kaise fast kare से संबंधित पूरी जानकारी दी है अगर आपके इस पोस्ट से संबंधित कोई भी सवाल है तो आप उन्हें कमेंट करके पूछ सकते हैं साथ ही इस पोस्ट को अपने दोस्तों के साथ भी जरूर शेयर करें,

आगे भी अगर आप इसी तरह की अपडेट प्राप्त करना चाहते हैं, तो हमारी वेबसाइट पर subscribe करके जाएं, धन्यवाद।

5/5 - (1 vote)

Leave a Comment

seven − five =