Mobile ko hindi mein kya kahate hain | History of mobile in hindi

Mobile आज हमारे daily life का important part बन गया है। Mobile phone यूज करते हुए, कभी-कभी हमारे मन में यह सवाल जरूर आता है, मोबाइल को हिंदी में क्या कहते हैं? आपको यह जानकर हैरानी होगी कि mobile को हिंदी में अलग – अलग नाम से बुलाते हैं।

आइए, आज की post मे हम Mobile ko hindi mein kya kahate hain के बारे में जानेंगे। जिससे आपको mobile से जुडी सभी जानकारी प्राप्त होगी।

Mobile meaning in hindi | मोबाइल को हिंदी में क्या कहते हैं?

आपकी जानकारी के लिए बता दें कि mobile को हिंदी में “चलन्त दूरभाष यंत्र” कहते हैं। है ना विचित्र-सा नाम। चलन्त दूरभाष यंत्र के बिना आप आजकल नहीं रह सकते। यह हमारे जीवन का अभिन्न अंग बन चुका है।

Mobile ko hindi mein kya kahate hain

Mobile ka aviskar: मोबाइल की खोज किसने की थी किसने मोबाइल का आविष्कार किया था यह जानकारी पढ़ने के लिए यहां दिए लिंक पर क्लिक करें।

मोबाइल कैसे काम करता हैं?

Mobile phone काम करने के लिए software तथा hardware का प्रयोग करते हैं। इन दोनों का बेहतर combination mobile phone को best बनाता है। जब हम mobile phone मे Sim Card डालते है, तभी हमारा फोन चलता है। क्योंकि उसमे Network connectivity आती है।

आज के समय में बिना internet मोबाइल फोन का उपयोग बेकार है। मोबाइल फोन के आजकल सारे Functions internet से ही चलते हैं।

Train ka aviskar: ट्रेन का आविष्कार कब हुआ था इस जानकारी को पढ़ने के लिए यहां दिए लिंक पर क्लिक करें।

मोबाइल का शुरुआत कैसे हुआ?

Mobile phone की शुरुआत Motorola company से हुई है। मोटरोला कंपनी के दो लोगों के बीच बातचीत ही पहली mobile call मानी जाती है। यह पहली मोबाइल कॉल 3 अप्रैल 1973 को की गई थी। यह कॉल Motorola company के कर्मचारी Martin द्वारा की गई थी।

Mobile in hindi: मोबाइल को किन-किन नामों से जाना जाता है?

मोबाइल को हिंदी में ओर अन्य नामों से भी जाना जाता है। जिसमें कुछ नाम इस प्रकार हैं।

  •  गतिशील 
  •  चल 
  •  चलायमान 
  •  भमनकारी 
  •  चलता फिरता
  •  अस्थिर 
  •  चंचल 

इसके अलावा भी हिंदी में mobile को अन्य नामों से  जाना जाता है। यहां हमने आपको कुछ नामों के बारे में बताया है।

सात अजूबे इस दुनिया में: हमारी दुनिया के सात अजूबे कौन-कौन से हैं इसकी जानकारी प्राप्त करने के लिए यहां दिए लिंक पर क्लिक करें।

Mobile ko sanskrit mein kya kahate hain

मोबाइल को संस्कृत भाषा में दूरभाष कहा जाता है। क्योंकि मोबाइल के जरिए लोग एक दूसरे से दूर होने पर भी बातचीत कर पाते हैं। चाहे आप कितने भी दूर क्यों ना हो, mobile से आप कभी भी कहीं भी जुड़ सकते हैं।

AxialWork की रेगुलर न्यूज़ पढ़ने के लिए हमें गूगल न्यूज़ पर फॉलो करें:

भाषा चाहे कोई सी भी हो, लेकिन mobile phone का उपयोग हर भाषा में किया जा सकता है। ज्यादातर लोग चाहे जिस भी भाषा के हैं, mobile phone ही बोलते हैं। अन्य नाम इतने प्रचलित नहीं है।

Mobile ko hindi mein kya bolate hain

मोबाइल को हिंदी में “चल दूरभाष” कहते हैं। यानी जिसको हम एक जगह से दूसरी जगह ले कर जा सकते हैं। क्योंकि पहले फोन एक जगह पर ही स्थित होते थे। जिनको STD PCO बोलते थे। लेकिन आजकल mobile phones को हम साथ लेकर चल सकते हैं। जहां चाहे, जब चाहे बात कर सकते हैं। 

अमीर देश: दुनिया का सबसे ज्यादा अमीर देश कौन सा है इसकी जानकारी प्राप्त करने के लिए यहां दिए लिंक पर क्लिक करें।

Phone meaning in hindi

Phone को हिंदी में “दूरभाष यंत्र” अथवा “श्रवित” कहते हैं। जिससे हम दूर बैठे व्यक्ति से बातचीत करते हैं।

Mobile phone के फायदे

जब से mobile phone आम जिंदगी का हिस्सा बना है, इसने बहुत सारे फायदे कर दिए हैं। आम जिंदगी बहुत आसान हो गई है। आइये मोबाइल फोन से होने वाले फायदे के बारे में जानते हैं।

  • मोबाइल फोन के जरिए लोग अब एक दूसरे से बात कर सकते हैं। यानी अपनी feeling एक दूसरे से शेयर कर सकते हैं। तुरंत कोई भी जानकारी एक दूसरे को भेज सकते हैं।
  • इसके अलावा mobile phones के द्वारा आप video call कर सकते हैं। जिससे आप किसी जगह की  यथास्थिति को आसानी से देख सकते हैं। साथ ही आप अपने चिर परिचितों से live उनको देखकर, हाल जान सकते हैं। 
  • आज के समय में मोबाइल फोन digital marketing का काम भी कर रहा है। जिससे आप पैसे ट्रांसफर, मोबाइल बैंकिंग, बिल पेमेंट इत्यादि मोबाइल से ही घर बैठे कर सकते हैं।
  • इसके साथ ही mobile के द्वारा camera, videos तथा photography भी की जा सकती है। जिससे आप अपनी पुरानी यादों को ताजा कर सकते हैं।
  • पहले आपको mobile phone ले जाने में बहुत दिक्कत होती थी। क्योंकि मोबाइल फोन का साइज बहुत बड़ा होता था। लेकिन आज बहुत ही छोटे तथा कम lightweight के फोन आ जाने से, आप आसानी से अपनी पॉकेट में फोन ले जा सकते हैं। Mobile phone ने new technology के दम पर जिंदगी को काफी आसान कर दिया है।

सबसे बड़ी नदी: भारत की सबसे बड़ी और सबसे लंबी नदियां कौन-कौन सी है इसकी जानकारी प्राप्त करने के लिए यहां दिए लिंक पर क्लिक करें।

Mobile phones से होने वाले नुकसान

हर चीज के कुछ फायदे भी हैं तो कुछ नुकसान भी हैं। Mobile phones के भी बहुत सारे नुकसान है। जिसकी जानकारी हम आपको नीचे दे रहे हैं।

  • Mobile phones ने आदमी को इसका आदी बना दिया है। आज हम इसके बिना नहीं रह सकते। हमारा कहीं सारा कीमती समय mobile phones मे ही बर्बाद हो जाता है। हमको पता भी नहीं चलता। आजकल के युवा mobile phones के चक्कर में इतना पागल है, अपना करियर को भी दांव पर लगाए हुए बैठे हैं।
  • रिपोर्ट्स के मुताबिक mobile phones बहुत सारी रेडिएशन निकालते हैं। जो कि हमारे शरीर के लिए बहुत हानिकारक होती है। आपने देखा होगा, पहले बहुत सारी चिड़िया हमारे घर के आस-पास होती थी। लेकिन अब चिड़िया दिखाई नहीं देती। यह सब मोबाइल रेडिएशन की वजह से हुआ है। Mobile radiation हमारे शरीर पर बहुत बुरा प्रभाव डालता है।
  • Mobile phones हमारे लिए इतनी जरूरी हो गए हैं कि, जब हम car driving कर रहे होते हैं, तो भी हम किसी का फोन आ जाने पर उसे पिकअप करने की कोशिश करते हैं। हम यह भी जानते हैं, mobile phone का उपयोग गाड़ी चलाते वक्त नहीं करना चाहिए। क्योंकि जरा सी असावधानी से बड़ी दुर्घटना घटित हो सकती है।
  • बहुत सारे लोग तो mobile phones मे ही रात भर टीवी, मूवीस देखते रहते हैं। जिससे वह सही समय पर नहीं सो पाते है। अनजाने में वे यह नहीं समझ पाते कि इससे उनके शरीर पर बहुत बुरा प्रभाव पड़ रहा है। थोड़े समय बाद उनको नींद ना आने की  problem हो जाती है।
होम पेज पर जाएंयहां क्लिक करें

आगे और पढ़ें:

Conclusion

आज की पोस्ट में हमने आपको “Mobile ko hindi mein kya kahate hain” से संबंधित पूरी जानकारी दी है, जैसे कि अनार खाने के क्या फायदे हैं, अनार में कौन सा विटामिन होता है, अनार को किन-किन नामों से जाना जाता है, इत्यादि।
इस लेख में बताई गई जानकारी आपको कैसी लगी हमें कमेंट में जरूर बताएं, आपको हमारा यह लेख पसंद आया हो तो इसे अपने दोस्तों के साथ जरूर शेयर करें, धन्यवाद।

Leave a Comment