Online ko hindi mein kya kahate hain

इस पोस्ट में हम आपको बताएंगे कि Online ko hindi mein kya kahate hain, ऑनलाइन और ऑफलाइन में क्या अंतर है या ऑनलाइन क्लासेस लेने में क्या फायदे हैं।

देश में महामारी के कारण लगभग सभी स्कूल ऑफिस कोचिंग ऑनलाइन ही चल रहे थे ऐसे में ऑनलाइन होने से क्या फायदा है या क्या नुकसान है के बारे में अगर आप जानना चाहते हैं तो हमारी इस पोस्ट को अंत तक पढ़ें।

Online ko hindi mein kya kehte hai | Online In hindi

ऑनलाइन शब्द का इस्तेमाल हम रोजाना अपने जीवन में दिन-रात करते हैं और यह भी समझते हैं कि इस शब्द का इस्तेमाल हम इंटरनेट की दुनिया के लिए करते हैं। हम अक्सर ही लोगों को आपस में बात करते सुनते हैं कि ऑनलाइन क्लासेस चल रही है, ऑनलाइन पैसा ट्रांसफर कर दो, ऑनलाइन फॉर्म भर दो, ऑनलाइन सर्च कर लो,

Online ko hindi mein kya kahate hain, ऑनलाइन और ऑफलाइन में क्या अंतर है

लेकिन आखिर इस ऑनलाइन शब्द का हिंदी अर्थ क्या होता है हमें यह जानना है तो आइए जानते हैं कि online ko hindi mein kya bolte hai.

Online In hindi: online अंग्रेजी भाषा का शब्द है और हिंदी भाषा में ऑनलाइन को संचारपथ और ऑनलाइन कहते हैं।

Online in hindiऑनलाइन, संचारपथ

इसे भी पढ़ें: लौकी को इंग्लिश में क्या कहते हैं?

Online को किन-किन नामों से जाना जाता है?

Online को हिंदी में क्या कहते हैं?ऑनलाइन, संचारपथ
ऑनलाइन को बंगाली में क्या कहते हैं?অনলাইন
Online को संस्कृत में क्या कहते हैं?प्रत्यक्ष संपर्कम
Online को उर्दू भाषा में क्या कहते हैं?آن لائن
Online को गुजराती में क्या कहते हैं?ઓનલાઇન

इसे भी पढ़ें: जामुन को अंग्रेजी में क्या कहते हैं?

ऑनलाइन हिंदी मीनिंग | Online ka hindi arth kya hai

जब इंटरनेट और कंप्यूटर सक्रिय रुप से एक साथ आते हैं उस अवस्था को हम ऑनलाइन कहते हैं, सरल भाषा में कहें तो एक ऐसी अवस्था जहां हम एक ही जगह पर बैठकर कंप्यूटर या स्मार्टफोन की सहायता से पूरी दुनिया में बैठे लोगों से संपर्क बना ले तो उसे हम ऑनलाइन कहते हैं।

ऑनलाइन एक आभासी दुनिया है जिसे हम सिर्फ देख सकते हैं लेकिन यह हमारे वास्तविक जीवन को हर तरह से प्रभावित करता है। जैसे हम घर बैठे दिल्ली से कोई भी सामान या देश के किसी भी कोने से कोई भी सामान आर्डर करके मंगवा लेते हैं, अपने घर बैठे ऑनलाइन क्लास अटेंड कर लेते हैं अपने घर में रहकर ऑफिस की मीटिंग अटेंड कर लेते हैं।

ऑनलाइन का बहुत ही बढ़िया उदाहरण दे अगर तो हम अपने दूर बैठे मित्र से भी वीडियो कॉल के जरिए आमने सामने बात कर लेते हैं, या घर बैठे फ्लिपकार्ट अमेज़न जैसी वेबसाइट से हम शॉपिंग भी कर लेते हैं।

सुशांत सिंह राजपूत: बॉलीवुड फिल्म इंडस्ट्री के अभिनेता सुशांत सिंह राजपूत की जीवनी पढ़ने के लिए यहां दिए लिंक पर क्लिक करें।

ऑनलाइन क्लास का मतलब क्या है?

हम सभी जानते हैं कि लॉकडाउन के दौरान हमारी सारी क्लासेस ऑनलाइन मेथड में ही चल रही थी यानी कि हम अपने घर में बैठकर मोबाइल या लैपटॉप के जरिए वीडियो कॉल पर अपनी क्लासेस को अटेंड करते हैं और हमारी पूरी पढ़ाई फोन नहीं हो जाती है।

लेकिन लॉकडाउन से पहले हम पढ़ाई के लिए स्कूल जाया करते थे कॉलेज जाया करते थे कोचिंग जाकर क्लासेस लिया करते थे जिसे हम ऑफलाइन मेथड कहते हैं।

ऑनलाइन क्लास के क्या फायदे हैं | Benefits of online class

  • ऑनलाइन क्लास होने से समय की बचत होती है जैसे कि कई बार बच्चे बहुत दूर-दूर तक पढ़ने के लिए जाया करते थे जिसमें उन्हें समय ज्यादा लग जाता था और वह थक जाते थे इसी वजह से वे अदर करिकुलर एक्टिविटीज में पार्टिसिपेट नहीं कर पाते थे।
  • ऑनलाइन क्लासेज सुविधाजनक होती है इसमें बच्चों को काफी सुविधा मिल जाती है और गर्मी के मौसम में भी बच्चों को काफी ज्यादा आराम मिल जाता है और वह अपनी एनर्जी को सही जगह पर इस्तेमाल कर पा रहे हैं।
  • बच्चे टेक्नोलॉजी और गैजेट से अवगत हो रहे हैं उन्हें तरह-तरह के गैजेट इस्तेमाल करना बचपन से ही आने लगा, ऑनलाइन क्लास से बच्चे ही नहीं बल्कि बड़े भी कुछ ना कुछ सीख रहे हैं।
  • ऑनलाइन क्लासेज से पैसों की बचत भी हो रही है बच्चे जब घर से पढ़ रहे हैं तो उन्हें स्कूल कोचिंग तक जाने का खर्चा की जरूरत नहीं पड़ती इससे ट्रैवलिंग का पैसा बच जाता है।

संजू बाबा जीवनी: बॉलीवुड फिल्म इंडस्ट्री के खलनायक कहे जाने वाले अभिनेता संजय दत्त का जीवन परिचय पढ़ने के लिए यहां दिए लिंक पर क्लिक करें।

ऑनलाइन क्लास के नुकसान | Disadvantage of online class

  • ऑनलाइन क्लासेस में बच्चों को पढ़ाई का माहौल नहीं मिल पाता।
  • बच्चे टीचर के साथ इंतजार नहीं कर पाते हैं सबसे बड़ी कमी हमें ऑनलाइन क्लासेस की यही लगती है।
  • ज्यादा देर तक मोबाइल या लैपटॉप इस्तेमाल करने से आंखों की रोशनी को असर पड़ता है।
  • ज्यादा समय तक मोबाइल इस्तेमाल करने से मोबाइल गर्म हो जाता है जिससे दुर्घटना होने की संभावना भी रहती है।

महेंद्र सिंह धोनी: भारतीय क्रिकेट टीम के पूर्व कप्तान महेंद्र सिंह धोनी की जीवनी पढ़ने के लिए यहां दिए लिंक पर क्लिक करें।

FAQ’s

Q1: हिंदी भाषा में ऑनलाइन को क्या कहते हैं?

Ans: हिंदी भाषा में ऑनलाइन शब्द को संचारपथ कहा जाता है लेकिन हम अपने दैनिक जीवन में इस शब्द को ऑनलाइन के नाम से जानते हैं और यही शब्द बहुत ही ज्यादा प्रचलन में है।

Q2: ऑनलाइन को संस्कृत में क्या कहते हैं?

Ans: ऑनलाइन को संस्कृत में “प्रत्यक्ष संपर्कम” कहते हैं।

Q3: ऑनलाइन किस भाषा का शब्द है?

Ans: ऑनलाइन अंग्रेजी भाषा का शब्द है।

होम पेज पर जाएंयहां क्लिक करें

आगे और पढ़ें:

Conclusion: निष्कर्ष

हमें उम्मीद है आपको हमारी पोस्ट “Online ko hindi mein kya kehte hai, online In hindi” पसंद आई होगी, हमारी इस पोस्ट से संबंधित आपके मन में जो भी सवाल हो आप उन्हें कमेंट के द्वारा हमसे पूछ सकते हैं,

इसी तरह से आगे भी ज्ञानवर्धक जानकारी प्राप्त करते रहने के लिए हमारी वेबसाइट को subscribe करें, धन्यवाद।

Share This Post:

Leave a Comment