Patwari kaise bane: पटवारी क्या होता है, पटवारी बनने के लिए क्या योग्यता होनी चाहिए?

Patwari kaise bane, patwari qualification, patwari eligibility, patwari ki salary kitni hoti hai, पटवारी क्या होता है, पटवारी बनने के लिए क्या योग्यता होनी चाहिए? 

आज के इस लेख में हम आप सभी के साथ यह जानकारी शेयर करेंगे कि Patwari क्या होता है, Patwari Kaise Bane, Patwari के लिए क्या योग्यता होनी चाहिए, Patwari बनने के लिए आयु सीमा यानी की उम्र सीमा क्या होनी चाहिए।

Patwari का वेतन कितना होता है, इसके अलावा और भी जानकारी पटवारी से संबंधित आपको इस लेख से प्राप्त होगी, हम उम्मीद करेंगे कि आपको इस लेख के माध्यम से पटवारी से संबंधित सभी सवालों के जवाब प्राप्त हो जाएं।

Patwari kaise bane

दोस्तों अगर आप पटवारी की तैयारी कर रहे हैं तो आपके लिए हमारा यह लेख काफी ज्यादा लाभकारी साबित हो सकता है अगर आपको यहां बताए गई जानकारी में किसी विशेष जानकारी की कमी लगती है, तो आप हमें कमेंट द्वारा भूल सकते हैं।

Contents

Patwari क्या होता है? (Patwari kya hota hai)

पटवारी को हिंदी में लेखपाल के नाम से भी जानते हैं, असल में पटवारी एक राजस्व विभाग का एक सरकारी ऑफिसर होता है, जो कि ग्रामीण क्षेत्रों में भूमि से संबंधित रिपोर्ट रखने के साथ ही साथ भूमि के नाम, भूमि की खरीद और बिक्री, आय प्रमाण पत्र, जाति प्रमाण पत्र, निवासी कागजात तथा ग्राम पंचायत से संबंधित मुख्य कार्य को पूरा करता है। 

इसके अलावा ग्रामीण क्षेत्र का पूरा लेखा-जोखा पटवारी के पास ही रहता है, हमें उम्मीद है आपको पता चल गया होगा कि पटवारी क्या होता है और पटवारी का क्या काम रहता है। 

भूत वाली फिल्म: अगर आपको भूत वाली फिल्म देखना पसंद है तो यहां दिए लिंक पर क्लिक करके 300 से ज्यादा भूत वाली फिल्मों की जानकारी प्राप्त कर सकते हैं।

Patwari Kaise Bane: पटवारी बनने के लिए क्या योग्यता होनी चाहिए?

Patwari qualification: जिस तरह से अलग-अलग सरकारी नौकरियों में अलग-अलग एग्जाम के हिसाब से अलग-अलग एंट्रेंस एग्जाम लिए जाते हैं, अलग-अलग योग्यता मांगी जाती है, उसी हिसाब से Patwari बनने के लिए भी आपके पास में स्पेशल योग्यता होनी चाहिए। 

साथ ही आपको एंट्रेंस एग्जाम भी देना पड़ेगा, जिसके बारे में अब हम आगे इसी पोस्ट में जानेंगे, तो सबसे पहले अब हम जानते हैं कि अगर आपको Patwari बनना है तो उसके लिए शैक्षणिक योग्यता क्या होनी चाहिए।

Follow US

axialwork.com से जुड़ने के लिए आप हमें google news पर फॉलो कर सकते हैं, ताकि आपको हमारी वेबसाइट की ज्ञानवर्धक जानकारियां समय-समय पर मिलती रहे।

अभी फॉलो करें

 

Longest tunnel in india: भारत की सबसे लंबी सुरंग कौन सी है इसकी जानकारी प्राप्त करने के लिए यहां दिए लिंक पर क्लिक करें।

Patwari बनने के लिए शैक्षणिक योग्यता

अगर आपका पटवारी बनने का सपना है, तो पटवारी बनने के लिए शैक्षणिक योग्यता के लिए आपके पास में हाई स्कूल का सर्टिफिकेट होना चाहिए, इसके साथ ही साथ पटवारी बनने के लिए कंप्यूटर का बेसिक ज्ञान भी होना जरूरी है।

इसके लिए आपको किसी मान्यता प्राप्त संस्थान से राज्य सरकार द्वारा चलाया गया कंप्यूटर कोर्स का डिप्लोमा होना अति आवश्यक है, अगर आपके पास में 12वीं कक्षा की मार्कशीट है और आपके पास में कंप्यूटर डिप्लोमा है तो आप Patwari जॉब के लिए अप्लाई कर सकते हैं।

Train ka aviskar: ट्रेन का आविष्कार कब हुआ था इस जानकारी को पढ़ने के लिए यहां दिए लिंक पर क्लिक करें।

Patwari बनने के लिए उम्र सीमा

पटवारी बनने के लिए उम्मीदवार की आयु सीमा 18 वर्ष से लेकर 35 वर्ष तक की रखी गई है अब अगर आपकी आयु 18 और 35 के अंदर आती है तो आप पटवारी की तैयारी कर सकते हैं और पटवारी का एग्जाम दे सकते हैं।

दोस्तों यहां आपकी जानकारी के लिए बता दें, अलग अलग राज्यों के अनुसार यह आयु सीमा कम और ज्यादा हो सकती है, साथ ही आप लोगों को बता दें, कि एससी, एसटी, ओबीसी के लिए अलग से छूट दी जाती है, तो आप अपने राज्य और अपने स्पेशल आरक्षण के हिसाब से चेक करके इस नौकरी के लिए आवेदन कर सकते हैं।

Patwari की चयन प्रक्रिया क्या है?

अगर आपका Patwari बनने का सपना है, तो आपको एक परीक्षा चरण से नहीं बल्कि दो लिखित परीक्षा चरण से पास होना होगा, उसके साथ साथ आपके पास में कंप्यूटर डिप्लोमा होना चाहिए, कंप्यूटर डिप्लोमा के साथ साथ आपकी कंप्यूटर में टाइपिंग की स्पीड काफी फास्ट होनी चाहिए।

अब हम विस्तारपूर्वक जानते हैं, पटवारी बनने के लिए कौन-कौन से परीक्षा देनी होगी।

  • Pre Exam
  • Main Exam
  • Computer Diploma and fast typing

सबसे लंबी नदी: भारत में सबसे लंबी नदी कौन कौन सी है इसकी जानकारी प्राप्त करना चाहते हैं तो यहां दिए लिंक पर क्लिक करें।

Pre Exam

पटवारी बनने के लिए आपको पहले लिखित परीक्षा यानी कि प्री एग्जाम देना होगा, इस प्री एग्जाम में 100 अंकों के साथ बहुविकल्पीय प्रश्न पूछे जाते हैं, इसके अलावा आपको इन 100 अंकों के बहुविकल्पीय प्रश्नों को हल करने के लिए 90 मिनट का समय दिया जाता है।

यदि आप फ्री लिखित परीक्षा में 80 नंबर से ज्यादा प्राप्त कर लेते हैं, तो patwari का प्री एग्जाम पास करने की संभावना आपकी बढ़ जाती है और आपको main exam के लिए बुलाया जाता है

Main Exam

जब आप पटवारी का प्री एग्जाम क्लियर कर लेते हैं, तो उसके बाद में आपको “main exam” देना होता है, मेन एग्जाम पास करने के लिए आप अपने स्टेट अनुसार Patwari परीक्षा का सिलेबस चेक कर सकते हैं और इसके हिसाब से तैयारी कर सकते हैं। दोस्तों अगर आप अपना मेन एग्जाम क्लियर कर लेते हैं तो उसके बाद आपको नेक्स्ट स्टेप के लिए तैयार होना पड़ता है।

अमरीश पुरी: बॉलीवुड फिल्म जगत के जाने-माने विलन अमरीश पुरी की जीवनी जानने के लिए यहां क्लिक करें।

Computer Diploma, Typing, Interview

पटवारी एग्जाम पास करने के बाद आपको कंप्यूटर टाइपिंग का टैस्ट होता है, फिर उसके बाद आपको इंटरव्यू के लिए बुलाया जाता है, जहां पर आपसे कुछ प्रश्न पूछे जाते हैं, अगर आप उनके सही उत्तर दे देते है, तो आप के दस्तावेज को वेरीफाई किया जाता है। 

यदि आप के दस्तावेज सही पाए जाते हैं, तो आप पटवारी पद के लिए नियुक्त किए जाते हैं। इस तरह से आप पटवारी बन सकते हैं और आप अपना Patwari बनने का सपना पूरा कर सकते हैं।

अब हम जान लेते हैं Patwari बनने के लिए सिलेबस क्या है और किस तरह से आपको तैयारी करनी चाहिए

Lambi train: दुनिया की सबसे लंबी ट्रेन कौन-कौन सी है इसकी जानकारी पढ़ने के लिए यहां दिए लिंक पर क्लिक करें।

Patwari बनने के लिए सिलेबस | पटवारी परीक्षा की तैयारी कैसे करें?

अगर आप पटवारी बनना चाहते है तो आपको इसके लिये एक अच्छी तैयारी करनी होगी, जिसकी मदद से आप पटवारी का एक्जाम पास कर सकते है और पटवारी परीक्षा की तैयारी करने के लिए आपको इन निम्नलिखित विषयों पर पढ़ाई करनी होगी।

  • गणित
  • हिंदी
  • इंग्लिश
  • जेनेरल नॉलेज
  • करेंट आफ़ियर

ऊपर जो हमने आप लोगों के लिए विषय बताएं आप इन विषय अनुसार पटवारी परीक्षा के लिए तैयारी कर सकते हैं लेकिन याद रहे कि जब भी आप पटवारी परीक्षा के लिए तैयारी करते हैं, तो आप अपने स्टेट के हिसाब से एक बार अपने पटवारी परीक्षा की सिलेबस जरूर चेक कर ले।

Mobile ka aviskar: मोबाइल की खोज किसने की थी किसने मोबाइल का आविष्कार किया था यह जानकारी पढ़ने के लिए यहां दिए लिंक पर क्लिक करें।

Patwari के कार्य: Patwari ka kya kaam hota hai

जैसा कि हमने आप लोगों को पहले ही बता दिया है कि पटवारी एक राजस्व विभाग का सरकारी कर्मचारी होता है, पटवारी की ग्रामीण क्षेत्रों में जॉइनिंग कराई जाती है और इसलिए पटवारी का कार्य होता है कि वह सभी ग्रामीणों की जमीन का पूरा हिसाब रखे, जो कि निम्नलिखित है।

  • पटवारी किसी आपदा में किसानों की फसल खराब होने पर उन्हें लाभ दिलाने के लिए सरकार को सूचित करता है।
  • किसी भी गांव में जमीन खरीदने और बेचने का हिसाब पटवारी के पास होता है।
  • पटवारी अपने ग्रामीण क्षेत्र के लोगों का आय प्रमाण पत्र, निवास प्रमाण पत्र, जाति प्रमाण पत्र बनाने का कार्य करता है।
  • पटवारी कृषि से संबंधित समस्याओं को हल करने में किसानों की मदद करता है।
  • पटवारी अपना ग्रामीण क्षेत्र में फसल बीमा आदि की जानकारी अपने किसानों को प्रदान करता है।

ऐसे ही और भी कार्य हैं जो Patwari द्वारा ग्रामीण क्षेत्र में किए जाते हैं, जिससे सीधा फायदा ग्रामीण क्षेत्र में रहने वाले किसानों को मिलता है।

Aag ki khoj: आग की खोज कब और किसने की थी यह जानकारी प्राप्त करने के लिए यहां दिए लिंक पर क्लिक करें।

Patwari ki salary kitni hoti hai | पटवारी का वेतन कितना होता है?

अगर आप पटवारी बन जाते हैं, तो हमारा सवाल आता है कि एक पटवारी को कितना वेतन दिया जाता है, तो यहां हम आपको बता दें, पटवारी को ₹5200 से लेकर ₹20200 हर महीने दिया जाता है। इसके अलावा पटवारी को और भी अतिरिक्त भत्ते और सुविधाएं दी जाती हैं।

पटवारी का फॉर्म भरने के लिए क्या क्या डॉक्यूमेंट चाहिए?

पटवारी का फार्म भरने के लिए आपके पास निम्नलिखित दस्तावेज होनी चाहिए।

  • शैक्षणिक योग्यता प्रमाण पत्र,
  • जाती प्रमाण पत्र, 
  • पहचान पत्र, 
  • निवास प्रमाण पत्र, 
  • जन्म तिथि प्रमाण पत्र, 
  • रोजगार पंजीयन प्रमाण पत्र
  • पासपोर्ट साइज फोटो

Social media kya hai: सोशल मीडिया का समाज पर क्या प्रभाव पड़ रहा है, सोशल मीडिया क्या है से संबंधित जानकारी पढ़ने के लिए यहां दिए लिंक पर क्लिक करें।

FAQ’s: आपके सवाल जवाब

Q1: क्या पटवारी की भर्ती हर साल आती है?

Ans: जी नहीं, पटवारी की भर्ती सरकार के दिशा निर्देशों अनुसार जारी की जाती है।

Q2: पटवारी में इंटरव्यू होता है क्या?

Ans: जी हां, पटवारी भर्ती में आपसे कुछ जनरल क्वेश्चन पूछे जाते हैं।

Q3: पटवारी की परीक्षा पास करने के लिए कितने नंबर लाने पड़ते हैं?

Ans: पटवारी की परीक्षा पास करने के लिए आपको 60 से 70% नंबर लाने होते हैं।

Q4: क्या मैं 12वीं के बाद पटवारी का एग्जाम दे सकता हूं? (patwari eligibility)

Ans: उम्मीदवार के पास किसी मान्यता प्राप्त विश्वविद्यालय/बोर्ड से किसी भी विषय कि स्नातक की डिग्री होनी चाहिए और उम्मीदवारों के पास सीपीसीटी स्कोरकार्ड होना चाहिए साथ ही आपकी हिंदी टाइपिंग की स्पीड अच्छी होनी चाहिए।

Q5: पटवारी का काम क्या है?

Ans: पटवारी का काम ग्रामीण क्षेत्रों में भूमि से संबंधित रिपोर्ट रखने के साथ ही साथ भूमि के नाम, भूमि की खरीद और बिक्री, आय प्रमाण पत्र, जाति प्रमाण पत्र, निवासी कागजात तथा ग्राम पंचायत से संबंधित मुख्य कार्य को पूरा करता है। 

Q6: पटवारी की सबसे ज्यादा सैलरी कितनी है?

Ans: पटवारी की सबसे ज्यादा सैलरी ₹20200 है।

Q7: पटवारी को इंग्लिश में क्या कहते हैं?

Ans: पटवारी को इंग्लिश में “goverment accountant” कहते हैं।

होम पेज पर जाने के लिएयहां क्लिक करें

आगे और पढ़े: 

Conclusion: आखरी शब्द

हमें उम्मीद है इस लेख के अंदर आपको जो जानकारी दी गई है वह आपको पसंद आई होगी। आज के इस लेख में हमने आपको Patwari kaise bane, Patwari के लिए क्या योग्यता होनी चाहिए, इसकी पूरी विस्तार पूर्वक जानकारी दी है।

इस लेख से संबंधित अगर आपके मन में कोई भी सवाल है, तो आप हमें कमेंट बॉक्स में पूछ सकते हैं। आपकी राय हमारे लिए काफी ज्यादा महत्वपूर्ण हैं क्योंकि आपकी राय ही हमें आगे और अच्छा काम करने के लिए प्रेरित करती है इसलिए यहां कमेंट जरूर करें।

और इसी तरह से आगे भी अगर आप हमारी सभी पोस्ट की अपडेट सबसे पहले प्राप्त करना चाहते हैं तो हमारी वेबसाइट पर सब्सक्राइब करके जाएं, धन्यवाद।

5/5 - (3 votes)

Leave a Comment

fourteen + fourteen =