History of pen: Pen ka avishkar kisne kiya | पेन का इतिहास

आज के इस लेख में हमने आपको pen ka avishkar kisne kiya, पेन का इतिहास, पेन की खोज कब हुई, पेन की खोज का महत्व। इन सभी विषयों से संबंधित आपको इस पोस्ट के जरिए who invented the pen के बारे में जानकारी दी है।

अगर आप inventor of pen या पेन की खोज किसने की है के बारे में जानकारी प्राप्त करना चाहते है तो हमारे इस लेख को अंत तक अवश्य पढ़ें।

Pen ka avishkar kisne kiya | पेन का आविष्कार किसने और कब किया

अगर बात करें pen ka avishkar kisne kiya तो हम पेन के आविष्कार का श्रेय किसी भी एक व्यक्ति को नहीं दे सकते, क्योंकि कलम की शुरुआत फाउंटेन पेन के अविष्कार से हुई थी और फाउंटेन पेन के जनक फ्रांसीसी आविष्कारक Petra’s Poenaru है।

Pen ka avishkar kisne kiya

लेकिन सबसे महत्वपूर्ण आविष्कार बॉलपॉइंट पेन के अविष्कार को माना जाता है। बॉल पेन के आविष्कार का श्रेय दो व्यक्तियों को जाता है, पहले जॉन जैकब लाउड और दूसरे लास्ज़लो बिरो।

Aag ki khoj: आग की खोज कब और किसने की थी यह जानकारी प्राप्त करने के लिए यहां दिए लिंक पर क्लिक करें।

पेन की खोज कब हुई | Pen ki Khoj kisne ki the

पेन की खोज कब हुई इसका एकदम सटीक जवाब देना थोड़ा सा मुश्किल है क्योंकि प्राचीन काल में लोग बॉल पेन और फाउंटेन पेन के अविष्कार से पहले भी लिखा करते थे। लेकिन अगर हम बात करें आधुनिक पेन के अविष्कार की तो फाउंटेन पेन का आविष्कार 25 मई वर्ष 1857 में Petra’s Poenaru ने किया था,

और बॉल पेन का आविष्कार वर्ष 1988 में किया गया था। वर्तमान समय में हमारे पास जो भी आधुनिक पेन है वो इन्हीं पेन के अविष्कारों के वजह से संभव हो पाया है।

Mobile ka aviskar: मोबाइल की खोज किसने की थी किसने मोबाइल का आविष्कार किया था यह जानकारी पढ़ने के लिए यहां दिए लिंक पर क्लिक करें।

पेन क्या है | Pan kya hai

पेन एक प्रकार का उपकरण है जिसका इस्तेमाल कागज या कपड़े पर स्याही खींचने के लिए किया जाता है। पेन के मुख पर एक छोटा छेद वाला एक नुकीला सिरा होता है, जोकि कागज पर लगे कलम के अंदर की स्याही को खींचने का काम करता है।
हमें उम्मीद है आपको पता चल गया होगा कि पेन क्या है।

History of pen: पेन के आविष्कार का इतिहास

History of pen: अगर हम पेन के इतिहास की तरफ नजर डालें तो सबसे पहला ख्याल स्याही पर आता है स्याही का इस्तेमाल वर्षों से किया जा रहा है, प्राचीन जानकारियों के अनुसार पहली लेखन स्याही की खोज चीनियों और मिस्र के द्वारा की गई थी।

प्राचीन समय से ही लोगों को स्याही का इस्तेमाल करना सही तरीके से आता था, वक्त के साथ जब धीरे-धीरे लेखन का कार्य बढ़ता गया तो इस क्षेत्र में काफी विकास देखने को मिला।

धीरे-धीरे लोगों ने स्याही को सही रूप से कागज और कपड़े में उतारने के लिए पंख का उपयोग करना भी शुरू किया और फिर उसके बाद बम्बू से बनने वाला रीड पेन अविष्कार किया गया।

इसके बाद धीरे-धीरे इंक बुश पेन का उपयोग भी किया जाने लगा और फिर डीप पेन का आविष्कार किया गया जो कि काफी बढ़िया था और ऐसे ही धीरे धीरे आधुनिक पेन जैसे की पेंसिल, फाउंटेन पेन और बॉल पेन का आविष्कार किया गया।

Train ka aviskar: ट्रेन का आविष्कार कब हुआ था इस जानकारी को पढ़ने के लिए यहां दिए लिंक पर क्लिक करें।

पेन की स्याही किन चीजों से मिलकर बनती है

सभी पेनों की स्याही एक या एक से अधिक कलर पिगमेंट और डाई को किसी सॉल्वेंट में मिलाकर बनाई जाती है। पेन कागज या कपडे़ पर अच्छे से चले इसके लिए स्याही में रसायनिक कंपाउंड जैसे कि अल्काइल, अल्कानोलामाइड और ओलेक एसिड भी मिलाया जाता है।

Lambi train: दुनिया की सबसे लंबी ट्रेन कौन-कौन सी है इसकी जानकारी पढ़ने के लिए यहां दिए लिंक पर क्लिक करें।

FAQ’s

Q1: पेन का आविष्कार किसने और कब किया?

Ans: सबसे पहले पेन का आविष्कार वर्ष 1857 में Petra’s Poenaru ने किया था।

Q2: पेन का फुल फॉर्म क्या है?

Ans: पोएट्स एस्साइसटस नॉवेलिस्ट्स

Q3: पेन कितने रुपए तक की आती है?

Ans: पेन ₹5 से लेकर 7.3 लाख डॉलर तक की आती है।

Q4: सबसे अच्छा पेन कौन सा है?

Ans: Pentonic Linc बॉल पॉइंट पेन

Q5: फाउंटेन पेन का आविष्कार किसने और कब किया था?

Ans: वर्ष 1857 में Petra’s Poenaru

Q6: बॉल पेन का आविष्कार किसने और कब किया था?

Ans: बॉल पेन का आविष्कार वर्ष 1988 में जॉन जैकब लाउड और लास्ज़लो बिरो ने मिलकर किया था।

Q7: दुनिया का सबसे महंगा पेन कौन सा है?

Ans: अरोरा डायमांटे फाउंटेन पेन

होम पेज पर जाएंयहां क्लिक करें

आगे और पढ़ें:

Conclusion: निष्कर्ष

आज के इस लेख में हमने pen ka avishkar kisne kiya, पेन का इतिहास, पेन की खोज कब हुई, इन सभी विषयों के ऊपर चर्चा की है। यदि आप पेन के बारे में और भी जानकारी प्राप्त करना चाहते हैं तो हमारे इस लेख को अंत तक अवश्य पढ़ें।

इस लेख who invented pen से संबंधित अगर आपके मन में कोई भी सवाल हो तो हमें कमेंट बॉक्स में जरूर बताएं, इसके साथ ही अगर आपको हमारा यह लेख पसंद आया हो तो अपने दोस्तों के साथ शेयर करें।

लेखिका का नाम: माही जयसवाल

Share This Post:

Leave a Comment