Petrol kaise banta hai: पेट्रोल कहां से आता है?

Petrol kaise banta hai, petrol ko hindi me kya kahte hai, पेट्रोल कहां से निकलता है, पेट्रोल कहां से आता है, पेट्रोल की खोज किसने की थी, पेट्रोल का इतिहास क्या है?

जिस तरह मोबाइल और बिजली इंसान की जरूरत बन चुके हैं उसी तरह पेट्रोल भी इंसान की दूसरी जरूरत की गिनती में आता है, क्योंकि पेट्रोल का इस्तेमाल बहुत सी जगहों पर होता है, और धीरे-धीरे पेट्रोल का इस्तेमाल बढ़ता ही जा रहा है।

आज पेट्रोल की ज्यादा खपत होने के कारण इसके दाम धीरे-धीरे काफी ज्यादा बढ़ चुके हैं, और पेट्रोल के यह दाम आगे जाकर और भी ज्यादा बढ़ सकते हैं। क्योंकि इसका सबसे बड़ा कारण यह है कि भारत पेट्रोल का उत्पादन नहीं करता है, भारत पैट्रोल दूसरे देशों से आयात करता है इसलिए दिन-ब-दिन इसके दाम बढ़ते ही जा रहे हैं।

आप में से काफी लोगों के मन में यह सवाल जरूर आ रहे होंगे कि पेट्रोल इतना महंगा क्यों आता है, पेट्रोल कहां से आता है, पेट्रोल कैसे बनता है, पेट्रोल की खोज किसने की थी, पेट्रोल का इतिहास क्या है।

Petrol kaise banta hai

अगर आप इन सभी सवालों के जवाब प्राप्त करना चाहते हैं, पेट्रोल का इतिहास क्या है, जानना चाहते हैं और Petrol kaise banta hai से संबंधित पूरी जानकारी प्राप्त करना चाहते हैं तो इस पोस्ट को लास्ट तक पूरा अवश्य पढ़ें, यहां आपको पेट्रोल संबंधी सभी सवालों के जवाब दिए गए हैं।

Petrol kya hai | पेट्रोल क्या है?

आज के समय में वाहन चलाने के लिए पेट्रोल और डीजल का उपयोग काफी ज्यादा होता है और आज के समय में जो भी अपने पास वाहन रखता है वह सभी पेट्रोल या फिर डीजल का उपयोग जरूर करते हैं पर ऐसे में आप में से काफी कम लोगों को यह पता होगा कि पेट्रोल क्या है या पेट्रोल किसे कहते हैं।

दोस्तों आपकी जानकारी के लिए बता दें पेट्रोल गैसोलीन और पेट्रोलियम कि कच्चे तेल से बनने वाला एक तरल मिश्रण होता है। यह काफी ज्यादा शक्तिशाली एक घुलनशील द्रव्य होता है, पेट्रोल के अंदर काफी सारे “एलिफैटिक हाइड्रोकार्बन” मिश्रित होते हैं।

साथ ही पेट्रोल हवा में घुलनशील होता है अगर हम पेट्रोल को खुला छोड़ दें तो यह कुछ ही देर में हवा के अंदर घुल जाता है साथ ही यह काफी ज्यादा ज्वलनशील भी होता है जो कि एक हल्की सी चिंगारी से यह पूरी तरह से कुछ ही क्षणों में जल जाता है।

हमें उम्मीद है अब आपको पता चल गया होगा पेट्रोल क्या है और पेट्रोल किसे कहते हैं। दोस्तों यहां हम उम्मीद करेंगे, आपको हमारी पोस्ट पसंद आ रही होगी, अगर आप हमारे इसी तरह के लेख प्रतिदिन पढ़ना चाहते हैं, तो आप हमारी वेबसाइट पर सब्सक्राइब कर सकते हैं।

Follow US

axialwork.com से जुड़ने के लिए आप हमें google news पर फॉलो कर सकते हैं, ताकि आपको हमारी वेबसाइट की ज्ञानवर्धक जानकारियां समय-समय पर मिलती रहे।

अभी फॉलो करें

 

सबसे लंबी नदी: भारत में सबसे लंबी नदी कौन कौन सी है इसकी जानकारी प्राप्त करना चाहते हैं तो यहां दिए लिंक पर क्लिक करें।

Petrol ko hindi me kya kahte hai

काफी बार एग्जाम के अंदर यह सवाल अक्सर देखने को मिलता है कि पेट्रोल को हिंदी में क्या कहते हैं पर इसका जवाब काफी कम लोगों को पता होता है, पर यहां आपको घबराने की जरूरत नहीं है।

क्योंकि यहां पर हमने आपके साथ पेट्रोल को किन-किन नामों से जाना जाता है या किस भाषा में पेट्रोल को किस नाम से जाना जाता है इसकी पूरी जानकारी दी है तो आइए जानते हैं, petrol meaning in hindi क्या है।

पेट्रोल को हिंदी में क्या कहते हैं?पेट्रोल, चौपड़, शिलातैल, ध्रुव स्वर्ण
पेट्रोल को इंग्लिश में क्या कहते हैं?Petrol, Fuel
पेट्रोल को संस्कृत में क्या कहते हैं?पृथ्वीपार्वतक, शिलातैल
पेट्रोल को उर्दू में क्या कहते हैं?پیٹرول

पेट्रोल को हिंदी भाषा में “पेट्रोल, चौपड़, शिलातैल, ध्रुव स्वर्ण” कहते हैं और पेट्रोल को अंग्रेजी भाषा में “Petrol, Fuel” कहते हैं।

सबसे अमीर देश: किस देश के पास कितना पैसा है या कौन सा देश सबसे ज्यादा अमीर है इस जानकारी को प्राप्त करने के लिए यहां दिए लिंक पर क्लिक करें।

पेट्रोल कहां से आता है? | Petrol kahan se nikalta hai

अगर बात की जाए “Petrol kahan se aata hai, petrol kahan se nikalta hai” तो यहां आपकी जानकारी के लिए बता दें पेट्रोल को धरती की सतह के नीचे से निकाला जाता है, यानी कि पेट्रोल जमीन के अंदर से निकलता है, पर इसका मतलब यह नहीं कि यह कहीं भी और किसी भी जगह पर खुदाई करने के बाद जमीन के नीचे से निकल जाएगा।

हमारी पृथ्वी पर काफी कम ऐसी जगह है जहां की जमीन के नीचे पेट्रोलियम की खदानें पाई जाती हैं और ऐसी पेट्रोलियम की खदानों को खोज कर इनसे पेट्रोल-डीजल, कच्चा तेल इत्यादि प्राप्त किए जाते हैं। पर अब बात यह आती है कि आखिर कुछ ही जगहों पर पेट्रोलियम की खदानें क्यों पाई जाती है।

यहां आपकी जानकारी के लिए हम आपको बता दें, हमारी पृथ्वी पर लाखों करोड़ों वर्ष पूर्व पृथ्वी का विनाश हुआ था जिसमें पृथ्वी पर मौजूद पेड़ पौधे पशु, पक्षी, मानव, इत्यादि जमीन के नीचे दब गए थे। और पृथ्वी की सतह के नीचे मौजूद गर्मी और पृथ्वी की अंदरूनी सतह के तापमान के कारण यह सभी पेट्रोलियम की खदानों में बदल गए।

और समय के चलते धीरे-धीरे आज के मानव ने जमीन के नीचे मौजूद इन पेट्रोलियम की खदानों का पता लगाया और इनसे तरह-तरह के खनिज पदार्थ हासिल किए हैं जैसे कि पेट्रोल, डीजल, मिट्टी का तेल, कच्चा तेल, प्लास्टिक इत्यादि।

हमें उम्मीद है अब आपको पता चल गया होगा कि पेट्रोल कहां से आता है।

Rich man: दुनिया का सबसे अमीर आदमी कौन है इसकी जानकारी विस्तार पूर्वक प्राप्त करने के लिए यहां दिए लिंक पर क्लिक करें।

पेट्रोल कैसे बनता है? | Petrol kaise banta hai

अगर बात की जाए पेट्रोल कैसे बनता है तो यहां आपको बता दे, पेट्रोल बनाने के लिए सबसे पहले जमीन के नीचे पेट्रोलियम भंडारों को खोजा जाता है, और जब पेट्रोलियम के भंडार मिल जाते हैं तो वहां से पेट्रोलियम यानी कि कच्चा तेल मशीनों द्वारा बाहर निकाला जाता है।

इस कच्चे तेल को हम पेट्रोलियम के नाम से जानते हैं, पेट्रोलियम एक काले रंग का गाडा पदार्थ होता है, जिसे क्रूड ऑयल के नाम से भी जाना जाता है और इस क्रूड आयल से केरोसिन, डीजल, मोम, पिच, पेट्रोल, प्राकृतिक गैस, ल्यूब्रिकेंट तेल, वेसलीन, तारकोल इत्यादि चीजें बनाई जाती है।

और इन सभी को बनाने की प्रक्रिया अलग-अलग होती है। अगर बात की जाए पेट्रोलियम से पेट्रोल कैसे बनता है, तो इससे संबंधित यहां आपको काफी अच्छे से समझाया गया है।

No 1: पेट्रोल बनाने के लिए सबसे पहले जमीन के नीचे दफन पेट्रोलियम की खदानों से कच्चा तेल यानी कि क्रूड आयल निकाला जाता है।

No 2: इसके बाद क्रूड आयल को बड़े बड़े कारखानों में मौजूद “पैट्रोल रिफायनरी मशीनों” द्वारा इसे फिल्टर करने के लिए ले जाया जाता है।

No 3: इसके बाद क्रूड ऑयल को रिफायनरी मशीनों के द्वारा फिल्टर किया जाता है और इन्हें अलग-अलग तापमान पर गर्म करके इनसे अलग-अलग पेट्रोलियम पदार्थ और गैसे निकाली जाती है। 

No 4: क्रूड ऑयल से निकलने वाले सभी पेट्रोलियम पदार्थ में से एक पेट्रोल होता है। 

दोस्तों इस तरह काफी सारी अलग-अलग प्रोसेस को कंप्लीट करने के बाद पेट्रोल बनता है, हमें उम्मीद है अब आपको काफी अच्छे से समझ आ गया होगा कि पेट्रोल कैसे बनता है।

ट्रेन का आविष्कार: ट्रेन को कब और किसने बनाया है ट्रेन का आविष्कार किसने किया है इन सवालों से संबंधित जानकारी प्राप्त करने के लिए यहां दिए लिंक पर क्लिक करें।

Petrol prices near me: पेट्रोल कितने रुपए लीटर है?

दोस्तों पेट्रोल के धाम जिस तरह हर देश में अलग-अलग देखने को मिलते हैं उसी तरह भारत के हर राज्य मैं पेट्रोल के दाम मैं हमें काफी ज्यादा फर्क देखने को मिलता है। अगर आप गूगल पर सर्च कर रहे हैं, Petrol prices near me, petrol price in India, पेट्रोल कितने रुपए लीटर है।

तो आपको यहां बिल्कुल सही जानकारी दी गई है, पर ध्यान रहे यह बताई गई पेट्रोल की प्राइस हमेशा एक जैसी नहीं रहेगी और यहां आपको जो पेट्रोल की कीमतें बताई गई है वह साल 2022 के सितंबर महीने की पेट्रोल की कीमतें हैं।

शहर के नामपेट्रोल की कीमतें
जयपुर108.57 रुपए
दिल्ली96.72 रुपए
नागपुर106.18 रुपए
लखनऊ96.56 रुपए
पटना107.80 रुपए
प्रयागराज97.27 रुपए
आगरा96.63 रुपए
रायपुर102.45 रुपए
पुणे106.01 रुपए
रांची99.84 रुपए
मुंबई106.31 रुपए
राजकोट96.19 रुपए
अहमदाबाद96.42 रुपए
मैसूर101.50 रुपए
नासिक106.77 रुपए
शिमला97.12 रुपए
नोएडा97.00 रुपए
श्रीनगर101.22 रुपए
बंगलुरु101.94 रुपए
फरीदाबाद97.49 रुपए
सूरत96.59 रुपए
देहरादून95.29 रुपए
गाज़ियाबाद96.58 रुपए
कोल्हापुर106.47 रुपए
गुरुग्राम96.71 रुपए
कोलकाता106.03 रुपए
गुवाहटी97.02 रुपए
चंडीगढ़96.20 रुपए
हैदराबाद109.66 रुपए
लुधियाना96.54 रुपए
चेन्नई102.63 रुपए
ठाणे105.97 रुपए
कानपुर96.63 रुपए
तिरुवनंतपुरम108.00 रुपए
विशाखापत्तनम110.64 रुपए
वडोदरा96.08 रुपए
जम्मू97.50 रुपए
वाराणसी96.89 रुपए
कोयंबटूर103.12 रुपए

दोस्तों अब अगर आप कम कीमत में पेट्रोल खरीदना चाहते हैं या cheap petrol मैं पेट्रोल लेना चाहते हैं तो आप यहां बताई गई पेट्रोल की कीमतें देखकर अपने पास के दूसरे शहर से पेट्रोल खरीद सकते हैं।

भारत की सबसे लंबी सुरंग: भारत की सबसे लंबी सुरंग कौन कौन सी है इसकी जानकारी प्राप्त करने के लिए यहां दिए लिंक पर क्लिक करें।

FAQ’s: आपके सवाल जवाब

Q1: क्रूड आयल से क्या बनता है?

Ans: क्रूड आयल से केरोसिन, डीजल, मोम, पिच, पेट्रोल, प्राकृतिक गैस, ल्यूब्रिकेंट तेल, वेसलीन, तारकोल इत्यादि चीजें बनाई जाती है।

Q2: पेट्रोल कहां मिलता है?

Ans: पेट्रोल “petrol pump” पर मिलता है।

Q3: भारत में पेट्रोल कहां से आता है?

Ans: भारत के अंदर पेट्रोल मुख्य रूप से इराक, नाइजीरिया, संयुक्त राज्य अमेरिका, नाइजीरिया और सऊदी अरबिया से आता है।

Q4: Petrol ki khoj kisne ki thi?

Ans: पेट्रोल की खोज अमेरिका के निवासी “एडविन एल डेक” नामक व्यक्ति ने की थी।

Q5: Petrol kaha paya jata hai?

Ans: पेट्रोल जमीन के नीचे पाया जाता है।

Q6: इराक में पेट्रोल कैसे निकलता है? 

Ans: इराक में जमीन के नीचे काफी बड़ी बड़ी पेट्रोलियम की खदानें मौजूद हैं, जिनसे पेट्रोल निकाला जाता है।

Q7: 1920 में पेट्रोल का भाव क्या था?

Ans: 1920 में पेट्रोल की कीमत 5 से ₹10 प्रति लीटर हुआ करती थी।

Q8: गांव में अवैध रूप से घटिया डीजल पेट्रोल बेचने संबंधी शिकायत कहां करें?

Ans: अगर आपको पेट्रोल या डीजल के प्रति कोई भी शिकायत दर्ज करवानी है तो आप अपनी शिकायत “पेट्रोल सेल्स ऑफिसर, जिला रसद अधिकारी और जिला कलेक्टर को कर सकते हैं।

होम पेज पर जाने के लिएयहां क्लिक करें

आगे और पढ़े: 

Conclusion: आखरी शब्द

हमें उम्मीद है इस लेख के अंदर आपको जो जानकारी दी गई है वह आपको पसंद आई होगी। आज के इस लेख में हमने आपको “Petrol kaise banta hai: पेट्रोल कहां से आता है” की पूरी विस्तार पूर्वक जानकारी दी है।

इस लेख से संबंधित अगर आपके मन में कोई भी सवाल है, तो आप हमें कमेंट बॉक्स में पूछ सकते हैं। आपकी राय हमारे लिए काफी ज्यादा महत्वपूर्ण हैं क्योंकि आपकी राय ही हमें आगे और अच्छा काम करने के लिए प्रेरित करती है इसलिए यहां कमेंट जरूर करें।

और इसी तरह से आगे भी अगर आप हमारी सभी पोस्ट की अपडेट सबसे पहले प्राप्त करना चाहते हैं तो हमारी वेबसाइट पर सब्सक्राइब करके जाएं, धन्यवाद।

5/5 - (3 votes)

Leave a Comment

five × 2 =