[2022] Raksha bandhan status in hindi | Raksha bandhan quote in hindi

Raksha bandhan हिंदुओं का सबसे प्यारा धार्मिक त्योहार है। जिसको भाई बहन बड़े लगाव से मनाते हैं। इसमें बहन अपने भाई की कलाई पर Rakhi बांधती है। ताकि उसका भाई हमेशा उसकी सुरक्षा करें, और भाई की लंबी उम्र की pray भी करती है।

इस रक्षाबंधन के मौके पर हम यहां आपके साथ Raksha bandhan status in hindi, Raksha bandhan quote in hindi भाषा में शेयर कर रहे हैं। 

Raksha bandhan status in hindi

Raksha Bandhan 2022 Date | रक्षा बंधन किस तारीख का है?

इस बार रक्षाबंधन 11 August 2022 को मनाया जाएगा। हर साल की तरह इस साल भी सभी बहने अपने भाइयों के लिए fast रखेंगी। हिंदू कैलेंडर के अनुसार Raksha Bandhan का यह त्यौहार “श्रावण मास की पूर्णिमा” के दिन मनाया जाएगा।

Read also:

Raksha bandhan status

Raksha Bandhan मनाने की शुरुआत Mahabharat से होती है। एक बार जब shri krishna भगवान की अंगुली कट जाती है, तो Draupadi अपनी साड़ी का टुकड़ा काटकर उनकी उंगली पर बांध देती है। 

ताकि उनकी उंगली से निकला खून रुक सके। श्री कृष्ण भगवान उन से प्रभावित होकर उनकी रक्षा का हमेशा वचन देते हैं। तब से लेकर आज तक यह festival मनाया जाता है। 

“ होली रंगों का त्योहार, दीवाली दीपों का त्योहार, राखी प्यार के बंधन का त्यौहार। “ wish you a very happy Raksha Bandhan.

“ जन्मों का है रिश्ता हमारा, प्यार और भरोसे का अटूट किनारा” happy Raksha Bandhan to my brother.

“कभी लड़ती है, कभी झगड़ती है, लेकिन हमारे मन की बात, केवल मेरी बहन समझती है।“

“यह पल कुछ खास है, भाई की कलाई में बहन का हाथ है, औ! मेरी प्यारी बहना, मेरे पास तेरे लिए कुछ खास है, तेरा भाई सुख दुख में तेरे साथ है। “

Pubg stylish name symbol: अगर आप अपने नाम को स्टाइलिश लुक देना चाहते हैं तो यहां दिए लिंक पर क्लिक कर के अपने नाम के साथ एक अच्छा सिंबल लगाकर अपने नाम को स्टाइलिश बनाएं।

2022 Raksha Bandhan Time

रक्षाबंधन मनाने का शुभ मुहूर्त 11 अगस्त को 10:38 am से 12 अगस्त को 7:05 am तक मनाया जाता है। आप इस समय तक भाई बहन यह festival मना सकते हैं।

Rakshabandhan status | raksha bandhan thoughts in hindi

रक्षाबंधन का दिन भाई-बहन के प्रेम का प्रतीक है। इस दिन भाई बहन दोनों एक दूसरे के लिए lifetime protection कि भगवान से दुआ करते हैं।

इस दिन बहन भाई के लिए व्रत रखती है। उसके हाथ में राखी के साथ माथे पर तिलक लगाती है। और उसके भविष्य के लिए दुआ करती है। भाई अपनी बहन को बदले में gift देता है और अपनी बहन के लिए हमेशा साथ देने के लिए कहता है।

“ गिले-शिकवे हो जाएंगे दूर, कच्चे धागों की है पावन यह डोर।“

“ बचपन का है प्यार हमारा, लड़ना, झगड़ना और मना लेना,

 प्यारी हो तुम, प्यारा है यह जीवन, तुम बिन, जीवन मेरा खत्म 

 रक्षाबंधन का त्यौहार पुराना, खुशियां लेकर आया फिर यह दीवाना”।

“यह पल कुछ खास है, रिश्तो में फिर जागी मिठास है, भाई बहन का प्यार फिर साथ है, बताओ फिर क्या गम की कोई बात है।“

170+ Unique Instagram names for boys: आपका Unique Instagram name आपकी personality को दर्शाता है। इसलिए अगर आप अपनी personality दिखाना चाहते हैं, तो यहां दिए लिंक पर क्लिक करके अपने नाम को स्टाइलिश बनाएं।

Rakshabandhan quotes

राखी केवल एक धागा नहीं है। बल्कि यह बहन की भाई के लिए एक दुआ है। जिससे उसका भाई हमेशा सही सलामत रहे। भाई जब भी मुसीबत में हो, तो उसकी बहन उसके साथ है। इससे भाई को भी support मिलता है।

आया फिर राखी का त्यौहार, आई फिर से खुशियों की बहार, कच्चे धागों ने बांधा भाई बहन का अटूट प्यार” happy Raksha Bandhan to all 

“ फूलों का तारों का सबका कहना है, एक हजारों में मेरी प्यारी बहना है, सारी उमर हम को प्रेम से रहना है।“ happy Raksha Bandhan 

5000+ Free fire name style 2022: अगर आप फ्री फायर गेम लवर्स हैं और अपने फ्री फायर गेम आईडी नेम को यूनिक बनाना चाहते हैं तो यहां दिए लिंक पर क्लिक करें।

रक्षाबंधन स्टेटस

भाई बहन का संबंध एक अटूट रिश्ता होता है। वे दोनों साथ बड़े होते हैं। एक दूसरे को अच्छी तरह जानते हैं। भाई की feeling बहन समझती है और बहन की feeling भाई समझता है। दोनों का प्रेम संसार में सबसे अलग होता है।

“साथ खेले, साथ पढ़े, साथ मिलकर बिताया जीवन, भाई बहन के प्यार को फिर से ले आया यह रक्षाबंधन।“ happy Raksha Bandhan to my sister 

“ रेशम की डोरी, फूलों का हार, सावन के महीने में आया, फिर राखी का यह त्योहार, जिससे महका फिर भाई बहन का प्यार।“ 

How to earn money in instagram: इंस्टाग्राम से पैसे कैसे कमाए, अगर इंस्टाग्राम से आप पैसे कमाना चाहते हैं तो यहां दिए लिंक पर क्लिक करके पूरी जानकारी प्राप्त करें।

Raksha bandhan quotes

भाई बहन एक दूसरे के लिए बने होते हैं। जब भी कोई परेशानी आती है, तो भाई बहन के लिए खड़ा होता है और बहन भाई के लिए। चाहे कितने भी मनमुटाव हो, लेकिन रक्षाबंधन के दिन भाई बहन एक दूसरे के बहुत पास होते हैं। यही प्यार का पुल दोनों के रिश्ते को बांधे रखता है।

“बहन को चाहिए भाई का प्यार, नहीं चाहिए महंगे महंगे उपहार, रिश्ता यूं ही बना रहे  सदाबहार, मिला है भाई फिर से आई खुशियों की बहार। “

“ सूरज की तरह चमके मेरा भाई, फूलों की तरह चमके मेरा भाई, यही दुआ है बहन की, हमेशा खुश रहे मेरा भाई” बहन की तरफ से प्यारे भाई को राखी की हार्दिक बधाई।

5000+ Free fire name style 2022: अगर आप फ्री फायर गेम लवर्स हैं और अपने फ्री फायर गेम आईडी नेम को यूनिक बनाना चाहते हैं तो यहां दिए लिंक पर क्लिक करें।

Rakchha bandhan status

भाई बहन का एक दोस्ती का रिश्ता होता है। बहन भाई से और भाई बहन से सभी बातें share करते हैं। क्योंकि वे दोनों same age group के होते हैं। इसलिए साल का यह दिन बहुत खास है, जब भाई बहन एक दूसरे से मिलते हैं।

“ रिश्ता हमारा भाई बहन का, कभी रहता खट्टा तो कभी रहता मीठा, कभी रूठते तुम, कभी रूठती में, कभी मैं मनाती, कभी तुम मनाते, कभी दोस्ती होती, कभी झगड़ा होता, कभी रोते साथ-साथ, कभी हंसते साथ साथ, प्यार का है रिश्ता हमारा, सबसे अनोखा सबसे प्यारा। “

Raksha bandhan quotation in hindi | happy raksha bandhan status 

वैसे तो बहन भाई से कुछ नहीं मांगती है। लेकिन भाई बहन को जानता है, उसको क्या जरूरत है। भाई बहन को हमेशा खुश देखना चाहता है। उसकी सारी परेशानियों को दूर करना चाहता है। इसलिए यह दिन आपस में अपनी feeling share  करने का होता है।

“ भैया मेरे राखी के बंधन को निभाना, भैया मेरे छोटी बहन को यूंही हंसाना”

“ राखी है, चंदन है, दिलों का मेल हुआ है, फिर से अभिनंदन है “

“ राखी भी है तैयार, भाई भी है तैयार, बहना लेकर आई थाली, बोली निकालो 5000. “

मोबाइल इंटरनेट स्पीड कैसे बढ़ाए: अगर आपके मोबाइल का इंटरनेट स्लो चल रहा है और आपको अच्छी इंटरनेट स्पीड नहीं मिल रही है तो आप यहां दिए लिंक पर क्लिक करके इंटरनेट स्पीड बढ़ाने के तरीके जान सकते हैं।

 Raksha bandhan quote in hindi

रक्षाबंधन का त्यौहार हिंदू ही नहीं, बल्कि अन्य धर्मों के लोग भी अब मनाने लगे हैं। भाई बहन सब के होते हैं। जिनके नहीं भी होते, वह बना लेते हैं। इस दिन बहन और भाई के चेहरे पर एक अलग ही चमक होती है। बहन भाई का इंतजार करती है उसके लिए व्रत रखती है। भाई के लिए अच्छा अच्छा पकवान बनाती है। जो कि अपने भाई के लिए बहन का प्रेम होता है।

“ गली भाई के लिए सजा रखी है, हर मोड़ पर तुम्हारी खातिरदारी करवा रखी है, पता नहीं भाई तुम किधर से आओगे, इसलिए गेट पर तुम्हारी बहन राखी लिए बैठा रखी है।“ 

“ मेरा प्यारा भाई आया, बहुत सारी खुशियां लाया, बहन के लिए भाई से बढ़कर कुछ नहीं, बोली जल्दी बंधवा ले मेरे वीर”

How to hide apps in vivo: विवो मोबाइल में एप्स को कैसे हाइड करें, इससे संबंधित पूरी जानकारी प्राप्त करने के लिए यहां दिए लिंक पर क्लिक करें।

Rakshabandhan ka status

शास्त्रों में लिखा है, भाई का सबसे अच्छा दोस्त बहन होती है। बहन कभी भी भाई का बुरा नहीं चाह सकती है। दोनों की एक ही ख्वाहिश होती है, कि जहां भी भाई-बहन रहे, हमेशा खुश रहे। इसलिए रक्षाबंधन के त्यौहार के दिन घरों में बहुत खुशी का माहौल होता है।

“ प्यारे हो आप, प्यारी है राखी, इतनी दूर से आया मैं बहना, बंधवाने तेरे से राखी, अगर ना होता सब्र मेरे से, जल्दी से बांधे अपने भाई के राखी”

“ हमको आपसे प्यार है, बहन बिल्कुल बेकरार है, भाई बहन के बिना नहीं रह सकता अब, क्योंकि जल्दी ही राखी का त्यौहार है”

होम पेज पर जाएंयहां क्लिक करें

आगे और पढ़ें: 

Share This Post:

Leave a Comment