History of rasgulla: Rasgulle ko english mein kya kahate hain

दोस्तों आप में से बहुत से लोग मीठा खाने के शौकीन होंगे और आज की हमारी यह पोस्ट भी आपको मीठास से भरपूर मिलने वाली है क्योंकि आज की पोस्ट में हमने आपको History of rasgulla: Rasgulle ko english mein kya kahate hain, रसगुल्ले को किन-किन नामों से जाना जाता है, रसगुल्ले से संबंधित आपको यहां हर जानकारी दी गई है।

दोस्तों वैसे तो जब भी हमारे सामने किसी मिठाई का नाम आता है तो वहां अपने आप ही मिठास पैदा हो जाती है और हमारे दिमाग में अनगिनत मिठाइयों के नाम आ जाते हैं, पर सभी मिठाइयों में से रसगुल्ला एक ऐसी मिठाई है जो हर इंसान को खाना पसंद है। 

रसगुल्ले को बच्चे से लेकर बड़े बुजुर्ग तक खाना पसंद करते हैं साथ ही जिन लोगों के मुंह में दांत नहीं होते वह भी रसगुल्ले को बहुत ही आसानी से खा सकते हैं। अब अगर आप रसगुल्ले का इतिहास क्या है, रसगुल्ले को इंग्लिश में क्या कहते हैं, यह जानकारी प्राप्त करना चाहते हैं तो हमारी इस पोस्ट को पूरा अवश्य पढ़ें।

Rasgulle ko english mein kya kahate hain | रसगुल्ला मिठाई को इंग्लिश में क्या कहते हैं?

रसगुल्ले को इंग्लिश में क्या कहते हैं से संबंधित हमने काफी ज्यादा रिसर्च की है और आखिर में हमें जो रसगुल्ले का अंग्रेजी नाम पता चला वह काफी ज्यादा आश्चर्यजनक है। रसगुल्ले का अंग्रेजी नाम क्या हैं, इसके बारे में जब हम रिसर्च कर रहे थे तो उस दौरान हमें यह पता चला कि इस सवाल को बहुत से इंटरव्यू के अंदर अक्सर पूछा जाता है।

Rasgulle ko english mein kya kahate hain

इसलिए दोस्तों आपको अंग्रेजी नाम रसगुल्ले का याद रखना चाहिए, अब यहां हम आपको बता दें कि अंग्रेजी में रसगुल्ले को “सिरप फील्ड रोल” (Syrup Filled Roll) कहते हैं। 

Rasgulla in english“सिरप फील्ड रोल” (Syrup Filled Roll)

हमें उम्मीद है अब आपको आपके सवाल “रसगुल्ले को हिंदी में क्या बोलते हैं” का बिल्कुल सही जवाब मिल गया होगा।

इसे भी पढ़ें: जलेबी को अंग्रेजी में क्या कहते हैं।

रसगुल्ले के अन्य नाम

Rasgulla ko english mein kya kahate hainSyrup Filled Roll
Rasgulla ko sanskrit mein kya kahate hainरसगोल: (पुँ.), रसगोलकम् (नपुं.)
Rasgulla ko hindi mein kya kahate hainरसगुल्ला
Rasgulla ko bangali mein kya kahate hainरोसोगुल्ला
Rasgulla ko marathi mein kya kahate hainरसपति (Raspati)
Rasgulla ko urdu mein kya kahate hainرسکورا , (Rasakavara) , (रसकवरा)

इसे भी पढ़ें: पागल किसे कहते हैं?

History of rasgulla | रसगुल्ले का इतिहास

दोस्तों अगर इतिहास की माने तो हमारे इतिहास के मुताबिक रसगुल्ले का जन्म भारत में स्थित कोलकाता शहर के अंदर वर्ष 1860 में एक हलवाई “नोबिन चंद्र दास” के द्वारा हुआ है। शुरुआत में इन्होंने उबलती चासनी के अंदर छेना और सूजी के मिश्रण का एक उचित अनुपात मिलाकर रसगुल्ला बनाया था। नोबिन चंद्र दास की वंशजों का मानना है कि रसगुल्ले का यह नुस्खा एक मूल आधार है।

दोस्तों रसगुल्ले को लेकर यह भी दावा किया गया है कि सर्वप्रथम रसगुल्ला सबसे पहले बंगाल के अंदर बनाया गया था। और इस बात की पुष्टि बंगाल के एक अखबार “Banglar खबर” के अंदर की गई थी, कि वर्ष 1987 में “ब्रज मोइरा” नामक व्यक्ति ने सबसे पहली रसगुल्ला बनाया है।

इसी तरह तरह रसगुल्ले को लेकर बहुत से लोगों ने यह दावा किया है कि उन्होंने सबसे पहले रसगुल्ला बनाया है। पर रसगुल्ले को सबसे पहले बनाने को लेकर 2 राज्यों के अंदर काफी खींचातानी हुई थी।

जिसमें पश्चिम बंगाल सरकार और ओडिशा सरकार ने इस बात पर काफी ज्यादा खिंचा तान की थी कि रसगुल्ला सबसे पहले उनके राज्य में बनाया गया था। इस बात पर काफी लंबी कानूनी लड़ाई चलने के बाद आखिरकार कानून के द्वारा रसगुल्ला बनाने का एकाधिकार का ज्योग्राफिकल इंडिकेशन यानी जीआई टैग पश्चिम बंगाल को प्राप्त हो गया है।

और अब यह कहा जा सकता है कि रसगुल्ला सबसे पहले पश्चिम बंगाल में बनाया गया था।

होम पेज पर जाएंयहां क्लिक करें

आगे और पढ़ें:

Conclusion: निष्कर्ष

दोस्तों हमें उम्मीद है आपको हमारा आज का लेख History of rasgulla: Rasgulle ko english mein kya kahate hain पसंद आया होगा इस लेख से संबंधित आपके जो भी सवाल हो या आपका कोई सुझाव हो तो आप हमें कमेंट में बता सकते हैं।

इसी तरह से आगे भी अगर आप ज्ञानवर्धक जानकारियां पढ़ना चाहते हैं तो हमारी वेबसाइट पर सब्सक्राइब करके जाएं और इस पोस्ट को अपने दोस्तों के साथ भी जरूर शेयर करें, धन्यवाद।

5/5 - (2 votes)

 

Follow ON Social Media

-Facebook -Pinterest -telegram -Koo APP -Quora


Leave a Comment