Most Powerful IAS Officer Sanjay Dixit Biography, Early Life, Achievements, Controversy 

आज हम बात करने वाले हैं Sanjay dixit की जो की राजस्थान कैडर के senior IAS officer तथा Rajasthan Cricket Association(RCA ) के former secretary रहे हैं। हालांकि तेजतर्रार अधिकारी होने के साथ साथ वे मशहूर लेखक भी रहे हैं। 

Sanjay Dixit Biography in hindi

उन्होंने agriculture, strategic matters और social issues इत्यादि विषयों पर लिखा है। जिस पर उनकी कई books भी जारी हो चुकी है। आइये आज की पोस्ट मे संजय दीक्षित जी की biography के बारे में चर्चा करते हैं।

कौन है Sanjay dixit ? – उनकी early life कैसी थी?

  • Sanjay dixit जी का जन्म 15 जुलाई 1960 को वाराणसी( उत्तर प्रदेश ) मे हुआ था।वे बचपन से ही होनहार थे। उनकी  primary education वाराणसी से ही हुई थी। लेकिन graduation उन्होंने  DMET, Calcutta से की। क्योंकि उन्हें merchant navy मे जाने का शौक था। इसलिए उन्होंने Marine Engineering से ग्रेजुएशन किया।
  • लेकिन Sanjay dixit ias बनने से पहले Shipping Corporation of India मे नाविक के पद के रूप में 1985 तक कार्यरत थे। 1986 मे उन्होंने Indian Civil Service को चुना।जिसमे उनको सर्विस के लिए Rajasthan cadre मिला।

अमरीश पुरी: बॉलीवुड फिल्म जगत के जाने-माने विलन अमरीश पुरी की जीवनी जानने के लिए यहां क्लिक करें।

Rajasthan Cricket Association(RCA ) से कैसे जुड़े Sanjay dixit 

  • Sanjay dixit स्कूल के दिनों से ही क्रिकेट खेलते थे।लेकिन जब राजस्थान में 1994 मे state Championship शुरू हुई। बाड़मेर जिला की cricket team Sanjay dixit की अध्यक्षता में खेल रही थी। आप उनकी प्रतिभा का अंदाजा इस बात से लगा सकते हैं कि बाड़मेर टीम state Championship जीत गयी। तब से Sanjay dixit की लोकप्रियता बढ़ने लगी। उस समय वे बाड़मेर जिले के collector थे।
  • बाड़मेर टीम की सफलता के बाद governor ने उनको कलेक्टर के साथ-साथ district Cricket Association, Barmer का अध्यक्ष भी बना दिया। इसके बाद cricket मे प्रतिभा को देखते हुए Rajasthan Civil Service cricket team का प्रमुख भी उन्हें बना दिया गया। उन्होंने अपनी हर भूमिका को अच्छे से निभाया। 
  • इसके बाद संजय दीक्षित ने Lalit Modi के साथ एक टीम बनाई।जिन्होंने भारत में पहली बार sports laws से सब का परिचय कराया। 

सूरदास: भक्ति काल के कवि सूरदास की जीवनी पढ़ने के लिए यहां क्लिक करें।

 Achievements of Sanjay dixit

No 1: Sanjay Dixit की अध्यक्षता में ही Rajasthan cricket team पहली बार 2011 मे 77 सालों के बाद रणजी ट्रॉफी जीती। इसके साथ ही under 19 तथा under 16 मे भी टीमों ने अपना सर्वश्रेष्ठ प्रदर्शन किया।

No 2: 2012 में Rajasthan cricket team ने इतिहास रच डाला। क्योंकि टीम ने लगातार Ranji Trophy जीतना शुरू कर दिया था।

No 3: जब Sanjeev Dixit शिक्षा विभाग में सचिव के पद पर कार्यरत थे। तो उन्होंने education field  मे भी बहुत सारे सुधार किये।

No 4: राजस्थान राज्य में Date palm ( खजूर ) की खेती का श्रेय Sanjay Dixit को ही जाता है। इसके साथ ही उन्होंने International Horticulture training centre की शुरुआत की। जिसको PPP (public private partnership) मॉडल पर खोला।

ताकि खजूर की खेती को सफलतापूर्वक भारत में किया जा सके। इस संबंध में date palm tissue culture Technology को प्राप्त करने के लिए United Arab Emirates (UAE ) से negotiation करने में भी सफल रहे।

No 5: जब  Sanjay Dixit साहब command area development department के principal secretary  थे, तो उन्होंने Chambal canal system की एक रूपरेखा रखी थी। जिसको उन्होंने अपने प्रोजेक्ट के अनुरूप सफलतापूर्वक स्थापित किया।

Discover India: भारत की खोज किसने की है इसकी पूरी जानकारी प्राप्त करने के लिए यहां दिए लिंक पर क्लिक करें।

 Sanjay Dixit  की famous books 

एक लेखक के रूप में संजय दीक्षित काफी प्रसिद्ध रहे हैं। जिसकी बानगी Sanjay Dixit books करती है। उनको लिखने के साथ-साथ किताबों को पढ़ने का शौक भी था। आइए उनकी कुछ famous books को देखते हैं।

  • Unbreaking India: Decision on Article 370 and the CAA 
  • Krishna Gopeshvara: The Truth of Vrishnis (Book 1 of the Lord Krishna Trilogy)
  • Krishna Yogeshvara: The Dice of Kutil Dharma – Book 2 of Krishna Trilogy
  • Management of Cardiac Arrhythmias for the Clinician
  • Handbook of On Call Urology

इसके अलावा भी बहुत सारी books Sanjay Dixit द्वारा लिखी गई है। वह एक लेखक के रूप मे विषय के सभी आयामों को देखते है। उनकी सबसे famous book Unbreaking India: Decision on Article 370 and the CAA रही है। जिसमें उन्होंने तत्कालीन सरकार के साथ-साथ पहले की सरकारों द्वारा किए गए फैसलों की कड़ी आलोचना की है।

Ranbir Kapoor: भारत के रॉकस्टार कहे जाने वाले रणवीर कपूर की जीवनी पढ़ने के लिए यहां दिए लिंक पर क्लिक करें।

 Sanjay Dixit के साथ controversy क्या-क्या रही 

यह तो सच बात है जब आप कुछ बदलने के मूड में होते हैं तो आपके साथ कुछ ना कुछ controversies जुड़ जाती है। ऐसा ही Sanjay Dixit के साथ हुआ है। आइए जानते हैं Sanjay Dixit के साथ कौन सी controversy जुड़ी हुई है।

  • जब Sanjay Dixit और Lalit Modi राजस्थान राज्य में क्रिकेट टीम को लेकर एक कमेटी के सदस्य थे। तो Lalit Modi उनके दिए गए सुझावों को नजरअंदाज करते थे। क्योंकि वह चाहते थे Rajasthan Cricket Association मे केवल मेरा ही decision चले। इसलिए Lalit Modi ने उनको Rajasthan Cricket Association से बाहर निकलवा दिया।
  •  लेकिन Sanjay Dixit हार मानने वालों में से नहीं थे। 2009 में Rajasthan Cricket Association का Secretary General को लेकर election हुआ। जिसमें संजय दीक्षित ने ललित मोदी को हरा दिया। संजय दीक्षित फिर से  Rajasthan Cricket Association के secretary general बन गए।
  • इसके अलावा एक बार संजय दीक्षित जी ने Mia Khalifa को लेकर Twitter पर एक बयान दे दिया था जिसको लेकर उनकी कड़ी आलोचना हुई थी। उन्होंने कहा था “ कांग्रेस कहती है कि कॉन्ट्रैक्ट फार्मिंग से बिजनेसमैन का कब्जा खेत पर हो जाएगा। मियां खलीफा कांटेक्ट फार्मिंग का सबसे अच्छा उदाहरण है। इनका खेत कईयों ने कॉन्ट्रैक्ट पर लिया है, लेकिन खेत आज भी उनके पास ही है। “

भल्लालदेव: बाहुबली फिल्म में भल्लालदेव का किरदार निभाने वाले “राणा दग्गुबाती” के बारे में यहां दिए लिंक पर क्लिक करके जानें।

 Frequently asked questions: FAQ’s

प्रश्न : हम Sanjay Dixit ias biography कहां से पढ़ सकते हैं?

उत्तर : इसके लिए आप हमारी पोस्ट को पढ़ सकते हैं।

प्रश्न : Sanjay dixit twitter account का लिंक कहां से मिलेगा?

उत्तर : संजय दीक्षित के टि्वटर अकाउंट का लिंक sanjay dixit twitter यहाँ दिया गया है।

प्रश्न : क्या Sanjay Dixit ias retirement हो चुके हैं?

उत्तर : जी हां, संजय दीक्षित अब रिटायर हो चुके हैं। वे 1986-2018 तक  civil service मे अपनी सेवा दे चुके हैं।

प्रश्न : हाल में Sanjay Dixit क्या करते हैं?

उत्तर : संजय दीक्षित हाल में the Jaipur dialogue पर विभिन्न विषयों को लेकर अपनी राय रखते हैं।

आगे और पढ़ें:

Conclusion: निष्कर्ष

आज की पोस्ट में हमने आपको Most Powerful IAS Officer Sanjay Dixit Biography, संजय दीक्षित की जीवनी साझा की है अगर आप संजय दीक्षित के बारे में पूरी जानकारी पढ़ना चाहते हैं तो हमारी इस पोस्ट को पूरा अवश्य पढ़ें,

इस पोस्ट से संबंधित अगर आपके कोई भी सवाल है तो आप हमें कमेंट करके पूछ सकते हैं साथ ही इस पोस्ट को अपने दोस्तों के साथ जरूर शेयर करें,

आगे भी अगर आप इसी तरह की अपडेट रेगुलर प्राप्त करना चाहते हैं तो हमारी वेबसाइट पर subscribe करके जाएं, धन्यवाद।

लेखक : निशित मलिक 

3.9/5 - (7 votes)

Leave a Comment

2 × one =