300+ Small business ideas in hindi: सबसे ज्यादा कमाई कौन से धंधे में है आइए जानते हैं।

Small business ideas in hindi: सबसे ज्यादा कमाई कौन से धंधे में है, कम लागत और ज्यादा मुनाफा वाले बिजनेस कौन-कौन से हैं, हमें 2022 में कौन सा बिजनेस करना चाहिए, बिजनेस करने के लिए क्या हमें बैंक से लोन मिल सकता है।

दोस्तों आज का हमारा यह लेख हमारे उन सभी भाइयों और बहनों के लिए हैं जो कि अपना एक नया बिजनेस शुरू करना चाहते हैं पर उनके पास कोई नया बिजनेस शुरू करने के लिए ना तो कोई business idea है और ना ही पैसा है।

यहां हम आपको पूरी तरह से यह विश्वास दिलाते हैं कि अगर आप हमारी इस पोस्ट को पूरा पढ़ लेते हैं, तो उसके बाद आपको नया बिजनेस कौन सा करें, किस बिजनेस में पैसा लगाएं, भारत में सबसे सफल बिजनेस कौन-कौन से हैं, बिजनेस लोन कैसे प्राप्त करें से संबंधित कोई भी परेशानी नहीं होगी।

Small business ideas in hindi

और आप बहुत ही आसानी से अपना एक सफल व्यवसाय लगा सकेंगे। तो आइए जानते हैं Small business ideas in hindi, सबसे ज्यादा कमाई कौन से धंधे में है।

Contents

भारत में सबसे सफल स्मॉल बिज़नेस की जानकारी | Small Business Ideas in india in hindi

बिना लागत वाले बिजनेस के नाम(No investment business ideas list)छोटे और कम लागत वाले बिजनेस के नाम(Small Business Ideas list)
योग प्रशिक्षक 
(Yoga Instructor)
फोटोग्राफी व्यवसाय 
(Photography business)
यूट्यूब चैनल 
(YouTube channel)
मैरिज ब्यूरो व्यवसाय 
(Wedding Bureau business)
विद्यालय शिक्षक नौकरी 
(School Teachers Jobs)
आइसक्रीम पार्लर (Icre cream Parlour)
फ्रीलांसर व्यवसाय 
(Freelance Business)
ट्रैवल एजेंसी (Travel Agency)
ब्लॉगिंग व्यवसाय
(Content Writing Business)
सैलून का व्यवसाय 
(Salon business idea)
रियल एस्टेट एजेंट
(Real State Agent)
हैण्डक्राफ्ट सेलर व्यवसाय 
(Handcraft Seller Business)
कोचिंग क्लासेस 
(Coaching Classes)
कन्सल्टेंसी 
(Consultancy)
ऑनलाइन सामान की बिक्री 
(Affiliate marketing)
सिलाई कढ़ाई व्यवसाय 
(Sewing Embroidery Business)
सोशल मीडिया व्यवसाय 
(Social Media Business)
केटरिंग व्यवसाय 
(Catering Business)
डांस क्लासेस 
(Dance Classes)
चाय की दुकान का व्यवसाय 
(Tea Stall Business)

Earn money online: घर बैठे ऑनलाइन काम करके पैसा कैसे कमाए इसकी डिटेल पूर्वक जानकारी प्राप्त करने के लिए यहां दिए लिंक पर क्लिक करें।

बिना लागत वाले बिजनेस (Zero investment business ideas)

दोस्तों यहां हमने आपके साथ Top 10 Zero investment business ideas, बिना लागत वाले बिजनेस साझा किए हैं यहां बताए गए बिजनेस को करने के लिए आपको कोई भी इन्वेस्टमेंट करने की जरूरत नहीं पड़ेगी यह सभी बिजनेस आप बिना लागत के शुरू कर सकते हैं और इनसे काफी अच्छा पैसा कमा सकते हैं

No 1: योग प्रशिक्षक (Yoga Instructor)

दोस्तों योग से इंसान का शरीर स्वस्थ और फुर्तीला रहता है, योग करने से हमारा स्ट्रेस दूर होता है, आज के समय में योग प्रशिक्षकों (Yoga Instructor) की जरूरत भारत ही नहीं बल्कि पूरे विश्व भर में हैं। हर कोई योग सीखना चाहता है और उसे अपने जीवन से जुड़ना चाहता है।

दोस्तों ऐसे में आप योग का ज्ञान प्राप्त कर लोगों को योग करना सिखा सकते हैं इसके लिए आपको बिल्कुल भी इन्वेस्टमेंट की जरूरत नहीं पड़ेगी, आप खुले स्थान पर या अपने घर पर ही योग क्लास शुरू कर सकते हैं और इससे काफी अच्छा पैसा कमा सकते हैं।

No 2: यूट्यूब चैनल (YouTube channel)

आज यूट्यूब विश्व भर में ऑनलाइन कमाई करने का एक बहुत ही अच्छा जरिया बन चुका है लाखों लोग यूट्यूब पर चैनल बनाकर इससे लाखों रुपए हर महीना कमा रहे हैं। और इसकी सबसे अच्छी बात यह है कि यूट्यूब चैनल बनाने के लिए आपको जीरो इन्वेस्टमेंट (zero investment business idea) की जरूरत पड़ती है, यानी कि आप बिना पैसा लगाए एक यूट्यूब चैनल शुरू कर सकते हैं।

दोस्तों जिस चीज के बारे में आपको सबसे अधिक ज्ञान हो या जिस चीज को करने में आपको आनंद प्राप्त होता है, उस टॉपिक के ऊपर आप अपना एक यूट्यूब चैनल बना सकते हैं जैसे कि: मोबाइल गेमिंग चैनल, फनी वीडियो का चैनल, कॉमेडी चैनल, मोटिवेशनल चैनल, टेक्नोलॉजी से रिलेटेड यूट्यूब चैनल, ब्लॉगिंग यूट्यूब चैनल, इत्यादि।

No 3: विद्यालय में शिक्षक की नौकरी (School Teachers Jobs)

अगर आप पढ़े लिखे हैं और आप कोई part time job या part time small business idea की तलाश कर रहे हैं तो विद्यालय में शिक्षक की नौकरी कर आप काफी अच्छा पैसा कमा सकते हैं। शिक्षक की नौकरी के लिए आप अपने आसपास के विद्यालय के अंदर जाकर नौकरी की तलाश कर सकते हैं।

और अपने सब्जेक्ट के अनुसार शिक्षक की नौकरी प्राप्त कर बच्चों को पढ़ा सकते हैं साथ ही अगर आपके पास कुछ एक्स्ट्रा वक्त बचता है तो आप बच्चों को ट्यूशन देकर भी कुछ एक्स्ट्रा इनकम कर सकते हैं।

Reliance jio job for 12th pass: अगर आप 12वीं पास है और आप जॉब की तलाश कर रहे हैं तो इस पोस्ट को एक बार अवश्य पढ़ें। 

No 4: फ्रीलांसर व्यवसाय (freelance business)

अगर आप गूगल पर सर्च कर रहे हैं कि Ghar baithe paise kaise kamaye तो आप फ्रीलांसर व्यवसाय करके घर बैठे लाखों रुपए कमा सकते हैं, दोस्तों यह एक बिल्कुल न्यू बिजनेस आइडिया है जिसे करके लाखों लोग ऑनलाइन पैसा कमा रहे हैं।

Follow US

Axialwork.com से जुड़ने के लिए आप हमें फेसबुक पर फॉलो कर सकते हैं, ताकि आपको हमारी वेबसाइट की ज्ञानवर्धक जानकारियां समय-समय पर मिलती रहे।

अभी फॉलो करें
 

Freelance business को करने के लिए आपके पास कंप्यूटर का ज्ञान होना जरूरी है और इसके साथ-साथ आपको software development, photo editing, video editing, content writing, web designing, coding इत्यादि विषयों की अच्छी खासी जानकारी होनी चाहिए।

अब अगर आपको इन सभी विषयों की जानकारी है तो आप एक फ्रीलांसर बनकर ऑनलाइन लाखों रुपए कमा सकते हैं। इस बिजनेस की सबसे अच्छी खास बात हमें यह लगती है कि इस बिजनेस के अंदर आपको एक भी रुपया इन्वेस्टमेंट नहीं करनी पड़ती है।

No 5: ब्लॉगिंग व्यवसाय (Content Writing Business)

अगर आपको पढ़ना और लिखना काफी ज्यादा पसंद है तो ऐसे में आप कंटेंट राइटिंग बिजनेस शुरू कर सकते हैं पर कंटेंट राइटिंग के लिए आपके पास राइटिंग की अच्छी स्किल होनी चाहिए। Content writing के लिए आप किसी ऑनलाइन न्यूज़ वेबसाइट या किसी थर्ड पार्टी वेबसाइट के साथ संपर्क कर सकते हैं और उनके लिए कंटेंट लिख कर दे सकते हैं।

दोस्तों अगर आप कंटेंट राइटिंग को किसी और के लिए ना करके, खुद अपने लिए ही करना चाहते हैं तो आप ब्लॉगर या वर्ल्ड प्रेस जैसे प्लेटफार्म का इस्तेमाल करके अपनी खुद की एक वेबसाइट बनाकर उससे पैसे कमा सकते हैं। शुरुआत में अगर आप किसी और के लिए कंटेंट राइटिंग करते हैं या फिर अपनी वेबसाइट बनाने के लिए ब्लॉगर प्लेटफॉर्म का इस्तेमाल करते हैं, तो आपका काम जीरो इन्वेस्टमेंट से ही शुरू हो जाएगा।

No 6: रियल एस्टेट एजेंट (Real State Agent)

अगर आप एक अच्छे सेल्समैन है आप लोगों को किसी भी प्रोडक्ट वस्तु जैसी चीजों को बेचने में माहिर हैं तो आप बिना किसी इन्वेस्टमेंट के रियल स्टेट एजेंट का काम शुरू कर सकते हैं। इस काम मैं पैसा कमाने के लिए आपको वह प्रॉपर्टी देखनी होती है जो कि बिकाऊ हो।

और फिर उनके लिए खरीददार ढूंढ कर आप उन्हें उस प्रॉपर्टी को बिकवाने का कमीशन ले सकते हैं। दोस्तों यहां आपकी जानकारी के लिए बता दें रियल एस्टेट एजेंट (Real Estate Agent) का काम करने के लिए आपके पास डॉक्यूमेंटेशन प्रोसेस की अच्छी खासी जानकारी होनी जरूरी है।

Student education loan: विदेश में पढ़ाई करना हुआ आसान, सरकार दे रही है 1.50 करोड़ रुपए का लोन

No 7: कोचिंग क्लासेस (Coaching Classes)

जैसा की आप सभी को पता है आज के समय में शिक्षा का भार बच्चों से लेकर बड़ों के ऊपर बढ़ता ही जा रहा है और ऐसे में माता पिता अपने बच्चों को स्कूल में पढ़ाने के साथ-साथ एक्स्ट्रा कोचिंग क्लासेज भी ज्वाइन करवाते हैं ताकि वह पढ़ाई में पीछे ना रहे। ऐसे में आप अपने घर पर ही कोचिंग क्लासेस शुरु कर सकते हैं बच्चों को पढ़ा कर पार्ट टाइम इनकम कर सकते हैं।

No 8: ऑनलाइन सामान की बिक्री (Affiliate marketing)

आज के समय में हर कोई ऑनलाइन सामान खरीदना पसंद करता है क्योंकि वह आपको घर बैठे मिल जाता है साथ ही आपको 7 दिन की रिप्लेसमेंट वारंटी भी मिलती है जो कि पसंद ना आने पर आप उसे वापस भी कर सकते हैं। 

अगर आप ऑनलाइन बिजनेस करना चाहते हैं तो आप ऑनलाइन सामान की बिक्री (Affiliate marketing) करा कर एक अच्छा खासा कमीशन प्राप्त कर सकते हैं, मार्केट में मौजूद लगभग सभी ई-कॉमर्स वेबसाइट जैसे कि अमेजॉन, फ्लिपकार्ट, स्नैपडील इत्यादि कंपनियां आपको अपने सामान की बिक्री करवाने पर अच्छा खासा कमीशन देती है।

No 9: सोशल मीडिया व्यवसाय (Social Media Business)

अगर आप एक स्मार्टफोन इस्तेमाल कर रहे हैं तो आप सोशल मीडिया से दूर नहीं होंगे, और अगर आपके पास कोई ऐसा सोशल अकाउंट है जिस पर आपके 10,000 से ज्यादा फॉलोअर्स हैं तो आप अपने सोशल मीडिया अकाउंट से काफी अच्छा पैसा कमा सकते हैं।

आप अपनी सोशल अकाउंट से प्रोडक्ट्स का रिव्यु कर सकते हैं, किसी की पोस्ट को अपने सोशल मीडिया पर शेयर कर सकते हैं, किसी ग्रुप या पेज का प्रमोशन कर सकते हैं और इन सब पोस्ट को अपने सोशल मीडिया पर पोस्ट करने के लिए आप उनसे एक अच्छा खासा अमाउंट चार्ज कर सकते हैं यानी कि उनसे अपने सोशल मीडिया पर कोई भी पोस्ट करने का पैसा ले सकते हैं।

No 10: डांस क्लासेस (Dance Classes)

अगर आपको काफी अच्छा डांस आता है, तो आप डांस क्लास शुरू कर सकते हैं और छोटे-छोटे बच्चों को डांस सिखा कर उनके माता-पिता से डांस सिखाने के लिए फीस ले सकते हैं।

दोस्तों उम्मीद है आपको हमारी है पोस्ट पसंद आ रही होगी और यहां बताए गए सभी बिजनेस आपको अच्छे लगे होंगे आप हमें कमेंट करके बता सकते हैं कि आपको यहां बताया गया कौन सा बिजनेस सबसे अच्छा लगा, और आप हमें कोई अच्छा बिजनेस कमेंट द्वारा बता सकते हैं ताकि हमारे सभी विजिटर्स की हेल्प हो सके और वह किसी नए बिजनेस के बारे में जान सकें।

Read Also: Best motivational movies for students in hindi

Most successful small business ideas for low investment | कम पैसे में कौन सा बिजनेस कर सकते हैं?

दोस्तों यहां पर हमने आपको कम लागत और ज्यादा मुनाफे वाले बिजनेस (low investment business ideas) की जानकारी दी है अगर आपको ऐसा बिजनेस करना चाहते हैं जिसमें आपको काफी कम पैसा लगाना पड़े और बदले में आप वहां से ज्यादा से ज्यादा पैसा कमा सके तो यहां बताए गए बिजनेस की तरफ जा सकते हैं।

No 1: फोटोग्राफी व्यवसाय (Photography business)

दोस्तों कभी कभी हमारे शौक और हमारी आदतें पैसा कमाने में काफी मददगार साबित होती है, और हमारा यह unique business ideas भी उसी से संबंधित है, यहां पर हम फोटोग्राफी के ऊपर बात कर रहे हैं क्योंकि दोस्तों हर किसी को फोटो खींचने का शौक रहता है। 

अब ऐसे मैं आपको अपने हुनर को पहचानना है और आपको यह देखना है कि क्या आप एक फोटो खींचने में अत्यधिक माहिर हैं और आपकी ली गई फोटो हर किसी को लुभाती है अगर हां, तो ऐसे में आप फोटोग्राफी का व्यवसाय शुरू कर सकते हैं और यूनिक फोटो लेकर आप उन्हें ऑनलाइन बेच सकते हैं।

दोस्तों आपकी जानकारी के लिए बता दें ऑनलाइन आपको काफी ऐसी वेबसाइट मिल जाती है जो कि आपकी फोटो को ऑनलाइन सेल करती है और कुछ परसेंट कमीशन काटकर आपको उसका प्रॉफिट दे देती है जो कि $50 से लेकर $10000 तक का हो सकता है। पर दोस्तों इस बिजनेस को करने के लिए आपके पास एक अच्छा खासा कैमरा होना जरूरी है जोकि एक एचडी क्वालिटी की फोटो खींच सकें।

No 2: मैरिज ब्यूरो व्यवसाय (Wedding Bureau बिजनेस) 

दोस्तों अगर आप किसी अच्छे शहर के अंदर रहते हैं तो आप वहीं पर अपना एक कम लागत वाला मैरिज ब्यूरो व्यवसाय शुरू कर सकते हैं, देखा जाए तो आजकल शहरों में किसी के पास भी वक्त नहीं होता है जिसके चलते शहरों के अंदर अधिकतर लोग Wedding Bureau से काम करवाते हैं।

दोस्तों यहां आप चार से पांच लोगों की टीम बनाकर मैरिज ब्यूरो शुरू कर सकते हैं और बड़े-बड़े शहरों के अंदर शादी पार्टी, बर्थडे पार्टी, मैरिज पार्टी का पूरा काम लेकर काफी अच्छा पैसा कमा सकते हैं।

यहां आपकी जानकारी के लिए बता दें मैरिज ब्यूरो खोलने के लिए आपको सबसे पहले अपने मैरिज ब्यूरो का रजिस्ट्रेशन करवाना होगा, क्योंकि कोई भी मैरिज ब्यूरो जैसे व्यवसाय को करने के लिए आपके पास एक रजिस्ट्रेशन सर्टिफिकेट होना अनिवार्य है।

No 3: आइसक्रीम पार्लर व्यवसाय (ice cream Parlour)

दोस्तों वैसे तो आइसक्रीम का व्यवसाय गर्मियों में चलता है पर आज के समय में बहुत से ऐसे लोग हैं जो कि सर्दियों के अंदर भी आइसक्रीम खाना पसंद करते हैं, पर फिर भी आपके मन में आइसक्रीम पार्लर को लेकर थोड़ी भी शंका है तो यहां हम आपको बता दें भले ही आइसक्रीम का व्यवसाय सिर्फ गर्मियों के सीजन में ही चलता हो पर यह एक ऐसा व्यवसाय है जो आपको कम लागत में ज्यादा मुनाफा देता है।

और गर्मियों के सीजन में आप इस बिजनेस को करके पूरे साल की इनकम सिर्फ कुछ ही महीनों में कमा सकते हैं। अब ऐसे में अगर आप एक अच्छा और मौसमी व्यवसाय खोज रहे हैं तो आप आइसक्रीम पार्लर (Ice cream Parlour) का व्यवसाय शुरू कर सकते हैं।

Read Also: भारत में शिक्षित बेरोजगारी के क्या कारण है?

No 4: ट्रैवल एजेंसी (Travel Agency)

दोस्तों घूमना फिरना हर किसी को पसंद है ऐसे में बहुत से ऐसे लोग होते हैं जिन्हें ज्यादा दिमाग ना लगा कर सिर्फ घूमने से मतलब होता है वे चाहते हैं कि जब भी वह कहीं घूमने जाएं तो उन्हें समय पर एक अच्छा होटल मिल जाए, घूमने की जगह का अच्छे से पता हो, ताकि वह किसी झंझट में फंसे बिना अपनी घूमने की जर्नी का अच्छे से आनंद प्राप्त कर सके।

इन सभी परेशानियों से छुटकारा पाने के लिए लोग जब भी घूमने जाते हैं तो किसी ट्रैवल एजेंसी से संपर्क करते हैं, ताकि उन्हें हर चीज वक्त पर मिल सके। अब ऐसे में आप एक ट्रैवल एजेंसी खोलकर लोगों की मदद कर सकते हैं और साथ ही अपनी ट्रैवल एजेंसी से अच्छा खासा पैसा भी कमा सकते हैं।

दोस्तों कोई भी ट्रैवल एजेंसी खोलने के लिए सबसे पहले आपके पास एक आकर्षक ऑफिस होना चाहिए साथ ही आपके पास ट्रैवल एजेंसी का सर्टिफिकेट भी होना जरूरी है। 

No 5: सैलून का व्यवसाय (Salon business idea)

दोस्तों सैलून का व्यवसाय आज के समय में काफी ज्यादा ट्रेंडिंग बिजनेस (Tranding Business) बन गया है। क्योंकि जब भी कोई नई फिल्म रिलीज होती है तो उसके अंदर हीरो और हीरोइन की हेयर स्टाइल देख कर लोग सैलून पहुंच जाते हैं और उनकी हेयर स्टाइल को कॉपी करते हैं।

सलून का बिजनेस शहरों से लेकर गांव के अंदर काफी ज्यादा प्रचलित है, अब अगर आपके पास एक नया बिजनेस (new business) शुरू करने के लिए काफ़ी कम पैसा है तो ऐसे में आप एक सैलून खोल सकते हैं क्योंकि इसके अंदर आपको कम पैसे की लागत में ज्यादा से ज्यादा मुनाफा मिल सकता है।

No 6: हैण्डक्राफ्ट सेलर व्यवसाय (Handcraft Seller Business)

दोस्तों आपने हमारे भारत देश के प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी जी को वोकल फोर लोकल (Vocal for local) के ऊपर चर्चा करते हुए अक्सर देखा होगा, जिसका अर्थ है कि विदेशी सामानों को छोड़कर देसी सामान अपनाएं यानी कि विदेश में बनने वाली चीजों को ना खरीद कर अपने ही देश के अंदर बनने वाली चीजों को अपनाएं।

भारत सरकार हैण्डक्राफ्ट प्रोडक्ट्स (Handcraft Products) को काफी ज्यादा बढ़ावा दे रही है, जिन्हें हमारे देश में ही नहीं बल्कि विदेशों में भी काफी ज्यादा पसंद किया जा रहा है, अब ऐसे में आप एक हैण्डक्राफ्ट प्रोडक्ट्स की दुकान खोल सकते हैं।

जिसमें आप लोगों द्वारा बनाए गए प्रोडक्ट जैसे कि: लकड़ी के बर्तन, संगमरमर की मूर्तियां, मिट्टी के बर्तन, लकड़ी के बर्तन, लकड़ी के बने खिलौने, शॉल, पेंटिंग, धातु के बर्तन, इत्यादि। सामानों को खरीद कर अपनी दुकान में बेच सकते हैं।

Read Also: Car loan interest rate for all banks

No 7: कन्सल्टेंसी (Consultancy)

किसी भी व्यवसाय को आगे बढ़ाने के लिए अक्सर सलाहकारों की आवश्यकता पड़ती ही रहती है, ऐसे में लगभग सभी बड़ी-बड़ी कंपनियां – कंसल्टेंसी कंपनी के साथ जुड़े रहते हैं ताकि उन्हें समय-समय पर अच्छी सलाह मिलती रहे। 

अब ऐसे में अगर आपके पास अकाउंट्स, मार्केटिंग, लॉ, हेल्थकेयर, फाइनेंस, आईटी, सोशल मीडिया, वेबसाइट डेवलपमेंट, इत्यादि विषयों की अच्छी खासी जानकारी है तो आप एक कंसल्टेंसी कंपनी शुरू कर सकते हैं।

No 8: सिलाई कढ़ाई व्यवसाय (Sewing Embroidery Business)

सिलाई कढ़ाई का बिजनेस हमारे भारत देश में काफी ज्यादा पॉपुलर और ज्यादा मुनाफे वाला बिजनेस है, सिलाई कढ़ाई व्यवसाई को कोई भी कर सकता है पर आपको सिलाई कढ़ाई का काम आना जरूरी है।

अगर आपको सिलाई कढ़ाई की अच्छी खासी जानकारी है, आपको सिलाई कढ़ाई करना आता है तो ऐसे में आप एक छोटी सी दुकान खोल कर या अपने घर पर ही सिलाई कढ़ाई का काम शुरू कर सकते हैं।

No 9: केटरिंग व्यवसाय (Catering Business)

कैटरिंग वाले व्यवसाई को करने के लिए आपके पास कैटरिंग का सामान होना जरूरी है जैसे कि: टेंट, कुर्सियां, टेबल, बर्तन और इसके साथ-साथ आपके पास लेबर भी होनी चाहिए। कैटरिंग व्यवसाई को करने के लिए आपके पास एक सीमित जगह होना भी जरूरी है ताकि आप अपने सामान को वहां रख सके।

दोस्तों हमारे भारत देश में जन्मदिन, एनिवर्सरी, शादी पार्टी, जैसे सभी प्रोग्रामों को काफी ज्यादा महत्व दिया जाता है ऐसे में आप कैटरिंग व्यवसाय शुरू करके इन प्रोग्राम्स के लिए ऑर्डर बुक कर सकते हैं और इनके लिए कैटरिंग व्यवस्था उपलब्ध करा सकते हैं।

No 10: चाय की दुकान का व्यवसाय (Tea Stall Business)

हमारे भारत देश में सुबह उठते ही हर किसी को चाय पीने की आदत है क्योंकि चाय पीने से हमारे शरीर में फुर्ती आ जाती है साथ ही जब भी कभी हम भारतीयों के घर पर कोई मेहमान या पड़ोसी आते हैं तो हम अक्सर उन्हें चाय बनाकर जरूर पिलाते हैं।

इसी तरह दोस्तों जब भी कभी हम कहीं घूमने जाते हैं या जब भी कहीं चार दोस्त मिल जाते हैं तो वह अक्सर चाय की दुकान पर जाकर चाय जरूर पीते हैं। दोस्तों चाय का बिजनेस एक ऐसा बिजनेस है जिसमें ना के बराबर लागत लगती है और मुनाफे की बात की जाए तो इस बिजनेस के अंदर आप ₹10 लगाकर ₹100 तक कमा सकते हैं।

इस बिजनेस को करने के लिए आपको ज्यादा बड़ी जगह की आवश्यकता नहीं होती है आप सिर्फ एक टेबल के ऊपर से भी अपने चाय की दुकान का व्यवसाय (Tea Stall Business) को शुरू कर सकते हैं।

भारत में कुछ अतिरिक्त सबसे ज्यादा चलने वाले बिजनेस 

Business Cards Design: अगर आपको ग्राफिक डिजाइनिंग आती है, तो आप बिजनेस कार्ड्स डिजाइन करके काफी अच्छा online पैसा कमा सकते हैं, क्योंकि आज के टाइम में चाहे कोई रेडि वाला हो, दुकानदार हो, किसी स्टोर का मालिक हो, या फिर कोई बिजनेसमैन ही क्यों ना हो, हर कोई अपना एक बिजनेस कार्ड हमेशा बनवाकर अपने पास रखता है।

Mobile App Se Paise Kamaye: दोस्तों मार्केट में ऐसी बहुत सी मोबाइल एप्लीकेशन है जो कि आपको रेफरल करने पर, टास्क पूरा करने पर, ऐप्स डाउनलोड करने पर, गेम खेलकर, पैसे कमाने का मौका प्रदान करती है। दोस्तों हमने अपनी एक पोस्ट में आपको कुछ ऐसी मोबाइल एप्लीकेशन के बारे में बताया है जिनसे आप पैसे कमा सकते हैं। एप्स के बारे में जानने के लिए यहां ऊपर दिए लिंक पर क्लिक करें।

Coconut Business: दोस्तों कोकोनट बिजनेस असल में नारियल के छिलकों का बिजनेस है जिसे करने के लिए आपको मार्केट से कोकोपीट और कोको फाइबर बनाने वाली मशीन को बाय करना है। इसके बाद आपको मार्केट से नारियल के छिलकों को खरीदना होता है और फिर नारियल को मशीन द्वारा पीसकर उसका पाउडर बनाना होता है। नारियल के छिलके से बनी इस पाउडर को आप बड़ी-बड़ी कंपनियों और मार्केट में बेच सकते हैं इससे आपको अच्छा खासा मुनाफा मिल जाएगा।

Logo Design: दोस्तों काफी ऐसी कंपनियां हैं जो ऑनलाइन वर्क करती है और वह अपने बिजनेस को प्रमोट करने और मार्केट में अपनी पहचान बनाने के लिए अपनी कंपनी के नाम से एक logo डिजाइन करवाती है। ऐसे में यह सभी कंपनियां अपनी लोगों की रिक्वायरमेंट को पूरा करने के लिए कहीं ओर से अपना logo बनवा लेती है और यह कंपनियां लोगों बनवाने के 100 से 200$ तक दे देती है।

Masala Making Business: मसालों का बिजनेस लाइफटाइम चलने वाला बिजनेस है और हर घर में, बड़े-बड़े रेस्टोरेंट और होटल्स में मसालों का इस्तेमाल किया जाता है, दोस्तों मसालों का काम करने के लिए आपको एक मशीन की जरूरत पड़ने वाली है जिसे आप मार्केट से खरीद सकते हैं, मसालों को आप पीसकर अच्छे से पैकिंग कर के दुकानों के ऊपर भी सेल कर सकते हैं।

Papad Making Business: हम भारतीय पापड खाना काफी ज्यादा पसंद करते हैं ऐसे में पापड़ बनाने का काम आप घर बैठे कर सकते हैं और तरह-तरह के पापड़ बना कर उन्हें दुकानों पर सप्लाई कर सकते हैं। यह बिजनेस काफी कम इन्वेस्टमेंट में शुरू हो जाएगा साथ ही इस बिज़नेस में आपको काफी ज्यादा मुनाफा मिल सकता है।

Cooler Fitting Business: दोस्तों गर्मियों के समय में हर किसी को कूलर की आवश्यकता होती है, और ऐसे में आप एक मौसमी बिजनेस करना चाहते हैं तो आप कूलर फिटिंग का बिजनेस कर सकते हैं इस बिजनेस को करने के लिए आपको होलसेल रेट में मार्केट से कूलर फिटिंग का पूरा सामान खरीदना होता है और फिर घर पर पूरा कूलर फिटिंग करके आप दुकानों और होलसेलर को अपने कूलर सप्लाई कर सकते हैं।

Bottles Scrap Business: दोस्तों जब भी हम मार्केट में निकलते हैं तो हमें मार्केट में चाहे कोल्ड्रिंक्स हो, पानी की बोतल हो, तेल की पैकिंग हो, इस तरह की बहुत सी पैकिंग हमें प्लास्टिक की बोतल के अंदर देखने को मिलती है जिन्हें लोग एक बार इस्तेमाल करके फेंक देते हैं, आप मार्केट से पुरानी बोतल को खरीद कर इनकी श्रेडिंग बनाने का काम कर सकते हैं। पुरानी बोतल का व्यवसाय करने के लिए आपके पास एक श्रेडिंग मशीन होनी चाहिए, जिसे आप मार्केट से खरीद सकते हैं और फिर पुरानी बोतलों की श्रेडिंग बनाकर उसे बड़ी-बड़ी कंपनियों को बेच सकते हैं, आपकी जानकारी के लिए बता दे प्लास्टिक श्रेडिंग की मार्केट में काफी ज्यादा डिमांड है इसलिए आपको इस काम में काफी अच्छा मुनाफा देखने को मिलेगा।

Supari Cutting Business: दोस्तों काफी लोग सुखी सुपारी खाने के शौकीन होते हैं साथ ही पान की दुकान पर पान बनाने के लिए दुकानदार सुपारी का इस्तेमाल करता है ऐसे में आप मार्केट से एक सुपारी कटिंग मशीन खरीद कर और फिर होलसेल रेट में सुखी सुपारी खरीद कर आप उसे अपनी मशीन से कटिंग कर सकते हैं और कटिंग सुपारी को आप पान की दुकानों पर, होटलों में, किराना स्टोर पर सेल कर सकते हैं।

नया बिजनेस शुरू करने के लिए लोन कैसे मिलेगा? | कौन सा बैंक बिजनेस के लिए लोन दे सकता है?

अगर आप एक नया बिजनेस शुरू करने की सोच रहे हैं, पर बिजनेस करने के लिए आपके पास उपलब्ध या पर्याप्त पैसा नहीं है तो ऐसे में आप बैंकों द्वारा लोन लेकर अपना बिजनेस शुरू कर सकते हैं। आज के टाइम में लगभग सभी बैंक आपको काफी कम ब्याज दर में बिजनेस लोन उपलब्ध कराते हैं। 

यहां हमने आपके साथ हमारी उन सभी पोस्ट के लिंक साझा किए हैं जिनमें आपको बिजनेस लोन कहां से लें, बिजनेस लोन कैसे मिलेगा, सबसे सस्ता बिजनेस लोन कहां से मिलेगा, इसकी पूरी जानकारी इन सभी पोस्ट के अंदर दी गई है जिन्हें आप पढ़कर बिजनेस लोन से संबंधित पूरी जानकारी प्राप्त कर सकते हैं।

महिलाओं के लिए बिज़नेस लोन का विकल्प: यहां पर हमने आपको महिलाओं को बिजनेस लोन (business ideas for women) कैसे मिल सकता है, महिलाएं बिजनेस लोन कैसे ले सकती है, महिलाओं के लिए बिजनेस लोन के कौन-कौन से विकल्प उपलब्ध है, इन सभी टॉपिक्स पर विस्तार पूर्वक जानकारी दी है अगर आप एक महिला हैं और आप अपना बिजनेस शुरू करना चाहती हैं, तो आप हमारी इस पोस्ट को पढ़ सकती हैं।

Navi loan app से बिजनेस लोन प्राप्त करें: नवी लोन अप्प एक प्राइवेट लिमिटेड कंपनी है जो कि आपको कम दस्तावेजों पर अधिक राशि का लोन देती है, यह एक “नॉन बैंकिंग फाइनेंशियल कंपनी” है, यह कंपनी आपको बिजनेस लोन, personal loan, home loan, health insurance और mutual fund जैसी सुविधाएं देती है। यह कंपनी आपको 10 हजार से लेकर 2 करोड़ रुपए तक का लोन देती है। 

Whatsapp se business loan kaise le: व्हाट्सएप से लोन लेना हुआ आसान, वह भी सिर्फ एक मैसेज करके। व्हाट्सएप ने हाल ही में अपने ग्राहकों के लिए लोन की सुविधा उपलब्ध कराई है जिसके तहत आप व्हाट्सएप से मैसेज में “hi” लिखकर “10 लाख रुपए” तक का लोन घर बैठे प्राप्त कर सकते हैं।

E-mudra लोन लेकर नया बिजनेस शुरू करें: प्रधानमंत्री मुद्रा योजना के अंतर्गत एसबीआई ई मुद्रा लोन को स्टेट बैंक ऑफ इंडिया खाता-धारकों के लिए शुरू किया गया है। इस योजना के तहत खाता धारकों को ₹50000 तक का लोन दिया जाएगा। इस योजना को ऐसे लोगों के लिए शुरू किया गया है जो कि बिजनेस करना तो चाहते हैं लेकिन पैसा ना होने की वजह से अपना काम शुरू नहीं कर पाते।

गरीब आदमी को लोन कैसे मिलेगा: अगर आप गरीबी रेखा के नीचे हैं और आप अपना एक नया काम या कोई दुकान खोलना चाहते हैं तो ऐसे में आप हमारी इस पोस्ट को एक बार अवश्य पढ़ें और यहां बताई गई योजनाओं का लाभ उठाकर आप सरकार द्वारा कम ब्याज दर पर बिजनेस लोन प्राप्त कर सकते हैं।

200+ बिजनेस आइडियाज इन हिंदी | कम पैसों में ज्यादा कमाई वाली बिजनेस

दोस्तों अगर आप कम पैसों में ज्यादा कमाई वाला बिजनेस करना चाहते हैं तो इससे संबंधित हमने यहां आपको 200 से भी अधिक छोटे व्यवसाय (small business name list) बताए हैं जिनमें से आप अपने मनपसंद का व्यवसाय का चुनाव कर सकते हैं।

  1. किराने की दुकान
  2. कपड़े की दुकान,
  3. ताजा फलों की दुकान,
  4. ताजा सब्जियों की दुकान,
  5. मिठाई की दुकान,
  6. नमकीन का व्यवसाय,
  7. पापड़ का व्यवसाय,
  8. अखबार का व्यवसाय,
  9. बेकरी की दुकान,
  10. अगरबत्ती का व्यवसाय,
  11. अखबार का व्यवसाय
  12. अचार का व्यवसाय,
  13. फूलों का व्यवसाय,
  14. गिफ्ट की दुकान,
  15. बाइक रिपेयरिंग की दुकान,
  16. नारियल पानी का व्यवसाय,
  17. बर्थडे केक बनाने का व्यवसाय,
  18. गोलगप्पे की दुकान,
  19. जूस की दुकान
  20. मोबाइल की दुकान,
  21. दूध की दुकान,
  22. टिफिन बनाने का व्यवसाय,
  23. टिफिन सर्विस का व्यवसाय,
  24. पैकेजिंग का बिजनेस,
  25. चिप्स बनाने का व्यवसाय,
  26. फास्ट फूड व्यवसाय,
  27. चॉकलेट बनाने का व्यवसाय,
  28. कॉफी शॉप का व्यवसाय,
  29. ड्रॉपशिपिंग का व्यवसाय,
  30. मोबाइल रिपेयरिंग की दुकान,
  31. कंप्यूटर रिपेयरिंग की दुकान,
  32. चटाई बनाने का व्यवसाय,
  33. साबुन बनाने का व्यवसाय,
  34. खिलौनों की दुकान,
  35. इलेक्ट्रॉनिक आइटम्स की दुकान,
  36. फिल्टर पानी का व्यवसाय,
  37. मेडिकल स्टोर की दुकान,
  38. घड़ी की दुकान,
  39. घड़ी रिपेयरिंग की दुकान,
  40. किताबों की दुकान,
  41. सिलाई मशीन का व्यवसाय,
  42. जूते चप्पल की दुकान,
  43. धागों का व्यवसाय,
  44. सिलाई ट्रेनिंग सेंटर,
  45. कोचिंग सेंटर,
  46. माचिस बनाने का व्यवसाय,
  47. मोमबत्ती बनाने का व्यवसाय,
  48. अगरबत्ती बनाने का व्यवसाय,
  49. मसालों का व्यवसाय,
  50. चाय पत्ती का व्यवसाय,
  51. ट्यूशन सेंटर,
  52. ब्रेड बनाने का व्यवसाय,
  53. प्रॉपर्टी का व्यवसाय,
  54. डीजे का व्यवसाय,
  55. रोड लाइट का व्यवसाय,
  56. वाहन डेकोरेशन का व्यवसाय,
  57. वाहन नंबर प्लेट बनाने का व्यवसाय,
  58. वाहन बॉडी बनाने का व्यवसाय,
  59. कलर पेंटिंग करने का व्यवसाय,
  60. लकड़ी फर्नीचर बनाने का व्यवसाय, 
  61. लोहे का व्यवसाय,
  62. ब्रेड बनाने का व्यवसाय,
  63. फोटो फ्रेम बनाने का व्यवसाय,
  64. स्कूल ड्राइविंग जॉब,
  65. ईट बनाने का व्यवसाय,
  66. ट्रांसपोर्टेशन का व्यवसाय,
  67. खाद बीज का व्यवसाय,
  68. नर्सरी का व्यवसाय,
  69. फोटोग्राफी की दुकान,
  70. डांस क्लासेस का व्यवसाय,
  71. कैटरिंग का बिजनेस,
  72. ड्राई फ्रूट्स का बिजनेस,
  73. कंबल और सॉल बनाने का व्यवसाय,
  74. ग्राफिक डिजाइनिंग का व्यवसाय,
  75. आयात और निर्यात का व्यवसाय,
  76. जिम सेंटर का व्यवसाय,
  77. ट्रांसपोर्ट का बिजनेस,
  78. आइसक्रीम बनाने का व्यवसाय,
  79. कुकिंग क्लासेस का व्यवसाय,
  80. योगा क्लासेस का व्यवसाय,
  81. वीडियो एडिटिंग का व्यवसाय,
  82. मैन्युफैक्चरिंग का व्यवसाय,
  83. रेस्टोरेंट का व्यवसाय,
  84. वीडियो एनिमेशन का व्यवसाय,
  85. ई बुक्स स्टोर का व्यवसाय,
  86. ईमेल मार्केटिंग का बिजनेस,
  87. सोशल मीडिया मार्केटिंग का बिजनेस,
  88. मोबाइल एप्स बनाने का व्यवसाय, 
  89. नेटवर्क मार्केटिंग का बिजनेस,
  90. एफिलिएट मार्केटिंग का बिजनेस,
  91. डिजिटल मार्केटिंग का बिजनेस,
  92. कंटेंट राइटिंग कब हो जाए,
  93. मैरिज ब्यूरो प्लानर,
  94. होम रेंटल बिजनेस,
  95. कोरियर सर्विस का व्यवसाय,
  96. एलईडी बल्ब लाइट बनाने का व्यवसाय,
  97. लॉन्ड्री का व्यवसाय,
  98. फैशन डिजाइनिंग का व्यवसाय,
  99. अचार बनाने का व्यवसाय,
  100. आम पापड़ बनाने का व्यवसाय,
  101. नूडल्स बनाने का व्यवसाय,
  102. चाय की दुकान,
  103. कचोरी की दुकान,
  104. हलवाई की दुकान,
  105. लेडीस आइटम्स की दुकान,
  106. कपड़ों की दुकान,
  107. वाहन पार्ट्स की दुकान,
  108. प्लास्टिक के प्रोडक्ट बनाने का व्यवसाय,
  109. टी शर्ट प्रिंटिंग का व्यवसाय,
  110. थर्मल प्रोडक्ट बनाने का व्यवसाय,
  111. पेपर कप बनाने का व्यवसाय,
  112. पत्तल बनाने का व्यवसाय,
  113. चाय के कप बनाने का व्यवसाय,
  114. बैग बनाने का व्यवसाय,
  115. जींस बनाने का व्यवसाय,
  116. बिस्किट बनाने का व्यवसाय,
  117. चद्दर बनाने का व्यवसाय,
  118. तकिया बनाने का व्यवसाय,
  119. कवर बनाने का व्यवसाय,
  120. होम डिजाइनिंग का व्यवसाय,
  121. सेनेटरी पैड बनाने का व्यवसाय,
  122. मेहंदी लगाने का व्यवसाय,
  123. इत्यादि।

आपके पूछे गए सवालों के जवाब: FAQ’s

Q1: सबसे ज्यादा चलने वाला बिजनेस कौन सा है?

Ans: अगर आज के टाइम पर देखा जाए कि सबसे ज्यादा कौन सा बिजनेस चल सकता है तो आप चाय की दुकान, सिलाई कढ़ाई व्यवसाय, योग प्रशिक्षक, यूट्यूब चैनल, कोचिंग क्लासेस, जैसे बिजनेस की तरफ जा सकते हैं।

Q2: कम इन्वेस्टमेंट में अच्छा बिजनेस कौन सा है?

Ans: चाय की दुकान, कोचिंग क्लासेस, सुपारी कटिंग बिजनेस, पापड़ बनाने का बिजनेस, मसाला बनाने का बिजनेस, इत्यादि कम इन्वेस्टमेंट में किए जा सकते हैं।

Q3: 5000 में कौन सा बिजनेस शुरू करें?

Ans: वैसे तो ऐसे बहुत से बिजनेस है जो कि ₹5000 में शुरू किए जा सकते हैं पर यहां हमने आपको उन बिजनेस के बारे में बताया है जो कि आपको ज्यादा से ज्यादा मुनाफा दे सके, जिनमें आप चाय का बिजनेस, मोबाइल कवर बनाने का बिजनेस, पापड़ बनाने का बिजनेस, मसाला बनाने का बिजनेस, इत्यादि बिजनेस शामिल है।

Q4: सबसे ज्यादा कमाई कौन से धंधे में है?

Ans: दोस्तों अगर आपके पास एक अच्छी खासी मार्केटिंग नॉलेज है या आप ग्राहक को संतुष्ट करने में सक्षम है तो आपके लिए सभी बिजनेस ज्यादा कमाई वाले होंगे।

Q5: आजकल सबसे अच्छा बिजनेस कौन सा है?

Ans: आज के समय में ऑनलाइन बिजनेस को ही सबसे अच्छा माना गया है क्योंकि ऑनलाइन बिजनेस को आप कहीं भी बैठकर कर सकते हैं।

Q6: 2022 में कौन सा बिजनेस करना चाहिए?

Ans: अगर आप एक अच्छा बिजनेस करना चाहते हैं तो आप हमारी “business idea in Hindi पोस्ट को पढ़ सकते हैं इसमें हमने आपको कम लागत में ज्यादा मुनाफा देने वाले बिजनेस की जानकारी दी है।

Q7: गर्मी में कौन सा बिजनेस करें?

Ans: गर्मियों के मौसम में आप आइसक्रीम पार्लर का बिजनेस, कोल्ड ड्रिंक बेचने का बिजनेस, फलों का जूस बेचने का बिजनेस, इत्यादि कर सकते हैं।

Q8: सबसे सरल बिजनेस कौन सा है?

Ans: सबसे सरल बिजनेस वह होता है जिसको करने में आपको आनंद प्राप्त हो, साथ ही आप जिस बिजनेस को करें उसमें आपका मन लगता हो।

Q9: 12 महीने चलने वाला बिजनेस कौन सा है?

Ans: कपड़ो का बिजनेस, चाय की दुकान, किराना स्टोर, बाइक रिपेयरिंग, इत्यादि। यह सभी ऐसे बिजनेस है जो कि साल के पूरे 365 दिन काफी अच्छे से चलते हैं।

Q10: घर पर कौन सा बिजनेस शुरू करें?

Ans: मसालों का व्यापार, अगरबत्ती का व्यापार, टिफिन सर्विस, पापड़ का व्यापार, मोमबत्ती बनाने का व्यापार, सुपारी कटिंग व्यापार, इत्यादि। यह सभी बिजनेस आप अपने घर बैठे कर सकते हैं।

होम पेज पर जाएंयहां क्लिक करें

आगे और पढ़ें: 

Conclusion:

दोस्तों इस लेख को अपने दोस्तों के साथ जरूर शेयर करें और उन्हें भी यह ज्ञानवर्धक जानकारी पढ़ने को कहें, और हमें सपोर्ट करें ताकि हम आगे भी आपके लिए और भी अच्छी-अच्छी ज्ञानवर्धक जानकारियां लाते रहे।

हमें उम्मीद है आपको हमारा आज का यह लेख Small business ideas in hindi: सबसे ज्यादा कमाई कौन से धंधे में है, पसंद आया होगा। इस लेख से संबंधित आपके मन में जो भी सवाल आ रहे हैं आप उन्हें कमेंट में पूछ सकते हैं और अपनी राय कमेंट द्वारा हमें बता सकते हैं। 

दोस्तों इसी तरह से अगर आप आगे भी रेगुलर हमारे सभी लेखों की जानकारी सबसे पहले प्राप्त करना चाहते हैं तो आप हमें हमारे टेलीग्राम ग्रुप के ऊपर फॉलो कर सकते हैं, धन्यवाद।

5/5 - (2 votes)

Leave a Comment

13 − 6 =