Strawberry ko hindi mein kya kahate hain | स्ट्रॉबेरी खाने के फायदे और नुकसान

Strawberry ko hindi mein kya kahate hain, स्ट्रॉबेरी खाने के फायदे और नुकसान, स्ट्रॉबेरी के पौधे कैसे तैयार करें, stroberi seed kaha pe milega, स्ट्रॉबेरी कहां से खरीदें, स्ट्रॉबेरी की दुकान कहां है?

अगर आप भारतीय हैं तो आप में से कुछ ही लोगों ने स्ट्रॉबेरी का स्वाद चखा होगा, क्योंकि हमारे भारत में स्ट्रॉबेरी का उत्पादन काफी कम जगह पर और काफी कम मात्रा में होता है साथ ही स्ट्रॉबेरी कई प्रकार की होती है जिनमें से कुछ ही तरह की स्ट्रॉबेरी की खेती भारत में की जाती है।

जब भी हम टीवी में किसी मूवी गाने या किसी सीरियल के अंदर स्टोबेरी का ऐड देखते हैं तो काफी बार हमारा भी मन स्टोबेरी को चखने का होता है पर ज्यादातर लोगों को यह पता नहीं होता है कि स्टोबेरी कहां से खरीदें क्योंकि आमतौर पर हमारे आसपास के मौजूद फल फ्रूट की दुकानों पर स्ट्रॉबेरी उपलब्ध नहीं होती है।

Strawberry ko hindi mein kya kahate hain

दोस्तों अगर आप स्ट्रॉबेरी खाना चाहते हैं या स्टोबेरी की जानकारी प्राप्त करना चाहते हैं तो यह लेख आपके लिए लिखा गया है इस लेख में हमने आपको Strawberry ko hindi mein kya kahate hain, स्ट्रॉबेरी खाने के फायदे और नुकसान क्या है, स्ट्रॉबेरी कहां से खरीदें, स्ट्रॉबेरी की दुकान कहां है, इत्यादि।

स्ट्रॉबेरी से संबंधित आपकी सभी सवालों के जवाब आज के इस लेख में दिए गए हैं तो आइए जानते हैं स्ट्रॉबेरी क्या है।

Contents

Strawberry kaise kehte hain | स्ट्रॉबेरी क्या है हिंदी में समझे

स्ट्रॉबेरी “फ़्रागार्या” नामक जाति के पेड़ के ऊपर उठती है, और स्ट्रॉबेरी के पेड़ को “फ़्रागार्या वृक्ष और स्ट्रॉबेरी का पेड़” के नाम से जाना जाता है। स्ट्रॉबेरी के पेड़ के फलों को भी स्ट्रॉबेरी के नाम से ही जाना जाता है। स्ट्रॉबेरी की खुशबू मनमोहक होती है, साथ ही स्टोबेरी का फल का कलर, उसका आकार मन लुभावना होता है जो कि आपको स्ट्रॉबेरी को खाने पर मजबूर कर देता है।

इसे भी पढ़ें: जामुन को इंग्लिश में क्या कहते हैं?

Strawberry ko hindi mein kya kahate hain | स्ट्रॉबेरी को इंग्लिश में क्या बोलेंगे?

स्ट्रॉबेरी को हिंदी में “हिसालू, हिसाल और झरबेर कहते हैं, पर ज्यादातर “strawberry” को हम भारतीय हैं “स्ट्रॉबेरी” के नाम से ही पुकारते हैं, और अंग्रेजी में स्ट्रॉबेरी को “strawberry” he कहते हैं।

दोस्तों अब अगर हम बात करें स्ट्रॉबेरी को दूसरी भाषाओं में किन-किन नामों से जाना जाता है तो यहां आपके साथ स्टोबेरी के दूसरे नाम भी साझा किए गए हैं तो आइए जानते हैं स्ट्रॉबेरी के दूसरे नाम क्या है।

Follow US

axialwork.com से जुड़ने के लिए आप हमें google news पर फॉलो कर सकते हैं, ताकि आपको हमारी वेबसाइट की ज्ञानवर्धक जानकारियां समय-समय पर मिलती रहे।

अभी फॉलो करें

 
Strawberry in hindi nameहिसालू, हिसाल और झरबेर
Strawberry in english nameStrawberry
China me strawberry ko kya bolte hain草莓, Cǎoméi, re d bay
Strawberry in sanskrit nameतृणबदर, तृण-बदरम्
Strawberry in gujarati nameસ્ટ્રોબેરી, लाल रसदार फल
Strawberry in urdu nameاسٹرابیری, strawberry 
Strawberry in marathi nameस्ट्रॉबेरी, त्याचे रोप, Red juicy fruits
Strawberry in tamil nameஸ்ட்ராபெர்ரி, raspberry, peach
Strawberry in telugu nameస్ట్రాబెర్రీ 
Strawberry in panjabiਸਟ੍ਰਾਬੈਰੀ

इसे भी पढ़ें: चीकू को इंग्लिश में क्या कहते हैं?

स्ट्रॉबेरी खाने के फायदे (strawberry khane ke fayde) | Strawberry benefits in hindi

No 1: स्ट्रॉबेरी में कैलोरी की मात्रा काफी कम होती है, स्ट्रॉबेरी के सेवन से आप अपना वजन कम कर सकते हैं।

No 2: स्ट्रॉबेरी में “प्रिवेंटिव और कैंसर थेराप्यूटिक” गुण पाए जाते हैं, और यह गुण हमें कैंसर रोग से दूर रखते हैं, साथ ही कैंसर रोगियों के लिए स्टोबेरी खाना काफी ज्यादा लाभकारी है।

No 3: स्ट्रॉबेरी के अंदर “एंटीऑक्सीडेंट गुण और पॉलीफेनॉल्स कंपाउंड” भरपूर मात्रा में पाए जाते हैं जो हमारे शरीर को हृदय रूपी रोगों से बचा कर रखता है।

No 4: अगर आपके दातों में पीलापन जैसी समस्या है तो आप स्टोबेरी का सेवन कर सकते हैं स्टोबेरी में विटामिन सी की मात्रा काफी अच्छी होती है जो कि आपके दांतो को सफेद बनाती है।

No 5: बढ़ती उम्र के साथ हमारे शरीर की हड्डियां कमजोर पड़ जाती है ऐसे में आप स्ट्रॉबेरी का सेवन कर सकते हैं स्टोबेरी खाने से हमारे शरीर की हड्डियां मजबूत होती है।

No 6: स्ट्रॉबेरी के अंदर मौजूद “एसिड अल्फा हाइड्रॉक्सी” हमारे चेहरे की त्वचा को मुलायम बनाता है अगर आप की आंखों में सूजन बनी रहती है, तो आपको स्टोबेरी का सेवन करना चाहिए इससे आपके चेहरे और आपकी आंखों की सूजन सही हो जाएगी।

No 7: स्ट्रॉबेरी में पोटैशियम की मात्रा अधिक पाई जाती है और पोटेशियम हमारे शरीर के रक्त संचार को नियंत्रित करता है।

No 8: स्ट्रॉबेरी के अंदर “फ्लेवोनोइड्स” (Flavonoids) होता है जो कि हमारी याददाश्त को बनाए रखता है इससे हमारा दिमाग काफी तेज हो जाता है।

No 9: स्ट्रॉबेरी में पाए जाने वाले पोषक तत्व और विटामिन हमारे शरीर की इम्यूनिटी पावर को बढ़ाते हैं।

No 10: प्रेगनेंसी के दौरान महिलाएं स्टोबेरी का सेवन कर सकती हैं स्टोबेरी गर्भवती महिलाओं के शरीर में कैल्शियम और विटामिन जैसी सभी जरूरतों को पूरा करता है।

No 11: स्टोबेरी के अंदर फाइबर की भी मात्रा अच्छी खासी होती है जो कि शरीर से कब्ज जैसी बीमारी को दूर रखता है।

No 12: स्ट्रॉबेरी में “पेक्टिन” नामक तत्व पाए जाते हैं जो कि हमारे शरीर में “कोलेस्ट्रॉल” को बढ़ने से रोकता है।

No 13: स्ट्रॉबेरी में “ग्लाइसेमिक इंडेक्स” नामक तत्व पाए जाते हैं, और यह हमारे शरीर में ब्लड शुगर को नियंत्रित करता है।

इसे भी पढ़ें: पपीता को इंग्लिश में क्या कहते हैं?

स्ट्रॉबेरी खाने के नुकसान 

No 1: स्ट्रॉबेरी में फाइबर की मात्रा काफी अधिक होती है जिसके ज्यादा मात्रा में सेवन करने से आपको डायरिया, पेट में गैस बनना और शरीर में ऐंठन जैसी समस्याएं उत्पन्न हो सकती है।

No 2: स्ट्रॉबेरी में काफी ज्यादा मात्रा में पोटेशियम पाया जाता है, जिसके ज्यादा सेवन से आपके शरीर में दिल संबंधी रोग उत्पन्न हो सकते हैं।

No 3: स्टोबेरी में विटामिन C भरपूर मात्रा में पाया जाता है और इसके ज्यादा सेवन से आपके शरीर में मरोड़ी आना और दस्त लगने जैसी बीमारी हो सकती है।

मुझे स्ट्रॉबेरी के पौधे चाहिए कहां मिलेगा

दोस्तों आज हर कोई “strawberry ka paudha” अपने घर में लगाना चाहता है पर ऐसे में दिक्कत आ जाती है कि स्ट्रॉबेरी पौधे कहां से खरीदें, आपकी जानकारी के लिए बता दें स्ट्रॉबेरी का पौधा आप अपने आसपास की नर्सरी से जाकर खरीद सकते हैं।

अगर आपके  आसपास के नर्सरी स्टोर में स्ट्रॉबेरी के पौधे नहीं मिलते हैं तो ऐसे में आप ऑनलाइन भी स्ट्रॉबेरी के पौधे खरीद सकते हैं। स्ट्रॉबेरी का पौधा आपको Amazon, Flipkart, India Mart जैसी सभी ई-कॉमर्स वेबसाइट के ऊपर मिल जाएगा इन वेबसाइट पर आपको स्ट्रॉबेरी के पौधे आपको ₹100 से लेकर ₹400 के बीच मिल जाएंगे। 

Stroberi seed kaha pe milega: अगर आप Stroberi seed खरीदना चाहते हैं तो आप स्टॉबरी के सीड्स ऑनलाइन अमेजॉन, फ्लिपकार्ट जैसी वेबसाइट से बहुत ही आसानी से खरीद सकते हैं।

इसे भी पढ़ें: कोयल को इंग्लिश में क्या कहते हैं?

स्ट्रॉबेरी से क्या-क्या बनता है? | Strawberry disease ke naam

यहां हमने आपके साथ स्ट्रॉबेरी से बनने वाले सभी व्यंजनों की सूची बताई है, इस लिस्ट में से आप अपने मनपसंद का व्यंजन चुनकर उसे घर पर ही बना सकते हैं तो आइए जानते हैं Strawberry disease ke naam क्या है।

  • स्ट्रॉबेरी आइसक्रीम 
  • स्ट्रॉबेरी जूस 
  • स्ट्रॉबेरी मिल्कशेक
  • स्ट्रॉबेरी कुल्फी
  • स्ट्रॉबेरी बर्फी
  • स्ट्रॉबेरी हलवा
  • स्ट्रॉबेरी जैम
  • स्ट्रॉबेरी मिलिफ़्यूइल
  • स्ट्रॉबेरी केक
  • स्ट्रॉबेरी – गाजर हेल्दी जूस
  • स्ट्रॉबेरी – पालक सलाद
  • स्ट्रॉबेरी सालमोरजो
  • स्ट्रॉबेरी गज़पाचो
  • स्ट्रॉबेरी चॉकलेट जेम
  • स्ट्रॉबेरी ग्रीक योगर्ट स्मूदी
  • स्ट्रॉबेरी पन्ना
  • स्ट्रॉबेरी क्रीम सैंडविच
  • इत्यादि।

इसे भी पढ़ें: पर्वत और पर्वत की चोटी को इंग्लिश में क्या कहते हैं?

स्ट्रॉबेरी की कीमत क्या है? | Strawberry ka kya price hai

Strawberry price: स्ट्रॉबेरी हर जगह अलग-अलग कीमतों पर उपलब्ध होता है पर यदि अ गर आप स्टोबेरी भारत में किसी भी राज्य या किसी भी गांव में रहकर ऑनलाइन खरीदते हैं, तो स्ट्रॉबेरी आपको 1.5 से ₹2 में पर पीस के हिसाब से मिलता है।

स्टोबेरी की कीमत आप ऑनलाइन अमेजॉन और फ्लिपकार्ट पर जाकर चेक भी कर सकते हैं।

इसे भी पढ़ें: हंस को इंग्लिश में क्या कहते हैं?

FAQ’s

Q1: स्ट्रॉबेरी को हिंदी में क्या नाम है?

Ans: स्ट्रॉबेरी को हिंदी में “हिसालू, हिसाल और झरबेर कहते हैं।

Q2: स्ट्रॉबेरी चॉकलेट उपवास में खा सकते है क्या?

Ans: जी नहीं, स्ट्रॉबेरी चॉकलेट में काफी सारे ऐसे पदार्थ मिलाए जाते हैं जिन्हें उपवास के दौरान नहीं खाया जा सकता, इसलिए स्ट्रॉबेरी चॉकलेट को उपवास में नहीं खाना चाहिए।

Q3: क्या किडनी की समस्या या किडनी रोगियों को स्ट्रॉबेरी का सेवन करना चाहिए?

Ans: स्ट्रॉबेरी में काफी प्रकार के विटामिन और पोषक तत्व पाए जाते हैं जो कि शरीर के लिए काफी ज्यादा लाभकारी हैं, पर यदि आप किडनी रोगी हैं और आप स्ट्रॉबेरी खाना चाहते हैं तो बिना डॉक्टर की सलाह लिए स्टोबेरी नहीं खानी चाहिए।

Q4: मुझे स्ट्रॉबेरी की कृषि करना है और पेड़ चाहिए?

Ans: स्ट्रॉबेरी की खेती करने के लिए आपको स्ट्रौबरी के बीज और स्टोबेरी के पौधे ऑनलाइन Amazon, Flipkart, India Mart जैसी वेबसाइट पर मिल जाएंगे, यहां से आप अपनी आवश्यकता अनुसार स्ट्रॉबेरी के पौधे और बीज खरीद सकते हैं।

Q5: स्ट्रॉबेरी की खेती किस मौसम में की जाती है?

Ans: स्ट्रॉबेरी के पौधे सर्दियों के अंदर ही लगाए जाते हैं और भारत में आम तौर पर स्टोबेरी के पौधे सितंबर से लेकर अक्टूबर के बीच लगाए जाते हैं।

Q6: स्ट्रॉबेरी कौन सी दुकान पर मिलती है, कहां से खरीद सकते हैं? 

Ans: स्ट्रॉबेरी भारतीय लोग काफी कम उपयोग में लेते हैं जिसके चलते हमारे आसपास की दुकानों पर स्टोर भेजें बहुत ही कम उपलब्ध होता है पर ऐसे में आप स्टोबेरी ऑनलाइन Amazon और Flipkart जैसी वेबसाइट से खरीद सकते हैं।

Q7: गुजरात में स्ट्रॉबेरी की खेती कहां पर होती है?

Ans: गुजरात गर्म वातावरण वाला प्रांत है और स्ट्रॉबेरी की खेती सिर्फ ठंडे प्रदेशों में ही की जा सकती है, इसलिए हाल फिलाल गुजरात में स्ट्रॉबेरी की खेती नहीं की जाती है।

Q8: सबसे ज्यादा स्ट्रॉबेरी की पैदावार कहां होती है?

Ans: स्ट्रॉबेरी की सबसे ज्यादा पैदावार “कैलिफोर्निया” के अंदर होती है।

Q9: भारत में बड़े स्ट्रॉबेरी फार्म कहां मिलेंगे?

Ans: भारत में बड़े स्ट्रौबरी फार्म उत्तर प्रदेश और हरियाणा में लगाए गए हैं, यहां के लोग स्ट्रॉबेरी की खेती करने में काफी ज्यादा रुचि दिखा रहे हैं।

Q10: Kya strawberry milkshake ko pregnancy me pina chahiye

Ans: जी हां, strawberry milkshake को प्रेग्नेंट महिलाएं पी सकती है क्योंकि मिल्कशेक में दूध और स्ट्रॉबेरी का मिश्रण होता है और स्ट्रॉबेरी प्रेग्नेंट महिलाओं के लिए काफी ज्यादा लाभकारी है जिसकी हमने आपको अपनी वेबसाइट axialwork.com पर विस्तार पूर्वक जानकारी दी है।

Q11: Strawberry मैं कितने स्लाइस होते हैं?

Ans: Strawberry में 2 स्लाइस होते हैं।

होम पेज पर जाने के लिएयहां क्लिक करें

आगे और पढ़ें: 

Conclusion: आखरी शब्द

हमें उम्मीद है इस लेख के अंदर आपको जो जानकारी दी गई है वह आपको पसंद आई होगी। आज के इस लेख में हमने आपको “Strawberry ko hindi mein kya kahate hain, स्ट्रॉबेरी खाने के फायदे और नुकसान” इसकी पूरी विस्तार पूर्वक जानकारी दी है।

हंस से संबंधित अगर आपके मन में कोई भी सवाल है तो आप हमें यहां पूछ सकते हैं, साथ ही आपको इस लेख में कौन सा टॉपिक सबसे ज्यादा पसंद आया हमें जरूर बताएं, धन्यवाद।

5/5 - (2 votes)

Leave a Comment

five × 4 =