Student education loan: विदेश में पढ़ाई करना हुआ आसान, सरकार दे रही है 1.50 करोड़ रुपए का लोन

अगर आप एक स्टूडेंट है और आपने विदेश में पढ़ने का सपना देख रखा है पर आपके पास पढ़ाई करने के लिए पैसा नहीं है तो यह लेख आप ही के लिए लिखा गया है।

दोस्तों एसबीआई बैंक ने हाल ही में “एसबीआई स्टूडेंट लोन” जारी किया है यह एक प्रकार का टर्म लोन है, जिसे वह विद्यार्थी प्राप्त कर सकता है जो कि भारत से विदेश जाकर उच्च शिक्षा प्राप्त करना चाहता है।

Student education loan

इस लेख के माध्यम से हमने आपको विस्तार पूर्वक बताया है कि किस तरह से आप sbi student loan ले सकते हैं और इस लोन को लेने के लिए आपको क्या करना होगा साथ ही इस लोन के लिए आपके क्या क्या दस्तावेज लगेंगे, इसकी यहां पर आपको पूरी जानकारी दी गई है तो आइए जानते हैं, sbi education loan के बारे मैं।

एजुकेशन लोन क्या होता है? | Student education loan kya hota hai in hindi

दोस्तों उच्च शिक्षा प्राप्त करने के लिए हम जो बैंकों द्वारा अपनी शिक्षा के लिए लोन लेते हैं, उसे हम एजुकेशन लोन (Education Loan) या फिर स्टूडेंट लोन (Student Loan) कहते हैं।

यह लोन उन छात्रों को दिया जाता है जो कि उच्च शिक्षा प्राप्त करना चाहते हैं और जो गरीबी रेखा के नीचे हैं, उन्हें एजुकेशन लोन बैंकों द्वारा दिया जाता है।

Read Also: इंडिया में सबसे अच्छा बिजनेस कौन सा है, घर बैठे पैसे कैसे कमाए,

Education loan interest rate | स्टूडेंट लोन योजना

दोस्तो सबसे पहले हम यहां आपको बताना चाहेंगे कि पढ़ाई की लागत घरेलू और अंतरराष्ट्रीय स्तर पर काफी ज्यादा बढ़ रही है और ऐसे में शिक्षा लोन की ब्याज दर लगभग 7.5 प्रतिशत से 11.5 प्रतिशत बढ़ गई है। जो कि भविष्य में इससे भी अधिक हो सकती है।

सरकार द्वारा एजुकेशन के लिए हमारे भारत देश में रहकर पढ़ाई करने के लिए 50 हजार रुपए का लोन देती है अथवा अगर कोई स्टूडेंट विदेश जाकर पढ़ाई करना चाहता है तो उसे 1.50 करोड़ रुपए तक का लोन देती है।

दोस्तों अगर आप अपने ही देश भारत में रहकर पढ़ाई करना चाहते हैं और अपनी पढ़ाई से संबंधित लोन लेना चाहते हैं तो आपको हर विषय पर 50 हजार रुपए तक का लोन आपकी जरूरत के अनुसार मिल सकता है।

Read Also: Reliance jio job for 12th pass

स्टूडेंट 1.50 करोड़ रुपए का लोन कैसे प्राप्त करें?

जो विद्यार्थी विदेश जाकर पढ़ाई करना चाहते हैं और अपनी पढ़ाई के लिए एसबीआई स्टूडेंट लोन प्राप्त करना चाहते हैं तो ऐसे में विदेश में पढ़ाई करने के लिए आपको जो लोन एसबीआई बैंक की तरफ से दिया जाता है,

वह आपको टेक्निकल ग्रेजुएशन, जॉब ओरिएंटेड प्रोफेशनल, एमएस, एमसीए, एमबीए, CIMA, CPA इत्यादि पाठ्यक्रमों के लिए दिया जाता है। दोस्तों जैसा कि आप सभी को पता है इन सभी पाठ्यक्रमों की पढ़ाई का खर्चा काफी ज्यादा होता है जो कि स्कॉलरशिप से मिलने वाली राशि से पूरा नहीं होता है इसलिए एक मिडिल क्लास छात्र या छात्राओं को education loan लेने की जरूरत पड़ जाती है।

अब अगर हम बात करें student loan kaise le तो इससे संबंधित हमने यहां आपको स्टेप बाय स्टेप पूरी जानकारी दी है तो आइए जानते हैं स्टूडेंट लोन कैसे ले सकते हैं।

No 1: दोस्तों सबसे पहले आपको अपने बैंक का चुनाव करना है, कि आप किस बैंक से लोन लेना चाहते हैं।

No 2: इसके बाद बैंक जाकर स्टूडेंट लोन से संबंधित पूरी जानकारी प्राप्त करें, जैसे कि-

  • Loan interest rate क्या है।
  • लोन की मासिक किस्त कितनी होगी।
  • लोन की किस्त कितने समय तक देनी होगी।
  • लोन के टोटल अमाउंट पर कितना ब्याज लगेगा।
  • लोन की किस्त जमा ना होने पर किस्त का कितना ब्याज लगेगा।
  • किसी कारणवश अगर आप लोन नहीं चुका पाते हैं तो उस कंडीशन में क्या होगा।
  • लोन के नियम और शर्तें क्या हैं अच्छी तरह से जांच कर लें।

No 3: लोन से संबंधित सभी जानकारियां अच्छी तरह से समझ लें।

No 4: लोन की पूरी जानकारी लेने के बाद अब आपको अपना स्टूडेंट लोन का प्लान सेलेक्ट करना है।

No 5: बैंक के सभी नियमों का पालन करते हुए आपको अब लोन के लिए अप्लाई कर देना है।

Read Also: Telegram se paise kaise kamaye

स्टूडेंट लोन के लिए जरूरी दस्तावेज

अगर आप बैंक में student loan apply कर रहे हैं तो आपको यहां बताए गए निम्नलिखित दस्तावेजों की जरूरत पड़ेगी।

  • पासपोर्ट साइज फोटो
  • मार्कशीट
  • बैंक पासबुक
  • परमानेंट ऐड्रेस प्रूफ
  • कोर्स डिटेल्स
  • पैन कार्ड
  • आधार कार्ड
  • अभिभावक के पहचान प्रूफ और पैन कार्ड
  • अभिभावक की बैंक डिटेल्स
  • अभिभावक का इनकम प्रूफ
  • लोन के लिए एक गारंटर के हस्ताक्षर
  • इत्यादि।

Read Also: लहसुन का बिजनेस कैसे करे

स्टूडेंट लोन के फायदें क्या है? | Benefits Of Student Loan

दोस्तों जैसा कि आप सभी को पता है स्टूडेंट लोन पढ़ाई के लिए दिए जाने वाला लोन है जिसकी ब्याज दर दूसरे लोन के मुकाबले काफी कम होती है। यहां पर हमने आपको स्टूडेंट लोन से मिलने वाले सभी फायदों की डिटेल में जानकारी दी है।

No 1: स्टूडेंट लोन को प्राप्त कर हर छात्र और छात्राएं अपने शिक्षा प्राप्त करने के सपने को पूरा कर सकते हैं।

No 2: दूसरी लोन के मुकाबले स्टूडेंट लोन का इंटरेस्ट रेट काफी कम होता है।

No 3: स्टूडेंट लोन के अंदर आपको लोन चुकाने का अधिक सीमा समय दिया जाता है।

No 4: ₹400000 तक के लोन के लिए आपको गारंटर की जरूरत नहीं पड़ती है।

No 5: स्टूडेंट लोन लेने के बाद जब आप का पाठ्यक्रम या आपकी पढ़ाई पूरी हो जाती है उसके 1 साल बाद आप का Repayment होना शुरू होता है।

No 6: Student लोन चुकाने की समय सीमा 15 साल तक की होती है।

Read Also: Best motivational movies for students in hindi

एजुकेशन लोन न चुकाने पर क्या होता है?

स्टूडेंट लोन या एजुकेशन लोन बच्चों की उच्च शिक्षा के लिए बच्चों के अभिभावकों को दिया जाता है, और जब किसी कारणवश बच्चों के अभिभावक लोन चुकाने में असमर्थ होते हैं तो ऐसे में बच्चों का सिबिल स्कोर खराब हो जाता है और भविष्य में किसी भी बैंक से लोन नहीं ले पाते हैं।

बैंक का लोन ना चुकाने पर आपके बच्चे को सरकारी नौकरी मिलना काफी ज्यादा मुश्किल हो जाता है। साथ ही भविष्य में आपके बच्चे को कोई भी सरकारी सुविधाएं नहीं मिलती है।

दोस्तों बहुत से परिवार जो स्टूडेंट लोन लेते हैं उनका मानना यह रहता है कि यह लोन उन्हें मिला है तो इस लोन को ना चुकाने पर उनके बच्चों को कोई परेशानी नहीं होगी, पर यहां आपकी जानकारी के लिए बता दें स्टूडेंट लोन आपके बच्चे के नाम पर ही दिया जाता है,

इसलिए अगर आप स्टूडेंट लोन को नहीं चुकाते हैं तो जिस स्टूडेंट के नाम से लोन मिलता है उसे भविष्य में सभी परेशानियों का सामना करना पड़ता है।

Read Also: भारत में शिक्षित बेरोजगारी के क्या कारण है?

आपके सभी सवालों के जवाब: FAQ’s

Q1: क्या स्टूडेंट को लोन मिल सकता है?

Ans: जी हां, उच्च शिक्षा प्राप्ति के लिए आप बैंक और निजी संस्थान के द्वारा लोन ले सकते हैं। 

Q2: एजुकेशन लोन में ब्याज कितना लगता है?

Ans: पढ़ाई की लागत घरेलू और अंतरराष्ट्रीय स्तर पर काफी ज्यादा बढ़ रही है और ऐसे में शिक्षा लोन की ब्याज दर लगभग 7.5 प्रतिशत से 11.5 प्रतिशत बढ़ गई है। जो कि भविष्य में इससे भी अधिक हो सकती है।

Q3: स्टूडेंट लोन चुकाने की समय सीमा कितनी होती है?

Ans: स्टूडेंट लोन चुकाने की समय सीमा 3 साल से 15 साल तक की होती है।

होम पेज पर जाएंयहां क्लिक करें

आगे और पढ़ें:

Conclusion:

दोस्तों इस लेख को अपने दोस्तों के साथ जरूर शेयर करें और उन्हें भी यह ज्ञानवर्धक जानकारी पढ़ने को कहें, और हमें सपोर्ट करें ताकि हम आगे भी आपके लिए और भी अच्छी-अच्छी ज्ञानवर्धक जानकारियां लाते रहे।

हमें उम्मीद है आपको हमारा आज का यह लेख Student Loan – विदेश में पढ़ाई करना हुआ आसान, सरकार दे रही है 1.50 करोड़ रुपए का लोन, पसंद आया होगा। इस लेख से संबंधित आपके मन में जो भी सवाल आ रहे हैं आप उन्हें कमेंट में पूछ सकते हैं और अपनी राय कमेंट द्वारा हमें बता सकते हैं। 

दोस्तों इसी तरह से अगर आप आगे भी रेगुलर हमारे सभी लेखों की जानकारी सबसे पहले प्राप्त करना चाहते हैं तो आप हमें हमारे टेलीग्राम ग्रुप के ऊपर फॉलो कर सकते हैं, धन्यवाद।

5/5 - (1 vote)

Leave a Comment

fourteen − 7 =