Suresh Raina Biography in hindi | Suresh Raina IPL History

Suresh Raina Biography in hindi, Suresh Raina IPL History, सुरेश रैना का क्रिकेट करियर, सुरेश रैना का अंतरराष्ट्रीय क्रिकेट में करियर, सुरेश रैना इंडियन प्रीमियर लीग करियर

आज की हमारे इस पोस्ट में हम आपको मिस्टर आईपीएल कहे जाने वाले सुरेश रैना के जीवन के बारे में विस्तार से जानकारी देंगे, रैना एक ऐसे बल्लेबाज रहे हैं जिनकी बल्लेबाज़ी की तारीफ देश ही नहीं बल्कि विदेशों में भी की जाती है।

अगर आप सुरेश रैना की बल्लेबाजी का इतिहास जानना चाहते हैं या उनके करियर से जुड़ी कोई भी बात जाना चाहते हैं तो हमारी इस पोस्ट को अंत तक अवश्य पढ़ें।

Contents

सुरेश रैना का जन्म व उनका परिवार

सुरेश रैना ने भारतीय क्रिकेट टीम में शामिल होने के लिए काफी संघर्ष किया है, suresh raina का जन्म 27 नवंबर को 1986 में गाजियबाद के मुरादनगर शहर में हुआ था, इनके पिता का नाम त्रिलोकचंद्र है और इनकी माँ का नाम परवेश रैना है। इसके साथ ही इनके परिवार में एक बड़ी बहन और तीन भाई भी हैं।

अमरीश पुरी: बॉलीवुड फिल्म जगत के जाने-माने विलन अमरीश पुरी की जीवनी जानने के लिए यहां क्लिक करें।

सुरेश रैना का क्रिकेट करियर

सुरेश रैना ने 14 वर्ष की आयु में क्रिकेटर बनने का सपना देखा और उसी सपने को साकार करने के लिए उन्होंने लखनऊ के गुरु गोविंद सिंह स्पोर्ट कॉलेज में क्रिकेट सीखने का फैसला किया जिसके बाद उनका क्रिकेट में शानदार प्रदर्शन होने के कारण उन्हें उत्तर प्रदेश में अंडर 16 क्रिकेट का कप्तान बनाया गया। इसके बाद 15 वर्ष की आयु में रैना को इंग्लैंड के दौरे में अंडर-19 खेलने का मौका मिला, इसके अलावा मिस्टर आईपीएल को श्रीलंका के खिलाफ अंडर-17 क्रिकेट में चुना गया, और यहीं से इन्होंने लोगों के बीच अपनी पहचान बना ली।

Suresh Raina Biography in hindi, Suresh Raina IPL History

इसके बाद वर्ष 2004 में सुरेश रैना को अंडर-19 वर्ल्ड कप के लिए भी चुना गया, जहां उन्होंने अपना बेहतरीन प्रदर्शन दिया और तीन अर्धशतक लगाएं, और महज 19 वर्ष की उम्र में इन्हें भारतीय क्रिकेट टीम के लिए चुन लिया गया था। अंडर-19 वर्ल्ड कप में अच्छे प्रदर्शन के लिए इन्हें बॉर्डर गावस्कर स्कॉलरशिप मिली थी जिससे इन्होंने ऑस्ट्रेलिया एकेडमी में अपना एडमिशन कराया।

सूरदास: भक्ति काल के कवि सूरदास की जीवनी पढ़ने के लिए यहां क्लिक करें।

सुरेश रैना का अंतरराष्ट्रीय क्रिकेट में करियर

Suresh raina भारतीय क्रिकेट टीम में सिलेक्ट होने के बाद अपना पहला ओडीआई मैच 30 जुलाई 2005 को श्रीलंकाई टीम के विरुद्ध खेला, अपने पहले मैच में ही इन्होंने शतक बनाया था। इसके बाद वर्ष 2006 में इन्होंने दक्षिण अफ्रीका के खिलाफ ओडीआई मैच खेला था, लेकिन इस मैच में उनका प्रदर्शन अच्छा नहीं रहा जिस वजह से उन्हें 2 साल तक किसी भी मैच में खेलने का मौका नहीं मिला।

Follow US

axialwork.com से जुड़ने के लिए आप हमें google news पर फॉलो कर सकते हैं, ताकि आपको हमारी वेबसाइट की ज्ञानवर्धक जानकारियां समय-समय पर मिलती रहे।

अभी फॉलो करें

 

Discover India: भारत की खोज किसने की है इसकी पूरी जानकारी प्राप्त करने के लिए यहां दिए लिंक पर क्लिक करें।

सुरेश रैना इंडियन प्रीमियर लीग करियर

इंडियन प्रीमियर लीग में वर्ष 2008 में सुरेश रैना को चेन्नई सुपर किंग्स टीम ने 4.5 करोड़ रूपए में ख़रीदा था। इंडियन प्रीमियर लीग में इनका बेहतरीन प्रदर्शन देखने को मिला जिसके बाद उन्होंने वर्ष 2014 तक के हर सीजन में 400 से भी अधिक रन बनाए, और इन्हीं रनों के कारण उन्हें मिस्टर आईपीएल का खिताब दिया गया, रैना आईपीएल में सबसे ज्यादा रन बनाने के लिए जाने जाते हैं और रैना के नाम पर शतक भी है जिसे इन्होंने वर्ष 2013 में पंजाब टीम के खिलाफ बनाया था।

आईपीएल में बेहतरीन प्रदर्शन देने के लिए इन्हें वर्ष 2014 में बांग्लादेश दौरे के लिए चुना गया और इस दौरे में उन्होंने भारतीय क्रिकेट टीम में कप्तान की भूमिका निभाई थी, वर्ष 2015 वर्ल्ड कप में उनका प्रदर्शन काफी अच्छा रहा लेकिन साउथ अफ्रीका मैच में अच्छा प्रदर्शन न होने के कारण इन्हें फिर से वनडे टीम से हटा दिया गया था।

चेन्नई सुपर किंग्स के निलंबन होने पर, गुजरात लायंस टीम के द्वारा इन्हें चुना गया और वे 2 साल तक टीम के कप्तान रहे। जिसके बाद फिर से इन्होंने सीएसके टीम को ज्वाइन किया। वर्ष 2022 में हो रहे आईपीएल के सीजन में सुरेश रैना अनसोल्ड रहे इतिहास में पहली बार ऐसा हुआ है कि रैना को किसी भी फ्रेंचाइजी ने नहीं खरीदा है, आपको बता दें की यह पहली बार है कि वह t20 क्रिकेट मैच में कॉमेंट्री करते दिखेंगे, इस वर्ष रैना टीम इंडिया के पूर्व कोच रवि शास्त्री के साथ कॉमेंट्री बॉक्स में नजर आएंगे। इस बात की पुष्टि आईपीएल के आधिकारिक प्रसारणकर्ता स्टार स्पोर्ट्स (Star Sports) ने सोशल मीडिया के जरिए की है।

Raina ipl मैच में सबसे ज्यादा स्कोर बनाने वाले खिलाड़ियों में से एक है, रैना ने आईपीएल में अब तक 205 मैच खेले हैं, और रैना ने आईपीएल में एक शतक वह 39 अर्धशतक बनाए हैं। इनका आईपीएल मैच में स्ट्राइक रेट 136.76 कर रहा है।

  • 2008 – 2015:- CSK(चेन्नई सुपर किंग)
  • 2015 – 2016:- GL(गुजरात लायंस)
  • 2016 – 2021:- CSK(चेन्नई सुपर किंग)

सुरेश रैना का वैवाहिक जीवन

भारत के जाने-माने क्रिकेटर सुरेश रैना ने 3 अप्रैल वर्ष 2015 को प्रियंका चौधरी से विवाह किया था, और उनकी एक बेटी है जिसका नाम ग्रासिया रैना है। अभी यह अपने परिवार के साथ एक सुखी जीवन व्यतीत कर रहे हैं।

Ranbir Kapoor: भारत के रॉकस्टार कहे जाने वाले रणवीर कपूर की जीवनी पढ़ने के लिए यहां दिए लिंक पर क्लिक करें।

FAQ,s

सुरेश रैना का जन्म कहां हुआ था?

सुरेश रैना का जन्म गाजियाबाद के मुरादनगर शहर में हुआ था।

सुरेश रैना की उम्र क्या है?

सुरेश रैना की उम्र (2022) 35 वर्ष है।

सुरेश रैना की हाइट कितने फिट है?

सुरेश रैना की हाइट 5 फुट 9 इंच है।

सुरेश रैना किस गांव से हैं?

सुरेश रैना मुरादनगर गांव से हैं।

सुरेश रैना ने आईपीएल में कितने शतक बनाए हैं?

सुरेश रैना आईपीएल में सबसे ज्यादा इसको बनाने वाले खिलाड़ी है इन्होंने अपने पूरे करियर में 5465 रन बनाए हैं।

सुरेश रैना की पत्नी का नाम क्या है?

सुरेश रैना की पत्नी का नाम प्रियंका चौधरी है।

आईपीएल में सुरेश रैना का उच्चतम स्कोर कितना है?

आईपीएल मैच में सुरेश रैना का उच्चतम स्कोर 5465 रहा है।

सुरेश रैना ने कितने टेस्ट मैच खेले हैं?

सुरेश रैना ने 18 टेस्ट मैच खेले हैं इसके अलावा उन्होंने 226 वनडे और 78t20 मैच खेले हैं।

सुरेश रैना ने क्रिकेट से संन्यास कब लिया?

15 अगस्त वर्ष 2020 में इन्होंने अपने घनिष्ठ दोस्त महेंद्र सिंह धोनी के साथ क्रिकेट से सन्यास लिया।

सुरेश रैना आईपीएल न्यूज़?

सुरेश रैना आईपीएल 2022 में बल्ला की जगह माइक लिए नजर आएंगे क्योंकि इस बार सुरेश रैना भारत के पूर्व हेड कोच रवि शास्त्री के साथ कॉमेंट्री बॉक्स में नजर आएंगे।

सुरेश रैना आईपीएल ऑक्शन प्राइस कितना रहा?

सुरेश रैना का आईपीएल में अब तक का ऑप्शन प्राइस 11 करोड़ है।

होम पेज पर जाएंयहां क्लिक करें

आगे और पढ़ें:

5/5 - (1 vote)

Leave a Comment

two × 5 =