Taliban kya hai : तालिबान का इतिहास

अफगानिस्तान देश के ऊपर तालिबान ने अपना पूरी तरह से कब्जा जमा लिया है, हाल ही में अपने अखबारों और न्यूज़ चैनल पर तालिबान से जुड़ी ख़बरें देखी और सुनी होंगी।

पर क्या आप जानते हैं Taliban kya hai, तालिबान कौन सा देश है, तालिबान का इतिहास क्या है, तालिबान से जुड़े सभी सवालों के जवाब आपको आज हमारे इस लेख से प्राप्त हो जाएंगे।

अब अगर आपके मन में तालिबान से संबंधित कोई भी सवाल है तो आपको इस पोस्ट को पूरा जरूर पढ़ना चाहिए।

Taliban kya hai

Contents

तालिबान को हिंदी में क्या कहते हैं | Taliban meaning in Hindi

दोस्तों आपकी जानकारी के लिए बता दें तालिबान शब्द पश्तों जबान भाषा का शब्द है और पश्तों भाषा के अनुसार छात्रों को या विद्यार्थियों को तालिबान कहकर पुकारा जाता है, 

यानी कि दोस्तों अगर बात की जाए तालिबान कौन है हिंदी में बताएं तो यहां हम आपको बता दें, स्कूल और कॉलेज में पढ़ने वाले छात्रों को पश्तों जबान भाषा मैं तालिबान कहा जाता है।

Mobile internet speed: अगर आपके मोबाइल की इंटरनेट स्पीड स्लो है तो करें यह उपाय, इसकी जानकारी यहां दिए लिंक पर क्लिक करके प्राप्त कर सकते हैं।

Taliban kya hai: तालिबान का इतिहास | तालिबान का उदय कैसे हुआ है

दोस्तों आपकी जानकारी के लिए बता दें वर्ष 1980 में सोवियत संघ द्वारा अफगानिस्तान के अंदर फोज उतारी गई थी और तब अमेरिका ने अपने स्थानीय रहवासी मुजाहिदीनों को लड़ने की पूरी ट्रेनिंग देकर उन्हें हथियार दिए और फिर उन्हें जंग के लिए उकसाया गया था।

जिसका नतीजा यह निकला कि अफगानिस्तान से सोवियत संघ हार मान कर वापस लौट गया, लेकिन फिर अफगानिस्तान के अंदर कट्टरपंथी आतंकी संगठन तालिबान का जन्म हो गया था, माना जाता है कि पाकिस्तान के अंदर तालिबानियों को जंग लड़ने की शिक्षा मिली थी, पर आज पाकिस्तान इस बात से साफ इनकार करता है कि उसने तालिबानियों को किसी भी प्रकार की शिक्षा नहीं दी है।

हमें उम्मीद है अब आपको समझ आ गया होगा कि Taliban kya hai: तालिबान का इतिहास क्या है, तालिबान का उदय कैसे हुआ है।

Reliance jio job for 12th pass: अगर आप अच्छी नौकरी की तलाश में है, तो यह पोस्ट आपके लिए है। आप एकदम सही जगह आये है। जो भी उम्मीदवार Fresher है, उनके लिए jioMart ढेर सारी job opportunity लेकर आया है।

सवाल और जवाब: FAQ’s

Q1: तालिबान कौन सा देश है?

Ans: तालिबान किसी देश का नाम नहीं है बल्कि तालिबान एक “कट्टरपंथी आतंकी संगठन” का नाम है।

Q2: तालिबान का प्रधानमंत्री कौन है?

Ans: अफगानिस्तान पर तालिबान का कब्जा होने के बाद अब अफगानिस्तान का नया प्रधानमंत्री तालिबान संगठन का निर्णय लेने वाले “मुल्ला मोहम्मद हसन अखुंद” को बनाया गया है।

AxialWork की रेगुलर न्यूज़ पढ़ने के लिए हमें गूगल न्यूज़ पर फॉलो करें:

Q3: अफगानिस्तान में तालिबान क्या है?

Ans: दोस्तों तालिबान एक कट्टरपंथी आतंकी संगठन है, जोकि पूरी तरह से इस्लामिक कट्टरवाद से प्रेरित है, वर्ष 1990 के दौरान जब अफगानिस्तान देश से सोवियत संघ की सेना वापस लौट रही थी,  तब अफगानिस्तान के अंदर बहुत से गुटों में आपस में झड़प हो गई थी, और इस झड़प से अफगानिस्तान के अंदर तालिबानियों का जन्म हुआ और जो कि आज अफगानिस्तान पर पूरी तरह से कब्जा कर चुके हैं।

Q4: तालिबान क्या चाहता है?

Ans: तालिबान का मकसद है कि वह पूरी तरह से अफगानिस्तान पर अपना राज जमा सके।

Q5: तालिबान की जनसंख्या कितनी है?

Ans: तालिबान की कुल जनसंख्या करीब 3.10 करोड़ के आसपास है।

Q6: तालिबान और अफगानिस्तान क्या है?

Ans: तालिबान एक कट्टरपंथी आतंकी संगठन है, जबकि अफगानिस्तान एक देश है।

Q7: अफगानिस्तान में तालिबान क्या कर रहा है?

Ans: अफगानिस्तान पर तालिबान हुकूमत करना चाहता है।

Q8: अफगानिस्तान में किसका राज है?

Ans: अफगानिस्तान में तालिबानियों का राज है।

Q9: क्या तालिबान एक देश है या संगठन?

Ans: आपकी जानकारी के लिए बता दें तालिबान एक कट्टरपंथी आतंकी संगठन है।

Q10: तालिबान ने अफगानिस्तान पर कब्जा क्यों किया?

Ans: तालिबान ने अफगानिस्तान पर कब्जा इसलिए किया है क्योंकि तालिबान अफगानिस्तान के ऊपर हुकूमत करना चाहता है।

Q11: तालिबान अफगानिस्तान पर हमला क्यों करता है?

Ans: तालिबान अफगानिस्तान पर हमला इसलिए करता है ताकि वह अफगानिस्तान के लोगों के ऊपर हुकूमत कर सके।

Q12: पहले अफगानिस्तान को क्या कहा जाता था?

Ans: पहले के जमाने में अफगानिस्तान को आर्यानुम्र वीजू, पख्तिया,, पश्तूनख्वाह,खुरासान, रोह और आर्याना के नामों से जाना जाता था।

Q13: तालिबान के झंडे पर क्या लिखा है?

Ans: तालिबानियों के पास सफेद रंग का झंडा दिखाई देता है जिस पर वह काली स्याही से एक कलमा लिख कर रखते हैं झंडे के ऊपर वह “अफगानिस्तान इस्लामिक अमीरात” लिखा हुआ होता है।

Q14: अफगानिस्तान में कुल कितने राज्य हैं?

Ans: 29 राज्य

Q15: तालिबान कितना ताकतवर है?

Ans: तालिबान अपने आप को धीरे धीरे ताकतवर बना रहा है तालिबान के पास लगभग 200 एयरक्राफ्ट और 75 से 80 हजार वाहन, साथ ही 6 से 7 लाख तक छोटे हथियार मौजूद है।

Q16: क्या तालिबान ने अफगानिस्तान पर कब्जा कर लिया है?

Ans: अमेरिका के साथ लंबी लड़ाई लड़ने के बाद अफगानिस्तान के अंदर तालिबान ने पूरी तरह से अपना कब्जा जमा लिया है और अफगानिस्तान में स्थित काबुल के अंदर राष्ट्रपति पैलेस में तालिबानियों ने अपना झंडा पहरा कर यह दर्शाया है कि उनका अब अफगानिस्तान पर पूरी तरह से कब्जा हो गया है।

Q17: अफगानिस्तान में हिंदुओं की जनसंख्या कितनी है?

Ans: अफगानिस्तान में हिंदुओं की संख्या ना के बराबर मौजूद है अगर सूत्रों की माने तो लगभग एक हजार से भी कम हिंदू धर्म के लोग अफगानिस्तान के अंदर रहते हैं।

होम पेज पर जाएंयहां क्लिक करें

आगे और पढ़ें:

Conclusion: निष्कर्ष

हमें उम्मीद है आपको आज का हमारा यह लेख “Taliban kya hai: तालिबान का इतिहास” अच्छा लगा होगा, तालिबान को लेकर आपके मन में कोई भी सवाल हो तो उसे आप हमें कमेंट द्वारा पूछ सकते है, साथ ही अपनी राय कमेंट में दे सकते हैं।

दोस्तों आपके द्वारा की गई कमेंट से ही हमें हमारे लिखे गए लेख का पता चलता है और हम फिर आगे आपके लिए और भी बेहतर पोस्ट लिखते रहते हैं इसलिए कमेंट जरूर करें, धन्यवाद।

Leave a Comment