Ukraine ka itihaas kya hai | यूक्रेन देश का इतिहास

दोस्तों यूक्रेन यूरोप का दूसरा सबसे बड़ा देश होने के साथ-साथ दुनिया के गरीब देशों में से एक है। यूक्रेन को आज से लगभग 30 साल पहले वर्ष 1991 में सोवियत संघ से आजादी मिली थी। यूक्रेन पूर्वी यूरोप के अंदर स्थित एक छोटा सा देश है।

जिसकी सीमा पूर्व के अंदर रूस से मिलती है, उत्तर के अंदर पोलैंड, स्लोवाकिया और बेलारूस से मिलती है, दक्षिण पश्चिम के अंदर यूक्रेन की सीमा माल्दोवा और रोमानिया के साथ जुड़ी हुई हैं, पश्चिम में हंगरी से जुड़ी हुई है और दक्षिण के अंदर अजोव सागर, काला सागर से जाकर मिल जाती है।

Ukraine ka itihaas kya hai

यूक्रेन का इतिहास काफी पुराना है, जिसकी यहां पर आपको पूरी जानकारी देते हुए यूक्रेन देश का इतिहास बताया है। अगर आप Ukraine ka itihaas kya hai विस्तार पूर्वक जानना चाहते हैं तो आप हमारी इस पोस्ट को पूरा अवश्य पढ़ें।

Contents

Ukraine ka itihaas kya hai | यूक्रेन देश का इतिहास हिंदी में

दोस्तों आपकी जानकारी के लिए बता दें, यूक्रेन यूरोप का दूसरा सबसे बड़ा देश है जो कि गरीबी रेखा के नीचे आता है, यूक्रेन देश का आधुनिक इतिहास लगभग 9 वीं शताब्दी से पहले का है। यूक्रेन पहले “कीवियन रुुस” के नाम से जाना जाता था।

और यह एक बहुत बड़ा देश होने के साथ-साथ काफी ज्यादा शक्तिशाली देश भी था, जो कि 12 वीं शताब्दी के बाद यह उत्तरी लड़ाईयों के अंदर शामिल होने से यह अलग-अलग शक्तियों में विभाजित हो गया था।

जिसमें से इसका सबसे बड़ा भाग रूस के रूप में विकसित हो गया और कुछ भाग आस्ट्रो-हंगेरियन के अंदर चला गया। इसके साथ ही कुछ क्षेत्रफल यूक्रेन के नाम से जाना जाता है।

सुशांत सिंह राजपूत: अगर आप सुशांत सिंह राजपूत की जीवनी पढ़ना चाहते हैं तो यहां दिए लिंक पर क्लिक करें।

रूस और यूक्रेन में युद्ध क्यों हुआ?

दोस्तों देखा जाए तो रूस और यूक्रेन के बीच युद्ध की बहुत सी वजह निकल कर सामने आती है, पर मुख्य रूप से रूस और यूक्रेन में युद्ध का कारण यूक्रेन का नाटो में एक संभावित परिग्रहण को माना जा सकता है।

यूक्रेन को लेकर रूस का कहना था कि नाटो में यूक्रेन का परिग्रहण राष्ट्रीय सुरक्षा के लिए खतरा साबित हो सकता है, इस बात को लेकर यूक्रेन के साथ-साथ अन्य यूरोपियन देशों ने पुतिन के ऊपर रूसी अप्रासंगिकता का आरोप लगाया और साथ में आक्रामक सैन्य नीतियां बनाने का भी आरोप लगाया था।

दोस्तों यही एक वजह मुख्य रूप से रूस और यूक्रेन के बीच युद्ध का कारण बनी है।

संजय दत्त: बॉलीवुड सुपरस्टार संजय दत्त की जीवनी पढ़ने के लिए यहां दिए लिंक पर क्लिक करें।

यूक्रेन से जुड़े सवाल और जवाब: FAQ’s

Q1: यूक्रेन कहां पर स्थित है?

Ans: यूक्रेन पूर्वी यूरोप के अंदर स्थित एक छोटा सा देश है। जिसकी सीमा पूर्व के अंदर रूस से मिलती है, उत्तर के अंदर पोलैंड, स्लोवाकिया और बेलारूस से मिलती है, दक्षिण पश्चिम के अंदर यूक्रेन की सीमा माल्दोवा और रोमानिया के साथ जुड़ी हुई हैं, पश्चिम में हंगरी से जुड़ी हुई है और दक्षिण के अंदर अजोव सागर, काला सागर से जाकर मिल जाती है।

AxialWork की रेगुलर न्यूज़ पढ़ने के लिए हमें गूगल न्यूज़ पर फॉलो करें:

Q2: यूक्रेन कि कौनसी Currency हैं?

Ans: यूक्रेन के अंदर जो करेंसी चलती है उसे “युक्रेनियाई रिव्निया” कहां जाता है।

Q3: यूक्रेन में किस किस धर्म के लोग रहते हैं?

Ans: यूक्रेन के अंदर अधिकांश आबादी ईसाई धर्म को मानने वाले लोगों की है, ईसाई धर्म के अलावा यूक्रेन में किसी भी धर्म को ना मानने वाले लोग रहते हैं।

Q4: यूक्रेन की राजधानी कौन सी है?

Ans: यूक्रेन की राजधानी – यूक्रेन का सबसे बड़ा शहर “कीव” है।

Q5: रूस यूक्रेन युद्ध की ताजा खबर कैसे पढ़ें?

Ans: रूस और यूक्रेन के युद्ध की ताजा खबरें आप सबसे पहले गूगल न्यूज़ के द्वारा पढ़ सकते हैं।

Q6: यूक्रेन रूस से कब अलग हुआ?

Ans: दोस्तों वर्ष 1993 – 25 दिसंबर को सोवियत संघ पूरी तरह से टूट गया था और सोवियत संघ के बिखर जाने के बाद इसमें से लगभग 15 नए देश बने थे जिनमें यूक्रेन के साथ-साथ आर्मीनिया, कीर्गिस्तान, लातविया, लिथुआनिया, अजरबैजान, इस्टोनिया, बेलारूस, जॉर्जिया, कजाकिस्तान, रूस, ताजिकिस्तान, मालदोवा, उज्बेकिस्तान और तुर्कमेनिस्तान शामिल है।

Q7: रूस से कितने देश अलग हुए हैं?

Ans: रूस पहले सोवियत संघ का हिस्सा हुआ करता था और वर्ष 1993 – 25 दिसंबर को सोवियत संघ के टूटने के बाद उसमें से 15 नए देश बने थे।

Q8: यूक्रेन के पास कितने परमाणु बम है?

Ans: यूक्रेन के पास 44 परमाणु बम है।

Q9: यूक्रेन में सबसे ज्यादा किस धर्म के लोग रहते हैं?

Ans: यूक्रेन में सबसे ज्यादा ईसाई धर्म के लोग रहते हैं।

Q10: सोवियत संघ से सबसे पहले कौन सा देश अलग हुआ?

Ans: सोवियत संघ से सबसे पहले रूस देश अलग हुआ था।

Q11: रूस की स्थापना कब हुई थी?

Ans: रूस की स्थापना 25 दिसंबर 1991 को हुई थी।

Q12: यूक्रेन में सबसे ज्यादा कौन सी जाति के लोग रहते हैं?

Ans: यूक्रेन में सबसे ज्यादा ईसाई धर्म के लोग रहते हैं।

Q13: रूस में हिंदुओं की आबादी कितनी है?

Ans: रूस के अंदर हिंदुओं की जनसंख्या लगभग 1 लाख 40000 के आसपास है।

Q14: रूस में कौन से धर्म को मानते हैं?

Ans: रूस में रहने वाले लोग सबसे ज्यादा ईसाई धर्म को मानते हैं।

Q15: क्या यूक्रेन के पास परमाणु हथियार हैं?

Ans: जी हां, यूक्रेन के पास परमाणु हथियार मौजूद है।

आगे और पढ़ें:

Conclusion: निष्कर्ष

हमें उम्मीद है आपको आज का हमारा यह लेख “Ukraine ka itihaas kya hai | यूक्रेन देश का इतिहास” अच्छा लगा होगा, यूक्रेन को लेकर आपके मन में कोई भी सवाल हो तो उसे आप हमें कमेंट द्वारा पूछ सकते है, साथ ही अपनी राय कमेंट में दे सकते हैं। दोस्तों आपके द्वारा की गई कमेंट से ही हमें हमारे लिखे गए लेख का पता चलता है और हम फिर आगे आपके लिए और भी बेहतर पोस्ट लिखते रहते हैं इसलिए कमेंट जरूर करें, धन्यवाद।

Leave a Comment