UPI full form in hindi | यूपीआई का फुल फॉर्म क्या होता है?

नमस्कार दोस्तों, आज की इस पोस्ट में हम जानेंगे कि UPI full for, UPI की फुलफार्म क्या है, UPI क्या है, यूपीआई का इतिहास क्या है यूपीआई से हमें क्या लाभ है और यूपीआई से संबंधित आपको इस पोस्ट में पूरी जानकारी दी गई है।

यदि आप UPI फुलफार्म से संबंधित जानकारी प्राप्त करना चाहते हैं तो हमारी इस पोस्ट पूरा अवश्य पढ़ें।

UPI full form in hindi, यूपीआई का फुल फॉर्म क्या होता है

UPI full form | यूपीआई का फुल फॉर्म क्या होता है?

  • U: Unified
  • P: Payment
  • I : Interface
UPI full form in englishUnified Payment Interface
UPI full form in hindiएकीकृत भुगतान इंटरफ़ेस

यूपीआई का फुल फॉर्म इंग्लिश में Unified Payment Interface होता है और यूपीआई का फुल फॉर्म हिंदी भाषा में एकीकृत भुगतान इंटरफ़ेस
होता है।

कवि सूरदास: संत कवि सूरदास जी का जीवन परिचय पढ़ने के लिए यहां दिए लिंक पर क्लिक करें।

UPI क्या है? | What is upi

दोस्तों जैसा कि आपको बताया गया कि UPI का फुलफार्म Unified payment interface (एकीकृत भुगतान इंटरफेस) होता है। UPI आनलाइन भुगतान करने का एक नया तरीका है जो भारतीय राष्ट्रीय भुगतान निगम एवं भारतीय रिजर्व बैंक द्वारा शुरू किया गया है।

यूपीआई का इस्तेमाल करके आप अपने किसी दोस्त या किसी भी व्यक्ति को ऑनलाइन पैसा ट्रांसफर कर सकते हैं, फिर वह चाहे भारत के किसी भी कोने में मौजूद हो, साथ ही यूपीआई काफी ज्यादा सिक्योर है और इससे ऑनलाइन पैसा ट्रांसफर करना काफी ज्यादा आसान है।

BHIM UPI full form | भीम यूपीआई फुल फॉर्म क्या है?

  • BH: Bharat
  • I : Interface for
  • M: Money
  • UPI: Unified Payment Interface
BHIM UPI full formBharat Interface For Money
Unified Payment Interface

दोस्तों जैसा कि अभी हमने आपको बताया यूपीआई का फुल फॉर्म Unified payment interface (एकीकृत भुगतान इंटरफेस) होता है, पर अगर भीम यूपीआई फुल फॉर्म की बात की जाए तो भीम यूपीआई का फुल फॉर्म “Bharat Interface For Money Unified Payment Interface” होता है।

Google ka malik: गूगल का मालिक कौन है गूगल को किसने बनाया है, अगर आप गूगल इस्तेमाल कर रहे हैं और आपको नहीं पता कि गूगल कब और किसने बनाया है तो इस जानकारी को प्राप्त करने के लिए यहां दिए लिंक पर क्लिक करें।

BHIM UPI क्या है?

Bhim एक मोबाइल ऐप है जो पैसों के लेनदेन के लिए भारत सरकार के उपक्रम भारतीय राष्ट्रीय भुगतान निगम (NPCI) द्वारा आरंभ किया गया एक मोबाइल ऐप है।

Follow US

axialwork.com से जुड़ने के लिए आप हमें google news पर फॉलो कर सकते हैं, ताकि आपको हमारी वेबसाइट की ज्ञानवर्धक जानकारियां समय-समय पर मिलती रहे।

अभी फॉलो करें

 

जिसकी सभी सेवाएं बिल्कुल फ्री उपलब्ध है आप भीम यूपीआई का इस्तेमाल करके बिना किसी सर्विस चार्ज या बिना किसी ट्रांजैक्शन फीस के ऑनलाइन किसी को भी पैसा ट्रांसफर कर सकते हैं।

महेंद्र सिंह धोनी: भारतीय क्रिकेट टीम के पूर्व कप्तान महेंद्र सिंह धोनी की जीवनी पढ़ने के लिए यहां दिए लिंक पर क्लिक करें।

UPI pin का फुलफार्म क्या है? | Full form of upi pin

  • UPI: Unified Payment Interface
  • P: Personal
  • I: Identification
  • N: Number

UPI pin का फुलफार्म Unified Payments Interface Personal Identification Number होता है, यूपीआई पिन का इस्तेमाल यूपीआई एप को और उसके ट्रांजैक्शन को सिक्योर रखने के लिए किया जाता है यूपीआई पिन 4 से 6 अंकों का एक कोड होता है।

UPI का इतिहास क्या है?

यूनिफ़ाइड पेमेंट इंटरफ़ेस या UPI भारतीय राष्ट्रीय भुगतान निगम एवं भारतीय रिज़र्व बैंक द्वारा प्रारम्भ किया गया ऑनलाइन भुगतान की एक नयी प्रणाली है जो अन्तर-बैंक लेनदेन को सुविधाजनक बनाता है।

संजू बाबा जीवनी: बॉलीवुड फिल्म इंडस्ट्री के खलनायक कहे जाने वाले अभिनेता संजय दत्त का जीवन परिचय पढ़ने के लिए यहां दिए लिंक पर क्लिक करें।

UPI से पेमेंट कैसे करें

यूपीआई ऐप का इस्तेमाल करके ऑनलाइन पेमेंट करना काफी ज्यादा आसान है अगर आप यूपीआई का इस्तेमाल करना चाहते हैं तो आपके पास एक एंड्राइड मोबाइल होना चाहिए साथ ही उसमें एक इंटरनेट का कनेक्शन भी होना चाहिए,

अब अगर आपके पास एक इंटरनेट वाला एंड्राइड मोबाइल मौजूद है तो आपको उसमें सबसे पहले यूपीआई ऐप को डाउनलोड करना है और उसके बाद आपको उसमें अपना एक अकाउंट बनाना होगा,

अब इसके बाद आप अपने यूपीआई का इस्तेमाल करके किसी को भी डायरेक्ट उसके बैंक अकाउंट में मोबाइल नंबर के जरिए पैसा ट्रांसफर कर सकते हैं।

UPI ID क्या होती है?

UPI एक बैंकिंग प्रणाली है जिसकी मदद से पेमेंट अप्लिकेशन पर पैसों के लेनदेन किए जा सकते हैं। आपका यूपीआई आईडी एक तरह का पता है जो यूपीआई पर आपकी पहचान कराता है। जो कि आमतौर पर ऐसा होता है
yourname or number@bankname

सुशांत सिंह राजपूत: बॉलीवुड फिल्म इंडस्ट्री के अभिनेता सुशांत सिंह राजपूत की जीवनी पढ़ने के लिए यहां दिए लिंक पर क्लिक करें।

FAQ’s

Q1: भारत की यूपीआई प्रणाली को सबसे पहले किस देश ने अपनाया था?

Ans: भारत की यूपीआई को सबसे पहले अपनाने वाला देश नेपाल है, और यह जानकारी सबसे पहले भारतीय राष्ट्रीय भुगतान निगम द्वारा दी गई है।

Q2: BHIM UPI किसके अंतर्गत कार्यरत हैं?

Ans: भीम यूपीआई नेशनल पेमेंट्स कार्पोरेशन आफ इंडिया के अंतर्गत कार्यरत है। भारत सरकार का ऐप होने की वजह से आप इस पर पूरा भरोसा कर सकते हैं

Q3: UPI नंबर क्या होता है?

Ans: यूपीआई नंबर वह होता है जिसका इस्तेमाल आप कोई नया खाता जोड़ते समय या कोई लेनदेन करते समय करते हैं पहली बार बैंक खाता जोड़ते समय आपको एक यूपीआई पिन सेट करने के लिए कहा जाएगा। अगर आपके पास अपने बैंक खाते के लिए पहले से ही यूपीआई पिन है तो वही यूपीआई पिन Google pay or Phone pe के लिए इस्तेमाल किया जा सकता है।

Q4: UPI QR CODE क्या है?

Ans: यूपीआई QR CODE एक ऐसी सुविधा है जिसकी मदद से हम आसानी से पेमेंट कर सकते हैं, इसमें हमें सिर्फ QR CODE का इमेज लेना होता है और सारी जानकारी मिल जाती है जिससे हम पेमेंट करते हैं।

Q5: UPI को कब और किसने बनाया?

Ans: UPI की शुरुआत 11 अप्रैल 2016 में की गई थी। जिसकी स्थापना National payment corporation of india(NPCI) द्वारा की गई थी।

Q6: यूपीआई कैसे काम करता है?

Ans: UPI किसी के मोबाइल फोन के माध्यम से तुरंत एक बैंक अकाउंट से दूसरे बैंक अकाउंट में पैसों के ट्रांसफर की अनुमति देता है। ये भुगतान केवल मोबाइल डिवाइस पर ऐप के माध्यम से किया जा सकता है। खास बात ये है कि UPI के माध्यम से आप 24 घंटे में कभी भी किसी को भी पैसे ट्रांसफर कर सकते हैं।

Q7: UPI कोड कितना होता है?

Ans: UPI पिन 4 से 6 अंकों का एक सीक्रेट कोड नंबर होता है जब आप किसी बैंक अकाउंट को BHIM UPI APP से लिंक करते हैं तब आपको उस समय यह कोड( UPI PIN) सेट करना होता है। हर Linked bank account के लिए आपको अलग-अलग UPI PIN सेट करना पड़ता है। इसी UPI PIN की जरुरत आपको उस अकाउंट से पैसे भेजने या बैलेंस चेक करने के लिए पड़ती है।

Q8: एक दिन में UPI से कितने लेनदेन हो सकते हैं

Ans: यूपीआई से एक दिन में सिर्फ दस बार पैसे भेजे जा सकते हैं और वो भी भेजा जाने वाला अमाउंट 1 लाख से ज्यादा नहीं होना चाहिए। यानी कि यूपीआई से 24 घण्टे में सिर्फ 1 लाख रुपए का अमाउंट ही भेज सकते हैं।

होम पेज पर जाएंयहां क्लिक करें

आगे और पढ़ें:

Conclusion: निष्कर्ष

हमें उम्मीद है आपको हमारी पोस्ट “UPI full form | यूपीआई का फुल फॉर्म क्या होता है?” पसंद आई होगी, हमारी इस पोस्ट से संबंधित आपके मन में जो भी सवाल हो आप उन्हें कमेंट के द्वारा हमसे पूछ सकते हैं,

इसी तरह से आगे भी ज्ञानवर्धक जानकारी प्राप्त करते रहने के लिए हमारी वेबसाइट को subscribe करें, धन्यवाद।

5/5 - (1 vote)

Leave a Comment

twelve + eleven =