VDO kaise bane: VDO full form in hindi

VDO kaise bane, vdo full form in hindi, vdo kya hota hain, VDO Officer कौन होता है, vdo ki salary kitni hoti hai, vdo को इंग्लिश में क्या कहते हैं।

आज के इस लेख में हम बात करने वाले हैं, “ग्राम विकास अधिकारी” यानी VDO के बारे में कि vdo officer कौन होता है, VDO Kaise Bane, VDO full form in hindi, vdo बनने के लिए आपके पास क्या योग्यता होनी चाहिए, किस प्रकार से वीडीओ अधिकारी का चयन किया जाता है।

VDO kaise bane, VDO full form in hindi

साथ ही हम आप लोगों को यह भी बताएंगे, कि vdo की सैलरी कितनी होती है और vdo के क्या कार्य होते हैं, अगर आपके भी vdo officer से संबंधित सवाल है और आप भी एक vdo officer बनना चाहते हैं या फिर vdo officer से संबंधित जानकारी प्राप्त करना चाहते है, तो आप हमारे इस लेख को अंत तक पढ़ सकते हैं।

Contents

VDO full form in hindi

VDO full form in englishVillage Development Officer
VDO full form in hindiग्राम सेवक अधिकारी और ग्राम विकास अधिकारी

VDO का पूरा नाम इंग्लिश में “Village Development Officer” होता है, और vdo को हिन्दी में “ग्राम सेवक अधिकारी और ग्राम विकास अधिकारी” कहते हैं।

यहां अगर हम बात करें की vdo का अन्य क्षेत्रों में फुल फॉर्म क्या होता है तो इससे संबंधित काफी सारी फुल फॉर्म हमारे सामने निकल कर आती है जिनकी भी यहां आपको पूरी जानकारी दी गई है तो आइए जानते हैं, वीडीओ का फुल फॉर्म दूसरे क्षेत्रों में क्या होता है।

VDO full form in governmentVillage Development Officer
VDO full form in computer Video Display Operator
VDO full form in medical Vertical Dimension of Occlusion

आगे और पढ़ें:

ग्राम विकास अधिकारी कौन होता है? | VDO kya hota hai

एक ग्राम विकास अधिकारी यानी कि ग्राम सेवक एक राजपत्रित सरकारी कर्मचारी होता है, जिसका चुनाव राज्य सरकार द्वारा किया जाता है, असल में ग्राम पंचायत सेवक या फिर ग्राम सेवक पंचायती राज विभाग का कर्मचारी होता है।

जबकि ग्राम विकास अधिकारी यानी कि विलेज डेवलपमेंट ऑफिसर ग्राम विकास मंत्रालय का एक अधिकारी या फिर कर्मचारी होता है। हमें उम्मीद है आपको अब पता चल गया होगा कि ग्राम विकास अधिकारी कौन होता है।

अब आगे हम जानेंगे कि अगर आपको एक ग्राम विकास अधिकारी बनना है, तो आपके पास में क्या एलिजिबिलिटी होनी चाहिए, VDO Kaise Bane, vdo बनने के लिए क्या योग्यता होनी चाहिए, क्या आयु सीमा होनी चाहिए। 

Follow US

axialwork.com से जुड़ने के लिए आप हमें google news पर फॉलो कर सकते हैं, ताकि आपको हमारी वेबसाइट की ज्ञानवर्धक जानकारियां समय-समय पर मिलती रहे।

अभी फॉलो करें

 

Dating apps: अगर आप किसी के साथ रिलेशनशिप में आना चाहते हैं तो यहां दिए लिंक पर क्लिक करके सबसे अच्छी डेटिंग एप्स डाउनलोड कर सकते हैं।

VDO Kaise Bane: ग्राम विकास अधिकारी कैसे बने?

जिस तरह से अलग-अलग सरकारी नौकरियों के लिए अलग-अलग विजिबिलिटी होती है, अलग अलग क्राइटेरिया रहता है, अलग-अलग योग्यता मांगी जाती है, उसी तरह से ग्राम विकास अधिकारी के लिए भी एक योग्यता मांगी जाती है। 

इसलिए यहां सबसे पहले हम जान लेते हैं कि ग्राम विकास अधिकारी बनाने के लिए क्या योग्यता होनी चाहिए।

ग्राम विकास अधिकारी में क्या योग्यता होनी चाहिए?

No 1: प्रतिनिधि को भारतीय नागरिक होने के साथ-साथ उनके माता-पिता का भी भारतीय नागरिक होना जरूरी है।

No 2: ग्राम विकास अधिकारी बनने के लिए आयु सीमा 18 वर्ष से 40 वर्ष तक की रखी गई है, अगर आपकी आयु 18 से लेकर 40 वर्ष के बीच में है, तो आप ग्राम विकास अधिकारी के लिए आवेदन कर सकते हैं।

No 3: आपका graduation पूरा होना जरूरी है साथ ही आपके पास ccc काश सर्टिफिकेट भी होना जरूरी है।

No 4: आपके ऊपर किसी भी प्रकार की कानूनी कार्रवाई या कोई भी कानूनी मुकदमा नहीं होना चाहिए।

No 5: आपका पूरा रिकॉर्ड साफ सुथरा होना चाहिए।

Mobile backup: अगर आप अपने मोबाइल का बैकअप लेना चाहते हैं या अपने मोबाइल के डाटा को किसी और मोबाइल में ट्रांसफर करना चाहते हैं तो यहां दिए लिंक पर क्लिक करके बेस्ट मोबाइल बैकअप ऐप्स डाउनलोड कर सकते हैं।

ग्राम विकास अधिकारी के लिए आयु सीमा कितनी है?

अगर आपको ग्राम विकास अधिकारी बनना है तो ग्राम विकास अधिकारी बनने के लिए आपकी उम्र 18 वर्ष से 40 वर्ष के बीच होनी चाहिए, अलग अलग आरक्षित वर्गों के लिए इसमें अलग से छूट दी जाती है तो आप अपने आरक्षित वर्ग के हिसाब से अपनी छूट की जानकारी ले सकते हैं।

अब हम जान लेते हैं कि ग्राम विकास अधिकारी की चयन प्रक्रिया क्या होती है, किस तरह से ग्राम विकास अधिकारी का चुनाव किया जाता है,

Earn money online: घर बैठे ऑनलाइन काम करके पैसा कैसे कमाए इसकी डिटेल पूर्वक जानकारी प्राप्त करने के लिए यहां दिए लिंक पर क्लिक करें।

ग्राम विकास अधिकारी की चयन प्रक्रिया क्या है? 

अगर आपको ग्राम विकास अधिकारी बनना है तो उसके लिए आपके राज्य के अधीनस्थ सेवा चयन आयोग द्वारा आयोजित परीक्षा में सम्मिलित होना होगा, प्रवेश परीक्षा में सम्मिलित होते ही आपको तीन चरणों से गुजरना होता है जो कि निम्न प्रकार है।

  • लिखित परीक्षा
  • साक्षात्कार
  • शारीरिक मापदंड योग्यता

लिखित परीक्षा: सबसे पहले आपको लिखित परीक्षा के लिए आवेदन करना होता है और जब यह परीक्षा आयोजित की जाती है तो उसमें आपको सम्मिलित होना होता है, इस परीक्षा में 3 भाग होते हैं पहले भाग में हिंदी लेखन क्षमता से संबंधित आपसे प्रश्न पूछे जाते हैं, और इस भाग में तीन प्रश्नों की संख्या होती है जिनका अंक भाग भी 30 होता है।

दूसरे भाग में सामान्य बुद्धि परीक्षण से संबंधित आप से सवाल पूछे जाते हैं और इसमें प्रश्नों की संख्या 20 होती है और इनका भी अंक भार 20 होता है भाग तीन में सामान्य जागरूकता से संबंधित सवाल पूछे जाते हैं और इसमें प्रश्नों की संख्या 30 होती है।

और भाग 3 में भी अंक भार भी 30 होता है प्रोग्राम लिखित परीक्षा की बात करें तो VDO Officer बनने के लिए आपको 180 नंबर का पेपर देना होता है, अगर आप लिखित परीक्षा को पास कर लेते हैं तभी जाकर आपको साक्षात्कार के लिए बुलाया जाता है।

साक्षात्कार: जैसा कि हमने आप लोगों को पहले भी बताया है कि लिखित परीक्षा पास करने के बाद में अभ्यर्थी को साक्षात्कार के लिए बुलाया जाएगा, अगर आप लिखित परीक्षा पास नहीं कर पाते हैं तो आपको साक्षात्कार के लिए नहीं बुलाया जाएगा, साक्षात्कार का अंक भाग 20 होता है।

जिसमें आज के दस्तावेज को वेरीफाई किया जाता है साथ ही साथ आपसे कुछ सवाल पूछे जाते हैं, जिनके आधार पर आपको अंक दिए जाते हैं

और जब सभी अभ्यर्थियों का साक्षात्कार ले लिया जाता है, तो एक मेरिट लिस्ट तैयार की जाती है।

जिसमें सफल विद्यार्थियों को VDO Officer के लिए चयन किया जाता है।

शारीरिक मापदंड: यहां आपकी स्वास्थ्य की पूरी तरह से जांच होती है तथा आपके शरीर का मापदंड लिया जाता है अगर आपका शरीर पूरी तरह से फिट होता है और vdo officer बनने के लिए सभी शारीरिक मापदंड ऊपर सही उतरता है तो आपको vdo ऑफिसर बना दिया जाता है।

Whatsapp se loan kaise le: व्हाट्सएप से लोन लेना हुआ आसान, अब नहीं भरना पड़ेगा कोई भी फार्म, पूरी न्यूज पढ़ने के लिए यहां दिए लिंक पर क्लिक करें।

ग्राम विकास अधिकारी के कार्य क्या है?

असल में ग्राम विकास अधिकारी ग्राम पंचायत अधिकारी को पंचायत कार्यालय का प्रभारी भी कहा जाता है, जो कि पंचायत कार्यालय से संबंधित कार्यों को देखते हैं, जिनके अंतर्गत सरकारी योजना ग्राम पंचायत के लिए आया हुआ बजट आदि के कामकाज से संबंधित कार्यों को ग्राम सचिव देखता है, और आपकी ज्यादा जानकारी के लिए यहां हमने ग्राम सचिव के मुख्य कार्य विस्तार से बताएं हैं।

  • ग्राम पंचायत की स्वच्छता या साफ-सफाई की व्यवस्था करना
  • ग्राम पंचायत के खाद भंडारण के लिए निश्चित स्थानों का चयन करना
  • जन्म प्रमाण पत्र मृत्यु प्रमाण पत्र विवाह प्रमाण पत्र आदि का पंजीकरण करना
  • कृषि विकास उद्योग विकास और वाणिज्य के लिए सहायता प्रदान करना
  • अपने पंचायत के लिए पंचायत समिति का वार्षिक बजट बनाना और इस बजट को जिला परिषद के पास प्रस्तुत करना

ऐसे ही और भी बहुत सारे कार्य हैं, जो कि ग्राम विकास अधिकारी के द्वारा किए जाते हैं।

ग्राम विकास अधिकारी की सैलरी कितनी होती हैं?

वैसे तो ग्राम विकास अधिकारी के लिए अलग-अलग राज्यों में अलग-अलग सैलरी दी जाती है लेकिन यह सैलरी ₹5200 से लेकर ₹20000 तक होती है, तथा सरकार की ओर से ग्राम विकास अधिकारी के लिए अन्य भत्ते भी दिए जाते हैं।

Garib aadmi loan kaise le: गरीब के लिए सरकारी योजनाएं कैसे पता करें और गरीब आदमी कैसे लोन ले इसकी पूरी जानकारी पढ़ने के लिए यहां दिए लिंक पर क्लिक करें।

FAQ’s: आपके सवाल जवाब

Q1: VDO का क्या काम होता है?

Ans:  ग्राम विकास अधिकारी ग्राम पंचायत अधिकारी पंचायत कार्यालय से संबंधित कार्यों को देखते हैं, जिनके अंतर्गत सरकारी योजना ग्राम पंचायत के लिए आया हुआ बजट आदि के कामकाज से संबंधित कार्यों को ग्राम सचिव देखता है।

Q2: ग्राम विकास अधिकारी का वेतन कितना है?

Ans: ₹5200 से लेकर ₹20000 तक होती है।

Q3: ग्राम विकास अधिकारी में इंटरव्यू होगा क्या?

Ans: जी हां, ग्राम विकास अधिकारी बनने के लिए आपको लिखित परीक्षा के साथ-साथ इंटरव्यू भी देना पड़ता है।

Q4: ग्राम सेवक का वेतन कितना होता है?

Ans: ₹5200 से लेकर ₹20000 तक होती है।

Q5: VDO का मतलब क्या है?

Ans: ग्राम विकास अधिकारी

Q6: ग्राम सेवक में पास होने के लिए कितने नंबर चाहिए?

Ans: ग्रामसेवक परीक्षा में पास होने के लिए आपके 50 से 60% अंक आने जरूरी है।

Q7: वी डी ओ का फुल फॉर्म क्या है?

Ans: वी डी ओ का फूल फ़ॉर्म “Village Development Officer” होता है।

होम पेज पर जाने के लिएयहां क्लिक करें

आगे और पढ़ें:

Conclusion: आखरी शब्द

हमें उम्मीद है इस लेख के अंदर आपको जो जानकारी दी गई है वह आपको पसंद आई होगी। आज के इस लेख में हमने आपको VDO kaise bane, VDO full form in hindi इसकी पूरी विस्तार पूर्वक जानकारी दी है।

इस लेख से संबंधित अगर आपके मन में कोई भी सवाल है, तो आप हमें कमेंट बॉक्स में पूछ सकते हैं। आपकी राय हमारे लिए काफी ज्यादा महत्वपूर्ण हैं क्योंकि आपकी राय ही हमें आगे और अच्छा काम करने के लिए प्रेरित करती है इसलिए यहां कमेंट जरूर करें।

और इसी तरह से आगे भी अगर आप हमारी सभी पोस्ट की अपडेट सबसे पहले प्राप्त करना चाहते हैं तो हमारी वेबसाइट पर सब्सक्राइब करके जाएं, धन्यवाद।

5/5 - (4 votes)

Leave a Comment

4 × 3 =